Instagram Reels Viral Kaise Kare; Instagram पर Reels Viral कैसे करें

वर्तमान समय में इंस्टाग्राम का इस्तेमाल लगभग हर एक स्मार्टफोन यूजर करता है। इंस्टाग्राम में कई सारे फीचर्स है जिनकी वजह से आज यह एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म बन चुका है। इंस्टाग्राम के बेहतरीन फीचर्स में से एक Reels का भी फीचर है जिसका प्रचलन आज के समय में बहुत ही ज्यादा बढ़ चुका है। बहुत सारे यूजर्स इंस्टाग्राम रील्स बनाते है और उसे इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते है लेकिन बहुत सारे यूजर्स का यह सवाल रहता है की आखिर Instagram Par Reels Viral Kaise Kare?

Instagram Reels Viral Kaise Kare

Instagram Reels Viral Kaise Kare सवाल के पीछे एक यूजर का उद्देश्य यह होता है की वह भी चाहता है की कैसे उसके Reels की पहुंच अधिक से अधिक ऑडियंस तक हो ताकि अधिक से अधिक लोग उसे देख सकें। काफी सारे लोग ऐसे भी होंगे जिनको इंस्टाग्राम रील्स वायरल करने के तरीके मालूम भी होंगे लेकिन बहुत से यूजर्स है जिनको इस बारे मे कुछ खास जानकारी नही हैं। अतः आज के इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको इंस्टाग्राम रील वायरल करने के विषय में ही जानकारी देने जा रहे है।

आज के इस लेख के द्वारा आपको हम कई ऐसे तरीके बताने वाले है जिनको फॉलो करके आप भी अपने इंस्टाग्राम रील को वायरल कर सकते हो और आप भी इंस्टाग्राम पर पॉपुलर हो सकते हो। साथ ही जो लोग नही जानते गई की Instagram Reels क्या है तो उनको इसके बारे में हम थोड़ा बहुत बताना चाहेंगे। हालांकि जो तरीके हम बताएंगे वे सभी बहुत ही आसान है लेकिन उनको सही ढंग से अप्लाई करना जरूरी है। चलिए फिर जाते है की इंस्टाग्राम रील्स क्या है और इंस्टाग्राम रील्स वायरल कैसे करें?

Instagram Reels क्या है?

इंस्टाग्राम रील्स 15, 30 और 60 सेकंड की छोटी–छोटी मजोरंकज वीडियो होती हैं जिसके जरिए इंस्टाग्राम यूजर्स अलग–अलग तरह की मनोरंजक और ज्ञानवर्धक वीडियो बनाकर उसे अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स और अन्य इंस्टाग्राम यूजर्स के साथ शेयर कर सकतें है ताकि लोगों का मनोरंजन हो और उनको नई–नई चीजे सीखने को भी मिलें। साथ ही इंस्टाग्राम रील्स के द्वारा फॉलोअर्स भी बढ़ाएं जा सकते है और पॉपुलैरिटी भी हासिल की जा सकती है।

Instagram पर Reel Viral कैसे करें

इंस्टाग्राम रील्स वायरल करने के संबंध में निम्नलिखित तरीके है जिनकी मदद से Reels को Viral किया जा सकता है।

1. एक ही Topic पर Reels बनाए

यदि आप चाहते हो की आपके वीडियो को अधिक से अधिक लोग देखें तो आपको शुरुआत में केवल एक ही विषय पर Reels बनाना होगा। इसका फायदा यह होगा की आपका कंटेंट उन्हीं लोगों तक पहुंचेगा जिनको उस विषय में रुचि होगी साथ ही आप पहचान पाओगे की आपकी ऑडियंस कौन सी है। बाद में जब आपका कंटेंट पॉपुलर होने लगे और फॉलोअर्स भी बढ़ने लगे तो आप मल्टीपल टॉपिक पर वीडियो बना सकते हो।

2. Original Reels बनाए

आज के समय में यदि आपको अपने कंटेंट को वायरल करना है तो जरूरी है की आपका कंटेंट ओरिजिनल होना चाहिए। ओरिजिनल से हमारा तात्पर्य है की आपका कंटेंट कही से कॉपी नही होना चाहिए। यदि आप खुद की रील बना रहे हो और उसमे जो भी जानकारी आप दे रहे हो उसमे Uniqueness होना चाहिए। यदि आपने कही से जानकारी हासिल की है तो उसको अपने अंदाज में लोगों में सामने प्रस्तुत करें।

3. Reels की Quality अच्छी होनी चाहिए

Reels की Quality का अच्छा बेहद ही जरूरी है। Quality से हमारा अभिप्राय है की रील दिखने में भद्दा न हो यानी की क्वालिटी Reels की 360p या उससे ज्यादा जरूर होना चाहिए क्योंकि इससे ऑडियंस को भी वीडियो देखने में मजा आता है और वह उसे बार बार देखता है। क्वालिटी को बेहतर करने के लिए आप प्ले स्टोर से कई सारे विडियो एडिटिंग एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हो जिससे की आप 1080p तक की क्वालिटी वाली वीडियो को Export कर सकते हो।

