YouTube से पैसे कैसे कमाएं (A से Z तक सम्पूर्ण जानकारी)

Online पैसे कमाने के तरीकों में YouTube बहुत अच्छा तरीका है। अगर आप YouTube से Online पैसे कैसे कमाएं के बारे में जानना चाहते हैं तो यह Post आपके लिए है, आज की इस Post में हम विस्तार से बताएंगे कि YouTube से पैसे कैसे कमाएं, YouTube से कितने पैसे मिलते है? आदि सभी सभी के बारे में बात करेंगे।

YouTube se paise kaise kamaye

भारत में Jio के Launch के बाद से ही बहुत सारे लोगो तक Internet पहुंच। पिछले कुछ 4 सालो में इंटरनेट पर भारतीय यूजर्स बहुत हद तक बढ़े है। Internet की वजह से लोगो में जागरूकता बढ़ी है तथा नए नए करियर ऑप्शंस भी खुल गए हैं।

आज कल के ज्यादातर युवा गवर्मेंट नौकरी की तुलना में Social Media तथा Internet पर अपना करियर बनाना चाहते हैं वा पैसे कमाना चाहते हैं। ऐसे बहुत से ऐप्स है, जिनसे आप Business कर सकते हैं तथा Online पैसे कमा सकते हैं, YouTube भी ऐसा ही आप है।

YouTube तो आप देखते ही होगे, पढ़ाई की कोई Video देखनी हो, गाना सुनना हो, किसी डिश की रेसिपी देखनी हो या Entertainment Video देखनी हों हम हमेशा YouTube का उपयोग ही करते है। सभी प्रकार की Video आपको YouTube पर देखने को मिल जाती है। 

बहुत सारे Creators है, जो YouTube पर Video बनाकर अच्छे खासे पैसे कमाते है। अगर आप भी वीडियो बनाकर लोगो को कुछ सीखा सकते है, तो आपके लिए YouTube सबसे अच्छी जगह है, जहां आप अपना करियर बना सकते हैं। 

चलिए अब YouTube के बारे में जान लेते है, क्योंकि अगर आप YouTube पर Video बनाकर पैसे कमाना चाहते है, तो आपको YouTube के बारे में छोटी से छोटी जानकारी होनी चाहिए।

YouTube क्या है

YouTube एक Mobile Application है, जिसमे आप विडियो बना वा देख सकते है। YouTube को स्टीव चेन, जावेद करीम तथा चाड हर्ले ने 2005 में बनाया था। 2006 में YouTube को Google ने 1.65 अरब डॉलर में खरीद लिया। 

YouTube के Play Store पर 10 बिलियन से अधिक डाउनलोड्स है, तथा यूजर्स द्वारा इसे 4.3 स्टार्स की बेहतरीन रेटिंग दी गई है। 

आप सोच रहे होगे, क्या सच में YouTube से पैसे कमाए जा सकते है, जी हां YouTube अपने Platform पर Video बनाकर डालने के पैसे देता है। YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले YouTube पर Channel बनाना होगा, उसके बाद उस चैनल पर Video Upload करनी होगी।


YouTube पर पैसे मिलने कब स्टार्ट होते है

YouTube से पैसे कमाने के लिए पहले आपको अपने Channel को Monetize करना पड़ता है। जब आपका Channel Monetize हो जाता है है, तो आपके द्वारा Upload की गई Video पर Ads आते है, इन्ही एड्स के आपको पैसे मिलते है। 

Channel Monetize करने के लिए YouTube चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर तथा 4000 घंटे का WatchTime होना चाहिए, और भी कई बाते है जिनके बारे में हमे ध्यान रखना होता है। 

YouTube Monetization Policy

YouTube की Monetization Policy मे सभी शर्तों को बताया गया है, अगर आपका चैनल इन शर्तों पर खरा उतरता है तो आपके चैनल को Monetize कर दिया जायेगा। पहले हम यह जान लेते है कि YouTube Monetization क्या है?

