💰Meesho से पैसे कैसे कमाए; Meesho Se Paise Kamane Ke Tarike (2022)

0

अगर आपने भी अभी तक Meesho का इस्तमाल नही किया है और अब Meesho से पैसे कमाना चाहते हैं? तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाली है इसमें हम आपको Meesho क्या है और Meesho से पैसे कैसे कमाए के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं।

meesho se paise kaise kamaye

आजकल हर कोई ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए प्ले स्टोर पर भी कई सारे ऐप्स मौजूद है लेकिन ज्यादातर ऐप्स आपका समय बर्बाद करते है। 

अगर आप एक अच्छे प्लेटफार्म से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप Meesho से ऑनलाइन Earning कर सकते है यह पैसे कमाने के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है।

ऑनलाइन बिजनेस को बढ़ता देखकर भारत की E-Commerce कंपनियां भी बहुत पॉपुलर हो गई है।  जिनमे बड़ी बड़ी कंपनियां जैसे Amazon और फ्लिपकार्ट भी शामिल है। 

इन्ही के चलते कुछ और कंपनियों ने भी अपना ऑनलाइन रिसेलिंग बिजनेस शुरू किया है। हम ऐसा कह सकते है की Meesho भी इनमे से ही एक ऑनलाइन रिसेलिंग ऐप है।

मीशो जो कि भारत में बहुत पॉपुलर है और भारत के लाखो लोग Meesho से शॉपिंग करते है और साथ ही साथ अपने बिजनेस को बड़ा करने के लिए या घर बैठे आसानी से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। 

तो चलिए अब हम जान लेते है कि मीशो क्या है और यह कैसे काम करता है, Meesho से पैसे कैसे कमाए आदि।

Meesho क्या है हिंदी में (What Is Meesho In Hindi)

आपको बता दे कि Meesho एक प्रोडक्ट रिसेलिंग प्लेटफार्म है जिस पर आप अपने किसी प्रोडक्ट को अपनी सोशल नेटवर्किंग साइट की सहायता से रिसेल कर सकते हो और छोटे से बड़े सभी प्रकार के सामान को होलसेल के रेट पर खरीद सकते हो। इसी कारण Meesho लाखों लोगो का लोकप्रिय ऐप है।

जी हां आपने बिलकुल सही सुना Meesho भी अन्य E-Commerce Platforms जैसे फ्लिपकार्ट और अमेजन की तरह ही काम करता है, लेकिन इसकी खास बात यह है कि Meesho से आप मार्केट के प्राइस से भी कम प्राइस में अपनी जरूरत का सामान खरीद सकते है। 

इसी कारण Meesho ने बहुत कम समय में भारत में अपनी एक मजबूत जगह बना ली है। Meesho आपको एक बहुत अच्छी क्वालिटी का सामान उपलब्ध कराता है वो भी कम दाम में। 

इसके अलावा आप Meesho से बिना किसी Investment के घर बैठे 30 हजार से 40 हजार रूपए तक आसानी से कमा सकते है। Meesho ऐप में आप बिना इन्वेस्टमेंट के अपना ऑनलाइन बिजनेस आसानी से स्टार्ट कर सकते है। इसमें आप अपने समान को आसानी से बेच सकते है।

मीशो से पैसे कैसे कमाए

अगर Meesho से पैसे कमाने की बात की जाए तो आप Meesho पर उपलब्ध प्रोडक्ट्स को सोशल मीडिया पर शेयर करके बेच सकते है जिससे उसमे आपका मार्जिन भी शामिल हो जाता है। इससे आप एक महीने में 30 से 40 हजार रूपए तक आसानी से कमा सकते है। इससे होने वाली इनकम आपके सोशल नेटवर्क पर निर्भर होती है। 

अगर आप सोशल मीडिया पर एक अच्छा खासा नेटवर्क बना लेते है तो आप 1 लाख प्रति महीने भी कमा सकते है, यह केवल और केवल आपके द्वारा जोड़े गए लोगों पर ही निर्भर करता है। आज के समय लोग Facebook, Whatsapp, Olx और इंस्टाग्राम पर काफी समय एक्टिव रहते है और कई लोगो के सोशल साइट्स पर अच्छे खासे दोस्त जुड़े हुए होते है।

आपको लगता होगा कि Meesho से 30 हजार रुपए कैसे कमा सकते है लेकिन यह बात सच है Meesho उस तरह काम करता है जैसे एक दुकानदार होलसेल से सामान खरीदकर उसमे अपना खर्चा और मार्जिन जोड़कर बेचता है उसी तरह Meesho भी प्रोडक्ट सेल होने पर आपको मार्जिन देता है। 

