🪟नई विंडो इनस्टॉल (Window Install) कैसे करें लैपटॉप व कंप्यूटर में

बिना ऑपरेटिंग सिस्टम का कंप्यूटर या फिर लैपटॉप हमारे लिए किसी काम का नहीं होता है। अर्थात कोई भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल करने की जरूरत पड़ती है। ऑपरेटिंग सिस्टम एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है, जो की आपके सिस्टम यानी कंप्यूटर को अच्छे से चलाता है।

nayi window kaise install kare

आज आप इस आर्टिकल में नयी विंडो कैसे इनस्टॉल करते है,  इसके बारे में जानेंगे। नयी विंडो को पर्सनल कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में इनस्टॉल करना बेहद आसान होता है, बस इसके लिए आपको सही प्रोसेस को फॉलो करने की जरूरत है।

यदि आपने भी एक नया लैपटॉप खरीदा है। तो आपको यह बात पता होना चाहिए की यदि आप, लैपटॉप खरीदने के साथ ही पहले से Installed विंडो को भी खरीदते है, तो आपको फिर अलग से दूसरा विंडो इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं पड़ती है।

हाँ! लेकिन यदि आप ऐसा नहीं करते है, तो आपको नयी विंडो इनस्टॉल करने की जरूरत पड़ती है। तो ऐसे मे आपको विंडो इनस्टॉल कैसे करते है? इसके बारे सही जानकारी होना चहिये वरना गलत तरीके अपनाने से आपका लैपटॉप ख़राब भी हो सकता है।

नयी विंडो इनस्टॉल करना बेहद आसान होता है, इसके लिए आपको निचे दिए गए 10 स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करने होंगे। विंडो एक प्रकार का ऑपरेटिंग सिस्टम होता है, जिसका इस्तेमाल से आप अपने कंप्यूटर को ठीक से ऑपरेट कर सकते है, तथा मनचाहा आपके काम मे आने वाले सॉफ्टवेयरस को भी इनस्टॉल कर सकते है।

विंडो माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के दुवारा बनाया गया एक सॉफ्टवेयर है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के दुवारा विंडो का पहला वर्शन Window 1.0, 20 November, 1985 मे रिलीज़ किया गया था। Window 7 के बाद Window 10 दूसरा सबसे स्टेबल वर्शन है।

Window 11 अब तक का सबसे लेटेस्ट वर्शन है, जिसे Finally 5 October 2021 में रिलीज़ किया गया था। चलिए अब हम विंडो इनस्टॉल कैसे करते है, इसके बारे में समझते है।

विंडो इनस्टॉल (Window Install) कैसे करें

आप कोई सा भी विंडो इनस्टॉल करना चाहते है, आपके लिए सभी स्टेप्स बराबर है, सिर्फ आपको विंडो की ISO फाइल या डिस्क इमेज फाइल को बदलने की जरूरत होती है।

निचे आपको 10 स्टेप्स दिए गए है, आप इन 10 स्टेप्स को फॉलो करके नयी विंडो इनस्टॉल कर सकते है। लेकिन उसके पहले आपको कुछ जरूरी रिक्वायरमेंट्स को पुरा करने की आवश्यकता है, जो निम्नलिखित है।

विंडो इनस्टॉल करने के लिए Requirements

आगे बढ़ने से पहले आपको विंडो इनस्टॉल करने के लिए मिनिमम रेकवायरमेंट्स को पूरा करना पड़ेगा। यदि आपके पास में निचे दिए गए रेकवायरमेंट्स नहीं है, तो पहले आप इसे पूरा कर लीजिये फिर आगे बढियेगा, अन्यथा आपका समय और लैपटॉप दोनों ख़राब हो सकता है।

