दुनिया व भारत की सबसे बड़ी मोबाईल कंपनी कोनसी है

वर्तमान समय में ऐसे कम ही लोग होंगे, जो मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करते होंगे। आज के समय में कोई Samsung का मोबाइल इस्तेमाल करता है तो कोई Redmi का मोबाइल इस्तेमाल करता है, पूरे विश्व भर में कई तरह के मोबाइल कंपनी मौजूद है, कोई कंपनी अच्छा मोबाइल बनाता है, तो कोई कंपनी बहुत महंगे कीमत पर मोबाइल बेचता है। 

Sabse Badi Mobile Company

पूरे विश्व भर में 100 से भी अधिक मोबाइल कंपनियां मौजूद है, परंतु हम केवल कुछ ही गिने-चुने मोबाइल कंपनियों के बारे में जानते हैं। दुनिया की सबसे बड़ी मोबाईल कंपनी कौन सी है, इसका अंदाजा हम मोबाइल कंपनी के नेटवर्थ और कंपनी कितना मोबाइल सालाना बेचता है और कंपनी के फोन कैसा है इसके ऊपर निर्धारित कर सकते हैं। 

कंपनी के नेटवर्थ के अनुसार कहें तो दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी Apple Inc है, क्यूंकि 2021 की रिपोर्ट के अनुसार Apple कंपनी का नेटवर्थ 2 ट्रिलियन डॉलर से भी अधिक है। यदि भारत की सबसे बड़ी मोबाईल कंपनी कोनसी है, के बारे में बताएं तो ज्यादातर भारतीय लोग Samsung, Xiaomi और Realme जैसे कम कीमत पर अच्छा परफॉर्मेंस देने वाला फोन को इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। 

दुनिया की सबसे बड़ी मोबाईल कंपनीया कोनसी है

पूरे विश्व भर में बहुत सारे मोबाइल कंपनी मौजूद है, कुछ कंपनियां पैसे के मामले में बड़ी है तो कोई कंपनियां सस्ते कीमत पर मोबाइल बेचने के कारण लोकप्रिय है। यह तो आप ऊपर जान ही गए होंगे कि नेटवर्क के मामले में एप्पल कंपनी सबसे आगे है और सबसे ज्यादा बेचे जाने वाले मोबाइल के मामले में सैमसंग, परंतु यदि Duniya Ki Sabse Badi Mobile Company के बारे में आप सभी को बताए तो वह है

1.Apple Inc

Apple कंपनी सबसे महंगी कीमत पर मोबाइल बेचने के लिए लोकप्रिय है, हम एप्पल कंपनी को दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कह सकते हैं, क्योंकि Apple Company का नेटवर्थ 2 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है, जोकि अन्य मोबाइल कंपनी से कई गुना ज्यादा अधिक है। 

Apple कंपनी केवल महंगे iPhone बेचने के लिए ही नहीं जाने जाते, बल्कि Apple कंपनी  खुद के Macbook, Airpods और ipads भी बेचते हैं जो कि बहुत ही महंगे दामों पर बेचा जाता है। Apple कंपनी के प्रोडक्ट बहुत ही महंगे होते हैं, परंतु उनका क्वालिटी अन्य कंपनी के मुकाबले कई गुना ज्यादा अच्छा होता है। 

1976 साल में Steve Jobs, Steve Wozniak और Ronald Wayne ने एक साथ मिलकर Apple Inc. कंपनी की शुरुआत किया था। Apple कंपनी आज इतना सफल केवल महंगे फोन को बेचने के लिए ही नहीं है, बल्कि Apple कंपनी के डिवाइस में जो परफॉर्मेंस देखने को मिलता है उसके कारण भी है। 

Apple कंपनी अपने सभी iPhone iPad और Macbook के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को खुद से बनाता है और यही इकलौता ऐसा कारण है, कंपनी के सफलता का क्योंकि कंपनी खुद से ही प्रोडक्ट को बढ़ाता है इस कारण प्रोडक्ट का क्वालिटी बहुत अच्छा होता है। आईफोन का इस्तेमाल केवल अमेरिका में ही नहीं बल्कि भारत में भी होता है। 

2. SAMSUNG

Samsung भी एक बहुत ही अच्छा मोबाइल कंपनी है, इस कंपनी को भी हम दुनिया का सबसे अच्छा मोबाइल कंपनी कह सकते हैं। Samsung इकलौता ऐसा कंपनी है, जो किफायती कीमत पर बहुत ही अच्छे क्वालिटी के फोन को बेचता है। भारत में अधिकांश लोग सैमसंग के मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी Samsung कंपनी का मोबाइल बहुत ही लोकप्रिय है। 

Samsung कंपनी केबल आपने मोबाइल के लिए ही नहीं जाने जाते, बल्कि यह कंपनी मोबाइल बनाने के साथ-साथ T.v, Home Theater, Fridge और Air Cooler जैसे और भी कई तरह के प्रोडक्ट बनाते हैं। Samsung कंपनी की शुरुआत कोरिया में हुआ था और वर्तमान समय में यह कंपनी आज पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। हम यह भी कह सकते हैं कि मोबाइल मार्केट का लगभग आधा हिस्सा Samsung कंपनी का है।

