👩‍💻Computer से वायरस कैसे निकाले; कंप्यूटर वायरस रिमूव कैसे करें

क्या आपके भी Computer मे वायरस है और आप उसे ढूंढते-ढूंढते थक गए है तो निराश होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। क्यूंकी इस आर्टिकल मे आप Computer वायरस को Computer से कैसे निकालते है इसके बारे मे जानेंगे।

computer se virus kaise nikale

आप इसके लिए दो प्रकार के तरीकों के बारे मे जानेंगे और Computer को सुरक्षित करने के लिए बेस्ट टिप्स के बारे मे भी जानेंगे। Computer वायरस हमारे लिए किसी भी कार्य के नहीं होते है यह हमारे Computer सिस्टम के लिए बहूत ही खतरनाक होते है। Computer वायरस भी एक प्रकार के Computer प्रोग्राम होते है।

ये अनेकों प्रकार के होते है कुछ आपके Computer को हैंग कर देते है तो कुछ आपके सभी पर्सनल डाटा को डिलीट कर देते है तो कुछ पर्सनल फाइल को चुराकर दूसरे के पास भेज देते है और कुछ तो उन्हे बदल भी देते है जिसके लिए आपको अपने अरिजनल डाटा को वापस लेने के लिए मोटी रकम भी देनी पड़ती है। तो इन सभी बातों को ध्यान मे रखते हुए अपने Computer से वायरस को निकालना बेहद ही जरूरी होता है। तो चलिए इसके बारे को जानते है।

Computer से वायरस कैसे निकाले

क्या आप जानते है की Creeper Program दुनिया का पहला Computer वायरस माना जाता है जिसे 1971 मे Bob Thomas के द्वारा बनाया गया था। तब से लेकर आजतक दुनिया मे बहूत सारे Computer वायरस बन चुके है।

Computer से वायरस निकालना बेहद ही आसान होता है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की कोडिंग करने की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए आपको नीचे कुछ तरीके स्टेप्स के साथ दिए गए है। आप इन तरीकों को ध्यान पूर्वक फॉलो करके अपने Computer से वायरस को निकाल सकते है।

1. Windows Security के मदद से Computer वायरस को निकाले

आपके Computer मे यदि Windows 10 या 11 ऑपरेटिंग सिस्टम है तो आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते है Windows के तरफ से बाइ डिफ़ॉल्ट एंटीवायरस प्रोग्राम आता है आप इसके मदद से अपने Computer के सभी Files और Folders को स्कैन कर सकते है।

स्टेप 1) अब आप सबसे पहले तो Virus & Threat Protection जोकि माइक्रोसॉफ्ट के तरफ से एक डिफ़ॉल्ट एंटीवायरस प्रोग्राम है इसे अपडेट करे। इसके लिए आप Update टाइप करे और फिर Windows Update Settings पर क्लिक कर इसे ओपन करे और फिर अपडेट करे।

स्टेप 2) अपडेट होने के बाद आप इसे ओपन करे इसके लिए यदि आप Windows 11 इस्तेमाल करते है तो सर्च बॉक्स मे Windows Security टाइप करे और फिर इसे ओपन करे और यदि आप Windows 10 इस्तेमाल करते है तो Defender टाइप करे फिर आप Virus & Threat Protection को ओपन करे।

windows security open in w11

स्टेप 3) ओपन होने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस खुल कर आता है। इसमे आपको Current Threats, Scan Option और Protection History इत्यादि ऑप्शन दिखाई देते है।

virus and threat protection

स्टेप 4) अब आप Quick Scan पर क्लिक करे फिर यह कुछ समय लेता है और आपके Computer मे यदि कोई वायरस छुपा है तो Windows Defender के द्वारा इसे पहचान लिया जाता है और आपके सामने उस वायरस का File Location भी बताया जाता है।

protection history

स्टेप 5) यदि Quick Scan से आपके Computer मे वायरस नहीं मिलता है तो आप Scan Option पर क्लिक करे और फिर नीचे दिए गए ऑप्शन मे से Full Scan और Microsoft Offline Scan को बारी-बारी से सिलेक्ट कर स्कैन कर सकते है।

