Acer कहां की कंपनी है इसका मालिक कौन है

कंप्यूटर व लैपटॉप का इस्तेमाल तो दिन पर दिन आम होता जा रहा है आजकल एक 10 साल का बच्चा भी कंप्यूटर मे बेसिक काम कर सकता है, कंप्यूटर के आविष्कार ने इंसान के जीवन मे काफी बदलाव कीये है, आज लोगों के काम करने का तरीका पहले से काफी अलग है और हर ऑफिस की टेबल पर कम से कम एक कंप्यूटर जरूर है। 

acer ke bare me

यहाँ आप जानोगे की Acer किस देश की कंपनी है इसके मालिक कौन है व ये कंपनी किस किस तरह की सेवाएँ देती है। डेलएचपी का नाम तो इनके प्रोडक्ट की लंबी उम्र के लिए लिया जाता है लेकिन आज इस रेस में Acer भी पीछे नहीं है। 

Acer किस देश की कंपनी है? 

एसर ताइवान की एक बहुराष्ट्रीय हार्डवेयर व इलेक्ट्रॉनिक टेक्नॉलजी कंपनी है जिसका मुख्यालय Xizhi, न्यू ताइपेई सिटी ताइवान मे है, ये कंपनी डेस्कटॉप पीसी, लैपटॉप, टैबलेट, क्रोमबुक, टैबलेट, सर्वर। स्टॉरिज डिवाइस आदि बनाने का काम करती है। 

एसर दुनिया की 5वी सबसे बड़ी पीसी सप्लाई करने वाली कंपनी है, Acer के गेमिंग लैपटॉप काफी प्रचलित है जो की इसके प्रेडेटर सह ब्रांड के नाम के साथ आते है। 

Acer कंपनी की स्थापना 1 अगस्त 1976 को ताइवान मे हुई थी, आज Acer अमेरिका, भारत के साथ साथ दुनिया के कई देशों मे अपनी सेवाएँ दे रही है। 2019 की रिपोर्ट के अनुसार Acer के दुनिया भर मे 7240 कर्मचारी है। 

Acer कंपनी की शुरुआत 11 कर्मचारी व 25,000 अमेरिकी डॉलर के इनवेस्टमेंट के साथ हुई थी, शुरू मे कंपनी का फोकस केवल इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स व माइक्रोप्रोसेसर टेक्नॉलजी पर अन्य कंपनीयो को सलाह देने मे था Acer कंपनी का नाम भी पहले Multitech था। 


Acer का मालिक कौन है? 

Acer कंपनी की स्थापना मे मुख्यत Stan Shih व Carolyn Yeh का नाम आता है हालांकि कंपनी के निर्माण के इनके कई दोस्त भी शामिल थे, कंपनी का पहले नाम Multitech था जिसे बाद मे Acer रख दिया गया। Carolyn Yeh, Stan की पत्नी का नाम है। 

Stan Shih का जन्म 18 दिसम्बर 1944 को हुआ, इन्होंने इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग मे अपनी ग्रैजवैशन व पोस्ट ग्रैजवैशन पूरी की। पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने Acer कंपनी की स्थापना की। 

Acer कंपनी के मालिक Stan Shih है लेकिन अब ये कहना पूरी तरह से सही नहीं होगा क्यू की Acer एक पब्लिक कंपनी है जिसका मतलब है की कोई भी व्यक्ति स्टॉक मार्केट कसे जरिए इस कंपनी के शेयर खरीद सकता है और वो सभी लोग एसर कंपनी के मालिक है जिनके पास इस कंपनी के शेयर है। 


सारांश

Acer ताइवान की कंपनी है जिसके मालिक Stan Shih है, Acer को कम कीमत के ज्यादा फीचर देने के लिए भारत मे जाना जाता है, इसके अलावा गवर्नमेंट द्वारा दिए गए लैपटॉप व टैबलेट भी इसी कंपनी द्वारा बनाये गए थे। आप अपने सवाल कॉमेंट बॉक्स के माध्यम से पुछ सकते हो।  

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here