मोबाइल में फ़्री मे टीवी कैसे देखें

0

वर्तमान समय में लगभग आपको हर घर में टीवी देखने के लिए मिल जाएगा। आजकल तो जमाना एलईडी का है। अगर आप घर पर हो तो आप, TV के माध्यम से मनोरंजन कर सकते हैं। टीवी पर आप अलग-अलग तरह के कार्यक्रम अपनी पसंद के अनुसार देख सकते हैं जैसे क्रिकेट मैच फुटबॉल मैच, गाने, मूवीस तथा सीरियल आदि। 

mobile me tv kaise dekhe

अगर आप घर पर नहीं हैं या फिर आपके घर पर टीवी उपलब्ध नहीं है और आप अपने मोबाइल फोन में टीवी देखना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हमने विस्तार पूर्वक जानकारी दी है, कि आप किस तरह से अपने मोबाइल फोन में टीवी देख सकते हैं और वह भी बिल्कुल फ्री में। 

Basically इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ ऐसे तरीके और एप्लीकेशंस के बारे में बताया है जिन्हें आप अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करके यहां पर फ्री में टीवी चला सकते हैं। इस तरह के एप्लीकेशंस में आपको बिल्कुल वही चैनल अपने मोबाइल फोन में देखेंगे जो आपके घर में लगे हुए सेट टॉप बॉक्स में रहते हैं। 

मोबाइल पर इन एप्लीकेशन की सहायता से आप क्रिकेट मैच देख सकते है, आईपीएल देख सकते है, 

मूवी देख सकते हैं, Web-series देख सकते हैं, तथा गाने और सीरियल आदि देख सकते हैं। तो चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि वह कौन से तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन में फ्री में टीवी देख सकते हैं।


मोबाइल में टीवी देखने की आवश्यकता क्यों होती है

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं की वर्तमान समय में प्रत्येक यूजर के पास मोबाइल फोन है। लगभग हर मोबाइल फोन यूजर यही चाहता है कि वह इंटरनेट से जुड़े सारे काम फोन की सहायता से ही कर ले। 

अगर घर में टीवी देखना हो तो वहां पर हर व्यक्ति की अलग-अलग पसंद होती है, लेकिन मोबाइल फोन में आप अपनी पसंद के अनुसार कुछ भी चला सकते हैं। 

जैसे आपको आईपीएल पसंद है तो आईपीएल देख सकते हैं, आपको वेब सीरीज पसंद है तो आप वेब सीरीज देख सकते हैं आदि। अपनी पसंद और रूचि के अनुसार ही विभिन्न कार्यक्रम को देखने के लिए मोबाइल में टीवी देखने की आवश्यकता होती है।


मोबाइल में टीवी कैसे देखें

उम्मीद करता हूं यहां तक आप आर्टिकल के ओवरव्यू के बारे में समझ गए होंगे और जान गए होंगे कि वर्तमान समय में मोबाइल में टीवी देखने की आवश्यकता क्यों है। अब हम आपको बताएंगे कि आप मोबाइल में टीवी कैसे देख सकते हैं। 

वैसे तो मोबाइल में टीवी देखने के 2 तरीके होते हैं। एक तरीका होता है कि आप सब्सक्रिप्शन खरीद कर मोबाइल में टीवी देख सकते हैं। दूसरा तरीका होता है कि आप फ्री एप्लीकेशन की सहायता से मोबाइल में टीवी देख सकते हैं। यहां पर हम आपको फ्री एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देंगे जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन में टीवी देख सकते हैं।


मोबाइल में टीवी देखने के लिए किस किस की आवश्यकता होती है

अगर आप अपने मोबाइल फोन में टीवी देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको तीन चीजों की आवश्यकता होती है।

1.Mobile Phone

मोबाइल में टीवी देखने के लिए आपके पास एक अच्छा मोबाइल फोन या स्मार्टफोन होना आवश्यक है।मोबाइल पर टीवी का मजा उठाने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और एंड्राइड वर्जन पर आधारित मोबाइल फोन आपके पास होना चाहिए।

