🤔YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye; YouTube पर Subscriber बढ़ाने के 8 तरीके

0

क्या आप जानना चाहते हैं कि YouTube पर Subscribers कैसे बड़ाए और अधिक से अधिक Views कैसे पाए आज कि इस पोस्ट में हम आपको विस्तार से बताएंगे कि YouTube पर Subscribers कैसे बड़ाए।

आज के समय में Online पैसे कमाने का दौर काफी चल रहा है सभी लोग घर बैठे Online पैसे कमाना चाहते हैं। YouTube ऐसा ही एक प्लेटफॉर्म है जहां से आप Online पैसे कमा सकते है। YouTube पर आपको Content Create करना होता है अर्थात Videos बनानी होती है जिन पर Ads आते है इन्ही Ads के पैसे आपको YouTube देता है। 

youtube par subscribers kaise badhaye

YouTube पर कई लोग Videos बनाना Start तो कर देते है लेकिन किन्ही कारण से उनके Subscribers नही बढ़ते है, Views नही आते है जिससे उनका YouTube Channel मॉनिटाइज नही हो पता है और वे पैसे नही कमा पाते है। 

YouTube Channel को Grow करने के बहुत से Tips है आज की पोस्ट में हम ऐसी ही Tips के बारे में बात करेगे जिन्हे Use करके आप अपने YouTube Channel को Grow कर सकते है, और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। 


YouTube Channel Grow कैसे करें 

YouTube Channel पर Subscribers कैसे बढ़ाएं? इसका उत्तर है कि आपको Quality Content बनाना होगा, किसी और की Videos को Copy करके अपने Channel पर नही डालना है। खुद Proper Research करके Videos बनानी है। 

एक अच्छा और Attractive Thumbnail बनाना है जिससे कि Users आपकी Videos पर क्लिक करें। इसके बारे में हम आगे विस्तार से बात करेंगे।

YouTube Channel की Growth में Hashtag भी काफ़ी मायने रखते है, आपको Proper Hashtag Use करने है जिससे आपका Channel अधिक लोगो तक पहुंच सके। 

YouTube पर लाखो Videos रोज Upload होती है। आपको कोई एक Niche चुननी होगी और उस पर Videos डालनी होगी, तभी आपकी Videos को अच्छी Rech मिलेगी और Subscribers बढ़ेंगे।

चलिए अब Step By Step जान लेते है कि YouTube पर ऑर्गेनिक तरीके से Subscribers कैसे बढ़ाएं।

1) Quality Content

जैसा कि हमने बताया अगर YouTube पर अच्छा Content डालेंगे तो जल्दी आपका Channel Grow होगा। Quality Content का मतलब है कि आप जिस भी Topic के बारे में अपनी Video में बात कर रहे है, उस Topic से Related सारी Information और तथ्य अपनी Video में बताने है जिससे Users को सारी जानकारी आपकी Video में मिल जायेगी। 

2) Video Scripts

Video बनाने से पहले एक Script बना ले, जिसमे आप पूरी List बना सकते है जिसके बारे में आपको Video में बात करनी है। जिससे आप पूरी Information को अच्छे से बता पाएंगे। Video Script बनाते समय अच्छे से Research करे अन्य Creators की Video देखे उन्होने इस Topic पर कैसी Video बनाई है आप उनसे अधिक जानकारी देने की कोशिश करे।

Video बनाते समय स्क्रिप्ट अपने सामने रखे जिससे जब आप भूले तो स्क्रिप्ट में देख ले और Video का Flow अच्छा बना रहे। 

स्क्रिप्ट्स लिखने से आप Video को एक Flow में बना पाएंगे, जिससे Video Edit करते समय कम Cut लगाने पड़ेंगे। अतः इससे Video काफी अच्छी बनेगी और User Experience भी काफी अच्छा होगा। 

इससे Users पर काफी अच्छा Impression पड़ेगा जिससे वह आपके Channel को भी Subscribe करेगे। 

3) Editing

अगर आपके YouTube Video की Editing अच्छी होगी तो विडियोज काफी Attractive लगेगी जिससे यूजर्स ज्यादा देर तक आपकी Videos को देखेंगे। बहुत से Video Editing वाले Software है जिनका Use करके आप बहुत ही अच्छी क्वालिटी की Video को Export कर सकते हैं। अगर आपके पास Laptop या Computer नही है तो आप Mobile से भी अच्छी Editing कर सकते हैं। Mobile में Editing करने के लिए भी बहुत सारे अच्छे Apps Available है।

अगर आपकी Video की Editing अच्छी होगी तो बहुत ज्यादा Chance है कि लोग आपको Subscribe  करेंगे।

3) Hashtag

YouTube Video में भी Hashtag बहुत मायने रखते है। जब आप Video को Publish करते हैं तो वहां Tag का ऑप्शन रहता है, आपको यहां पर अपनी Video से Related Tags डालने होते है, जिससे आपकी Video को अच्छी Reach मिलती है। 

4) Description

बहुत से लोग अपनी Video के Description को खाली छोड़ देते है, उसमे कुछ भी नही डालते है। आपको ऐसा नही करना है आप अपनी Video के Description में अपने बारे में कुछ बता सकते है तथा Video के बारे में कुछ बता सकते है। साथ ही Description में अपनी पुरानी Videos की Links, व Tags भी Use कर सकते हैं। अगर आपके कोई Copyrighted Material Use किया है, जो उसका Disclaimer भी डाल सकते है। 

