👩‍💻Computer या Laptop के Password कैसे लगाए (How to Lock Computer)

इस आर्टिकल मे आप Computer या Laptop मे Password कैसे लगाते है इसके बारे मे जानेंगे। यदि आपने नया Computer खरीदा है या फिर आपके पास पहले से जो Computer मौजूद है और आप उसमे पासवॉर्ड लागना चाहते है तो भी आपके लिए यह आर्टिकल बेहद काम की है।

computer ke password kaise lagaaye

यदि हम Security के View से देखे तो Computer मे Password लगाना बेहद ही जरूरी होता है, बिना किसी Password के कोई भी व्यक्ति आपके Computer को खोल सकता है। आपके नहीं रहने पर वह व्यक्ति आपके Computer के पर्सनल फाइल को देख सकता है या फिर उसे डिलीट भी कर सकता है।

कुल मिलाकर बात यह है की बिना पासवॉर्ड के आपका Computer सुरक्षित नहीं रहता है, इसे कोई भी User एक्सेस कर आपको नुकसान पहुंचा सकता है। यह बात तो आपको पता ही होगा की अभी के समय मे रुपये से अधिक कीमत किसी का पर्सनल डाटा का है, तो चलिए सुरक्षित रहने के लिए Computer के Password कैसे लगाते है इसके बारे मे जानते है।

Computer या Laptop के Password कैसे लगाए

Computer या Laptop के Password लगाना बेहद ही आसान है इसके लिए आपको सही स्टेप्स को फॉलो करने की जरूरत है। Computer या Laptop के Password लगाने के लिए नीचे आपको स्टेप्स के साथ आसान भाषा मे बातया गया है। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके Computer का नया Password लगा सकते है।

नोट: Computer मे Password लगाने के लिए यह सुनिश्चित कर ले की आप एक Administrator User है। यदि आपने पहले से एक Account मे Password लगा लिया है तो आप उस Password को बदल सकते है तथा यदि आप एक नया User Add करना चाहते है तो उसके लिए भी आप नया Password लगा सकते है।

स्टेप 1) सबसे पहले Computer मे Control Panel को ओपन करे। उसके लिए आप सर्च बार मे Control Panel को टाइप करे फिर इसपर क्लिक कर ओपन करे।

स्टेप 2) ओपन होने के बाद कुछ इस तरह का इंटरफेस आता है आप इसमे User Account पर क्लिक कर ओपन करे।

user account in control pane

स्टेप 3) उसके बाद आप इसमे Manage Another Account पर क्लिक करे।

manage another account

स्टेप 4) अब यहाँ आपको एक बात ध्यान देना है की यदि आप एक नया User को ऐड करना चाहते है तो फिर आप Add New User पर क्लिक करे और फिर वहाँ पर Password को टाइप करें यदि आप User क्रीऐट नहीं करना चाहते है तो जो ऐक्टिव User का नाम दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करे और फिर यदि पहले से पसवॉर्ड लगाया जा चुका है तो उसे बदल दे उसके लिए आप Change Password पर क्लिक करे। ध्यान दे की अगर पहले से Password नहीं लगाया गया है तो आप नया Password लगा सकते है।

manage another account

स्टेप 5) चूंकि मेरे केस मे पहले से एक Account बनाया जा चुका है और इसमे Password भी सेट किया जा चुका है तो मैं एक नया User ऐड करता हूँ उसके लिए मैंने Add New User पर क्लिक किया और फिर Add Account पर क्लिक किया।

add new user

स्टेप 6) उसके बाद आपने सामने ईमेल ID इंटर करने के ऑप्शन आता है तो यदि आप ईमेल आइडी लगाना चाहते है तो फिर दर्ज कर नेक्स्ट पर क्लिक करे या फिर यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते है तो फिर I Don’t Have Email ID पर क्लिक करें और फिर Add a User Without Microsoft Account पर क्लिक करे।

add user without microsoft account

स्टेप 7) उसके बाद आपके सामने इस तरह का ऑप्शन आता है तो इसमे पहले आप User का नाम दे, उसके बाद एक मजबूत Password लगाए और फिर दुबारा से उसी Password को नीचे दर्ज कर दे फिर आप तीन Security Questions को सिलेक्ट कर उसके Answers भी दे दे फिर आप नेक्स्ट पर क्लिक कर दे।

स्टेप 8) आपका नया Account क्रीऐट हो जाता है आप नीचे स्क्रीन शॉट मे देख सकते है। चूंकि यह लोकल Account क्रीऐट हुआ है यदि आप Account Type चेंज करना चाहते है तो उसके लिए उस Account पर क्लिक करे फिर आपके सामने दायें साइड मे Change Account का ऑप्शन आता है उस पर क्लिक कर उसका टाइप बदल सकते है।

स्टेप 9) यदि आप नया क्रीऐट किया गया Account को डिलीट करना चाहते है तो फिर आप उस Account पर क्लिक करे और फिर दायें तरफ मे आपको Delete Account का ऑप्शन दिखाई देता है उस पर क्लिक करे फिर Password को Verify करें और फिर डिलीट कर दें तो इस तरह आप Account डिलीट कर सकते है।

remove account in windows 11

तो ये रहे पूरे स्टेप्स आपके Computer या Laptop मे नया Password लगाने के लिए यदि आप किसी User Account का Password भी डिलीट करना चाहते है तो वह भी कर सकते है।


निष्कर्ष: इस आर्टिकल मे आपने Computer या Laptop के Password कैसे लगाते है इसके बारे मे जाना। आपने यह भी जाना की यदि किसी User ने पहले से Password लगा कर रखा है तो उस Password को आप बदल भी सकते है बशर्ते आपको पासवॉर्ड पता होना चाहिए।

आप नया User Account क्रीऐट कर उसमे एक नया Password भी लगा सकते है और आप उस Account को डिलीट भी कर सकते है बशर्ते इसके लिए भी आपको Password पता होना चाहिए। उम्मीद करता हूँ की यह आर्टिकल आपको बेहद ही इन्फॉर्मटिव लगी होगी।

आपके काम की अन्य पोस्ट:

मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ना और लिखना बहुत अच्छा लगता है। इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में लोगों के साथ जानकारी शेयर करके मुझे खुशी महसूस होती है। इसके अलावा फोटोग्राफी करना मेरी हॉबी है। मैंने एक इंजीनियर के रूप में शिक्षा ली है और पेशे से अब मैं एक पार्ट-टाइम Professional Blogger हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here