2. Internet Connection

क्योंकि मोबाइल में टीवी इंटरनेट की सहायता से चलता है इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आप बिना रुकावट के मोबाइल में टीवी देखें तो इसके लिए आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है।

3. Applications

आपके मोबाइल फोन में उस एप्लीकेशन का इंस्टॉल होना बहुत आवश्यक है जिस एप्लीकेशन पर आप टीवी देखना चाहते हैं।


मोबाइल में फ्री में टीवी देखने के लिए एप्लीकेशन

यहां पर हमने आपको कुछ एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दी है जो मोबाइल में फ्री में टीवी देखने की सुविधा प्रदान करते हैं। नीचे हमने इनके बारे में एक-एक करके बताया है।

1.Hotstar 

हॉटस्टार वर्तमान समय में एक  बहुत ही पॉपुलर एप्लीकेशन है जहां पर आप अलग-अलग तरह के टीवी शो जैसे मूवीज, वेब सीरीज, स्पोर्ट्स, न्यूज़, क्रिकेट मैच और आईपीएल से संबंधित मैच देख सकते है। इस एप्लीकेशन को नोवी डिजिटल कम्पनी के द्वारा बनाया गया है तथा यह हिंदी समेत कई क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है। 

hotstar par tv kaise dekhe

हॉटस्टार एप्लीकेशन पर आपको हिंद,  तमिल, तेलुगू तथा हॉलीवुड और विदेशी देशों से संबंधित सभी प्रकार की फिल्म तथा टीवी शो देखने को मिलते हैं। यहां पर आप अपने रूचि के अनुसार किसी भी शो को देख सकते हैं। हॉटस्टार पर फ्री में टीवी देखने के लिए आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 

यह एप्लीकेशन  21 एमबी का है और इसे 500 मिलियन से ज्यादा लोगों के द्वारा डाउनलोड किया गया है। लोगों के द्वारा इस एप्लीकेशन को 4.1 की रेटिंग प्रदान की गई है। Hotstar Application पर ज्यादा सुविधा प्राप्त करने के लिए आप इसकी सब्सक्रिप्शन खरीद सकते हैं।

2. Yupp Tv

मोबाइल फोन में फ्री में टीवी देखने के लिए एक और एप्लीकेशन है जिसका नाम है यूप्प टीवी। लोगों के अनुसार यह एप्लीकेशन भारत का नंबर वन टीवी प्लेटफार्म है जहां पर आप को 200 से ज्यादा भारतीय चैनल मिलते हैं। एक एप्लीकेशन पर 7 दिन का कैच टाइम आपको मिलता है।

Yupptv par tv kaise dekhe

इस एप्लीकेशन पर आपको बॉलीवुड, हॉलीवुड, टॉलीवुड( कोलकाता फिल्म इंडस्ट्री) तथा बहुत सारी विदेशी फिल्में तथा दक्षिण भारतीय फिल्में भी मिलती हैं। इस एप्लीकेशन पर इतने कितने सारे चैनल उपलब्ध है कि आप यहां पर वर्तमान समय में चल रही News देख सकते हैं, क्रिकेट मैच देख सकते हैं, फुटबॉल मैच देख सकते हैं, टीवी सीरियल देख सकते हैं।

अलग अलग तरह की फिल्म देख सकते हैं तथा विभिन्न प्रकार की वेब सीरीज देख सकते हैं। यह एप्लीकेशन हिंदी के साथ साथ अंग्रेजी, पंजाबी, तमिल, तेलुगू, तथा कन्नड़ जैसी क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध है। इस एप्लीकेशन पर फ्री में टीवी का मजा लेने के लिए आपको इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। 

गूगल प्ले स्टोर पर यूप्प टीवी एप्लीकेशन को 10 मिलियन से ज्यादा लोगों के द्वारा डाउनलोड किया गया है तथा इस एप्लीकेशन का साइज 16Mb है। यह एप्लीकेशन इतना लोकप्रिय है कि इसे लोगों के द्वारा 3.5 की रेटिंग प्रदान की गई है।