  1. पूरा फुल लैपटॉप को चार्ज कर लीजिये, यदि बैटरी बैकअप सही नहीं है, तो उसमें पावर केबल लगाकर रखे। अन्यथा विंडो इनस्टॉल होने के आधे समय में ही आपका लैपटॉप का पावर ऑफ हो सकता है।
  2. आपके पास एक USB Drive या फिर Pen drive होना चाहिए। जिसमें आप विंडो की ISO फाइल को कॉपी करके उसे Bootable बना सकते है।
  3. आपके पास एक ISO File होना चाहिए। आप जिस भी विंडो को इनस्टॉल करना चाहते है, इसलिए आप उसे अपने फ़ोन या पैन ड्राइव में डाउनलोड करके रख लीजिए। डाउनलोड करने के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट का इस्तेमाल कीजियेगा, आप अरिजनल विंडो को बाद में भी खरीद सकते है। हालाँकि आप बिना ख़रीदे हुए भी विंडो का इस्तेमाल कर सकते है, जोकि ऐक्टवैट नहीं रहता है ।
  4. आपके पास एक ऐसा फ्री या पेड सॉफ्टवेयर होना चाहिए। जिससे आप डिवाइस (जैसे पैन ड्राइव या CD) इत्यादि को अच्छे से Bootable बना सकते है ।
  5. Pen Drive को Bootable करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप भी होना चाहिए। आप कुछ समय के लिए किसी दोस्त का लैपटॉप भी ले सकते है।
  6. तथा अंत में आपको कंप्यूटर का थोड़ा सा बेसिक ज्ञान भी होना चाहिए। ये सभी रिक्वायरमेंट्स जैसे ही आप पूरा कर लेते है, तो उसके बाद आप कंप्यूटर में विंडो डालने के लिये निचे दिए गए 10 स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

Pen drive से कंप्यूटर में विंडो कैसे डालें

निचे दिए स्टेप्स में आपको नयी विंडो डालने के बारे आसान भाषा में बताया गया है। यदि आप ध्यानपूर्वक सभी स्टेप्स को फॉलो करते है, तो आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में 100 % विंडो को इनस्टॉल कर सकते है।

स्टेप 1)  सबसे पहले आप पेन ड्राइव को बूटेबल बनाने के लिए, Rufus सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कीजिए। यह एक फ्री सॉफ्टवेयर है और बहुत ही छोटा है लगभग 1 मिनट के अंदर में आपके कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाता है ।

सटेप 2) डाउनलोड होने के बाद पेनड्राइव को अपने लैपटॉप मे लगाए और फिर Rufus सॉफ्टवेयर को ओपन कीजिए। आपका पेन ड्राइव का नाम दिखाईं दे रहा होगा। आप नीचे फोटो मे देख सकते ।

rufus iso setup

स्टेप 3)  अब आप सिलेक्ट बटन पर क्लिक करके विंडोज ISO इमेज फाइल को कंप्युटर के फ़ोल्डर मे जाकर सिलेक्ट करें । उसके बाद नीचे स्टार्ट बटन पर क्लिक कीजिए । आपसे वार्निंग मैसेज में पूछेगा की मैं आपके यूएसबी पेनड्राइव को फॉर्मेट करना चाहता हूं तो आपको सिंपली ओके पर क्लिक करना है ।  उसके बाद कुछ टाइम लेता है और आपका पेनड्राइव बूटेबल होने के साथ-साथ विंडोज आईएसओ (ISO) फाइल को आपके पेनड्राइव में कॉपी भी कर देता है ।

स्टेप 4) Pendrive Bootable होने के बाद आपको, अपने लैपटॉप से Pen drive निकालने की जरूरत नहीं है। अब आपको बस अपने कंप्यूटर को रिस्टार्ट करना है और फिर ऑन होते समय BIOS में जाने के लिए Keyboard  से F2 या F12 Button को Multiples टाइम दबाना है । जिससे आपके सामने BIOS मेनू खुल जाता है ।

