Instagram पर Private Profile कैसे देखे (5 तरीके)

क्या आप जानना चाहते है की Instagram Private Account क्या है और Instagram Private Account की Profile, Stories, Reels और Posts कैसे देखें। तो यह पोस्ट खाश आपके लिए है जिसमें आप जानेंगे की Instagram पर Private Profile कैसे देखें । 

instagram par private profile kaise dekhe

Instagram दुनिया के पॉपुलर Social Media प्लेटफॉर्म की लिस्ट में चौथे नंबर पर आता है तथा Instagram पर 1 Billion Monthly Active Users है तो इससे आप अंदाजा लगा सकते है की Instagram आज कितना पॉपुलर Social Media प्लेटफॉर्म है। 

इससे आप ये तो समझ ही चुके होंगे की Instagram को कितने सारे लोग इस्तेमाल करते है ऐसे मे हमें अपनी Security का भी ध्यान रखना चाहिए। इसलिए Instagram पर कुछ लोग अपनी Profile  को लॉक कर देते है ताकि कोई उन्हे उनकी मर्जी के बिना पहचान न सके। 

कभी कभी जब हमें किसी की Profile, Photos और Reels देखनी होती है तो हम देख नही पाते है क्योंकि उसने अपने एकाउंट को Private करके रखा होता है लेकिन हम फिर भी प्रयास करते रहते है की हम कैसे उसकी Profile देखें। 

तो अगर आप आज की पोस्ट को ध्यान से पुरा एंड तक पढ़ते है तो आप जानेंगे की Instagram Private Account क्या है और Instagram पर Private Profile कैसे देखें। 


Instagram Private Account क्या है

जब भी हम कोई इंस्टाग्राम अकाउंट बनाते हैं तो वह Automatically ही पब्लिक मोड में आता है जिससे कि इंस्टाग्राम पर मौजूद कोई भी यूजर आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल और बाकी चीजों को देख सकता है। 

लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपका अकाउंट सिक्योर हो जाए तथा कोई भी आपके इंस्टाग्राम एकाउंट की प्रोफाइल, Stories, Reels, Followers, Following और Bio को ना देख सके। 

तो आप अपने Public Instagram Account को प्राइवेट अकाउंट में Enable कर सकते हैं तथा बाद में आप उसे दुवारा से पब्लिक मोड में भी ला सकते है जब आप एक बार अपना Instagram अकाउंट प्राइवेट कर लेते है तो फिर कोई भी आपकी Instagram Profile को आपकी अनुमति के बिना नही देख सकता है। 

जब आप किसी के द्वारा भेजी गयी Request को Accept करेंगे तभी कोई दूसरा आपकी Profile को देख पायेगा और अगर आपने उनकी Request को Accepte नही किया तो वो कभी भी आपकी Profile को नही देख सकता है। 


Instagram पर Private Account की Profile कैसे देखें

अगर आप किसी Private एकाउंट की Instagram Profile, Story, Post और बाकी सब चीज़े देखना चाहते है तो आज हम आपको ऐसे 4 तरीके बतायेंगे जिनको फॉलो करके आप किसी के भी Private Account की Profile देख सकते है। 

1) Follow Request Send करके 

Instagram पर प्राइवेट प्रोफाइल और Photos देखने का यह सबसे Easy और Genuine तरीका है जिसमें आपको किसी Private एकाउंट को Follow करना होता है। 

जब आप उस प्राइवेट अकाउंट को फॉलो करते है तो उसके पास एक रिक्वेस्ट जाती है और जब वह आपकी  रिक्वेस्ट को Accept कर लेता है तब आप उसकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को देख सकते है.

यदि वह आपकी Request को Accepte नहीं करता है तो आपको कुछ दिनों तक इंतजार करना चाहिए क्योकि हो सकता है की वह इंसान इंस्टाग्राम कम Use करता हो और उसने आपकी Request को अभी तक देखा ही न हो।  

Pro Tip – अगर आप चाहते है की कोई आपकी फॉलो Request को तुरंत एक्सेप्ट कर ले तो आप अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को एक दम प्रोफेशनल की तरह रखे। उसमे एक अच्छा सा बायो लिखे और अच्छी अच्छी पोस्ट डाले। ऐसा करने से दूसरे इंसान पर अच्छे इम्प्रेस्शन पड़ते है जिससे आपकी फॉलो रिक्वेस्ट एक्सेप्ट होने के चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाते है। 

2) Fake Instagram अकाउंट बनाकर प्राइवेट प्रोफाइल देखे 

जब आप बहुत बार किसी को फॉलो रिक्वेस्ट भेज चुके है लेकिन वह आपकी रिक्वेस्ट को स्वीकार नहीं कर रहा है या फिर अगर आप अपनी  रियल ID से उसे रिक्वेस्ट नहीं भेजना चाहते तो आप यह तरीका इस्तेमाल कर सकते है। 

इसके लिए आपको एक फेक इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना होता है जो की दिखने में एकदम असली लगे। जैसे की अगर आपको किसी लड़की की प्राइवेट प्रोफाइल देखना है। 

तो आप लड़की के नाम से एक फेक अकाउंट बना ले और उस पर एक अच्छा सा लड़की का फोटो भी लगा दे जो की देखने में एकदम असली लगे। लड़की की फोटो को Download करने के लिए आप Google की मदद भी ले सकते है तथा एक ऐसा बायो लिखे जो ज्यादातर लड़कियां लिखती है। 

इतना सब करने के बाद अब आप भी अपना फेक अकाउंट  प्राइवेट कर दे जिससे आपका फेक अकाउंट और ज्यादा रियल दिखेगा और जब वह आपके फेक अकाउंट की फॉलो रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर लेगा तो आप आसानी से उसकी फोटोज, Reels और Stories आदि सब देख पाएंगे।

