Mobile से पैसे Transfer कैसे करें (UPI, IMPS और Net Banking)

इस पोस्ट पर हम Online paise kaise transfer kare के बारे में बताएंगे, कुछ साल पहले लोग किसी को पैसे भेजने के लिए बैंक का सहारा लेते थे परंतु जब से टेक्नोलॉजी का विकास हुआ है तब से लोग आज मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करना ज्यादा पसंद करते है। तो क्या आप Mobile Se Paise Kaise Bheje के बारे में जानते है यदि नहीं तो फिर यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है। 

Mobile Se Paise Kaise Bheje

मोबाइल टेक्नोलॉजी दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है, जहां पहले किसी को पैसे भेजने के लिए हमें बैंक जाना पड़ता था वहीं आज हम फोन का इस्तेमाल करके हमारे बैंक अकाउंट से किसी को भी UPI या फिर Net Banking से पैसे भेज सकते है। यदि आप Mobile se paise transfer kaise kare के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप UPI या Net Banking के मदद से किसी को भी आसानी से पैसे भेज सकते है।

Online पैसे भेजने के Method (तरिके)

Online paise kaise bheje के तरीके के बारे में बताएं तो ऑनलाइन पैसे भेजने के 2 मुख्य तरीके हैं एक UPI और दूसरा Net Banking, हम इन 2 तरीके का इस्तेमाल करके ऑनलाइन किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है, परंतु इसके लिए हमारे पास एक बैंक अकाउंट का होना जरूरी है।  

UPI यानी Unified Payment Interface के द्वारा किसी को पैसे भेजने के लिए UPI App का इस्तेमाल किया जाता है जैसे Paytm,PhonePe,Gpay आदि और यदि Net Banking के बारे में बताए तो Net Banking के द्वारा किसी को पैसे भेजने के लिए हमें एक User Id और Password का जरूरत पड़ता है। 

UPI की बात की जाए तो आप किसी UPI ऐप का इस्तेमाल करके 1 दिन में केवल ₹10,000 से लेकर ₹1,00,000 तक का ही लेन देन कर सकते हैं परंतु Net Banking के जरिए आप High Amount के लेन-देन को भी 1 दिन में कर सकते हैं। तो चलिए UPI Se Paise Kaise Bheje और Net Banking Se Paise Kaise Bheje के बारे में जानते हैं। 

Online UPI से पैसे कैसे भेजे

यदि आप नहीं जानते की Online paise kaise transfer kare, तब आप UPI का इस्तेमाल कर सकते है। UPI का फुल फॉर्म Unified Payments Interface है, हम इस UPI का इस्तेमाल करके आसानी से किसी को भी पैसे भेज सकते है, और उसी के साथ किसी से पैसे प्राप्त भी कर सकते है। UPI का इस्तेमाल आज दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है, जिसे देखो आज वह UPI का इस्तेमाल कर रहा है। 

UPI के माध्यम से किसी को पैसे भेजने के लिए आपके पास एक UPI Account का होना जरूरी है। ऐसे में देखा जाए तो आप Paytm, PhonePe, Gpay जैसे आदि पेमेंट ऐप का इस्तेमाल करके एक UPI अकाउंट बना सकते हैं, परंतु एक UPI अकाउंट बनाने के लिए आपका फोन नंबर बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना जरूरी है उसी के साथ आपके पास एक एक्टिव डेबिट कार्ड का भी होना जरूरी है। 

ध्यान दे – यदि आपके पास कोई एक्टिव डेबिट कार्ड नहीं है, तब आप बैंक में डेबिट कार्ड के लिए आवेदन  कर सकते हैं क्योंकि बिना डेबिट कार्ड के UPI Account बनाना असंभव है। 

Mobile se paise transfer kaise kare के बारे में बताए तो आप किसी Payment App का उपयोग करके बहुत ही आसानी से किसी को भी UPI से पैसे भेज सकते है। तो यदि आप नहीं जानते की Mobile Se Paise Kaise Bheje तो आप नीचे बताया गया प्रोसेस का पालन करके आसानी से किसी को भी पैसे भेज सकते हैं, हम नीचे PhonePe के मदद से पैसे कैसे भेजे के बारे में बताएंगे तो यदि ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कैसे करें के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. सबसे पहले PhonePe ऐप को Open कर लेना होगा, फिर उसके बाद Transfer Money के नीचे To Bank / UPI के विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा।    
To Bank/UPI Click

ध्यान दे – यदि PhonePe ऐप में आपका अकाउंट नहीं बना हुआ है, तब आप PhonePe अकाउंट कैसे बनाएं पोस्ट को पढ़कर PhonePe ऐप मैं अकाउंट बना सकते हैं। 

  1. To Bank / UPI के विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपको 2 पेमेंट ऑप्शन देखने को मिलेगा एक Bank और दूसरा UPI, तो आपको आपके सुविधा के अनुसार किसी एक पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर नीचे (+) पर क्लिक करके सामने वाले व्यक्ति के पेमेंट डिटेल को दर्ज कर देना होगा।
Select Payment Method
  1. सामने वाले व्यक्ति के पेमेंट डिटेल को दर्ज कर देने के बाद, सामने वाले व्यक्ति को आप जितना पैसे भेजना चाहते है, वह आपको Enter Amount के ऑप्शन पर दर्ज कर देना होगा, फिर उसके बाद नीचे Send के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
add Amount send money
  1. Transfer Amount लिख कर Send के विकल्प पर क्लिक कर देने के बाद, आपको आपका 4 या फिर 6 अंको का UPI PIN दर्ज कर देना होगा। 
  1. UPI PIN दर्ज कर देने के बाद, आपको आपके स्क्रीन में Payment Successful लिखा हुआ देखने को मिलेगा इसका मतलब आपके अकाउंट से पैसे सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो गया है।  
Money Transfer Successfully

