Vivo का सबसे सस्ता फोन कोनसा है (2021)

स्मार्टफोन की जरूरत तो आज हर किसी को होती है और जब से देश मे लॉकडाउन लगा है तबसे फोन व इंटरनेट की जरूरत लोगों को कुछ ज्यादा ही महसूस हुई है, Vivo बहुत तरह के फोन लॉन्च करता है जिनकी कीमत 7000 से शुरू होती है और आगे तीस हजार तक जाती है। इस ब्लॉग पोस्ट मे आप Vivo के सबसे सस्ते फोनों के बारे मे जानोगे। 

Vivo Ke Saste Phone

हर कोई अपने बजट के अनुसार फोन खरीदता है, अगर किसी को महंगे फोए की जरूरत नहीं है तो उसे फालतू मे महगा फोन लेने मे पैसे खर्च नहीं करने चाहिए। स्मार्टफोन आज के समय मे एक जरूरी चीज बन गया है जो छोटो से लेकर बड़ों तक सबके पास होता है। 

Vivo का सबसे सस्ता फोन

भारत मे बहुत सारी फोन बनाने वाली कंपनी है, अलग अलग लोगों को अलग अलग कंपनी के फोन पसंद आते है इसलिए कुछ लोग Vivo के फोन लेना पसंद करते है वही कुछ लोगों Oppo, RedmiRealme जैसी कंपनी के फोन लेते है। यहा आपको Vivo के 2 सबसे सस्ते व सबसे अच्छे फोन के बारे मे बताया गया है। 

आप इन फोन को ऑनलाइन व ऑफलाइन मार्केट कही से भी खरीद सकते है, फोन के नीचे आप इसे online कहा खरीद सकते है उसका लिंक दिया गया है आप  उस पर क्लिक करके वहा तक जा सकते है। 

1. Vivo Y91i

ViVO Y91i

Vivo Y91i कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया सबसे सस्ता फोन है जिसकी कीमत 8000 से नीचे रखी गई है, हालांकि स्मार्टफोन को लॉन्च हुए काफी दिन हो गए है लेकिन आज भी ये स्मार्टफोन लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। इस फोन को कंपनी ने मार्च 2019 मे लॉन्च किया था। 

डिजाइन – फोन मे आपको सिम्पल डिजाइन दी गई है सामने के पूरे हिस्से पर स्क्रीन है व फोन वाटर ड्रॉप नाच के साथ आता है जो देखने मे काफी अच्छी लगती है। नीचे की तरफ चार्जिंग स्लॉट व एयर फोन लगाने के लिए 3.5mm हेडफोन जैक दिया गया है। पीछे के तरह कोने मे एक कैमरा है व ठीक इसके नीचे फ्लैश्लाइट दी गई है साथ ही फोन के सेंटर से थोड़ा ऊपर Vivo की ब्रांडिंग की गई है। 

RAM व प्रोसेसर – Vivi Y91i दो वरीनत मे आता है जिनमे एक 2GB RAM के साथ व दूसरा 3 GB RAM के साथ आता है, फोन मे आपको MediaTek Helio P22 प्रोसेसर दिया गया है, अगर आज के समय की बात करे व इसी प्राइस के अन्य कंपनीयो के फोन देखे तो ये प्रोसेसर थोड़ा कमजोर है व अन्य कंपनीया इसी कीमत मे आपको इससे अच्छे प्रोसेसर दे रही है। 

डिस्प्ले – इस फोन मे आपको 6.2 इंच की एक एचडी+ डिस्प्ले मिलती है जिसका रेजोल्यूशन 1520 x 720 है, स्क्रीन की पिक्चर क्वालिटी की बात करें तो वो ठीक ठाक है और आपको फुल एचडी व इस फोन की डिस्प्ले मे कोई ज्यादा अंतर नजर नहीं आएगा।  

कैमरा व स्टोरेज – फोन मे आपको एक 13 मेगापिक्सल का पीछे का कैमरा व 5 मेगापिक्सल का आगे का कैमरा मिलता है, आपकी जानकारी के लिए बात दु की इसी कीमत मे अन्य मोबाईल कंपनियां डबल कैमरा उपलब्ध करवा रही है। फोन के स्टोरेज की बात करें तो उसमें 2 वेरिएंट है एक 16GB स्टोरेज के साथ आता है व दूसरा 32GB स्टोरेज के साथ। 