ध्यान रखे Full Scan मे आपके Computer के सभी फाइल स्कैन होते है और Microsoft Offline Scan मे लगभग 15 मिनट का समय लगता है और इसमे कई बार आपका Computer रिस्टार्ट भी होता है। तो आप अपने Computer मे पावर केबल को प्लग इन करके रखे।

स्टेप 6) अब यदि कोई वायरस मिलता है तो आपके Computer के Notification पैनल मे मैसेज दिखाई देता है आप इसे Scan Option के नीचे भी देख सकते है। तो वायरस मिलने पर आपके सामने उन्हे Remove करने का Quarintine करने का और Allow करने के भी ऑप्शन मिलते है तो आप इसे अपने अनुसार रिमूव या Quarintine कर सकते है। मैं रिकमेंड करूंगा की आप इसे रिमूव कर दे।

स्टेप 7) आप Windows Security के अंदर Home बटन पर क्लिक कर अपने Computer स्टैटस को देख सकते है। इसमे आपके सामने जीतने भी ग्रीन सही का आइकान दिख रहे है इनका मतलब की आपके सिस्टम मे Virus & Threat Protection ऐक्टिव या ऑन है और कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन यदि किसी मे रेड दिख रहा है मतलब की उसपर आपको एक्शन लेने की जरूरत है।

device and performance health

स्टेप 8) आपके सामने वहाँ पर कई सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे जैसे की Firewall & Network Protection, App & Browser Control, Device Performance & Health इत्यादि। तो इनमे से दिए गये ऑप्शन का इस्तेमाल से सभी प्रकार के सिक्युरिटी को मैनेज कर सकते है। आप Device Performance and Health पर क्लिक करके अपने Computer के हेल्थ को भी देख सकते है। लेकिन यदि सभी कुछ नॉर्मल है तो फिर आप किसी भी सेटिंग्स को छेड़-छाड़ नहीं करे।

नोट: यदि ये सभी स्टेप्स फॉलो करने के बाद भी आपके Computer मे वायरस नहीं मिलता है तो फिर आप अपने Computer को Safe Mode मे Restart करके दुबारा से Virus & Threat Protection मे जाकर Computer को स्कैन कर सकते है।

Safe Mode Windows का एक बेहतरीन फीचर हैं इसके मदद से अधकीतर प्रोग्राम लोड नहीं होते है जिसका लाभ यह है की यदि कोई वायरस प्रोग्राम होगा तो वह अपने बचाव के लिए भी लोड नहीं होगा और स्कैन करते समय आसानी से पकड़ा जाएगा।

Safe Mode मे Restart के लिए आप Power Icon पर क्लिक करे फिर कीबोर्ड से Shift Button को दबाते हुए Restart ऑप्शन पर क्लिक करे उसके बाद आप Safe Mode ऑप्शन पर क्लिक करे तो अब आपका Computer सैफ मोड मे रिस्टार्ट होता है।

how to restart in safe mode

मैं आशा करता हूँ की अभीतक आपके Computer मे वायरस मिल गए होंगे और यदि नहीं मिला है तो आप किसी थर्ड पार्टी Virus Scanner & Removal सॉफ्टवेयर (जैसे- Malware Byte, McAfee, Avast इत्यादि) के मदद से भी Computer से वायरस को निकाल सकते है। चलिए इसके बारे मे जानते हैं।


2. थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर की मदद से Computer वायरस कैसे निकाले

इस तरीका मे आप किसी थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर या टूल जैसे- McAfee के मदद से वायरस निकालने के बारे मे जानेंगे। अक्सर क्या होता है की कई बार वायरस प्रोग्राम इतने इन्टेलिजन्ट होते है की ये किसी नॉर्मल एंटी वायरस प्रोग्राम जैसे- Windows Security या Defender के मदद से डिटेक्ट नहीं हो पाते है।

