Infinix कहा की कंपनी है इसका मालिक कौन है इतिहास

यदि आपसे पूछा जाए की कौनसा वो एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है तो जरूर ही आपका उत्तर मोबाइल फोन होगा, जी हां स्मार्टफोन ही आज के समय मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला डिवाइस है। इस ब्लॉग पोस्ट मे आप इन्फिनिक्स के बारे मे जानोगे जैसे की Infinix कहा की कंपनी है इसे किस देश के लोगों ने बनाया आदि।  

infinix  ke bare me

स्मार्टफोन की बढ़ती जरूरत को देखते हुए बहुत सारी नई स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनीया बनी। Infinix Mobile भी उन्मे से एक है। 2016 के बाद से भारत मे स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है ऐसे मे बहुत से विदेशी कंपनीयो ने भारत के बाजार पर अपनी आंखे गढ़ाई हुई है जिसमे सबसे ज्यादा चाइनीज कंपनीया है। 

भारत एक विकासशील देश है जहा किसी भी कंपनी के लिए लंबे समय मे ग्रोथ के अवसर बहुत ज्यादा है इसलिए कोई भी बड़ी कंपनी भारत के मार्केट में आने से खुद को रोक नहीं सकती, भारतीय बाजार दुनिया का चाइना के बाद दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। 

Infinix किस देश की कंपनी है? 

इंफिनिक्स एक मोबाइल बनाने वाली चाइनीज कंपनी है जिसकी शुरुआत हाँग काँग मे 2013 मे हुई, Infinix Mobile कंपनी का मुख्यालय शेन्ज़ेन चाइना मे स्थित है, कंपनी का रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर फ्रांस व कोरिया मे है, Infinix के फोन फ्रांस मे डिज़ाइन होते है। 

Infinix Mobile कंपनी Transsion नामक मोबाइल फोन मैन्युफैक्चर करने वाली कंपनी की एक सहायक कंपनी है, Transsion एक चीनी कंपनी है जिसका मुख्यालय शेन्ज़ेन चीन मे है। Transsion के अंडर मे Infinix के अलावा Tecno व itel भी आते है।

Infinix आज 30 से भी ज्यादा देशों मे अपनी सेवाएँ देती है इसके अलावा कंपनी पाकिस्तान मे मोबाईल मैन्यफैक्चरिंग प्लांट लगाने वाली पहली कंपनी है, कंपनी पाकिस्तान मे अपने फोन को पूरी तरह से मैड इन पाकिस्तान बनाने के लिए लगातार पैसे इन्वेस्ट कर रही है। 

यू तो कंपनी अपने स्मार्टफोन को कई देशों जैसे की फ्रांस, बांग्लादेश, कोरिया, हाँग काँग, चाइना व इंडिया मे बनाती है लेकिन कंपनी के ज्यादाकर काम आने वाले पार्ट्स चाइना मे ही बनते है और अन्य देशों मे जाकर केवल असेम्बल कीये जाते है। 


Infinix के संस्थापक व CEO कौन है?

Infinix मोबाइल कंपनी 2013 मे दो अन्य कंपनीयो Sagem Wireless व Transsion Holdings द्वारा बनाई गई थी, आज Infinix, Transsion मोबाईल बनाने वाली चीनी कंपनी की एक सहायक कंपनी है, Transsion जो की Infinix की पेरेंट कंपनी है इसके फाउन्डर Zhu Zhaojiang (ज़हू जहॉजियांग) है।

Infinix Mobile कंपनी के ग्लोबल CEO Benjamin Jiang (बेंजामिन जियांग) है, कंपनी के अलग अलग देशों के अलग सीईओ है, अलग सीईओ रखने के पीछे कारण ये होता है की जो व्यक्ति जिस देश का है वो उस देश के मार्केट व लोगों की जरूरत को अच्छे से समझ सकता है। 

इंडिया मे Infinix के CEO Anish Kapoor है जिन्होंने Samsung व टाटा जैसी बड़ी कंपनीयो के साथ भी काम किया है, 


सारांश 

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने जाना की Infinix ब्रांड किस देश का है और इसे किसने बनाया, भारत मे ज़्यादातर चाइनीज कंपनीयो का राज है हालांकि Micromax अपने in ब्रांड के साथ अच्छे प्रोडक्ट लॉन्च कर रही है और ग्राहकों द्वारा इनके प्रोडक्ट पसंद भी कीये जा रहे है। Infinix की शुरुआत जरूर हाँग काँग से हुई है लेकिन अब वो एक चाइनीज कंपनी है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here