ATM से पैसे कैसे निकाले (संपूर्ण जानकारी)

आज के इस पोस्ट पर हम ATM Se Paise Kaise Nikale के बारे में बताएंगे, आज से कुछ साल पहले हमें Bank जाकर लंबी लाइन में खड़ा होकर पैसे निकालना होता था, पर वही आज ATM के तहत हम किसी भी ATM Machine में जाकर आसानी से पैसे निकाल सकते है वह भी किसी भी समय।  

atm se paise kaise nikale

ATM से पैसे निकालने के कई सारे फायदे है, जैसे एक तो हमें बार-बार पैसे निकालने के लिए Bank नहीं जाना पड़ता दूसरा हम ATM से किसी भी वक्त पैसे निकाल पाते हैं सिर्फ यही नहीं बल्कि ATM के और भी कई फायदे हैं। क्या आप ATM Se Paise Kaise Nikale के बारे में जानना चाहते है, यदि हां तब यह पोस्ट आप सभी के लिए फायदेमंद होने वाला है। 

ज्यादातर लोग आज Bank जाकर पैसे निकलने से ज्यादा ATM से पैसे निकालना ज्यादा पसंद करते है। ATM से पैसे निकालने का तरीका बहुत ही आसान है, ATM का इस्तेमाल करके कोई भी आसानी से ATM से पैसे निकाल सकता है। क्या आप ATM Se Paise Kaise Nikale के बारे में जानते है, यदि नहीं तो चलिए ATM से पैसे कैसे निकाले के बारे में जानते है। 

ATM क्या होता है? 

ATM एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है, जिसका इस्तेमाल Bank Account से पैसे निकालने के लिए किया जाता है। ATM का पूरा नाम Automated teller machine है, जो की साल 1960 में जॉन शेफर्ड बैरोन (John Shepherd-Barron) के द्वारा बनाया गया था। HSBC Bank ने साल 1987 में भारत के मुंबई शहर में पहली बार ATM की शुरुआत किया था, और उसके बाद से भारत में ATM की लोकप्रियता दिन व प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। चलिए अब ATM Se Paise Kaise Nikale के बारे में जानते हैं। आगे क्लिक करके आप एटीएम के बारे मे विस्तार से पढ़ सकते है।


ATM से पैसे कैसे निकाले 

ATM का इस्तेमाल आज हार कोई करता है, और ATM से पैसे निकालने के लिए आपके पास ATM Card और ATM PIN का होना बहुत जरूरी है, केवल तभी जाकर ही आप ATM से पैसे निकाल पाएंगे और यदि आपके पास ATM Card नहीं है, तब आप बैंक में जाकर ATM के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

ATM से पैसे निकालने का तरीका बहुत ही आसान है, यदि आप ATM से पैसे निकालना चाहते है, पर आपको नहीं पता की ATM Se Paise Kaise Nikale तब आप नीचे बताया गया प्रोसेस का पालन करके ATM मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। तो ATM से पैसे कैसे निकाले के तरीके के बारे में बताएं तो वह है- 

  1. ATM से पैसे निकालने के लिए आपको सबसे पहले, अपने पास के किसी नजदीकी ATM मशीन के पास जाना होगा।
  1. सामने के किसी ATM Machine में जाने के बाद, आपको आपके ATM Card को ATM Machine में Insert करना होगा। 
  1. ATM Card को Insert कर देने के बाद, आपको आपने सुविधा के अनुसार ATM मशीन के Screen में क्लिक करके भाषा (Language) को चुन लेना होगा। 
  1. Language को आपने सुविधा के अनुसार चुन लेने के बाद, आपको ATM मशीन के स्क्रीन पर कई सारे विकल्प देखने को मिलेगा जिसमें से आपको Cash withdrawal के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  1. Cash Withdrawal के विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपको From Savings के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  1. From Saving के विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आप जितना पैसे ATM से निकालना चाहते है वह आपको दर्ज करना होगा फिर नीचे Yes के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  1. Yes पर क्लिक कर देने के बाद, आपको आपके ATM PIN के 4 अंको को दर्ज कर देना होगा, फिर उसके बाद आपको Enter के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  1. ATM PIN दर्ज कर देने के बाद, ATM के Screen में “Your transaction being processed please wait” लिखा हुआ दिखाई देगा, जिसके कुछ देर बाद आपको नीचे आपका पैसे मिल जाएगा जिसे आपको निकाल लेना होगा।  
  1. ATM से पैसे निकाल लेने के बाद आपको एटीएम मशीन के स्क्रीन पर दिखाई देगा कि क्या आप अपना बैलेंस देखना चाहते हैं यदि आप अपना बैलेंस देखना चाहते हैं तो Yes पर क्लिक करें और यदि नहीं देखना चाहते हैं तो आप No के विकल्प पर क्लिक करें। 

ATM से पैसे निकाल लेने के बाद, आपको ATM से ATM Card को भी निकाल लेना होगा उसके बाद  Cancel के बटन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपका ट्रांजैक्शन कंप्लीट हो जाएगा।  


अंतिम शब्द –  

यदि आप नहीं जानते थे की ATM Se Paise Kaise Nikale तब उम्मीद करते है, की ऊपर बताया गया प्रोसेस आपको ATM से पैसे निकालने में सहायता किया होगा। ATM के तहत आज हमें पैसे निकालने के लिए Bank नहीं जाना पड़ता है, हम ATM के मदद से किसी भी ATM मशीन से पैसे निकाल सकते हैं।

ऊपर हमने ATM Se Paise Kaise Nikale के जो तरीके के बारे में बताया है, उस तरीके के माध्यम से आप बहुत ही आसानी से ATM से पैसे निकाल सकते हैं परंतु  फिर भी यदि आपके मन में ATM से पैसे कैसे निकाले से संबंधित कोई भी प्रश्न है तब आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते हैं।  

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator हूं। मुझे Technology और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here