स्टेप 5) उसके बाद फिर आपको एरो कीज का उपयोग करके Boot मे जाना है । आपके सामने Boot Priority Order का ऑप्शंस दिख जाता है, इसमें आपको USB Pendrive को प्रथम स्थान पर यानि ऊपर करना है, इसके लिए आप F6 Button का इस्तेमाल करें, और फिर Save and Exit करे, तब आपका सिस्टम एक्जिस्ट होकर फिर से स्टार्ट हो जाएगा। Save and Exit करने के लिए कीबोर्ड से F10 प्रेस करना होता है । अधिक जानकारी के लिए आप नीचे फोटो मे भी देख सकते है ।

boot priority me usb name
boot priority me usb first me
 boot ki settings kare

स्टेप 6)  जब अपको कुछ देर बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर विंडोज का सेटअप विंडो दिखेगा, तो उसके बाद आप Install Now बटन पर क्लिक कीजिए फिर भाषा को सिलेक्ट कीजिए फिर Next पर क्लिक कीजिए फिर लाइसेंस एग्रीमेंट को सिलेक्ट कीजिए फिर Next पर क्लिक कीजिए ।

liscence terms accept  kare

स्टेप 7)  अब आप Installation Type मे Custom को सिलेक्ट कीजिय, फिर Next पर क्लिक कीजिए । आप विंडो इडिशन के लिस्ट मे से किसी एक Window को सिलेक्ट कर सकते है, फिर नेक्स्ट पर क्लिक कीजिए ।

स्टेप 8) अब आपके सामने Installation Drive/ Partition के नाम दिख रहे होंगे । तो आप उन्मे से Unallocated Space को Select कीजिए । यदि आप पहली बार इंस्टॉल कर रहे है तो आपके सामने एक ही Partition दिखाई दे रहा होगा, HDD 0 के सामने Unallocated Space के नाम से तो आप इसे सिलेक्ट कर सकते है ।

Note: ध्यान दीजिए यंहा Next बटन पर क्लिक के बाद, सिलेक्ट किया हुआ ड्राइव या पार्टिशन फॉर्मैट हो जाता है ।

select installation drive

उसके बाद आपके लैपटॉप मे विंडो इंस्टॉल होना शुरू हो जाता है । आप नीचे फोटो मे देख सकते है । मेरे केस मे आपके केस से दूसरा दिख सकता है, क्यूंकी मैं विंडो 10 को 11 मे अपग्रेड कर रहा हूँ, बाकी के सभी स्टेप्स बराबर है ।  

window install ho rha hai

स्टेप 9) Windows इनस्टॉल होने के दौरान लैपटॉप कई बार ऑटोमैटिक रीस्टार्ट होता है और फिर लास्ट में आपसे Username ओर Password के लिए पूछता है, तो आप इसी तरह स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों को पढ़कर इंस्टॉलेशन प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं।

स्टेप 10) अंत मे आप अपना Username ओर Password को सेट भी कर सकते है, तथा इंस्टॉल होने के बाद आपका लैपटॉप कुछ ड्राइवरस को ऑटोमैटिक इंस्टॉल करता है, सभी ड्राइवर को सही तरह से इंस्टॉल करने के लिए आप लैपटॉप मे इंटरनेट कनेक्शन भी दे सकते है ।

जब सारे सेटअप पूरे हो जाते है, तो फिर आप नयी विंडोज का नया लुक और फील का आनंद ले सकते हैं। तो ये रहे पूरी प्रोसेस एक नयी विंडो इंस्टॉल करने के लिए । यदि आपको बीच मे कुछ दिकत आता है तो आप तुरंत कमेन्ट करें, आपको तुरंत उसका रिप्लाइ दिया जाएगा। 


विंडो 10 कैसे इंस्टॉल करे

विंडो 10 इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपके पास ऊपर दिए गए सभी Requirements होने चाहिए । फिर आप विंडो 10 इन्स्टलैशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है ।