तो इसके लिए हमे किसी बढ़िया Trustworthy AntiVirus Software को अपने Computer मे इंस्टॉल कर वायरस को स्कैन करना पड़ता है। तो ऐसे मे अब एक सबसे बड़ा सवाल यह आता है की कौन सा एंटीवायरस सबसे बेस्ट है।

तो इसका उत्तर पाना आसान नहीं है कुछ फ्री एंटी वायरस सॉफ्टवेयर जैसे की Malware byte, McAfee है जोकि अच्छे रिजल्ट देते है और इनमे से कुछ पैड एंटीवायरस सॉफ्टवेयर जैसे की Norton, Kespersky भी इंटरनेट पर उपलब्ध है जोकि बेहतर रिजल्ट देते है। तो आप अपने समझ के अनुसार कोई भी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को अपने Computer मे इंस्टॉल करे। फिर नीचे दिए गए स्टेप्स को पूरा कर वायरस को अपने Computer से निकले सकते है।

स्टेप 1) सबसे पहले किसी थर्ड पार्टी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करे और यदि एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो गया है तो इसे ओपन करे। ध्यान दे सॉफ्टवेयर कोई सा भी हो प्रोसेस सभी मे बराबर है एक बात और की थर्ड पार्टी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होने के बाद Windows मे डिफ़ॉल्ट दिया गया वायरस प्रोग्राम बंद भी हो सकता है।

eset computer scan

स्टेप 2) ओपन होने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस आता है। चूंकि मैंने उदाहरण के लिए ESET नामक एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल किया है इसलिए ऐसा आ रहा है आपके केस मे दूसरा इंटरफेस आ सकता है। तो इसमे आप Scan PC पर क्लिक करे।

eset computer  initial scan

स्टेप 3) अब यह कई स्टेप्स मे आपके Computer को स्कैन करता है स्कैन के समय पर यदि कोई वायरस डिटेक्ट होता है तब यह आपको वॉर्न करता है। जब आपका Computer पूरा तरह से स्कैन हो जाता है तब आप उस वायरस को अपने Computer से डिलीट भी कर सकते है।

तो ये रहे सभी स्टेप्स Computer से वायरस को निकालने के लिए। यदि अभी भी आपके Computer मे कोई वायरस है तो आप नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करे इससे आपके Computer और भी ज्यादा सिक्युर हो जाएंगे और वायरस रिमूव भी हो जाएंगे।


Computer वायरस से बचने के लिए बेस्ट टिप्स

नीचे आपको Computer वायरस से बचने के लिए बेस्ट टिप्स दिए गए है यदि आप इन टिप्स को फॉलो करते है तो आप अपने Computer को बहूत ही सुरक्षित रख सकते है आपके Computer से वायरस की समस्या या अन्य दूसरे समस्याये जैसे की किसी थर्ड पार्टी वेबसाईट पर Redirect हो जाना, लैपटॉप ऑटोमैटिक रिस्टार्ट होना इत्यादि ये सभी सॉल्व हो सकते है।

टिप्स 1) Install Anitivirus: सबसे पहले आप अपने Computer मे कोई एक एंटीवायरस प्रोग्राम को इंस्टॉल कर उसे ऐक्टवैट यानि ऑन रखे मैं रिकमेंड करता हूँ की आप Windows मे दिया गया डिफ़ॉल्ट एंटिवाइरस प्रोग्राम जिसे Defender भी कहते है को ऑन रखे।

टिप्स 2) Update Antivirus: आप अपने एंटीवायरस प्रोग्राम को समय-समय पर अपडेट करते रहे क्यूंकी इंटरनेट पर रोजाना नए-नए वायरस आते रहते है, अपडेट नहीं रहने से आपका एंटीवायरस सॉफ्टवेयर उस वायरस को नहीं डिटेक्ट कर पाता है।