YouTube Monetization- YouTube Monetization से आशय है कि आप अपने चैनल पर Ads दिखाने की परमिशन दे रहे हैं। इन एड्स से जितना भी Revenue होता है उसका 45% Google अपने पास रखता है, बाकी का आपके Bank Account में Transfer कर दिया जाता है। 

YouTube Monetization Process

तीन Steps के अंदर YouTube Channel Monetize होता है।

Community Guidelines

1.YouTube चाहता है कि आप एक अच्छी Community Built करे।

2.आपके चैनल पर किसी भी तरह का Spam न हो।

3.किसी भी प्रकार का Nudity And Sexual Content न हो।

4.Harassment तथा Dangerous Content न हो, न ही इस प्रकार के Content को बढ़ावा देता हो।

5.Hate Speech तथा Cyberbullying को बढ़ावा न देता हो।  

अगर आपका चैनल Community Guidelines का पालन नही करता है, तो आपके चैनल को Monetize नही किया जायेगा। अगर आप Community Guidelines के विरुद्ध कोई भी कार्य करते है तो चैनल हटाया भी जा सकता है। आप सम्पूर्ण Community Guidelines हिन्दी मे इस पेज क्लिक करके पर पढ़ सकते है।

Review Your Channel

Channel Monetization करने से पहले YouTube आपके चैनल को चेक करता है। चलिए अब जानते है कि YouTube Monetization से पहले क्या चेक करता है?

1.YouTube Channel की सभी विडियो को चेक नही करता है। वह चैनल के Main Theme को चेक करता है। अगर आपका चैनल Educational है तो उसका Main Topic क्या है?

2.YouTube चेक करता है कि Most Viewed Video कौन सी है, तथा किस प्रकार की Videos Viral हो रही है। 

3.YouTube Newest Video चेक करता है, कि पुरानी Video में जिस प्रकार का Content है, वही Upload किया जा रहा है या कुछ और।

4. Biggest Proportion Of Watch Time के अंतर्गत

  • आपके YouTube Channel पर कम से कम 4000 घंटे का WatchTime होना चाहिए।
  • YouTube Channel पर कम से कम 1000 Subscriber होने चाहिए।

5.Meta tag, Thumbnail आदि भी चेक करता है जिससे पता चलता है की आप किस प्रकार की ऑडियंस को टारगेट कर रहे है।

Copyright – Copyright Policy के अंतर्गत आपने जो भी Video Upload की है, उसके मालिक आप होने चहिए, किसी और की Video या Music को आपने Use न किया हो।

Google Adsense – जब YouTube यह सभी चेक कर लेता है, उसके बाद आपको Adsense का Approval मिल जाता है, और आपके Videos पर एड्स आने लगते है। 


YouTube से पैसे कमाने के कौन कौन से तरीके है

Google Adsense के अलावा और भी तरीके है जिनसे आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं। जैसे: Affiliate Marketing, Brand Promotion आदि। Official जानकारी आप इस पेज से प्राप्त कर सकते है।

चलिए इन तरीको के बारे में विस्तार से जानते है। 

1. Affiliate Marketing 

अगर आप Online पैसे कमाने के बारे में Search करते रहते है, तो आपने Affiliate Marketing के बारे में तो सुना ही होगा। “Affiliate Marketing में आपको किसी Product को Customer तक पहुंचाना होता है।

जैसे ही Customer आपके द्वारा उस Product को खरीदता है आपको उस Product पर कुछ Commission मिलता है। 

बहुत सी कम्पनियां तथा Brands Affiliate Program चलाते है। आपको इन Affiliate Program में अपना Account बनाना होता है। उसके बाद आप Affiliate Marketer बन जाते है। 

Amazon के बारे में तो आपने सुना ही होगा, यह भी Affiliate Program चलाता है। आप Amazon के Affiliate Marketer बनकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

Affiliate Marketer बनने के बाद आप जिस भी Product को बेचना चाहते है, आपको उसकी Affiliate Link Copy करके Customer को देनी होती है, जैसे ही Customer आपकी Affiliate Link से उस Product को खरीदेगा आपको उसका Commission मिल जायेगा।

अब आप सोच रहे होगे की हम YouTube से Affiliate Marketing कैसे कर सकते हैं? आपने बहुत सारी Videos के Description में देखा होगा कि कई Product के Link डाले रहते है।

वह Affiliate Link होती है, जैसे ही कोई व्यक्ति वहां Click करके उस Product को खरीदता है, उस Link के Owner को Commission मिल जाता है। 

इस प्रकार आप अपने YouTube चैनल के Description में Affiliate Link दे सकते है और पैसे कमा सकते हैं। 

1. Brand Promotion

कई YouTubers की वीडियो में आपने देखा होगा की वो आपको किसी App के बारे में बताते है, और उसे Download करने को कहते है, या किसी Product को खरीदने को कहते है। 