यदि आपके पास वे सभी Requirements नहीं है,  तो पहले आप उन्हे पूरा कीजिय, अन्यथा आपका लैपटॉप या कंप्युटर खराब भी हो सकता है ।

विंडो 10 इंस्टॉल करने के लिए आपको ऊपर मे नई विंडो इंस्टॉल करने का पूरा प्रोसेस स्टेप्स के साथ दिए गए है, आप उन्हे ध्यानपूर्वक फॉलो करके विंडो 10 या अन्य वर्ज़न को अपने लैपटॉप मे इंस्टॉल कर सकते है ।


विंडोज़ की मुख्य विशेषताएं क्या है

वेसे तो विंडो के बहूत सारे विशेषताए या लाभ है । उनमें से कुछ के बारे मे नीचे दिये गये है ।

विंडोज़ की मुख्य विशेषताएं:

  1. यह एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है, तो इसलिए इसको ऑपरैट करना आसान होता है । आपको कमांड याद नहीं करने पड़ते है ।
  2. यह उपयोगकर्ता को कंप्यूटर के परिधीय उपकरण जैसे की: कीबोर्ड, हार्ड डिस्क, माउस, माइक्रोफ़ोन, आदि को कंट्रोल करता है, तथा साथ मे कम्यूनिकेशन करने की अनुमति भी प्रदान करता है।
  3. यह मल्टी टास्ककिंग का फीचर प्रदान करता है, यानि की आप एक साथ मे एक से अधिक सॉफटवारेस पर कार्य कर सकते है । उदाहरण के लिए, फॉटोशॉप ओर विडिओ एडिटिंग इत्यादि ।
  4. यह आपके डाटा (जैसे: म्यूजिक, वीडियोज़, डॉक्युमेंट्स) के भंडारण को उपलब्ध कराता है, ओर नियंत्रित भी करता है।
  5. यह आपके कंप्युटर को फूल सिक्युरिटी प्रदान करता है । उदाहरण के लिए यह Windows Defender Program की मदद से आपके कंप्युटर को कंप्युटर वायरस से बचाता है ।
  6. यह मल्टी यूजर Management को सपोर्ट करता है उदाहरण के लिए एक ही ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर को एक से अधिक लोग अपने दिए हुए पर्मिशन से साथ चल सकते है ।

विंडो 10 को 11 मे अपग्रेड कैसे करे: आसान तरीके

नीचे आप विंडो 10 को 11 मे कैसे अपग्रेड करते है, इसके बारे मे जानेंगे । इसके लिए आपको नीचे 2 सबसे आसान तरीके बताए गए है । आप इनमे से किसी एक तरीका का इशतेमाल करके विंडो 10 को 11 मे अपग्रेड कर सकते है ।

विंडो 10 को 11 मे अपग्रेड करने के 2 सबसे आसान तरीके:

  1. विंडो 10 की अपडेट-सेटिंग मे जाकर विंडो 11 को अपडेट करना ओर फिर इंस्टॉल करना ।
  2. माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिसियल सॉफ्टवेयर को अपने कंप्युटर मे इंस्टाल करके विंडो 11 को इंस्टॉल करना ।

चलिए अब हम इन दोनों तरीकों को विस्तार से समझते है । आपको स्टेप्स के साथ समझाया गया है, आप ध्यानपूर्वक बताए गए स्टेप्स को पढ़कर विंडो 10 को 11 मे अपग्रेड कर सकते है ।

1.  पहला तरीका: विंडो 10 की अपडेट-सेटिंग मे जाकर

स्टेप 1) सबसे पहले आप Window Update Settings मे जाए, उसके लिए आप विंडो सर्च बार मे जाकर Update को टाइप कर ओपन करे । आप नीचे दिए गए फोटो मे देख सकते है ।

window update setting

स्टेप 2) आपके सामने इस तरह का इंटरफेस आता है। नीचे फोटो मे देख सकते है ।

window update check kare

स्टेप 3) अब आप आपके सामने विंडो 11 का अपडेट आ जाता है । चूंकि मेरा विंडो 11 है, इसलिए इसमे सिर्फ सिक्युरिटी अपडेट ही आ रहे है । आपके केस मे दूसरा आएगा ।

