भारत व अन्य देशों की मोबाइल कंपनी कौन कौन सी है (2021)

स्मार्टफोन व टेक्नॉलजी से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस तो आज हर कोई इस्तेमाल कर रहा है और आप भी इस ब्लॉग पोस्ट को अपने मोबाईल मे ही पढ़ रहे होंगे, भारत चाइना के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाला बाजार है और यही कारण है की भारत मे सभी विदेशी कंपनीया इन्वेस्ट करना व अपनी सेवाएँ देना चाहती है। 

mobile company list

इस ब्लॉग पोस्ट मे आप भारत की मोबाइल कंपनीयो के साथ साथ विदेशी कंपनीयो के बारे मे भी जानेंगे, भारत मे ज़्यादाकर चाइना के स्मार्टफोन इस्तेमाल होते है क्योंकि वहा सबसे कम लागत पर मोबाइल फोन कंपनीया स्मार्टफोन बना सकती है, कम लागत होने से ज़्यादाकर लोग उन्ही स्मार्टफोन को खरीदते है। 

भारत दुनिया मे दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट जरूर है लेकिन आज भी भारत मे कोई भी स्मार्टफोन पूरी तरह से नहीं बनता, स्मार्टफोन के कुछ पार्ट्स आज भी विदेशी कंपनी से लेने ही पड़ते है जैसे की प्रोसेसर, Micromax के स्मार्टफोन मैड इन इंडिया होते है लेकिन इसके भी कुछ पार्ट अन्य देशों से इम्पोर्ट कीये जाते है। 

बहुत की चाइनीज कंपनीयो के सामान पर Make in India लिखा आता है जैसे की Xiaomi, Realme आदि, इसे समझने के लिए आपको पहले ये जानना चाहिए की मैक इन इंडिया और मैड इन इंडिया मे फर्क क्या होता है।

मैड इन इडिया और मैक इन इंडिया मे अंतर –

मैड इन इडिया का मतलब है की कोई कंपनी प्रोडक्ट बनाने के लिए उस देश की जमीन, लेबर, पैसा, टेक्नॉलजी और उधमिता का इस्तेमाल करेगी जिससे ज्यादा से ज्यादा फायदा उसी देश को होगा, इसे आप यू भी समझ सकते है कि एक ऐसा ब्रांड जिसकी शुरुआत भारत मे हुई और वो बड़ा भी भारत मे ही हुआ हो।  

वही अगर मैक इन इंडिया की बात करी जाए तो ये केवल विदेशी कंपनीयो को एक आमंत्रण है की आप भारत मे आकार हमारी जमीन और प्राकृतिक संसाधनों का इस्तेमाल करके प्रोडक्ट बनाओ, इसमे लेबर केवल हमारे देश की होती है इसके अलावा टेक्नॉलजी, पैसा आदि विदेशी कंपनी के देश का होता है। 

कोनसा मोबाइल किस देश का है

भारत मे बड़ी बड़ी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी अपना मोबाइल बनाने का प्लांट लगा रही है 2021 से Apple के फोन भी भारत मे बनने शुरू हो जाएंगे इसके अलावा Samsung भी भारत मे अपना प्लांट लगा रही है, उम्मीद है जल्द ही भारत मे अन्य स्मार्टफोन कंपनी भी अपना प्लांट लगाएगी और हमे पूरी तरह से भारत मे बनने वाला स्मार्टफोन देखने को मिलेगा। 

ज़्यादाकर चाइनीज कंपनीयो के फोन भारत मे केवल असेम्बल कीये जाते है उनके सभी पार्ट चाइना से इम्पोर्ट कीये जाते है, असेम्बल करने और स्मार्टफोन के पार्ट्स को भारत मे बनाने मे काफी फर्क होता है, भारत मे असेम्बल करने पर उस स्मार्टफोन को बनाने की लागत पर जितना पैसा खर्च हुआ है उसका बहुत कम पैसा ही हमारे देश को मिलता है। 

भारत की मोबाइल कंपनी

यदि कोई भारतीय कंपनी है तो इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है की उसके सभी प्रोडक्ट भारत मे बनते है, कोई भी मोबाइल कंपनी किसी भी देश मे अपने प्रोडक्ट बना सकती है, अक्सर कंपनीया उसी देश मे अपने उत्पाद बनाती है जहा किसी प्रोडक्ट को बनाने मे कम से कम लागत लगे। 

ज़्यादाकर मोबाइल बनाने वाली भारतीय कंपनीया अपने प्रोडक्ट चाइना से ही बनवाती है क्योंकि वहा से कम लागत पर उन्हे बनाया जा सकता है और कंपनी को इससे फायदा होता है। 