4. Trending Music का इस्तेमाल करें

आए दिन इंस्टाग्राम पर कई सारे रील वीडियो देखने को मिलते है जिनमे ऐसे म्यूजिक इस्तेमाल होते है जो कुछ ही समय में वायरल हो जाते हैं। अतः आप भी अपने Reels वीडियो में ऐसे ही म्यूजिक का इस्तेमाल कर सकते हो ताकि आपकी वीडियो की पहुंच अधिक से अधिक लोगों तक हो सकें

5. Challenge वाली Reels बनाए

इंस्टाग्राम पर आपने कई सारे विडियो देखे होंगे जिसमे कई तरह के चैलेंज दिए होते है जिनको वीडियो बनाने वाला पूरा करता है और बाकी यूजर्स भी उसी तरह की वीडियो बनाते हैं। उदाहरण के लिए RRR का Nacho Nacho गाने के स्टेप्स पर कई सारे लोगों ने वीडियो बनाया और उनकी Reels वायरल हो गई।

6. Viral Hashtags का इस्तेमाल करें

जब भी आप Reels बनाकर उसे पोस्ट करने जाओ तो सही हैशटैग का इस्तेमाल करें। फालतू के अपनी मर्जी से कोई भी हैशटैग नही करना है बल्कि वही Hashtags होने चाहिए जिनका संबंध आपकी वीडियो के विषय से हो ताकि यदि यूजर्स उस विषय से जुड़े हैशटैग के द्वारा Reels सर्च करें तो आपका कंटेंट उनको दिखाई दें।

7. Shareable Reels बनाए

वायरल कंटेंट का मतलब होता है की जिसे अन्य यूजर्स के द्वारा अधिक से अधिक शेयर किया गया हो। अतः Reels भी आपको ऐसे ही बनाने चाहिए जिसको अधिक से अधिक शेयर किया जा सकें। जब रिल्स को अधिक से अधिक बार शेयर किया जायेगा तो खुद ब खुद वह वायरल होने लगेगा।

8. Daily Reels Post करें

Reels को वायरल करने के लिए और उसकी पहुंच को बढ़ाने के लिए निरंतरता बहुत ही ज्यादा जरूरी है। कहने का अर्थ है की यदि आप Reels बनाते हो तो आपको शुरुआत में रोजाना जरूर 2 Reels जरूर अपलोड करने होंगे। जैसे जैसे आप रील्स अपलोड करते जाओगे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट की Growth भी होगी और कंटेंट के वायरल होने के मौके भी बढ़ जायेंगे।

9. Informative Reels बनाए

यदि आप मनोरंजन के अलावा किसी अन्य विषय जैसे की मोटिवेशन, एजुकेशन, जीके आदि पर वीडियो बना रहे हो तो ध्यान रखिएगा की आपका Content ऐसा होना चाहिए जिससे की ऑडियंस को कुछ सीखने को मिले और उनको फायदा पहुंचे। यदि आप ऑडियंस को ध्यान में रखकर कंटेंट बनाओगे तो उसके वायरल होने के Chances बढ़ जाते हैं।

10. Engaging Video होना चाहिए

हमारा आखरी सुझाव है की आपके द्वारा बनाई गई Reels ऐसी होनी चाहिए जो ऑडियंस को बांधे रखे यानी की ऑडियंस उस वीडियो को कुछ समय के लिए जरूर ध्यान से देखें। इसका फायदा है की उस पोस्ट का Watch Time बढ़ेगा और इंस्टाग्राम भी खुद उस पोस्ट को अधिक से अधिक Audience तक पहुंचाने का प्रयास करेगा।

यह थे 10 ऐसे Points जिनको सही से आप फॉलो करते हो तो आपके Instagram Reels के Viral होने के मौके बढ़ जायेंगे। इनके अलावा भी कई सारी चीजे है लेकिन यह 10 Points सबसे जरूरी है किसी भी कंटेंट को Viral करने के लिए।


सारांश

Finally आपने जान ही लिया होगा की Instagram Reels Viral Kaise Kare वो भी बहुत ही आसानी से क्योंकि इस लेख के द्वारा हमने आपको कुछ ऐसे आसान से तरीके बताए है जिनको यदि आप सही तरीके से फॉलो करते हो तो आप Instagram Reels को Viral कर सकते हो। साथ ही इंस्टाग्राम रील्स क्या होता है यह भी हमने आपके साथ शेयर किया है। अतः हमें उम्मीद है की यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा और लेख वाकई में पसंद आए तो शेयर तो जरूर करें।

आपके काम की अन्य पोस्ट:

मैं LogicalDost पर Content Writer हूं। मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में नई–नई जानकारियां प्राप्त करना और उसके बारे में सीखना पसंद है। अतः इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी के साथ अपनी जानकारियों को बांटना ही मेरा उद्देश्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here