Available windows updates

नोट: विंडो 11 अपडेट को डाउनलोड ओर इंस्टॉल करने के लिए आपका पूराना विंडो 10 पहले से ही ऐक्टवैट होना चाहिए, अन्यथा इन्स्टलैशन मे प्रॉब्लेम हो सकती है ।

2.  दूसरा तरीका: माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिसियल सॉफ्टवेयर के दुवारा

स्टेप 1) सबसे पहले आप इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्युटर मे डाउनलोड करे । इसका नाम Windows 11 Installation Assistant है । यह माइक्रोसॉफ्ट के तरफ से विंडो इंस्टॉल करने के लिए एक ऑफिसियल सॉफ्टवेयर है ।

स्टेप 2) डाउनलोड होने के बाद इसे ओपन कीजिए । यह सॉफ्टवेयर पहले आपके कंप्युटर के Requirements को चेक करता है । जब आपके कंप्युटर मे दिए गए सभी Requirements को वेरफाइ कर लेता है, तब आपके सिस्टम मे विंडो 11 इंस्टॉल होना शुरू हो जाता है ।

स्टेप 3) कंप्युटर को फूल चार्ज रखे ओर इंस्टॉल होते समय आपके कंप्युटर मे नेट होना आवश्यक है, क्यूंकी यह इंटरनेट से पहले जरूरी फाइल को डाउनलोड करता है, ओर फिर इसे इंस्टॉल करता है ।

नोट: विंडो 11 को अपग्रेड करने के लिए आपके कंप्युटर मे इन्स्टलैशन Requirements होना जरूरी है, अन्यथा विंडो 11 इंस्टॉल नहीं होगा । हालांकि हम इसे बाइपास भी कर सकते है । दोनों तरीकों मे आपके पर्सनल फाइल ओर सॉफ्टवेयर डिलीट नहीं होते है यानि आपका डाटा सेव रहता है ।


विंडो इंस्टॉल करने से संबंधित आपके सवालों के जवाब

1. विंडो ISO फाइल क्या है?

विंडो ISO फाइल एक प्रकार का फाइल फॉर्मैट होता है, जिसमे एक ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी जरूरी फाइलस शामिल रहते है, इसमे एक सेटअप फाइल भी रहता है, जिससे की इन्स्टलैशन की प्रक्रिया पूरी होती है ।

2. USB Flash Drive क्या होता है ?

यह एक पेन ड्राइव ही होता है, जोकी बूट के समय कंप्युटर या लैपटॉप के दुवारा डिटेक्ट कर लिया जाता है । USB Flash Drive को किसी सॉफ्टवेयर या टूल के दुवारा बूट करने के योग्य बनाया जाता है ।

3. Bootable Pen Drive ओर USB Flash Drive मे क्या अंतर है?

दोनों मे कोई अंतर नहीं है । दोनों एक ही डिवाइस का नाम है, ओर दोनों का कार्य भी एक ही है ।

4. क्या पेनड्राइव से नई विंडो इंस्टॉल कर सकते है?

हा! बिल्कुल आप एक नई विंडो को पेनड्राइव से इंस्टॉल कर सकते है ।

5. विंडो इन्स्टलैशन के लिए एक पेनड्राइव मिनमम कितने Gb का होना चाहिए ?