  1. माइक्रोमैक्स
  2. आईबाल
  3. लाइफ (LYF)
  4. इंटेक्स 
  5. लावा 
  6. कार्बन 
  7. ओनिडा 
  8. जिओ 
  9. HCL Technologies
  10. विडिओकोन
  11. स्पाइस 
  12. क्षोलो (Xolo)
  13. YU Televentures
  14. CREO
  15. सेलकोन
  16. mPhone

चाइना की Mobile कंपनी

चाइना इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाने मे कई विकसित देशों से भी आगे है, इस पूरी दुनिया मे सबसे कम कीमत पर अभी तक केवल चाइना मे स्मार्टफोन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाए जा सकते है, इसके पीछे कई कारण है जैसे की चाइना का इंफ्रास्ट्रक्चर व टेक्नॉलजी, दूसरा सबसे बड़ा कारण इनकी जनसंख्या भी है जिसके चलते मोबाईल बनाने वाली कंपनीया सस्ता लेबर रख पाती है। 

  1. Xiaomi / रेडमी 
  2. रियलमी
  3. ऑपपो 
  4. वीवों 
  5. वनप्लस
  6. लेनोवो 
  7. मोटोरोला मोबिलिटी
  8. Coolpad
  9. Honor 
  10. Infinix
  11. Huawei 
  12. LeEco 
  13. Tecno Mobile
  14. ZTE
  15. BBK
  16. 10.or
  17. Amoi
  18. Cubot
  19. Gfive
  20. Haier
  21. Hisense
  22. Konka
  23. Meitu
  24. TCL Corporation
  25. Zope Mobile
  26. ZUK Mobile

America की मोबाइल कंपनी

अमेरिकन कंपनीया अपनी ब्रांड वैल्यू और क्वालिटी के लिए जानी जाती है, अमेरिका एक विकसित देश है जहा कोई भी प्रोडक्ट खरीदते समय उसकी क्वालिटी का सबसे ज्यादा ध्यान रखा जाता है, अमेरिका दुनिया का सबसे अमीर देश है और इस देश के फोन की कीमत भी अन्य फोन से काफी ज्यादा होती है। 

  1. Apple
  2. Google
  3. BLU Products
  4. HP
  5. InFocus
  6. Nextbit
  7. Garmin
  8. Firefly
  9. Caterpillar
  10. Obi Worldphone

Pakistan की मोबाइल कंपनी

पाकिस्तान एक बहुत ही छोटा देश है जहा केवल 2 ही मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनीया है, पाकिस्तान मे ज़्यादाकर लोग चाइनीज स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है। 

  1. QMobile
  2. Voice Mobile

Japan की मोबाइल कंपनी 

जापान की कंपनियां भी क्वालिटी प्रोडक्ट बनाने के लिए जानी जाती है, इस देश की कंपनी के प्रोडक्ट ज़्यादाकर घरों मे मिल जाते है हालांकि उनमे से स्मार्टफोन कम ही होते है क्योंकि इस देश की कंपनी के स्मार्टफोन काफी महंगे आते है। 

  1. Sony 
  2. Panasonic
  3. Toshiba
  4. Sansui
  5. Hitachi
  6. Fujitsu
  7. Akai
  8. Casio
  9. JRC
  10. Kyocera
  11. NEC
  12. Sharp
  13. Mitsubishi Electric

अन्य देशों की कुछ बड़ी कंपनीया

  1. नोकिया – फ़िनलैंड
  2. Samsung – South Korea 
  3. LG – South Korea 
  4. Foxconn – ताइवान 
  5. HTC – ताइवान
  6. Asus – ताइवान 
  7. Acer – ताइवान 
  8. BenQ – ताइवान 
  9. MTS – रूस

सारांश 

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने मोबाइल बनाने वाली सभी स्वदेशी व विदेशी कंपनीयो के बारे मे जाना, उम्मीद है आपके जिन कंपनीयो के बारे मे जानना था वो इस लिस्ट मे उपलब्ध है, यदि कोई कंपनी आपको इस लिस्ट मे नहीं मिली हो तो कमेन्ट करके जरूर पूछे। इसके अलावा विस्तार से इन कंपनीयो के बारे मे जानने के लिए आप ऊपर सर्च बॉक्स मे उस कंपनी का नाम डालकर सर्च करे। 

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

2 COMMENTS

    • सॉरी आकाश
      मुजे ऐसा कोई तरीका नहीं पता, और मैं आपको भी यही बोलुगा की आप शॉर्ट तरीकों के चक्कर मे ना पड़े, ऑनलाइन बहुत से अच्छे काम है जिन्हे आपको पहले सीखना है और बाद मे अच्छा पैसा बनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here