👀OLX पर सामान कैसे बेचे; OLX पर सामान कैसे खरीदें (संपूर्ण जानकारी)  

क्या आप आपके किसी पुराने Bike, Mobile, TV, Laptop जैसे आदि सामान को OLX पर बेचने के बारे में सोच रहे है, यदि हां तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है, क्योंकि इस पोस्ट पर हम OLX Par Saman Kaise Beche व OLX Par Saman Kaise Kharide के बारे में बताएंगे। 

OLX Par Saman Kaise Beche? OLX Par Saman Kaise Kharide?

OLX का नाम तो आपने पहले कभी ना कभी  तो जरुर सुना ही होगा, OLX पुराने समान को बेचने और खरीदने के लिए जाना जाता है। हम हमारे घर के किसी भी पुराने सामन को OLX पर Listing करके उसे OLX प्लेटफॉर्म के जरिए बहुत ही आसानी से बेच सकते है।

आप केवल OLX पर पुराने सामन को बेच ही नहीं सकते बल्कि आप चाहे तो OLX पर अपने जरूरत के अनुसार किसी भी पुराने सामान को बहुत ही कम कीमत पर खरीद भी सकते है। तो चलिए OLX पर सामान कैसे बेचे व OLX पर सामान कैसे खरीदें के बारे में अच्छे से जानते हैं। 

OLX क्या है

अगर आप OLX पर पुराना सामान खरीदना या फिर बेचना चाहते हैं, तब OLX के बारे में आपको अच्छे से जान लेना जरूरी है, यदि OLX के बारे में बताए तो यह एक मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म है, जहां पर ग्राहक 2nd Hand यानी पुराने सामान को बेचने के साथ साथ यहां से पुराने सामान को खरीद भी सकता है।  

किसी भी पुराने सामान को बेचने व खरीदने के लिए OLX आज एक लोकप्रिय प्लेटफार्म में से एक है, और OLX को पूरे विश्व भर में 100 मिलियन से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते है। आप अगर किसी पुराना सामान को बेचना चाहते हैं, तब आप उस पुराने सामान को OLX पर बेच सकते है, क्योंकि OLX पर पुराने सामान ज्यादातर बहुत जल्दी बिक जाते हैं।

OLX पर सामान कैसे बेचे 

क्या आप आपके किसी पुराने समान को OLX पर बेचना चाहते है, परन्तु यदि आप नहीं जानते की OLX Par Saman Kaise Beche तब  आपके जानकारी के लिए बता दे की आप नीचे बताया गया तरीके का पालन करके OLX पर  पुराने सामान को कैसे बेचे के बारे में जान सकते हैं। तो यदि OLX पर सामान कैसे बेचे के तरीके के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से OLX ऐप को डाउनलोड कर लेना होगा या फिर आप चाहे तो ब्राउज़र में OLX के साइट को Open कर सकते है। 
  1. OLX के ऐप या फिर साइट को Open कर लेने के बाद आपको OLX पर Gmail, Phone No. या फिर आपके फेसबुक अकाउंट के जरिए अकाउंट बना लेना होगा। 

ध्यान दे – यदि OLX पर पहले से आपका Account बना हुआ है, तब आप आपके Phone Number, Gmail या फिर Facebook Account के माध्यम से Login कर सकते हैं। 

  1. OLX पर अकाउंट बना लेने के बाद,  आपको नीचे Sell के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
Sell Option Par Click Kare
  1. Sell के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको कई सारे कैटेगरी देखने को मिलेगा तो आप जिस कैटेगरी का सामान बेचना चाहते हैं, आपको उस कैटेगरी पर क्लिक करना होगा। 
choose category

मान लीजिए कि आप OLX पर Mobile बेचना चाहते हैं, तब आपको What Are You Offering? के Page पर Mobile के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ठीक उसी तरह आप जिस प्रकार का पुराना सामान बेचना चाहते हैं, आपको उस कैटेगरी पर क्लिक करना होगा।  

  1. कैटेगरी पर क्लिक करने के बाद हमें 3 ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसे हमें अच्छे से भर देना होगा। यदि 3 ऑप्शन के बारे में बताए तो वह है – 
  • Brand – आप जिस Brand का प्रोडक्ट बेचना चाहते है, वह आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करके सिलेक्ट करना होगा। 
  • Ad Title – इस ऑप्शन पर आपको आपके Product के बारे में Short इंफॉर्मेशन देना होगा जैसे Model, Product Age आदि। 
  • Describe What Are You Selling – इस ऑप्शन पर आपको आपके प्रोडक्ट के बारे में विस्तार में लिखना होगा जैसे यदि आप मोबाइल बेचना चाहते तो आप क्यों  बेचना चाहते है, फिर यदि प्रोडक्ट में कोई खराबी है तो वह और फीचर्स आप यहां पर लिख सकते है 
  1. प्रोडक्ट के सभी इंफॉर्मेशन को सही से भर देने के बाद, आपको नीचे Next के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
Next Option Par Click Kare
  1. Next के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Upload Photos का ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसमें आप जो प्रोडक्ट बेचना चाहते है, आपको उस प्रोडक्ट के 2 से 5 Images Upload कर देना होगा फिर Next के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
Select Photos
  1. Next के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Set A Price का ऑप्शन देखने को मिलेगा, जिसमें आप Product को जिस कीमत पर बेचना चाहते है, वह आपको लिख देना होगा फिर उसके बाद आपको Next के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Set Price
  1. प्रोडक्ट को कितने कीमत पर बेचना है वह Set कर देने के बाद, आपको Location के ऑप्शन पर क्लिक करके आपका Current Location  Set कर देना होगा फिर उसके बाद आपको फिर से Next के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  1. आपका Current Location सेट कर देने के बाद, आपको आपके अकाउंट को Phone Number के जरिए Verify कर लेना होगा फिर उसके बाद कुछ समय के अंदर आपका Product Ad Live हो जाएगा। 
Verify OLX Account