यह निर्भर करता है, की आपका विंडो ISO फाइल या डिस्क इमेज फाइल कितने Gb का है । आप 8 Gb -16 Gb तक के पेनड्राइव ले सकते है ।

6. ISO फाइल का पूरा नाम क्या है?

ISO फाइल का पूरा नाम International Organization for Standardization होता है । यह CD या DVD मे दर्ज फाइलस के लिए बनाया एक इंटरनेशनल फाइल फॉर्मैट होता है ।

7. USB Bootable करने के लिए फ्री सॉफ्टवेयर कौन सा है?

Rufus, USB Bootable करने के लिए एक फ्री यूटिलिटी सॉफ्टवेयर है ओर यह अच्छा भी है ।

8. विंडो का पहला वर्शन किस कंपनी के दुवारा और कब लॉन्च किया गया था?

विंडो का पहला वर्शन माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के दुवारा Window 1.0 वर्ज़न को 20 November, 1985 मे रिलीज़ किया गया था ।

9. विंडोज़ 10 को 11 मे कैसे अपग्रेड करते है?

विंडोज़ 10 को 11 मे अपग्रेड करने के लिए, आप सबसे पहले Windows 11 Installation Assistant को अपने कंप्युटर मे डाउनलोड करे, फिर उसे ओपन कर ऑन स्क्रीन इन्स्ट्रक्शन को फॉलो करें ।

10. क्या विंडोज़ 10 को 11 मे अपग्रेड करने के बाद पर्सनल फाइल डिलीट हो जाते है?

नहीं! विंडोज़ 10 को 11 मे अपग्रेड करने के बाद आपके पर्सनल फाइलस डिलीट नहीं होते है । हालांकि वहाँ पर ऑप्शन आते है, आप रख भी सकते है या आप उसे डिलीट भी कर सकते है ।


निष्कर्ष:

आज आपने इस आर्टिकल मे नई विंडो इंस्टॉल कैसे करते है? इसके बारे मे जानकारी हासिल किया । आपने पहले नई विंडो इंस्टॉल करने के लिए Requirements को जाना जैसे: पहले पूरा फुल लैपटॉप को चार्ज कर लीजिये फिर आपके पास एक USB Drive या फिर Pen drive होना चाहिए। जिसमें आप विंडो की ISO फाइल को कॉपी करके उसे Bootable बना सकते है ओर Pendrive को Bootable करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप भी होना चाहिए इत्यादि ।


फिर आपने Pendrive से कंप्यूटर में विंडो डालने के बारे मे 10 स्टेप्स मे जाना । जैसे सबसे पहले पेनड्राइव को अपने लैपटॉप मे लगाए और फिर Rufus सॉफ्टवेयर को ओपन कीजिए कंप्यूटर को रिस्टार्ट कीजिए और फिर ऑन होते समय BIOS में जाने के लिए F2 प्रेस कीजिए।

आपने फिर विंडो 10 कैसे इंस्टॉल करे इसके बारे मे भी जाना इसका भी प्रोसेस बराबर है, बास आपको विंडो 10 आईएसओ फाइल की जरूरत पड़ेगी । आपने फिर विंडोज़ की मुख्य विशेषताएं क्या है इसके बारे मे जाना जैसे: यह एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है, यह मल्टी टास्ककिंग का फीचर प्रदान करता है, यह आपके कंप्युटर को फूल सिक्युरिटी प्रदान करता है इत्यादि ।

अंत मे आपने फिर विंडो 10 को 11 मे अपग्रेड कैसे करते है, इसके बारे मे जाना । इसके लिए आपको 2 सबसे आसान स्टेप्स बताए गए है । आप दोनों मे से किसी भी स्टेपस का इस्तेमाल कर सकते है । आपके पर्सनल फाइल ओर सॉफ्टवेयर डिलीट नहीं होते है ।

आपके काम के अन्य पोस्ट:

मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ना और लिखना बहुत अच्छा लगता है। इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में लोगों के साथ जानकारी शेयर करके मुझे खुशी महसूस होती है। इसके अलावा फोटोग्राफी करना मेरी हॉबी है। मैंने एक इंजीनियर के रूप में शिक्षा ली है और पेशे से अब मैं एक पार्ट-टाइम Professional Blogger हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here