टिप्स 3) ReInstall Browser: अपने ब्राउजर को Uninstall करके उसे दूबारा से इंस्टॉल करे। क्यूंकी अधिकतर वायरस इंटरनेट ब्राउजर के माध्यम से ही Computer मे प्रवेश करते है। ब्राउजर को समय-समय पर अपडेट भी करते रहे।

टिप्स 4) Remove Unwanted Software: अपने Computer मे किसी भी प्रकार का उनवांटेड सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल नहीं करे जब तक की आप उस सॉफ्टवेयर पर भरोसा नहीं करते हो और यदि कोई ऐसा सॉफ्टवेयर Computer मे मौजूद है तो उसे अभी Uninstall करे।

टिप्स 5) Disable Unwanted Startup Program: Unwanted स्टार्टउप प्रोग्राम को डिसैबल कर दे या फिर उन्हे रिमूव कर दे। आप इसे Task bar मे देख सकते है।

टिप्स 6) Use Disk Cleanup Tool: Windows मे दिया गया Disk Cleanup टूल के मदद से Garbage फाइल को डिलीट करते रहे।

 टिप्स 7) Watch Fake Emails: अपने जीमेल इनबॉक्स को चेक करते रहे की कोई ऐसा ईमेल तो आपके पास नहीं आया है जिसे आप नहीं जानते है। क्यूंकी अक्सर ऐसा होता है की आप उस ईमेल मे दिए गए लिंक पर क्लिक कर देते है और फिर वह आपके Computer मे कोई स्क्रिप्टिंग फाइल डाउनलोड कर देता है।

टिप्स 8) Focus on Browser Popup: ब्राउजर Popup पर नजर रखे क्यूंकी इंटरनेट पर कई सारे ऐसे भी फैक ब्राउजर होते है जोकि आपको पॉपप मे फ्री मे iPhone या Tablet जीतने के लिए कहते है और वो आपसे कुछ फॉर्म फिल करवाते है या फिर कुछ गेम खेलने के लिए कई सारे अलग-अलग वेबसाईट पर Redirect कराते रहते है।

तो ये रहे 8 बेस्ट टिप्स जिनको रेगुलर फॉलो करने से आप अपने Computer मे वायरस के समस्यावों से छुटकारा पा सकते है।


Computer वायरस से संबंधित आपके सवालों के जवाब

1. कंप्यूटर में वायरस कितने प्रकार के होते हैं?

Computer मे वायरस अनेकों प्रकार के होते है हर दिन नए-नए Computer वायरस बनते रहते है। उनम से कुछ के प्रकार नीचे दिए गए है-
Malware
Spyware
Resident Virus
Web Scripting Virus
Macro Virus इत्यादि।

2. कंप्यूटर वायरस से आप क्या समझते हैं?

Computer वायरस एक प्रकार का सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है इसे मलिशस परोगम भी कहते है जिसे Computer को नुकसान पहुँचाने के लिए बनाए जाते है। Computer वायरस से बचाव के लिए एंटी वायरस बनाए जाते है ये अभी एक प्रकार के सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होते है जोकि वायरस के विरुद्ध हमारे सिस्टम को सुरक्षा प्रदान करते है।

3. Computer वायरस क्या-क्या नुकसान कर सकता है?

Computer वायरस हमारे Computer मे पर्सनल फाइल को डिलीट कर सकता है, उसे चोरी कर सकता है और उसे बदल भी सकता है या फिर हमारे Computer को पूरी तरह से फ्रीज़ भी सकता है।

4. भारत का पहला कंप्यूटर वायरस कौन सा है?

भारत मे सर्वप्रथम दिखाई देने वाला वायरस का नाम Happy Birthday Jushi / हैप्पी बर्थडे जोशी था।

5. कंप्यूटर के वायरस का नाम क्या है?