यहां पर आपको प्रोडक्ट Flipkart, Amazon और Snapdeal आदि की तुलना में काफी सस्ता मिल जाता है और Hot Deals भी मिल जाती है। जिससे ग्राहक इन्हें आसानी से खरीद लेते है और आपको आपका प्रॉफिट भी दे जाते है। चलिए मीशो से पैसे कैसे कमाए कुछ स्टेप्स में देख लेते है।

प्रोडक्ट सिलेक्ट करें

Meesho से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले ऐसे प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना है जिसकी मार्केट में इस समय डिमांड ज्यादा हो जिससे आपका समान आसानी से खरीद लिया जाए। इसके लिए आप Categories में जाकर अपने हिसाब से प्रोडक्ट सिलेक्ट कर लें।

सोशल मीडिया पर शेयर करें

सिलेक्ट किए हुए प्रोडक्ट को अब शेयर करना है तो Selected प्रोडक्ट के Description के राइट साइड में आपको एक शेयर का ऑप्शन मिलता है जैसा कि नीचे पिक्चर में दिखाया गया है आपको शेयर बटन पर क्लिक करना है।

meesho par product share kaise kare

फोटोज शेयर करें

शेयर बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे शेयर करने के ऑप्शन आ जाएंगे जैसे व्हाट्सएप, Facebook Page, Facebook Group, Facebook Marketplace, Instagram, Olx, Telegram आदि आप जिस भी सोशल मीडिया साइट पर शेयर करना चाहते है उसे सिलेक्ट कर लें। 

जैसे अगर आप व्हाट्सएप पर क्लिक करते है तो प्रोडक्ट के फोटोज ऑटोमैटिक डाउनलोड हो जाएंगे। अब आप किसी भी Contact या Group को सेलेक्ट करके Send आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद फिर से मीशो में वापस आ जाए तो Meesho एक बार फिर से व्हाट्सएप ओपन कर देगा वापस से उसी ग्रुप को सेलेक्ट करके प्रोडक्ट की डिटेल्स शेयर कर दे।

Meesho से पैसे कमाने के अन्य तरीके

इसमें हम आपको Meesho से कमाई के कुछ अन्य तरीके बता रहे है जिससे आप अपनी इनकम को डबल या ट्रिपल कर सकते है। 

1. मीशो से पहली बार खरीददारी करने पर आपको 150 रुपए और 50% तक का भारी डिस्काउंट मिल जाता है।

2. इसमें आप रेफर एंड अर्न करके पैसे कमा सकते है अगर आप अपने एक दोस्त को रेफर करते है तो Maximum 350 रुपय तक का प्रॉफिट कमा सकते है।

3. Meesho से प्रोडक्ट रिसेल करके अपना मार्जिन कमा सकते है।

4. Meesho में कई सारे Contest लगा कर आप उन्हें जीत सकते है जैसे क्विज प्रतियोगिता, Meesho क्रिकेट आदि।

5. Meesho पर अपने प्रोडक्ट को बेचकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है।

Meesho का मालिक कौन है

Meesho भारत का ही एक Reselling ऐप है दूसरे शब्दों में हम कह सकते है कि यह एक सोशल कॉमर्स प्लेटफार्म हैं। Meesho के मालिक आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएट विदित आत्रेय और संजीव बरनवाल है। साल 2015 ने उन्होंने मिलकर इसे लॉन्च किया था।

पहले वे ऑनलाइन शॉपिंग किया करते थे तब उन्हें यह आइडिया आया कि क्यों न अपने प्रोडक्ट्स को सोशल मीडिया के जरिए बेचना शुरू करे और उन्होंने प्रोड्यूट्स को Sell करना शुरू किया। ऑनलाइन शॉपिंग का बिजनेस भारत में बढ़ता देख उन्होंने अपना Meesho ऐप लॉन्च किया।

मेन ब्रांच की बात करे तो Meesho का Head Office Bangalore, India में स्थित है। Meesho नाम से ही उनकी एक E-Commerce ऑफिशियल वेबसाइट भी है। जिस पर आप Meesho ऐप की तरह ही सारा काम कर सकते है जैसे प्रोडक्ट खरीदना, अपने प्रोडक्ट को लिस्टेड भी कर सकते है।

मीशो ऐप डाउनलोड कैसे करें (How To Download Meesho App)

Meesho ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को ओपन करना है और Meesho सर्च करना है तब आपके सामने Meesho ऐप आ जायेगा आप Simply Install पर क्लिक करके Meesho को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है।

Meesho ऐप को आप Play Store से Download कर सकते हैं या फिर इस Link क्लिक करके आप उसे डाउनलोड कर सकते है।

Meesho को कैसे Use करे (How To Use Meesho)