Samsung कंपनी एक बहुत ही लोकप्रिय कंपनी है यदि हम इस कंपनी के नेटवर्थ के बारे में बताएं, तो वह 2021 के अनुसार 1.3 ट्रिलियन डॉलर है। Samsung के मोबाइल पूरे विश्व में सबसे ज्यादा बेचे जाने वाले मोबाइल में से एक है, 2020 में सैमसंग कंपनी ने करीब 62.5 million मोबाइल बेचे थे और इसी से पता चलता है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल कंपनी है। 

कम कीमत में सैमसंग बहुत ही अच्छे क्वालिटी का फोन बेचता है इस कारण भारत में ज्यादातर लोग सैमसंग के फोन को खरीदना पसंद करते हैं। Lee Byung-chul ने 1 March 1938 मैं Samsung कंपनी की शुरुआत कोरिया में किया था, Samsung कंपनी लगभग सभी रेंज के मोबाइल को बेचते हैं और मोबाइल के अलावा सैमसंग कंपनी के और भी कई प्रोडक्ट बहुत ज्यादा मात्रा में बेचे जाते हैं। 

3. Xiaomi Corporation

भारतीय मोबाइल बाजार में कम कीमत पर अच्छा स्पेसिफिकेशन वाला मोबाइल यदि कोई कंपनी सबसे ज्यादा बेचता है तो वह MI है, MI यानी Xiaomi कंपनी को भी हम दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल कंपनी कह सकते हैं क्योंकि एप्पल और सैमसंग के बाद इस कंपनी के मोबाइल को ही लोग ज्यादातर इस्तेमाल करते हैं। MI कंपनी के सभी फोन का कीमत बहुत ही कम होता है परंतु इस कंपनी के सभी फोन में स्पेसिफिकेशन बहुत अच्छा दिया जाता है। 

ज्यादातर जो लोग कम कीमत में अच्छे स्पेसिफिकेशन वाला मोबाइल खरीदना पसंद करते हैं वह Xiaomi के मोबाइल को ही ज्यादातर खरीदते हैं। Lei Jun ने 6 अप्रैल 2010 साल में Xiaomi कंपनी की शुरूआत किया था और अभी के समय में यह कंपनी दुनिया का सबसे बड़ा कंपनी में से एक है। MI कंपनी केबल मोबाइल ही नहीं बनाते यह लैपटॉप टीवी स्मार्ट बल्ब जैसे और भी कई प्रोडक्ट बनाते हैं। भारत में शो मी कंपनी ने मोबाइल कंपनी का पूरा बाजार कब्जा करके रखा है और ज्यादातर इनके मोबाइल ही बेचे जाते हैं।

4. Vivo  –

Vivo कंपनी भी दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल कंपनी है, दूसरे कंपनी के फोन के साथ भारत में Vivo के फोन को भी बहुत पसंद किया जाता है। Vivo एक चाइनीस फोन है परंतु फिर भी भारत के अधिकांश लोग इस फोन को खरीदते हैं इस फोन का डिजाइन दूसरे फोन की तुलना में बहुत ही अच्छा और यूनिक होता है। 

Vivo कंपनी अपने मिडरेंज फोन के लिए ज्यादातर जाने जाते हैं, Vivo Company की शुरुआत Shen Wei और Duan Yongping के द्वारा साल 2009 में हुआ था, और आज यह दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल कंपनी में से एक है। Vivo कंपनी के नेटवर्थ के बारे में बताएं तो वह 2021 के अनुसार $4.3 million है, यह कंपनी अपने कैमरा फोन के कारण ही जाने जाते हैं। 

5. Oppo

Oppo भी दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल कंपनी में से एक है। लोग एकमात्र इस फोन के कैमरा और डिजाइन के कारण ही फोन को खरीदते हैं। Oppo के लगभग सभी फोन का कीमत बहुत ही कम होता है, भारत में ज्यादातर लोगों Oppo के फोन को खरीदना पसंद करते है। Oppo एक चीनी कंपनी है जो केवल मोबाइल ही नहीं बल्कि और भी कई प्रोडक्ट बनाते हैं। 

Oppo कंपनी की शुरुआत Tony Chen ने 2004 साल में किया था, यह कंपनी कैमरा और डिजाइन के कारण ही नहीं बल्कि मिड रेंज प्राइस के कारण भी जाने जाते हैं। Oppo कंपनी दरअसल BBK Electronics कंपनी की सहायक कंपनी है जो oppo के अलावा Realme, Vivo, और OnePlus के भी सहायक कंपनी है। 2021 के अनुसार ओप्पो कंपनी का नेटवर्थ $450 Million है। 


