Login, Sign In और Sign Up क्या है इनमे क्या अंतर है

आज के समय में सभी इंटरनेट के जरिए बहुत सारे वेबसाइट और एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते रहेते है। शायद आप भी अपने जरूरत के हिसाब से वेबसाइट और एप्लीकेशन यूज करते होंगे। तो फिर आप यह ज़रूर जानते होंगे कि किसी वेबसाइट या फिर किसी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले वहां पर अपने account बनाने के तहत sign up करना पड़ता है। 

Login Sign IN kya hai

यदि आप किसी वेबसाइट व एप्लीकेशन से log out हो जाते है तब आपको वहां पर फिर से login या फिर sign In करना पड़ता है। अर्थात, यदि हम सरल भाषा में login, sign In, और sign up का मतलब क्या है के बारे में बोले तो यह इंटरनेट दुनिया में यूज होने वाले तिन महत्वपूर्ण शब्द है। तो क्या आप login, sign In और sign up का मतलब क्या है? और, login व sign In में क्या अंतर है? के बारे में जानते है, यदि नहीं तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है। 

Login का क्या मतलब होता है

Login इंटरनेट दुनिया में इस्तेमाल होने वाला एक टर्म है। किसी वेबसाइट और एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए अर्थात उस वेबसाइट व एप्लीकेशन को access करने के लिए जिस प्रक्रिया का पालन करना पढ़ता है, उस प्रक्रिया को ही Login कहां जाता है। 

login के लिए यूजर की Email Id, mobile number, password की जरूरत होती है। जब हम किसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाते है, तब उस वेबसाइट को बाद में एक्सेस करने के लिए हम जिस User Name, Password का इस्तेमाल करते है, उसे ही आसान शब्दों में Login कहां जाता है। 

Login का इतिहास

Login के इतिहास को अगर वर्णन की जाए तो यह है, Login सन 1960 के आसपास में शुरू हुआ था। शुरुआती तौर पे साधारण कंप्यूटर में login सुबिधा की प्रचलन नहीं थी। मगर Windows NT के साथ Login की सुविधा सम्पूर्ण रूप में प्रचलित हो गई। 

Login सुविधा की इस्तेमाल कहा कहा होता है

विभिन्न वेबसाइट और एप्लिकेशन को access करने के लिए login का इस्तेमाल होता है। इस विषय पर एक बात की जानकारी होनी जरूरी है कि प्रत्येक वेबसाइट व एप्लीकेशन को एक्सेस करने के लिए Login का जरूरत नहीं होता है। 

जिन सारे वेबसाइट,  एप्लीकेशन पर login के माध्यम से enter करना पड़ता है वहां login की प्रक्रिया को इस्तेमाल करके एक्सेस करना होता है। इस विषय को यदि हम एक उदाहरण के रूप में बर्णन करें तो आपको यह समझने में आसानी होगी। तो मान लीजिए 

  •  आप Facebook में अकाउंट बनाने के बाद, फेसबुक को एक्सेस करने के लिए अपना ईमेल, फोन नंबर और पासवर्ड दिए है, तब उस प्रक्रिया को इंटरनेट के भाषा में Login कहां जाता है। 
Facebook login page
  • सिर्फ यही नहीं आप यदि Gmail में अकाउंट बनाने के बाद, Gmail को एक्सेस करना चाहते है, तब भी आपको वहां पर मोबाइल नंबर, और पासवर्ड दे कर login करना पढ़ता है। यदि आप अपनी Gmail ID के पासवर्ड भूल गए है तो इस ब्लॉग पोस्ट की मदद से चेंज कर सकते है।

Sign In का क्या मतलब होता है

Sign In एक टर्म है जो एकदम login प्रक्रिया की तरह है। अर्थात, यदि साधारण भाषा में sign In को बर्णन करे तो यह है इंटरनेट दुनिया में प्रचलित प्रक्रिया जिसके जरिए किसी वेबसाइट को एक्सेस किया जा सकता है। कंप्यूटर में यदि आप किसी नए सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करना चाहते है या आप अपनी फोन में किसी ऐप को इस्तेमाल करने जा रहै है। 

