सबसे अच्छी File Sharing Apps कोनसी है Download

यदि आप भी सबसे अच्छे File Sharing Apps खोज रहे है जिनकी मदद से आप बड़ी से बड़ी File को कुछ ही सेकंडों में Share कर पाएँ। तो ये पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल होने वाली है जिसमे आप जानेंगे की सबसे अच्छी File Sharing Apps कौन-सी है। 

sabse acche file sharing apps

आज हम टेक्नोलॉजी के साथ काफी तेजी से बढ़ रहे है ऐसे में हमारे काम करने के तरीके में बहुत बदलाव हुआ है जैसे की पहले जब हमें कोई File Share करनी होती थी तो हम ब्लूटूथ के द्वारा File Share करते थे जिसमें बहुत ज्यादा Time लगता था लेकिन आज हमारे पास इतना Time नही होता है की हम घंटो तक File Share होने का Wait करे। 

इसलिए अब ShareMe, Xender और Jio Switch जैसी बहुत सी Apps आ गयी है जिनकी मदद से आप बड़ी से बड़ी Files को बहुत कम समय में आसानी से Share कर सकते है जिससे आपका बहुत सारा Time सेव हो जाता है। 

वैसे तो आपको गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारी File Sharing Apps मिल जायेंगी। लेकिन उन मे से Best File Sharing App ढुंढना सच में बहुत मुश्किल काम है क्योंकि उनमें से कुछ काम करती है। 

तो कुछ में Bugs होते है और वो काम भी नही करती है और ऐसी Apps को Download करने से आपका Data और Time दोनो Waste हो जाते है। तो आज आप जानेंगे की File Sharing क्या है और सबसे अच्छे File Sharing Apps कौन से है। 

File Sharing App क्या है

जब आप किसी File (Song, Videos, Games और Apps) को एक Device से दूसरे Device में Share करते है तो उसे File Share करना कहते है और इसमें आप जिस App के द्वारा File Share करते है उस App को File Sharing App कहा जाता है। चलिए हम आपको और आसान तरीके से बताते है। 

जैसे आपके पास Pubg Game है और आपका दोस्त उस Pubg Game को आप से लेना चाहता है तो मान लीजिये आप उसे ShareMe App के द्वारा Pubg Game Share कर रहे है तो इसमें ShareMeApp एक File Sharing App है। 

File Sharing Apps काम कैसे करती है

जैसा की हमने आपको बताया की File शेयरिंग ऐप का इस्तेमाल किसी फाइल को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है यह पूरी क्रिया नेटवर्किंग पर आधारित होती है जिसमें एक  Device Receiver और दूसरा Device Sender होता है।

इसमें File को भेजने और प्राप्त करने के लिए इनके स्वयं के सर्वर होते है, Third Party नेटवर्क इसमें शामिल नही होते है। File Share करने का यह Method Pair To Pair Sharing या P2P सिस्टम कहलाता  है, ज्यादातर File Sharing Apps P2P Connections पर ही काम करते है। 

Best File Sharing Apps For Android

आपका Time और डाटा Waste न हो इसलिए हमने आपके लिए कुछ Best File Sharing Apps का चयन किया है जिन्हे बहुत अच्छे Reviews मिले है और बहुत सारे लोग इनका इस्तेमाल भी कर रहे है File Share करने में।

1) ShareMe (Mi Drop)

ShareMe एक बहुत Popular File Sharing App है जिसे Xiaomi कंपनी ने बनाया है लेकिन आप इस App को सभी Android Devices जैसे RealMe, Samsung, Oppo, Vivo, OnePlus और इनके  अलावा भी आप बहुत से ब्रांड के Android Devices में इसका इस्तेमाल कर सकते है। 

इसकी खाश बात ये है की इसमे आपको File Share  करने के लिए Internet Connection की जरूरत नही होती है और यह P2P Connections पर काम करता है।  

इस App का इस्तेमाल करके आप Music, Videos, Games, Apps एंड Files Share कर सकते है इस App की सबसे अच्छी बात है की आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए Ads देखने की जरूरत नही होती है यह App Ads फ्री है। 

Google Play Store पर इस App को 4.4 Stars की रेटिंग प्राप्त है और 1B+ लोग इस App को Download कर चुके है। 