3. Jio Tv

दूरसंचार क्षेत्र के साथ-साथ रिलायंस जियो ने मनोरंजन के क्षेत्र में भी कदम आगे बढ़ा दी हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए रिलायंस जिओ के द्वारा जियो टीवी को लॉन्च किया गया है जिस पर आप फ्री में अपने मोबाइल फोन में टीवी शो का मजा उठा सकते हैं। रिलायंस जिओ टीवी एप्लीकेशन पर आप क्रिकेट देख सकते हैं। 

jio tv kaise download kare

टीवी शो देख सकते हैं, न्यूज़ देख सकते हैं, मूवी देख सकते हैं तथा इसी तरह की अन्य धार्मिक शो भी देख सकते हैं। रिलायंस जिओ टीवी एप्लीकेशन पर आपको 200 से ज्यादा एचडी चैनल मिलते हैं जो 15 से अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है। 

यहां पर 800 टीवी चैनलों को मिलाकर 200 चैनलों को बनाया गया है। जिओ टीवी एप्लीकेशन का कैच टाइम 7 दिन है। जिओ टीवी एप्लीकेशन पर आप बहुत ही पॉपुलर टीवी सीरियल जैसे कुमकुम भाग्य, यह रिश्ता क्या कहलाता है, पवित्र रिश्ता आदि देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर आईपीएल का मजा भी उठा सकते हैं। 

जिओ टीवी पर टीवी देखने के लिए आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। इस एप्लीकेशन का साइज 16 एमबी है और इसे 100 मिलियन से ज्यादा लोगों के द्वारा डाउनलोड किया गया है। जिओ टीवी एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के लिए आपके मोबाइल का एंड्राइड वर्जन 5.0 से ज्यादा होना जरूरी है। 

जिओ टीवी एप्लीकेशन को 4 मई 2016 को लांच किया गया था। इस एप्लीकेशन को तीन मिलियन  से ज्यादा लोगों के द्वारा 4.0 की रेटिंग प्रदान की गई है।

4. Zee5

यह भी फ्री में टीवी देखने के लिए एक अच्छा एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन पर आपको 90 से ज्यादा लाइव टीवी चैनल मिलते हैं जो अलग-अलग क्षेत्रीय भाषाओं जैसे हिंदी, अंग्रेजी,उर्दू, पंजाबी तेलुगू आदि में उपलब्ध है। Zee5 एप्लीकेशन पर आपको 200 से ज्यादा वेब सीरीज तथा 4500 से ज्यादा मूवी लिस्ट मिलती है। 

zee5 par tv kaise dekhe

Zee 5 एप्लीकेशन का कैच टाइम 7 दिन है तथा यह एप्लीकेशन आपको ऐड फ्री मनोरंजन करने की सुविधा देता है। इस एप्लीकेशन के फ्री और Paid दोनों वर्जन उपलब्ध है। जी फाइव एप्लीकेशन पर आप मूवी देख सकते हैं, Web Series देख सकते हैं, क्रिकेट मैच देख सकते हैं तथा न्यूज़ आदि देख सकते हैं। 

इस एप्लीकेशन को 22 मई 2012 को लांच किया गया था तथा इसे जेड 5 एक्स कंपनी के द्वारा विकसित किया गया है। इस एप्लीकेशन पर फ्री में टीवी देखने के लिए आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से 100 मिलियन से ज्यादा लोगों के द्वारा डाउनलोड किया गया है तथा इसे 3.5 की रेटिंग प्रदान की गई है। इस एप्लीकेशन का साइज 23 एमबी है तथा इसे 12 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. NexGtv