ऊपर हमने PhonePe ऐप के मदद से Online Paise Transfer Kaise Kare के बारे में बताया है, परंतु चाहे तो आप Paytm, Google Pay, BHIM UPI जैसे आदि ऐप का इस्तेमाल करके भी ऑनलाइन बहुत ही आसानी से किसी को मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। तो चलिए अब net banking के माध्यम से पैसे कैसे भेजे के बारे में जानते हैं। 

Google Pay, PhonePe, BHIM UPI, Paytm आदि से पैसे कैसे भेजे इसके बारे मे आप इनके नाम पर क्लिक करके LogicalDost पर पढ़ सकते हो।


Online Net Banking से पैसे कैसे भेजे

Net Banking भी ऑनलाइन किसी को पैसे ट्रांसफर करने का एक बहुत अच्छा तरीका है, हम Net Banking के मदद से ऑनलाइन बहुत ही आसानी से किसी को भी पैसे Transfer कर सकते है, UPI की बात की जाए तो हम UPI के माध्यम से 1 दिन में केबल ₹10,000 से लेकर ₹1,00,000 तक का ही Transaction कर सकते है, परंतु वहीं नेट बैंकिंग के माध्यम से हम 1 दिन में ₹1,00,000 से भी अधिक अमाउंट का Transaction कर सकते है।

यदि आप सोचते है की नेट बैंकिंग से किसी को पैसे ट्रांसफर करना बहुत ही मुश्किल का काम है, तो आपके जानकारी के लिए बता दे की आप ऑनलाइन नेट बैंकिंग के जरिए आसानी से किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है, परंतु Net Banking से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपके पास एक Bank Account का होना जरूरी है, और उसमे Net Banking की सुविधा एक्टिव होना चाहिए क्योंकि तभी जाकर ही आप किसी को नेट बैंकिंग से पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे।  

सबसे पहले आपको आपके Browser में Bank के वेबसाइट को Open कर लेना होगा जैसे यदि आपका बैंक SBI में है तो आपको onlinesbi.com को Open कर लेना होगा ठीक वैसे ही आपका जिस बैंक में खाता है आपको उस बैंक का वेबसाइट ओपन कर लेना होगा। फिर Login पर क्लिक करके आपको User Id और Password से Login कर लेना होगा यदि आपके पास नेट बैंकिंग का User Id और पासवर्ड नहीं है तो आप उसे Create भी कर सकते है।

Login User ID और Password से नेट बैंकिंग के साइट पर लॉगिन हो जाने के बाद, आपको Money Transfer या फिर Funds Transfer के विकल्प पर क्लिक करना होगा फिर जिस व्यक्ति को आप पैसे भेजना चाहते हैं उस व्यक्ति के पेमेंट डिटेल को आपको Add Beneficiary पर क्लिक करके दर्ज कर देना होगा फिर उसके बाद आप जितना राशि सामने वाले व्यक्ति को ट्रांसफर करना चाहते हैं वह आपको अमाउंट के विकल्प पर क्लिक करके दर्ज कर देना होगा। 

जितना अमाउंट आप सामने वाले व्यक्ति को भेजना चाहते हैं वह अमाउंट दर्ज कर देने के बाद, आपको आपका पेमेंट मेथड (जैसे NEFT,IMPS या RTGS) और Payment Purpose दर्ज कर देना होगा फिर उसके बाद आपको I accept the Terms and Condition के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा उसके बाद आपके बैंक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको Enter High Security Password के ऑप्शन पर दर्ज कर देना होगा उसके बाद पैसे ट्रांसफर हो जाएगा।


Online Paise Kaise Bheje से संबंधित सवाल जवाब

1) क्या बिना Debit Card के UPI Account बनाया जा सकता है?

बिना डेबिट कार्ड के आप कोई भी UPI Account  नहीं बना सकते है, एक UPI अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक एक्टिव डेबिट कार्ड का होना जरूरी है यदि डेबिट कार्ड नहीं है तब आप वर्चुअल डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर बैंक में डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2) एक दिन में UPI से कितने पैसे भेजा सकता है? 

UPI के जरिए एक दिन में हम ₹10,000 से लेकर ₹1,00,000 तक पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं परंतु यह हमारे बैंक पर निर्भर करता है कोई बैंक ₹10,000 भेजने की अनुमति देता है तो कोई बैंक ₹1,00,000  भेजने की अनुमति देता है।

3) ज्यादा पैसे ट्रांसफर करने के लिए कौन सा तरीका सबसे अच्छा है?

यदि आप किसी को बहुत ज्यादा यानी 1 लाख रुपए से ज्यादा पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप UPI की जगह नेट बैंकिंग का सहायता ले सकते हैं क्योंकि नेट बैंकिंग के जरिए ही हम ज्यादा पैसे भेज सकते हैं।

4) गलत अकाउंट में गया रुपया वापस कैसे होगा??

यदि लापरवाही के कारण आप अपने अकाउंट से किसी गलत अकाउंट में पैसे भेज देते हैं, तो इसके लिए आपको आपके बैंक ब्रांच में कांटेक्ट करना होगा।


अंतिम शब्द – 

ऊपर हमने आप सभी को दो तरीके के माध्यम से Online Paise Transfer Kaise Kare के बारे में बताया है उम्मीद करते हैं की यह ब्लॉग पोस्ट आपको ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने में सहायता किया होगा, फिर भी यदि आपको किसी को पैसे भेजने में किसी भी तरह का दिक्कत आ रहा है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator हूं। मुझे Technology और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here