ShareMe App के फीचर्स

  1. इसमे आप Apps, Images, Games, Videos, Music, Contacts एंड Files को Quickly (बहुत जल्दी) Share कर सकते है। 
  2. इस App में File Transfer करने के लिए आपको Mobile Data और Network Connection की जरूरत नही होती है। 
  3. इस App के द्वारा मोबाइल को Connect करना बहुत Easy है 
  4. इसका Interface User Friendly, Clean और Simple होता है। 
  5. यह App 70+ Languages को Support करता है। 
  6. यह ब्लूटूथ से 200 गुना ज्यादा स्पीड से Files को Transfer करता है। 
  7. यह Ad Free App है इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको Ads नही देखने पड़ते है। 

ShareMe App को इस्तेमाल कैसे करे 

Step 1) ShareMe के द्वारा File Share करने के लिए आपको Google Play Store से ShareMe App को Download करना होगा। यँहा क्लिक करके आप ShareMe App को Download कर सकते है

Note – अगर आपके पास Xiaomi कंपनी का फोन है तो आपको ये App Download करने की जरूरत नही है क्योंकि Xiaomi के फोन्स में यह पहले से ही मौजूद होता है। 

Step 2) App Download होने के बाद आपको App को ओपन करना है। अब File Share करने के लिए आपको Send पर क्लिक करना है और File Receive करने वाले को RECEIVE पर क्लिक करना है। 

shareme app se file send karne ke liye send button par click kare

Step 3) File Send करने के लिए आपको SEND पर क्लिक करना है। 

Step 4) सेंड पर क्लिक करने के बाद आपको ऊपर से चुन लेना है की आप क्या Send करना चाहते है जैसे Files, Installed Apps, Music, Videos और Photos आदि। File Decide करने के बाद अब आपको नीचे दिये Send button पर क्लिक कर देना है। 

file select kare or send button par click kare shareme app mein

Step 5) उसके बाद ये App आपसे Location, Bluetooth और Wifi On करने को कहेगा। आपको Next Button पर क्लिक करके Location On करने की परमिशन दे देना है। 

Step 6) अब ये आपसे QR Code स्कैन करने की कहेगा। QR Code उसी के फोन पर आयेगा जिसे आप File Share कर रहे है। इसके अलावा आप Nearby Device को Search करके भी Mobiles को आपस में Connect कर सकते है। 

Step 7) Mobiles Connect होने के बाद आपकी File Share होना स्टार्ट हो जायेगी। 


2) Jio Switch 

Jio Switch एक बहुत फास्ट File Sharing App है जिसे Reliance Jio कंपनी के द्वारा बनाया गया है जिसके मालिक मुकेश अंबानी जी है। यह एक बहुत अच्छा और Fast File Sharing App है जिससे आप बड़ी से बड़ी Files को बहुत कम समय में Share कर सकते है और यह भी Ad Free App है यानि की इसमें आपको File Share करने के लिए Ads नही देखने होंगे। 

Google Play Store पर इस जियो स्विच को 4.3 Stars की बेहतरीन रेटिंग मिली है और 10M+ लोग इस App का Use कर रहे है। Jio Switch App सिर्फ 5.8MB का है जो आपके फोन में ज्यादा स्पेस नही लेता है। 

Jio Switch App से File Transfer कैसे करे 

Step 1) Jio Switch App से Data Transfer करने के लिए दोनो के मोबाइल में Jio Switch App होना चाहिए इसलिए सबसे पहले आपको Google Play Store से Jio Switch App को Download करना लेना है । Jio Switch Download करने के लिए यंहा क्लिक करे। 

Step 2) App को ओपन करते वक्त यह आपसे कुछ परमिशन मागेगा आपको Allow कर देना है। 

Step 3) अब आपको इसमें Send और Receive Button दिखाई देंगे। File Send करने के लिए आपको Send पर क्लिक करना है और File Receive करने वाले को Receive पर क्लिक करना है। 

jio switch se file share karne ke liye send par click

Step 4) इसके बाद अब आपको Select करना की आप क्या Send करना चाहते है जैसे की Videos, Music, Photos, Apps, Contacts आदि को Select करके Send Button पर क्लिक करना है 

Step 5) अब Jio Switch आपसे Wifi On करने की कहेगा आपको Wifi को On कर लेना है। 

Step 6) उसके बाद यह App Nearby Device को खोजेगा और खोजने के बाद वो स्क्रीन पर शो होने लगेगा। आपको उस पर क्लिक कर देना है। 

Step 7) ये सब करने के बाद जो File Receive करेगा उसके पास एक Request जायेगी। अगर वो उसे Accept कर लेता है तो File Transfer होना स्टार्ट हो जाती है। 