3) अपने फ्रेंड से प्राइवेट अकाउंट फॉलो करने को कहे 

अगर आप फॉलो रिक्वेस्ट नहीं करना चाहते है और आप फेक अकाउंट भी नहीं बनाना चाहते है तो एक और तरीका भी है हमारे पास इंस्टाग्राम प्राइवेट प्रोफाइल देखने का। 

इसके लिए आपको अपने किसी करीबी फ्रेंड को उस प्राइवेट अकाउंट को फॉलो करने के लिए कहना होगा जिसकी प्रोफाइल आप देखना चाहते है। जैसे की आप किसी लड़की की प्राइवेट प्रोफाइल देखना  चाहते है  तो आपको अपनी किसी फीमेल फ्रेंड को उसे फॉलो करने के लिए बोलना होगा। 

अगर वह आपके फ्रेंड की फॉलो रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर लेती है तो आप अपने फ्रेंड से उसकी फोटोज मांगाकर उन्हें आसानी से देख सकते है। 

4) Message Request भेजकर 

अगर आपको किसी को फॉलो किये बिना मैसेज करना है और उसकी प्राइवेट प्रोफाइल देखना है  तो आप यह तरीका अपना सकते है इसके लिए आपको उसे मैसेज करना होगा। 

क्या आप जानते है की आप किसी की भी प्राइवेट प्रोफाइल पर डायरेक्ट मैसेज कर सकते है उसको फॉलो किये बिना। लेकिन वह मैसेज उसकी Request लिस्ट में जाता है। 

Private एकाउंट पर मेसेज Request करने के लिए आपको सबसे पहले Instagram ओपन करना है और उस Profile पर जाना है जिसे आप मेसेज करना चाहते है। अब आपको ऊपर दिये थ्री डॉट्स पर क्लिक करना है जंहा आपको नीचे की ओर सेंड मैसेज का ऑप्शन मिलेगा अब आप “Send Message” पर क्लिक करके उसे मेसेज कर सकते है। 

इस मैसेज रिक्वेस्ट के द्वारा आप प्राइवेट अकाउंट वाले व्यक्ति को अपने बारे में बता सकते है और उससे कह सकते है की वह आपकी फॉलो रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर ले। 

5) Instagram Profile Viewer Website और Apps के द्वारा

अगर आप ऊपर बताये गए सभी तरीके से संतुष्ट नही है और आप चाहते है की कोई ऐसी ट्रिक मिल जाए की आप उसमे Private Account वाले का User Name डाले और तुरंत ही उसकी Profile, Reels, Stories, Photos देखने को मिल जाए। 

तो आप गलत सोच रहे है क्योंकि Instagram Private एकाउंट की Profile और Photos देखना इतना सरल नही है लेकिन आप ऊपर बताये गए तरीके से Private Account की Profile देख सकते है।

हालांकि इंटरनेट पर आपको ऐसी बहुत सी Apps एवं वेबसाइट मिल जायेंगी। जो की यह दावा करती है की वह आपको Private Account की Photos और Profile दिखा सकती है लेकिन यह सत्य नही होता है।

जब आप इन वेबसाइट पर Visit करते है तो यह आपसे उस इंसान का Username मांगते है जिसकी Profile आप देखना चाहते है। उसके बाद यह आपसे Verification के लिए आपकी Instagram ID और Password मांगती है। 

जो की एक खतरनाक काम हो सकता है और अंत में यह Profile दिखाने के लिए आपसे पैसे भी मांग सकते है और अंत में परिणाम कुछ भी नही निकलता है तो आपको ऐसी किसी भी Apps एंड वेबसाइट पर विश्वास नही करना है और उन्हे अपना Username और पासवर्ड नही बताना है। 

यदि आप उन्हे Username और Password बता देते है तो हो सकता है की आपका Instagram एकाउंट हैक भी हो जाए इसलिए आपको ऐसी कोई भी गलती नही करनी है जिससे आपको बाद में पछताना पड़े। 


Instagram Private Profile से रिलेटेड कुछ सवाल

1 ) DM की Full Form क्या है 

DM की Full Form Direct Message होती है। 

2) क्या सच में हम बिना फॉलो किये Private Profile देख सकते है 

Instagram पर बिना फॉलो Request किये किसी की Private Profile को देखना एक बहुत कठिन काम है जो की आप नही कर सकते है अगर आपको किसी की Private Profile देखना है तो उसे आपको फॉलो Request सेंड करनी ही होगी और जब वह आपकी Request Accept कर लेता है तभी आप उसकी Profile और फोटोज़ देख सकते है। 

3) Instagram पर Without Human Verification के Private Profile कैसे देखे

आपने ज्यादातर Instagram Private Account Viewer Apps एंड वेबसाइट देखी होंगी जिनमें से अधिकतर  वेबसाइट सर्वे या Human Verification कराती है तथा सर्वे Complete करने के बाद भी आपको Private Account की Profile नही दिखाते है। 
तो अगर आप एक ऐसी वेबसाइट या Apps खोज रहे है जो आपसे बिना Human Verification या सर्वे किये बिना Private Profile दिखा दे। तो आप सिर्फ अपना Time Waste कर रहे है क्योंकि आपको ऐसी कोई App या Web नही मिलेगी। 

सारांस – तो आज की पोस्ट में आपने जाना की Instagram Private Profile क्या है, Instagram Private Profile कैसे देखे और बिना Human Verification के Private एकाउंट कैसे देखें। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद पसन्द आयी होगी और आपको इससे private profile देखने में काफी मदद मिली होगी। लेकिन अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comments के जरिये हम से पूँछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here