जैसा कि आप जान गए हैं कि Meesho एक प्रोडक्ट रिसेलिंग और ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है। इसे आप पर्सनली ऑनलाइन शॉपिंग के लिए यूज कर सकते हैं और दूसरा आप इसके जरिए प्रोडक्ट रिसेल करके घर बैठे पैसे कमा सकते है यानी बिना इन्वेस्टमेंट अपना ऑनलाइन Business शुरू कर सकते है।

अगर आपने Meesho को डाउनलोड कर लिया है तो चलिए जान लेते है कि इसे Use कैसे करें।

1. Meesho ऐप डाउनलोड करके ओपन करने पर आपके सामने इंटरफेस ओपन होगा।

2. सबसे पहले आपको अपना Gender Select करना है।

3. इसके बाद Meesho ऐप ओपन हो जाएगी।

4. अब आपको Account पर क्लिक करना है तब आपके सामने कुछ ऐसा दिखाई देगा।

meesho par account kaise bnaye

5. अब आपको प्रोफाइल Create करने के लिए Sign Up पर क्लिक करना है और अपना मोबाइल नंबर डालना है।

6. इसके बाद Otp Autofill हो जाएगा और आपकी प्रोफाइल क्रिएट हो जाएगी।

7. अपनी प्रोफाइल को Setup करने के लिए Edit Profile पर क्लिक करके आप उसमे पूछी गई डिटेल्स भर दें।

अब Meesho ऐप Use करने के लिए बिल्कुल तैयार है।

Meesho Account Information में क्या लिखें

अपने बिजनेस के लिए Meesho का इस्तमाल करने के लिए उसमे पूछी गई सारी जानकारी आपको भरनी है तभी आप Meesho को अपना सामान बेचने के लिए उपयोग में ले सकते है। Meesho के About में आप अपने प्रोडक्ट के बारे में लिख सकते है। जो भी समान आप Meesho के द्वारा बेचना चाहते है उसके नमूने पेश कर सकते है।

आपको अपना बिजनेस शुरू करने से पहले Business Logo भी लगा लेना है जिससे आप जो भी प्रोडक्ट शेयर करते है उस पर आपका खुद का Logo लगा होगा जिससे Customer को भी आसानी होती है। इसके साथ साथ आपको अपने बैंक अकाउंट की Details जैसे अकाउंट होल्डर नेम, अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड आदि भर देना है। 

जिससे आपके द्वारा शेयर किया गया सामान कोई खरीदता है तो उसका कमीशन सीधा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Meesho Online Product Resell कैसे करें

Meesho पर किसी प्रोडक्ट को रिसेल करने के लिए आपको सबसे पहले उस प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना है उसके बाद Buy Now पर क्लिक करे अब आपको Delivery Address भरना है और Deliver To  This Address पर क्लिक करना है। 

अब आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन आ जाएगा जिसमे आप कैश ऑन डिलीवरी भी सिलेक्ट कर सकते है आपको एक और Important काम करना है नीचे स्क्रॉल करके Reselling The Order को Yes कर देना है और अपना Margin एड करके टोटल ऑर्डर प्राइस को फिल कर Continue पर क्लिक कर दें।

meesho par resell kaise kare

अब आप अपने द्वारा दी गई डिटेल्स को एक बार चेक कर ले और Place Order पर क्लिक कर दे। इस तरह प्रोडक्ट डिलीवर होने पर आपको अपना प्रॉफिट मिल जाएगा।

Meesho पर सप्लायर कैसे बने 

Meesho पर Supplier बनने के लिए या अपना खुद का सामान बेचने के लिए आपको Supplier के लिए अप्लाई करना पड़ता है। Supplier बनने के लिए आपको जीएसटीआईएन नंबर, एड्रेस और बैंक डिटेल्स की जरूरत पड़ती है। जीएसटी नंबर होना आपके लिए बहुत जरूरी होता है। 

जीएसटी नंबर के लिए आप इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर आसानी से अप्लाई कर सकते है। 1 या 2 हफ्तों में आपको जीएसटी नंबर मिल जाएगा। 

आप अपनी दुकान या मकान के एड्रेस से जीएसटी नंबर के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जीएसटी नंबर प्राप्त होने पर आप ऐप की सहायता से GST और बाकी की पूछी गई Details भर दें। इस तरह आप एक Supplier बन जाएंगे।

अगर आपके पास खुद का कोई प्रोडक्ट नही है तो आप किसी होलसेल मार्केट, डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर से खरीद सकते है और उन प्रोडक्ट्स को Meesho ऐप या Meesho ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से बेच सकते है।

मीशो ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें

अगर आप Meesho से बिजनेस करने की बजाय ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते है तो यह भी बहुत आसान है जिसे आप अन्य शॉपिंग Platform जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग करते है