जब आपके चैनल पर बहुत से Subscribers हो जाते है और अच्छे Views आने लगते है तो बड़ी बड़ी कंपनी तथा Brands आपसे Contact करते है। आपको उनके Product के बारे में अपनी Video में बताना होता है। 

आपको सिर्फ एक Product Promotion के काफी अच्छे पैसे मिलते है। अगर आपका चैनल अच्छा Grow हो जाता है तो आपको एक Brand Promotion के लाखो रुपए मिलते है। 

जैसे ही आपका चैनल Grow हो जाता है और भी पैसे कमाने के नए नए रास्ते खुलने लगते है, बस आपको मेहनत करनी होगी और Long Time Vision लेकर चलना होगा।


YouTube Growth Tips

1. Interesting Video बनाए, पहले Video की Script लिख के उसके बाद उसे रिकॉर्ड करे।

2. कोशिश करे कि Evergreen Video बनाए, जिसे 2 से 3 साल बाद भी यूजर्स उसे देख पाए।

3. Video में Channel Subscribe करने तथा Video को Like Share करने को भी बोले।

4.Video में Description लिखे तथा Tags को Video के हिसाब से एड करे।

5. Video को Social Media पर Share करे।

6. YouTube Channel मैनेज करने के लिए YouTube Studio App का Use करे। इसे YouTube द्वारा ही बनाया गया है, इसमें आपको सभी फीचर्स मिलते है।

7. अपनी ही Field के अन्य चैनल्स से जुड़े साथ में Collab करे जिससे आप ज्यादा लोगो तक पहुंच पाएंगे।

8. Video में Quality Content दे, तथा विडियो की Quality भी अच्छी होनी चाहिए।


सवाल आपके जवाब हमारे (FAQ)

1. लाइक पर कितने पैसे मिलते है?

अगर आप सोच रहे है कि YouTube पर Likes के आपको पैसे मिलते है, तो ऐसा नहीं है YouTube पर आपको Like के पैसे नही मिलते है। आपकी Video पर जो Ads आते है उनके पैसे मिलते है। Likes से बस Video पर इंगेजमेंट बढ़ती है।

2. YouTube पर सबसे ज्यादा पैसे कोन कमाता है?

अमेरिका के टेक्सास में रहने वाले रयान काजी 2020 में YouTube से सबसे ज्यादा कमाई की है। यह मात्र 9 साल के है, और इन्होंने 29.5 मिलियन डॉलर की कमाई की है।

3. दुनिया में सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर किसका है?

दुनिया में सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर भारतीय Music Company T-Series के है। T-Series के YouTube पर अभी 193+ मिलियन सब्सक्राइबर है।

4. यूट्यूब 1000 व्यूज का कितना पैसा देता है?

यह सभी YouTube Creators के लिए अलग-अलग हो सकता है। भारत में Creators को 1000 Views पर लगभग $1 Dollar से $3 Dollar मिलते हैं।

5. यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइबर पर पैसे मिलते है?

जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर हो जायेगे तथा 4000 घंटे का WatchTime पूरा हो जायेगा, तो Monetization On करने के बाद आपको पैसे मिलना Start हो जायेगा।

6. YouTube के फाउंडर कौन है?

स्टीव चेन, जावेद करीम तथा चाड हर्ले YouTube के Founder है।

7. YouTube Studio क्या है?

YouTube Studio को खासकर YouTube Creators के लिए बनाया गया है, जहां से वह अपने चैनल को मैनेज कर सकते हैं। 


सारांश

YouTube बहुत ही बड़ा Video Platform है, बहुत सारे Creators का Future YouTube की वजह से ही बना है। YouTube से पैसे कमाना एक Long Time Process है, चैनल को Grow करने में बहुत मेहनत और समय लगता है, लेकिन जैसे ही आपका चैनल अच्छा चलने लगता है, पैसे आने लगते है और नए रास्ते खुलते है पैसे कमाने के।  

किसी भी Domain में Successful होने के लिए पेशंस होना बहुत जरूरी है। आपको अधिक से अधिक समय कार्य करने के लगाना चाहिए, न की यह सोचने में की Result कब मिलेगा। 

आपको यह Post कैसी लगी और आपके YouTube से Related कोई और Question है, तो कॉमेंट करके जरूर बताएं। अपने दोस्तो के साथ जानकारी को शेयर करें।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here