मुख्य फीचर 

  • 4030 mAh बैटरी
  • 13 मेगापिक्सल बैक कैमरा व 5 मेगापिक्सल आगे का कैमरा
  • 2 GB RAM व 32GB Storage
  • एंड्रॉयड 8 ऑपरेटिंग सिस्टम
  • एचडी+ डिस्प्ले 
  • MediaTek Helio P22 प्रोसेसर

2. Vivo Y11

ViVO Y11

Vivo Y11 स्मार्टफोन कंपनी द्वारा ऑक्टोबर 2019 मे लॉन्च किया गया था, स्मार्टफोन मे की बेहतरीन फीचर दिए गए है इसके साथ साथ इस स्मार्टफोन का प्रोसेसर भी काफी पावरफूल है। Vivo Y11 मे आपको 5000 mAh की बड़ी बैटरी मिलती है। 

डिजाइन – फोन मे आपको वाटर ड्रॉप नाच के साथ एक बड़ा डिस्प्ले मिलता है, स्क्रीन पर नीचे की तरफ थोड़े बेज़ल है पर साइड और ऊपर की तरफ बिल्कुल कम बेज़ल है। पीछे आपको सेंटर से थोड़ा ऊपर फिंगरप्रिन्ट सेन्सर दिया गया है व कोने मे डबल कैमरा सेटअप है। चार्जिंग स्लॉट व हेडफोन जैक नीचे की तरफ दिए गए है। 

RAM व प्रोसेसर – Vivo Y11 3GB RAM व 32 GB स्टॉरिज के साथ आता है, 3GB रेम इस स्मार्टफोन के फीचर के हिसाब से काफी है साथ ही इस फोन मे आपको Snapdragon M439 प्रोसेसर दिया गया है जो गेमिंग के लिए भी अच्छा है, आप इस फोन मे PUBG जैसे गेम थोड़े बहुत लेग के साथ खेल सकते हो। 

डिस्प्ले व बैटरी – फोन मे आपको 6.3 इंच की एचडी+ डिस्प्ले दी गई है जिसका रेजोल्यूशन 1544 x 720 है, ये डिस्प्ले एक LCD डिस्प्ले है, यदि  स्क्रीन की क्वालिटी की बात करे तो उसमे कोई शिकायत नहीं है, फोन की कीमत के हिसाब से आपको एक अच्छा डिस्प्ले देखने को मिलता है। 

फोन मे आपको बड़ी 5000 mAh की बैटरी मिलती है जिसको एक बार चार्ज करने के बाद आपको दुबारा चार्ज करने के जरूरत नहीं पड़ती, यदि आप दिन भर फोन मे गेमिंग करते हो या फिर मूवी देखते है तो हो सकता है फोन की बैटर जल्दी खत्म हो जाए। 

कैमरा व स्टॉरिज – इस फोन मे आपको डबल बैक कैमरा मिलता है जो की 13MP+2MP का है साथ ही सेल्फ़ी लेने के लिए आपको 8 मेगा पिक्सेल का कैमरा दिया गया है। कैमरा की पिक्चर क्वालिटी की बात करें तो दोनों ही कैमरा अच्छे है। फोन मे आपको 32GB का स्टॉरिज मिलता है जिसे आप मेमोरी कार्ड लगाकर बड़ा सकते है। 

मुख्य फीचर

  • फिंगरप्रिन्ट सेंसर
  • Snapdragon M439 प्रोसेसर
  • 13MP+2MP बैक कैमरा, 8 MP फ्रन्ट कैमरा
  • 3 GB RAM व 32GB स्टॉरिज
  • एचडी+ डिस्प्ले 
  • 5000 mAh की बैटरी

सारांश 

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने Vivo के सबसे सस्ते फोन के बारे मे जाना, उम्मीद है इस ब्लॉग पोस्ट मे बताए गए फोन आपको अच्छे लगे है, Vivo के बहुत सारे फोन मार्केट मे है पर उन सभी मे सबसे सस्ते व अच्छे फोन यही थे। आप अपने सवाल कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here