मोबाइल फोन में बिना पैसे लगाए टीवी का मजा लेने के लिए हमारी लिस्ट में अगला एप्लीकेशन है nexgtv।  इस एप्लीकेशन पर आप अलग-अलग टीवी शो देख सकते हैं, न्यूज़ देख सकते हैं, विभिन्न प्रकार के स्पोर्ट्स से संबंधित मैच देख सकते हैं, वेब सीरीज देख सकते हैं तथा पूरी दुनिया में उपलब्ध अलग-अलग तरह की मूवी भी आप इस एप्लीकेशन पर देख सकते हैं।

nexgtv kaise download kare

इस एप्लीकेशन पर आपको एचडी में चैनल प्राप्त होते हैं। इस एप्लीकेशन पर आप इंग्लिश मूवी, हिंदी मूवी पंजाबी मूवी तथा अन्य क्षेत्रीय भाषाओं पर आधारित मूवी देख सकते हैं। नेक्सजी टीवी एप्लीकेशन पर आप को 20 से अधिक चैनल मिलते हैं जहां पर आप अपने अनुसार कोई भी शो देख सकते हैं। इस एप्लीकेशन को 15 अप्रैल 2013 में लांच किया गया था। 

जहां पर टीवी का मजा लेने के लिए आपको इसे अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। गूगल प्ले स्टोर पर एक एप्लीकेशन का साइज लगभग 8 एमबी है तथा इसे 5 मिलियन से ज्यादा लोगों के द्वारा अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल किया गया। 

एप्लीकेशन का  use करने के लिए आपके मोबाइल फोन का एंड्रॉयड वर्जन 4.4 से ऊपर होना जरूरी है। लोगों के द्वारा इस एप्लीकेशन को 3.7 की रेटिंग प्रदान की गई. यह भी फ्री में टीवी देखने का एक अच्छा एप्लीकेशन है।

6. Pikashow

यह एप्लीकेशन पूरी तरह फ्री है। यहां पर आप हॉलीवुड मूवी बॉलीवुड मूवी साउथ की मूवी तथा अन्य क्षेत्रीय मूवी बिल्कुल फ्री में देख सकते हैं। इसके अलावा इस एप्लीकेशन पर आपको विदेशी भारतीय और क्षेत्रीय वेब सीरीज भी मिलती है। पिकासो एप्लीकेशन पर आप बिल्कुल फ्री में आईपीएल का मजा उठा सकते हैं। इस एप्लीकेशन पर आपको बहुत सारी चैनल मिलते हैं।

pikashow kaise download kare

जहां पर आप टीवी शो देख सकते हैं, न्यूज़ देख सकते हैं स्पोर्ट्स शो देख सकते हैं, तथा बॉलीवुड और हॉलीवुड की मूवी देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर फ्री में वेब सीरीज देख सकते हैं। यह एप्लीकेशन इतना पावरफुल है जो भी कोई नई मूवी रिलीज होती है वह तुरंत इस एप्लीकेशन पर आ जाती है। इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए आप इसी इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन की फाइल का साइज 23 एमबी है।

Note: क्योंकि यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है तो इसकी विश्वसनीयता पर ज्यादा भरोसा नहीं किया जा सकता। इसे प्रयोग करते समय अपनी गोपनीय जानकारियां यहां शेयर ना करें।

7. Foxi

एक एप्लीकेशन को भी आप बिना एक भी पैसा खर्च किए सवाल कर सकते हैं और यहां पर विभिन्न प्रकार के टीवी शो वेब सीरीज मूवी तथा रियलिटी शो देख सकते हैं। Foxi एप्लीकेशन पर आप, दुनिया भर में चल रहे विभिन्न प्रकार के स्पोर्ट्स गेम देख सकते हैं।

वर्तमान समय में भारत में चल रहे आईपीएल का भी मजा ले सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप इस एप्लीकेशन को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Note: यह एक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन है तथा गूगल प्ले स्टोर को उपलब्ध नहीं है। इस तरह के एप्लीकेशन आपकी गोपनीय जानकारियों को सार्वजनिक कर सकते हैं। अतः इस तरह के एप्लीकेशन को प्रयोग करते समय सावधानी बरतें।