Jio Switch फीचर्स – 

  1. Jio Switch के द्वारा आप Android और iOS Smartphones के बीच File Transfer कर सकते है। 
  2. इसमें आप बिना किसी Size लिमिट के कितनी भी बड़ी File को Share कर सकते है। 
  3. Jio Switch  ब्लूटूथ की तुलना में 100 गुना तेजी से File को Transfer करता है। 
  4. इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत नही है। 
  5. Jio Switch Ads फ्री App है। 

3) Files By Google 

यह Google द्वारा बनाया गया एक बेस्ट File Sharing App है जिसके द्वारा आप अपनी Files Share कर सकते है वो भी फास्ट स्पीड के साथ। यह App WPA2 Encryption के साथ Secure है। जो  File Share करने के लिए आपको ज्यादा  Security प्रदान करता है। 

इस App को Google Play Store पर 4.4 Stars की रेटिंग मिली है और 1B+ Downloads प्राप्त है। यंहा क्लिक करके आप इस App को Download कर सकते है। 

Files By Google के फीचर्स – 

  1. यह आपके फोन को Clean करने के लिए Recommendations देता है। 
  2. इसके द्वारा आप Offline File Share कर सकते है वो भी Fast और बिना Data के। 
  3. अगर आप किसी File को हमेशा के लिए अपने फोन में रखना चाहते है तो आप Google Drive या फिर किसी अन्य Cloud App के द्वारा उसकी Backup File ले सकते है जिससे आपकी File हमेशा के लिए Save भी हो जायेगी और आपके फोन में Space भी नही लेगी। 
  4. इसमे Files 480 Mbps की स्पीड से Transfer होती है। 
  5. इसमे आप Junk Files, Cache और Phone Memory को क्लीयर करके अपने मोबाइल की स्पीड को Boost कर सकते है। 

4) Zapya File Sharing App

Zapya एक बेस्ट File Sharing App है जिसमे आपको Cross Platform का स्पोर्ट मिलता है, Cross Platform यानि की आप इसमे Android, iOS, Windows Phones, Windows Computer, Mac आदि Devices के बीच File Share कर सकते है। 

Zapya मे आप एक साथ बहुत सारी Files को एक क्लिक पर QR Codes के द्वारा Share कर सकते है प्ले स्टोर पर इस App को 4.4 Stars की रेटिंग और 100M+ Download प्राप्त है इस App का Size 14MB है। Download करने के लिए यहाँ क्लिक करे। 

Zapya के फीचर्स – 

  1. एक साथ Phone को Shake करने पर आप Mobiles को आपस में Connect कर सकते है। 
  2. Zapya में आप Online और Offline दोनो तरीके से File Share कर सकते है। 
  3. इस App में आपको Cross प्लेटफॉर्म की सुविधा मिलती है। 
  4. यह ब्लूटूथ से 128 गुना स्पीड से File Share करता है। 
  5. एक क्लिक से आप अपने पुराने फोन के डाटा को नये फोन में Transfer कर सकते है। 

5) Send Anywhere (File Transfer) 

Send Anywhere एक Fast एंड Secure File Sharing App है जिसमें File Share करने के लिए आपको 6 Digit Key Enter करना होती है इसमे आप एक Link बना के एक साथ बहुत सारे लोगों को File Share कर सकते है। 

Send Anywhere में आपको File Share करने के लिए Data की जरूरत नही होती है इसमें File Direct Wifi के द्वारा Share होती है जिससे आपका Data किसी और सर्वर पर सेव नही होता है और इसमे आप बिना किसी लिमिट के File Share कर सकते है। 

Send Anywhere App को आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में Download कर सकते है इस अप्प को प्ले स्टोर पर 4.6 Stars की रेटिंग मिली है और 10M+ Downloads प्राप्त है यँहा क्लिक करके App को Download करे। 


File Share करने से Related कुछ सवाल

1) File Share Indian App कौन सी है

 File Share करने के लिए India का Jio Switch App Best है। 

2) Xender App कहाँ का है

 Xender चीनी App है जो की भारत में बैन कर दिया है। 

3) Best File Sharing Apps कौन कौन सी है

File Share करने के लिए ShareMe, Jio Switch, Zapya, Send Anywhere, Files By Google, Inshare और Share All आदि है। 

सारांस – तो आज की पोस्ट में आपने जाना की File Sharing Apps क्या है, ShareMe से File Share कैसे करे, जियो स्विच से डाटा ट्रांस्फर कैसे करे और सबसे अच्छी File Sharing Apps कौन सी है। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी और अब आप भी आसानी से File Share कर सकते है लेकिन अगर आपको फिर भी File Share करने में कोई प्रॉब्लम हो रही हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here