CVV Code क्या होता है कैसे पता करें; CVV Full Form in Hindi

यदि आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन पैसे का ट्रांजेक्शन करते हैं, तब आप में से अधिकांश लोग जरूर CVV Kya Hota Hai के बारे में जानते ही होंगे, और यदि आप CVV Number क्या होता है के बारे में नहीं जानते है, तब आपको जानकारी के लिए बता दें कि यह ब्लॉग पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है।

अक्सर ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त आप लोगों ने देखा होगा कि जब आप डेबिट कार्ड से पेमेंट करते हैं, तब आपसे CVV नंबर मांगा जाता है, और यदि आप CVV नंबर नहीं देते तो आपका ट्रांजैक्शन कंप्लीट ही नहीं होता। CVV का इस्तेमाल दरअसल Credit Card और Debit Card से पैसे का ट्रांजैक्शन करने के वक्त इस्तेमाल किया जाता है। 

आप बिना CVV Number के ऑनलाइन पैसे का ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए CVV का जरूरत अवश्य पड़ता है। आज के इस पोस्ट पर हम आप सभी को CVV Number क्या होता है, CVV का Full Form क्या है? CVV Full Form in Hindi क्या है? और CVV का जरूरत क्यों पड़ता है? के बारे में बताएंगे। 

CVV Number क्या होता है? 

CVV को CSC यानी कि कार्ड सिक्योरिटी कोड भी कहां जाता है, CVV या फिर CSC Number का इस्तेमाल हमारे डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड में किया जाता है। यदि हम CVV Kya Hai को सरल भाषा में परिभाषित करें तो यह एक प्रकार का सिक्योरिटी कोड है जो हमारे डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड को सिक्योर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

CVV नंबर आपके ट्रांजैक्शन के वक्त यह पता करता है कि आप ही ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर रहे है, या फिर कोई और अन्य व्यक्ति। ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त CVV नंबर को डालना पड़ता है सिक्योरिटी के तौर पर तभी जाकर हमारा संरक्षण संपूर्ण होता है। हम कभी भी बगैर CVV नंबर डालें ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते है। CVV नंबर बैंक द्वारा हर एक के लिए अलग-अलग करके निर्धारित किया जाता है। 

CVV एक पर्सनल आईडेंटिफिकेशन नंबर है, जिसके तहत आपके डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड के अकाउंट डिटेल को वेरीफाई किया जाता है, CVV नंबर के कारण ही आप बैंक और अन्य Fraud से बच सकते हैं। यदि किसी को आपका कार्ड नंबर पता है और पिन तो भी वह बगैर CVV डाले आपके अकाउंट से कोई भी पैसे का ट्रांजैक्शन नहीं कर सकता है। CVV नंबर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का एक अहम हिस्सा है। 


CVV Full Form in Hindi

CVV क्या होता है? और CVV Ka Matlab क्या है यह तो आप अच्छे से जानते होंगे परंतु क्या आप CVV Ka Full क्या है के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि CVV का Full Form “Card Verification Value” होता है और हिंदी में CVV Ka Full Form “कार्ड सत्यापन कोड” होता है। ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते वक्त CVV Code का इस्तेमाल किया जाता है। 

CVV Code को Card Security Code भी कहा जाता है। लंदन में पहली बार सन 1995 में Michael Stone के द्वारा CVV Code को तैयार किया गया था। सबसे पहले यह कोड 11 अंको का था, उसके बाद CVV Code को 3 अंकों तक का कर दिया गया था। ताकि कोई आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड का गलत इस्तेमाल ना कर पाए, केबल इस कारण ही CVV Code का इस्तेमाल किया जाता है।


CVV की जरूरत क्यू पड़ती है? 

CVV कोड का नंबर ऑनलाइन Debit या फिर Credit Card से कोई भी ट्रांजैक्शन करते वक्त कंपनी द्वारा पूछा जाता है, क्योंकि कंपनी CVV Code के माध्यम से यह पता लगाते है, कि जो व्यक्ति डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर रहे हैं, वह कार्ड उसी के पास ही है, या फिर कोई उस कार्ड का गलत तरीके से इस्तेमाल करके ट्रांजैक्शन कर रहा है। यदि हम CVV का इस्तेमाल सही से करें, तो हम हमारे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को सुरक्षित रख सकते हैं।

यह CVV कोड हमारे अकाउंट डिटेल को सुरक्षित रखने में सहायता करता है, और हमें ऑनलाइन खरीदारी करते वक्त कई Fraud से बचाता है। CVV Code हमारे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को पूरे तरीके से सुरक्षित नहीं रखता है, क्योंकि यदि आपका कार्ड चोरी हो जाए तो आपके अकाउंट के सभी पैसे कोई निकाल भी सकता है, क्योंकि जिसके पास आपका कार्ड होता है उसे कार्ड का CVV कोड पता चल जाता है। 


CVV Code कैसे पता करें कहा होता है

CVV Code Kaise Pata Kare के बारे में बताए, तो अमेरिकन एक्सप्रेस के कार्ड में CVV कोड 4 अंको का होता है, जो की कार्ड के आगे की तरफ लिखा हुआ रहता है। Master Card या फिर Visa Card में CVV Code का नंबर 3 अंको का होता है, जो कि डेबिट या क्रेडिट कार्ड के पीछे लिखा हुआ रहता है। 

CVV Code Example

CVV Code का पता आप आपने कार्ड के आगे की तरफ Card नंबर के नीचे और वैधता तारीख के पास देख सकते हैं, या फिर कुछ डेबिट या क्रेडिट कार्ड के पीछे मैग्नेटिक चिप के नीचे भी CVV कोड नंबर  लिखा हुआ रहता है। CVV Code और CVC कोड एक ही है, यदि आपके कार्ड में CVC का उल्लेख है, तो आप समझ जाइएगा कि वह भी CVV कोड ही है। 


CVV और CVC में क्या अंतर है?

सरल भाषा में कहें तो CVV और CVC दोनों एक ही है, इन दोनों में किसी भी तरह का अंतर नहीं है क्योंकि CVV और CVC का कार्य एक ही है और इन दोनों में खास अंतर नहीं है, परंतु यदि हम CVV और CVC में क्या अंतर है के बारे में बताएं तो वह है

  • CVV यानी Card Verification Value का इस्तेमाल Visa कार्ड में किया जाता हैं। 
  • CVC यानी Card Validation Code का इस्तमाल Master कार्ड में किया जाता है। 

सीवीवी नंबर कितने अंक का होता है?

CVV Code मुख्य तौर पर 3 से 4 अंकों के नंबर होते हैं। American Express Card पर जो CVV लिखा हुआ रहता है, वह 4 अंकों के होते हैं, और Master और Visa Card पर जो CVV नंबर लिखा हुआ रहता है वह 3 अंकों का होता है। 


सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने CVV क्या होता है? के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि आज के इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि CVV Number क्या होता है?, CVV Ka Full Form क्या है? और CVV Code Kaise Pata Kare, CVV की जरूरत क्यू पड़ती है?। 

CVV नंबर का इस्तेमाल ऑनलाइन डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए ट्रांजैक्शन करते वक्त इस्तेमाल किया जाता है, यदि आपके मन में CVV क्या होता है से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको लगे कि आज का यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप हमारे ब्लॉग के और पोस्ट को पढ़ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here