Product Live हो जाने का मतलब है, आपका प्रोडक्ट बेचने के लिए बिल्कुल Ready है। अब अगर कोई आपके द्वारा Listing किया गया प्रोडक्ट को खरीदना चाहता है, तो वह अब आपके साथ OLX Chat के माध्यम से प्रोडक्ट के बारे संपर्क कर सकता है। तो चलिए OLX पर सामान कैसे खरीदें के बारे में जानते हैं। 


OLX पर समान कैसे खरीदे 

OLX पर सामान कैसे बेचे के बारे में तो आप जान ही गए होंगे अब अगर आप OLX पर सामान कैसे खरीदे के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे बताया गया तरीके का पालन कर सकते है, तो यदि OLX पर पुराना सामान कैसे खरीदें के तरीके के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. सबसे पहले आपको OLX.In के साइट को Open करना होगा या फिर आप चाहे तो OLX App को भी Open कर सकते है।  
  1. OLX के साइट या फिर App को Open करने के बाद, आपको ऊपर Search Bar के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  1. Search Bar के विकल्प पर क्लिक करने के बाद,  आप जो भी सामान खरीदना चाहते है आपको उस सामान का नाम लिखकर और Current Location सेट करके Search ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

Product का नाम और Location Set करके Search ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपके आसपास में जितने भी प्रोडक्ट बेचे जा रहे हैं वह आपके सामने आ जाएगा अब आप Call या Message के जरिए आपने पसंद के पुराने समान को OLX से खरीद सकते है। 

ध्यान दें – OLX से सामान खरीदते वक्त Product और जो Product बेच रहे है उनके बारे में अच्छे से जांच कर ले क्योंकि कई बार OLX पर सामान खरीदते वक्त Fraud हो जाने का खतरा रहता है, और कभी भी प्रोडक्ट का पहले ना दे और प्रोडक्ट को अच्छे से जांच करने की प्रोडक्ट सही है या फिर नहीं। 

OLX से सामान खरीदते समय किन बातों पर ध्यान देना चाहिए? 

यदि आप OLX से कम कीमत पर कोई भी 2nd Hand प्रोडक्ट खरीदना चाहते है, तो आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर से रखना चाहिए नहीं तो आपके साथ कभी भी किसी भी तरह का Fraud हो सकता है, यदि OLX पर प्रोडक्ट खरीदते वक्त ध्यान रखने वाले बातों के बारे में बताएं तो वह है – 

  • OLX पर कोई भी पुराना सामान खरीदते वक्त Product और जो Product बेच रहे है उनके बारे में अच्छे से जांच कर ले, क्योंकि कई बार OLX पर सामान खरीदते वक्त Fraud हो जाने का खतरा रहता है।
  • OLX पर प्रोडक्ट को सामने से जांच ना कर लेने के पहले कभी भी प्रोडक्ट का पैसे ना दे क्योंकि कई बार लोग खराब हुए पुराने प्रोडक्ट को भी OLX पर बेच देते हैं। 
  • अगर आप OLX से कोई Bike, Cars, Laptop या फिर Mobile खरीद रहे है तो आप उन प्रोडक्ट के पेपर को भी अच्छे से जांच कर ले।

OLX पर सामान कैसे बेचे व खरीदे से जुड़े सवाल जवाब

1) क्या OLX से पुराने सामान को खरीदना सही है?

यदि आपका Budget बहुत कम है, और आप किसी पुराने सामान को खरीदना चाहते हैं, तब आप OLX से सामान को खरीद सकते है क्योंकि OLX पुराने सामान को बेचने व खरीदने का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है।

2) क्या हम OLX पर Cars या फिर Bikes को बेच सकते है?

आप OLX पर Mobile, Laptop जैसे प्रोडक्ट्स को बेचने के साथ Cars या फिर Bikes को भी आसानी से बेच सकते है।

3) OLX क्या है?

OLX एक मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म है, जहां पर हम 2nd Hand यानी पुराने समान को बेचने के साथ साथ पुराने सामान को खरीद भी सकते है।

4) OLX से पैसे कैसे कमाएं?

क्या आप OLX से पैसे कैसे कमाएं के बारे में जानना चाहते हैं, यदि हां तो आपको बता दें की ऐसे तो OLX से पैसे कमाने का कोई तरीका नहीं है परंतु OLX पर आप पुराने सामान को बेचकर OLX से पैसे कमा सकते हैं।

5) OLX कुल कितने देशों में उपलब्ध है?

OLX भारत समेत दुनिया के 30 से भी ज्यादा  देशों में उपलब्ध है, और इस प्लेटफार्म को मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स उपयोग करते हैं।

अंतिम शब्द – 

OLX Par Saman Kaise Beche व खरीदे के तरीके के बारे में यदि आप नहीं जानते थे तब उम्मीद करता हूं की आप इस पोस्ट के जरिए OLX पर सामान कैसे बेचे व खरीदे के बारे में अच्छे से जन गए होंगे अगर अभी भी आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई प्रश्न है, तो आप हमें नीचे कमेंट में कर सकते हैं। 

आपके काम के अन्य पोस्ट :-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator और Editor हूं। मुझे Technology, Make Money और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here