किसी भी प्रकार के Malicious Program (मलिशस पोग्राम) को Computer का वायरस नाम दिया गया है।

6. वायरस से आप क्या समझते है?

वायरस का जनेरिक मतलब यह होता की वैसा कोई भी चीज जो की अल्प समय मे बहूत तेजी से वाइरल होता है यानि फैलता है उसे वायरस कहते है। वायरस का सबसे बड़ा उदाहरण कोरोना वायरस है। 

7. कंप्यूटर वायरस से बचने के क्या उपाय है?

Computer वायरस से बचने के लिए निम्नलिखित उपाय है इन्हे फॉलो करने से आपका Computer सुरक्षित रहता है।
1. Install Antivirus
2. Update Antivirus
3. Reinstall Browser
4. Remove Unwanted Software
5. Disable Unwanted Startup Program
6. Use Disk Cleanup Tool
7. Watch Fake Emails
8. Focus on Browser Popup

8. Free मे अच्छा एंटीवायरस कौन सा है?

फ्री मे एक अच्छा एंटीवायरस का नाम बताना बहूत मुश्किल है फिर भी आप Malware Byte का इशतेमल कर सकते है मैं समझता हूँ की आपके लिए यह एक अच्छा चुनाव हो सकता है।

9. Computer वायरस को कैसे हटाए

Computer वायरस को हटाने के लिए सबसे पहले किसी भी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के मदद से अपने Computer को स्कैन करना है आप Quick और फूल स्कैन भी कर सकते है। फिर जब वायरस मिलता है तो आपका Computer इसे वॉर्म करता है और फिर आप इसे अपने मर्जी के अनुसार डिलीट कर सकते है या फिर इसे Quarantine भी कर सकते है।

10. पहला Computer वायरस कौन था और किसके दुवारा बनाया गया था?

Creeper Program दुनिया का पहला Computer वायरस माना जाता है जिसे 1971 मे Bob Thomas के दुवार बनाया गया था।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल मे आपने Computer वायरस को Computer से कैसे निकले इसके बारे मे जाना जैसे की आपने सबसे पहले जाना की वायरस एक मलिशस (जो खुद को कॉपी करते है) प्रोग्राम होते है, ये आपके Computer से डाटा को चुरा सकते है या फिर इसे डिलीट भी सकते है।

तो इन वायरस प्रोग्राम को Computer से वायरस हटाने के लिए आपने दो तरीकों के बारे मे जाना पहला है- Windows Security के मदद से वायरस को निकालने के बारे मे इसमे आपने Virus & Threat Protection ऑप्शन के अंदर मे फूल स्कैन और ऑफलाइन स्कैन जैसे ऑप्शन के इस्तेमाल से वायरस को डिटेक्ट कर उसे रिमूव करने के बारे मे जाना।

और दूसरे तरीके मे आपने जाना की यदि Windows Security आपके लिए नहीं कार्य कर रहा है तो आप किसी अछे थर्ड पार्टी टूल के मदद से वायरस को स्कैन कर उसे रिमूव कर सकते है। मैंने उदारण के लिए ESET नामक टूल के बारे मे बताया था।

फिर आपने Computer वायरस से बचने के लिए बेस्ट 8 टिप्स के बारे मे भी जाना उन्मे से कुछ इस प्रकार है- Install Antivirus, Update Antivirus, Reinstall Browser, Remove Unwanted Software इत्यादि। और फिर अंत मे आपने Computer वायरस से संबंधित कुछ सवालों के जवाब के बारे मे भी जाना।

आपके काम के अन्य पोस्ट:

मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ना और लिखना बहुत अच्छा लगता है। इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में लोगों के साथ जानकारी शेयर करके मुझे खुशी महसूस होती है। इसके अलावा फोटोग्राफी करना मेरी हॉबी है। मैंने एक इंजीनियर के रूप में शिक्षा ली है और पेशे से अब मैं एक पार्ट-टाइम Professional Blogger हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here