तब, पहले आपको वहां sign In करना होता है। इस के लिए वह एप्लीकेशन या फिर सॉफ्टवेयर आपसे login प्रक्रिया की तरह ही आपकी कुछ डिटेल मांगेगी। जैसे आपका फोन नंबर, ईमेल आईडी, पासवर्ड आदि। इसके बाद यदि आप उस एप व सॉफ्टवेयर से logout हो जाते है तब आपको फिर से वहां पर आपकी डिटेल जो कि आप पहले वहां enter करें थे उसे लिख कर साइन इन करना होगा। 

Sign In सुविधा की इस्तेमाल कहा कहा होता है

Sign in प्रक्रिया का इस्तेमाल बिलकुल Login प्रक्रिया के तरह ही होता है। अर्थात, Login के तरह sign In प्रक्रिया को भी किसी वेबसाइट व एप्लीकेशन को पहेली बार एक्सेस करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इस विषय को यदि हम एक उदाहरण की रूप में बताए तो यह है

Linkedin Login Page
  • मान लीजिए आप LinkedIn को  इस्तेमाल करना चाहते है, तब आपको वहां ईमेल आईडी और पासवर्ड दे कर Sign In करना होगा। जैसा कि आप नीचे दिए गए इमेज मे देख पा रहे है।

Sign up का क्या मतलब होता है

Sign In, login की तरह ही Sign Up भी एक टर्म है। पहेली बार जब आप किसी वेबसाइट व एप्लीकेशन में अकाउंट बनाते है तब आपको जिस प्रक्रिया का पालन करना पड़ता है, उसे ही इंटरनेट के भाषा में Sign Up कहा जाता है।

Sign Up पहली बार किसी ऐप व वेबसाइट में अकाउंट बनाने के लिए करते है, Sign Up करने के लिए हमे Phone Number, User Name और Age आदि जैसे इंफॉर्मेशन देना पढ़ता है, उसके बाद वेबसाइट व ऐप पर Sign Up प्रक्रिया पूरा हो जाता है। 

Sign Up सुविधा का इस्तेमाल कहा कहा होता है

साइन अप सुविधा का इस्तेमाल भी साइन इन, लॉगिन, प्रक्रिया की तहत है, जैसे आप पहले ही जान गए है। अर्थात, किसी वेबसाइट, एप्लीकेशन को पहेली बार इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले वहां पर sign up करना पड़ता है।

जैसे कि आप मान लीजिए Google Meet एप्लीकेशन को आप पहेली बार इस्तेमाल करने जा रहे है, तब यहां आपको एक अकाउंट बनाने की आवश्यकता है। इसके लिए आपसे आपकी Gmail Id, Password आदि जैसी जानकारी मांगी जाएगी। 


Login, Sign In, और Sign up में क्या अंतर है

इस पोस्ट के जरिए आप पहेले ही जान गए हे की login, sign In, और sign up का मतलब क्या होता है। login और sign In लगभग एक ही तरह का है। फिर भी login, sign In, और sign up में कुछ अंतर है। तो चलिए उसके बारे में जान लेते हे

विषयLoginSign InSign up
कार्यLogin के माध्यम से किसी वेबसाइट व एप्लीकेशन को एक्सेस किया जा सकता है।Sign In के माध्यम  से  किसी कंप्यूटर की सॉफ्टवेयर या फिर वेबसाइट को एक्सेस किया जा सकता है।जब किसी वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन को पहेली बार इस्तेमाल किया जाता है तब वहां एक अकाउंट बनानी पड़ती है और इसके लिए वहां sign up करना होता है। अर्थात , किसी साइट या एप पर पहेली बार अकाउंट ओपन करने में sign up सहायता करता है।
रिकॉर्ड रखनाकिसी वेबसाइट या एप पर login करने से वह साइट या एप वहां यूजर की सब एक्टिविटीज को रिकॉर्ड करता है।Sign In में भी Login की तरह यूजर्स की सभी एक्टिविटीज रिकॉर्ड किया जाता है। यदि यूजर किसी वेबसाइट या फिर एप में sign up करते है तब वह साइट में यूजर की एक्टिविटीज रिकॉर्ड होती रहती है।

सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने Login और Sign In में क्या अंतर है के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज के इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप जरूर जान गए होंगे कि Login, sign In, और sign up का मतलब क्या है।

यदि इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में Login, sign In, और sign up संबंधित कोई सवाल है, तो आप बेजिजक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। अगर आपको लगे की यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप Logicaldost के और भी कई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here