8. Ditto Tv

यह भी एक बहुत अच्छा एप्लीकेशन है जहां पर आप फ्री में अपने मोबाइल फोन पर टीवी देख सकते हैं। इस एप्लीकेशन पर आप विभिन्न प्रकार के टीवी शो रियलिटी शो मूवी वेब सीरीज स्पोर्ट्स तथा सीरियल देख सकते हैं। यह एप्लीकेशन बहुत ही शानदार है।

इसमें आपको 50 से ज्यादा टीवी चैनल मिलते हैं जो अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है। इस एप्लीकेशन को आप फ्री तथा Paid दोनों तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन में Zee5 का एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा, क्योंकि यह एप्लीकेशन 15 फरवरी 2018 को Zee5 एप्लीकेशन के साथ जुड़ गया था।


Mobile में Tv कैसे देखें से संबंधित प्रश्न

1. मोबाइल में फ्री टीवी कैसे चलाएं?

मोबाइल में फ्री टीवी चलाने के लिए सबसे पहले आप  हॉटस्टार, जिओ टीवी तथा Zee5 जैसे एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर की सहायता से अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करें। अब आप इन एप्लीकेशंस में अपने प्रोफाइल बनाकर यहां पर अपनी पसंद भाषा को इंटरेस्ट के साथ से टीवी देख सकते हैं।

2. लाइव टीवी देखने के लिए कौन सा एप्लीकेशन डाउनलोड करें?

लाइव टीवी देखने के लिए आप हॉटस्टार  तथा जिओ टीवी जैसे एप्लीकेशंस को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। यह  एप्लीकेशन  आप को  लाइव टीवी के साथ-साथ लाइव न्यूज़ लाइव क्रिकेट मैच आदि देखने की सुविधा प्रदान करते हैं। इन एप्लीकेशंस के फ्री तथा paid दोनों वर्जन मौजूद हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी वर्जन इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. बिना इंटरनेट के मोबाइल मे टीवी कैसे चलाएं?

अगर आप बिना इंटरनेट के अपने मोबाइल में टीवी चलाना चाहते हैं उसके लिए सबसे पहले आपको डीवीबी टी2 डोंगल को अपने मोबाइल फोन से कनेक्ट करना है। उसके बाद आप गूगल प्ले स्टोर से टीवी ऑन गो दूरदर्शन इंडिया एप्लीकेशन डाउनलोड करें। इन दोनों को कनेक्ट करके बिना इंटरनेट के अपने मोबाइल फोन पर टीवी देख सकते हैं।

4. सबसे ज्यादा टीवी चैनल कौन से एप्लीकेशन में है?

रिलायंस के जिओ टीवी एप्लीकेशन में आपको 200 से ज्यादा टीवी चैनल देखने के लिए मिलेंगे। इस एप्लीकेशन में 800 से ज्यादा टीवी चैनलों को मिलाकर 200 टीवी चैनलों को बनाया गया है। यहां पर आपको सबसे ज्यादा टीवी चैनल मिलते हैं।

5. सीरियल कौन से एप्लीकेशन में देखें?

Hotstar Zee5 तथा जिओ टीवी कैसे एप्लीकेशंस पर आपको लगभग सभी तरह के चैनल मिल जाते हैं। इन चैनलों पर आपको संबंधित सीरियल भी मिल जाते हैं। आप अपने अनुसार कोई भी सीरियल देखने के लिए इनमें से किसी एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।

सारांश

दोस्तों मोबाइल फोन में फ्री में टीवी देखने के लिए हमने जितने भी एप्लीकेशन के बारे में इस आर्टिकल में बताया है वह पूरी तरह वैध है और सेफ़ हैं। इन एप्लीकेशन को बिना किसी संकोच के आप अपने फोन में डाउनलोड करके यहां पर फ्री में टीवी का मजा उठा सकते है। 

हमारे द्वारा आप लोगों को इस Article के माध्यम से दी गई यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताए और उन लोगों तक इस आर्टिकल को जरूर पहुंचाए जो फ्री में मोबाइल में टीवी देखने के तरीके तलाश कर रहे हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here