भारत की सबसे बड़ी मोबाईल कंपनी कोनसी है

दुनिया की सबसे बड़ी मोबाईल कंपनी कौन सी है, इसके बारे में तो आप जान ही गए होंगे परंतु क्या आप  भारत की सबसे बड़ी मोबाईल कंपनी क्या है के बारे में जानते हैं। मुख्य तौर पर भारत में ज्यादा मोबाइल कंपनियां मौजूद नहीं है, परंतु यदि हम भारत की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है के बारे में आप सभी को बताएं तो वह है

1. Micromax

आज से कुछ साल पहले यह भारतीय मोबाइल बनाने वाली कंपनी पूरे तरीके से बंद हो गया था परंतु अभी यह कंपनी वापस से आ गया है, पहले यह कंपनी उतना अच्छा मोबाइल नहीं बनाती थी लोग इस भारतीय माइक्रोमैक्स कंपनी के फोन को वर्षीय होने के बाद भी चाइनीस कहते थे परंतु अभी यह कंपनी बहुत ही अच्छा काम कर रहा है। 

Micromax ने हाल ही में In 1B नाम का एक मोबाइल लांच किया था, जो कि कुछ ही समय के अंदर Stock Out हो गया था इससे आप यह पता लगा सकते हैं, कि यह कंपनी अभी कितना अच्छा काम कर रहा है। Micromax कंपनी पहले चाइना में जाकर फोन तैयार करता था परंतु वर्तमान समय में यह कंपनी भारत में ही अपने सभी फोन को बनाते हैं।

भारत में Micromax को हम अभी के समय का सबसे बड़ा मोबाइल कंपनी कह सकते हैं, ज्यादातर लोग भारत में Micromax के फोन को ही खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि Micromax बहुत ही कम कीमत पर अच्छे स्पेसिफिकेशन वाले फोन बेचने के लिए जाने जाते हैं। इस कंपनी की शुरुआत साल 29 March 2000 में Rahul Sharma, Rajesh Agarwal, Vikas Jain और Sumeet Arora के द्वारा हुआ था।

2. Lava International

Micromax कंपनी के बाद भारत का सबसे बड़ा मोबाइल कंपनी के बारे में यदि बात किया जाए तो वह Lava है, Lava एक भारतीय मोबाइल कंपनी है जो केवल मोबाइल ही नहीं बल्कि लैपटॉप स्मार्ट वॉच जैसे और भी कई तरह के प्रोडक्ट बनाता है। कुछ ही महीने पहले Lava Company ने उनका Z Series मोबाइल लांच किया है, जिसमें हम मोबाइल के Ram और Storage को भी अपने अनुसार Upgrade कर सकते हैं इस टेक्नोलॉजी को हम अब तक का सबसे अच्छा टेक्नोलॉजी भी कह सकते हैं। 

Lava कंपनी वर्तमान समय में बहुत ही अच्छा काम कर रहा है। Lava कंपनी के मोबाइल केवल अच्छे ही नहीं होते बल्कि Lava कंपनी के लगभग सभी मोबाइल का कीमत भी बहुत ही सस्ता होता है, जिस कारण  भारत के सभी लोग Lava कंपनी के फोन को खरीदना पसंद करते हैं। Lava कंपनी की शुरुआत 2009 साल में Hari Om Rai, Vishal Sehgal, Sunil Bhalla और Shailendra Nath Rai के द्वारा हुआ था, और अभी यह भारत का सबसे बड़ा कंपनी में से एक है। 


सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी कौन सी है? 

दुनिया व भारत की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है, के बारे में तो आप जान गए होंगे परंतु सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी कौन सी है के बारे में क्या आप जानते हैं। यदि दुनिया के सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी के बारे में बताएं तो वह Apple है, परंतु Apple कंपनी के मोबाइल का कीमत बहुत ज्यादा होने के कारण सभी इस मोबाइल को नहीं खरीद सकते हैं। 

यदि हम Samsung कंपनी के मोबाइल के बारे में बात करें तो सैमसंग भी एक बहुत ही अच्छा मोबाइल कंपनी है, Samsung कंपनी अपने क्वालिटी के कारण जाने जाते हैं परंतु सैमसंग के अच्छे मोबाइल ₹10000 के ऊपर ही आते हैं परंतु यदि कोई ₹10000 के नीचे अच्छा फोन खरीदना चाहता है, तो उनके लिए Xiaomi या फिर Realme सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी है।  


सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने दुनिया की सबसे बड़ी मोबाईल कंपनीया कोनसी है, के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि आज के इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि Duniya Ki Sabse Badi Mobile Company कौन सी है और भारत की सबसे बड़ी मोबाईल कंपनी कोनसी है। 

पूरे विश्व भर में 100 से भी अधिक मोबाइल कंपनियां मौजूद है, परंतु आज के इस पोस्ट पर हमने केवल दुनिया की सबसे बड़ी और भारत की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी के बारे में ही बताया है, यदि आपके मन में दुनिया व भारत की सबसे बड़ी और अच्छी मोबाइल कंपनी कौन सी है से संबंधित कोई भी प्रश्न है तब आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

Source – gadgetsnow.com

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here