उसी तरह आप Meesho पर ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है। Meesho से शौपिंग करना और भी आसान है तो चलिए जान लेते है कि Meesho से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें।

जैसा कि हमने जाना ऊपर जाना कि ऑनलाइन प्रोडक्ट रिसेल कैसे करना है बिलकुल उसी तरह आप किसी प्रोडक्ट को ऑर्डर कर सकते है बस आपको Reselling The Order को No कर देना है। इस तरह आपके द्वारा ऑर्डर किया गया प्रॉडक्ट आपके पते पर पहुंच जाएगा।

मीशो प्रोडक्ट्स की क्वालिटी कैसी होती है

Meesho एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आपको मार्केट से कम दाम पर लगभग सभी जरूरत का सामान उपलब्ध कराता है। Meesho के सभी प्रोडक्ट की क्वालिटी 1 no. की होती है। Meesho अपने प्रोडक्ट्स को ग्राहक की पसंद के अनुसार ही बनाता है कि ग्राहक को कैसा पसंद है इसलिए आज भारत के बहुत सारे लोग Meesho की मदद से ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं।

इसके साथ साथ Meesho अपने Customers के लिए प्रोडक्ट एक्सचेंज और रिटर्न पॉलिसी की भी सुविधा उपलब्ध कराता है। 

अगर किसी Customer को प्रोडक्ट को लेकर परेशानी है तो वह प्रोडक्ट को एक्सचेंज कर सकता है और अगर उसे कोई प्रोडक्ट वापस करना है तो वह Product Refunding के लिए अप्लाई कर सकता है।

क्या Meesho App Safe है

Meesho ऐप की Security की बात करे तो यह एक बहुत अच्छी और सुरक्षित ऐप है। इसमें कोई धोखाधड़ी या Fraud नही होता है। 

यह एक सोशल कॉमर्स प्लेटफार्म है जो की आपको Reselling और Emerging Brands की मदद करता है। Meesho को प्ले स्टोर पर 5 में से 4.4 स्टार्स की रेटिंग प्राप्त हुई है तो आप सोच ही सकते है कि यह कितना Safe है। 

इसी कारण आज Meesho एप्लीकेशन के Play Store पर 100+ मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड पूरे हो चुके है। साल 2016 में Meesho ऐप को Y Combinator के लिए Listed किया गया था।

जहां पर इसने 120,000 डॉलर प्राप्त किए थे। Meesho को C सीरीज फंडिंग के दौरान 500 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा Funding प्राप्त हुई है।

अगर आप भी Meesho ऐप को डाउनलोड करना चाहता है तो चलिए जान लेते हैं कि Meesho ऐप डाउनलोड कैसे करें।

Meesho के बारे में आपके सवाल 

1. Meesho क्या है?

Meesho एक ऑनलाइन प्रोडक्ट रिसेलिंग या सोशल कॉमर्स प्लेटफार्म है जिस पर आप सोशल मीडिया की सहायता से प्रोडक्ट को रिसेल कर सकते हैं।

2. Meesho से कितना पैसा कमा सकते है?

Meesho से आप आसानी से हर महीने लगभग 40 से 50 हजार रूपए तक कमा सकते हैं।

3. क्या Meesho ऐप सुरक्षित है?

Meesho भारत के 1 करोड़ से ज्यादा लोगो द्वारा Trusted होने का दावा करता है। अतः मीशो को हम सुरक्षित मान सकते है।

4. Meesho Customer Care Number क्या है?

Meesho में शिकायत या अन्य जानकारी के लिए आप इस नंबर 080-6179-9600 पर शिकायत दर्ज करा सकते है।

5. Meesho का मालिक कौन है?

Meesho के Founder या Co-founder आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएट विदित आत्रेय और संजीव बरनवाल हैं।

अंतिम शब्द

यहां पर हमने Meesho से पैसे कमाने के बारे में लगभग लगभग सारी जानकारी आपके साथ शेयर कर दी है। आशा करते है आपको यह आर्टिकल Meesho से पैसे कैसे कमाए पसंद आया होगा। इस ऐप से हजारों लोग अच्छा खासा पैसा कमा रहे है और आप भी कमा सकते है। 

इसमें सिर्फ आपको ऑनलाइन ही कुछ घंटे काम करना है और आप अच्छी कमाई कर सकते है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसमें कोई भी पैसा नही लगाना होता है। Meesho से आप हर महीने 50 हजार तक आसानी से कमा सकते है।

अगर आप एक Student, Housewife, Supplier या कोई रिटायर्ड कर्मचारी है तो यह ऐप आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है और जब चाहे आप इससे अपनी पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं। Meesho से संबंधित अगर आपका कोई अन्य सवाल हो तो हमे कॉमेंट करके जरूर पूछ सकते है।

आपके काम की अन्य पोस्ट

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here