5) Copy Content 

कई बार हम YouTube पर Copy Content डाल देते है, जिससे Copyright Strike आ जाती है, इसलिए अगर आप YouTube पर Long Time Work करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको किसी और की Videos को Copy नही करना है। जब आप यूनीक कॉन्टेंट बनायेगे तभी आपको Loyal Subscribers मिलेंगे। 

6) Social Share करके

Social Media Share बहुत ही अच्छा Option है अपने YouTube Channel पर Subscribers बढ़ाने का। आप अपने Channel के नाम से Social Media Platform पर भी आईडी बना सकते है। और वहा भी अपनी Audience बना सकते है, और YouTube Video का कुछ Part Social Media पर Share कर सकते हैं, अगर लोगो को आपका Content पसंद आएगा तो वह पूरी Videos देखने के लिए आपके YouTube Channel पर जायेंगे। 

शुरुआती दौर में आप अपनी YouTube Videos को अपने पर्सनल Social Media अकाउंट पर भी Share कर सकते हैं, Group में Share कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आपकी Niche से Related Group में ही आप Video Share करे, जैसे अगर आपकी Money Making से Related Video है, तो ऐसे ही Groups में इसे Share करे जिससे आपको ज्यादा Views आयेगे और आपकी Audience भी बढ़ेगी। 

7) Regular Video Upload

रोज Video Upload करना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि Video को बनाने, Edit करने में काफी समय लगता है। आपको ध्यान रखना है कि आप सात दिन में कम से कम 3 Videos Upload तो करे। आप अपना एक Time बना सकते है कि मैं इतने बजे Video Upload करूंगा जिससे YouTube के Algoridhyam को भी पता चल जायेगा कि आप इतने बजे Video डालते है जिससे उसे अच्छी Reach मिलेगी। आपको अपनी Consistence हमेशा बनाएं रखनी है। 

8) Collab With Fellow Creators

ऐसे YouTubers जो कि आपके जैसा ही Content बना रहे है आपको उन्हे अपना Competitor नही समझना चाहिए और न ही उनसे Jealous होना चाहिए। आपको ऐसे YouTubers से Contact करना चाहिए और उनके साथ Collab करना चाहिए जिससे उनकी Audience आपको भी देखेगी और यदि उन्हें आपका Content पसंद आएगा तो वह आपको Subscribe करेंगे। 

ध्यान रहे आपको ऐसे ही किसी भी Creator के साथ Collab नही करना है। सबसे पहले आपको एक List बनानी है जोकि आपके जैसे ही Content बनाते है और उनकी Videos पर अच्छे Views आते है। इन्ही YouTubers को आपको Mail के द्वारा Contact करना है और Collab के लिए Approach करना है। 


YouTube पर Subscribers बढ़ाने की Tips 

  • Title, Tags और Description का Smart तरीके से Use करे।
  • YouTube पर आपको Shorts भी Upload करना है, Shorts पर आपको बहुत अच्छी Rech मिलती है। 
  • Related Channels पर Comment करे जिससे आप अधिक लोगो कर पहुंच पाएंगे। 
  • Trending Topic पर Video बनाए
  • Video को अच्छे से Edit करे, तथा Thumbnails अच्छे से बनाएं। 
  • Social Media पर अपनी Videos को Share करे।
  • हमेशा Original Content बनाए। 

YouTube Career में ध्यान रखने योग्य बातें 

बहुत सारे Apps और Website भी होती है जो YouTube पर Subscribers बढ़ाने का दावा करती है, और शायद बढ़ा भी देती हो, लेकिन आपको ऐसी Website से अपने Channel पर कभी भी Subscribers नही बढ़ाने है क्योंकि यह सभी Bot होते है। आपके Channel के Subscribers तो बढ़ जाते है, लेकिन Views पहले जितने ही आते है।

ज्यादा Bot Subscribers बढ़ाने से आपके Channel की Reach भी कम हो जायेगी जिससे आपका YouTube कैरियर सफल नहीं हो पाएगा।

Facebook पर जब आप अपनी Video को Share करते समय ध्यान रखे कि आपको ज्यादा लोगो को Video Share नही करनी है, ऐसा करने से Facebook को लगेगा कि आप Spam कर रहे हैं और वह उस Link को Block कर देगा, और Sharing भी Ban कर सकता है। 


YouTube के बारे में आपके कुछ सवाल

1. यूट्यूब 1 दिन में कितना पैसा कमाता है?

YouTube की एक दिन की कमाई 4.25 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक है।

2. 1000 Views के YouTube कितने पैसे देता है?

YouTube 1000 Views के 1 डॉलर से 3 डॉलर देता है। $1 भारतीय रूपयो में ₹72 होता है।

3. YouTube पर Subscribers कैसे बढ़ाएं?

1.Quality Content Upload करे।
2.Videos को Social Media पर Share करें।
3.Title, Thumbnail अच्छे से बनाएं।


सारांश

YouTube पर अगर आप अच्छा Content डालेंगे और Consistent रहेगें तो जल्दी Grow कर पायेंगे। YouTube Channel को आप किसी ऐसे व्यक्ति को Subscribe करने को न कहे जिसे आपके Channel की Niche से Related Video देखना पसंद नही है, क्योंकि ये आपको Subscribe तो कर लेगे लेकिन आपकी Video नही देखेगे जिससे आपके Channel पर खराब Impression पढ़ सकता है। 

किसी भी Tools से अपने Channel पर Subscribers ना बढ़ाएं। आपको YouTube के बारे में यह पोस्ट कैसी लगी कॉमेंट करके जरूर बताएं और यदि आपका YouTube के बारे में कोई सवाल है तो आप बेझिजक Comment में पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य जानकारी:-

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here