🤔👉Mobile Se Online Form Kaise Bhare; फॉर्म कैसे भरे (2022)

ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे के विषय मे अधिकतर उन लोगों और विद्यार्थियों द्वारा इंटरनेट पर सर्च किया जाता है जो किसी सरकारी या प्राइवेट नौकरी के लिए अप्लाई करते है या फिर जो विद्यार्थी किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अप्लाई करते है। साथ ही किसी परीक्षा के लिए अप्लाई करते समय भी इंटरनेट पर ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे के संदर्भ में काफी ज्यादा सर्च किया जाता है। 

वैसे तो ज्यादातर लोग खुद ही मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर की सहायता से ऑनलाइन फॉर्म भर लेते है और कुछ लोग साइबर कैफे जाके यह काम करवा लेते है। लेकिन बहुत से सारे लोग ऐसे जिनके पास खुद का स्मार्टफोन और लैपटॉप है फिर भी वह नही जानते है की Online Form Kaise Bhare जाते है? पर आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नही है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में आपको हम विस्तार से ऑनलाइन फॉर्म भरने के बारे में ही बताने जा रहे हैं।

आज के इस आर्टिकल के द्वारा आपको जानने को मिलेगा की घर बैठे ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे जाते है और ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए कौन कौन सी जरूरी चीजे चाहिए होती है? साथ ही ऑनलाइन फॉर्म भरने के संदर्भ में लोगों के कई सारे सवाल होते है जिनका जवाब भी आपको इस लेख के माध्यम से दिया जायेगा। अतः जरूरी है की आप इस आर्टिकल में हमारे साथ बने रहिएगा। आइए फिर जानते है की Online Form Kaise Bhare?

Online Form क्यों भरे जाते है?

कई सारे लोग नही जानते होंगे की ऑनलाइन फॉर्म आखिर भरे क्यों जाते है तो हम आपको बताना चाहेंगे की कुछ साल पहले तक जब भी किसी व्यक्ति को किसी भी तरह की नौकरी, कॉलेज में एडमिशन या फिर किसी सरकारी या प्राइवेट टेस्ट की तैयारी करनी होती थी तो उसके लिए आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने पड़ते थे। वैसे तो आज भी यह एप्लीकेशन फॉर्म भरे जाते है लेकिन पहले यह फॉर्म ऑफलाइन भरे जाते थे।

और ज्यादातर फॉर्म खुद वही विभाग भरता था जो यह एप्लीकेशन फॉर्म जारी करता था। लेकिन सारी चीजे अब ऑनलाइन शिफ्ट हो रही है ऐसे में यह सारे एप्लीकेशन कंप्यूटर, मोबाइल या फिर लैपटॉप की मदद से भरे जाते है और अब ज्यादातर तक मौकों पर Candidate यानी की अप्लाई करने वालों को ही स्वयं यह फॉर्म ऑनलाइन भरने होते है। अतः अब ऑनलाइन ही सारे फॉर्म भरे जाते है।

आने वाले समय में भी एप्लीकेशन फॉर्म Physical रूप में उपलब्ध भी नही हुआ करेंगे बल्कि ऑनलाइन ही सारी प्रक्रिया की जाएगी इसलिए जरूरी है की आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने के बारे में जानकारी होनी चाहिए। खासकर यदि आप एक Student हो और आप नौकरी की तैयारी करना चाहते हो तो आपको इस तरह को चीजों के बारे मे जानकारी जरूर होनी चाहिए।

Online Form Kaise Bhare; ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे मोबाइल से?

ऑनलाइन भरना वैसे तो कोई मुश्किल काम नही है लेकिन आपको यह चीज ध्यान में रखना हैं की आपसे जो भी जानकारी फॉर्म में भरने के लिए पूछी गई हो वह बिलकुल सही होनी चाहिए। आइए फिर जानते हैं की ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे?

Step 1 – सबसे पहले तो आप अपने स्मार्टफोन में उस विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लें जिस विभाग से जुड़े किसी ऑनलाइन फॉर्म को आप भरना चाहते हो।

Step 2 – इसके आप आपको Login और Registration के दो विकल्प दिए जाएंगे। यदि आपने उस वेबसाइट पर पहले से ही रजिस्ट्रेशन किया हुआ है तो आप सीधा ही User ID और Password के द्वारा Login कर सकते हो। लेकिन अगर आप पहली बार उस वेबसाइट पर विजिट कर रहे हो तो आपको Registration पर क्लिक करना होगा।

Step 3 – अब आपसे आपका Email ID और Mobile नंबर पूछा जा सकता हैं। ध्यान रहे की आप सही ईमेल और मोबाइल नंबर डाले क्योंकि इस पर आपको User ID और Password भेजा जा सकता है। साथ ही दोनो चीजों की वेरिफिकेशन के लिए OTP भी भेजा जा सकता हैं।

Step 4 – यदि OTP आए तो उसे भरे और आगे बढ़े। साथ हो सकता है की ईमेल के द्वारा User ID और Password भी भेजा जाए। 

Step 5 – अतः अब जो भी User ID और Password आपको प्राप्त हो उसको भरते हुए अपना Registration पूरा करें।

Step 6 – इस प्रकार आप उस वेबसाइट पर Login कर पाओगे। अब आपको उस फॉर्म को सिलेक्ट करना है जिसे आप भरना चाहते हो।

Step 7 – अब आपसे जो भी जानकारी मांगी जाए उसे सही से भरना हैं। जैसे की आपसे आपका नाम, उम्र, पिता का नाम, माता नाम, एजुकेशन क्वालिफिकेशन मैरिटल स्टेटस, विकलांगता आदि चीजे पूछी जा सकती है। अतः आपको यह सारी जानकारियां भरनी होंगी।

Step 8 – इसके बाद आपसे आपके डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे जैसे की फोटो, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि। आपको इनको स्कैन करके अपलोड करना है तथा फोटो को Resize कर लें और एक कजाज़ पर अपने हस्ताक्षर करके उसे भी अपलोड कर दें।

Step 9 – जब सारी जानकारियां बिलकुल सही तरीके से आप भर दोगे तो उसे एक बार Review कर ले अच्छे से। उसके बाद यदि कोई एप्लीकेशन फीस मांगी गई हो तो उसकी पेमेंट जरूर करें। पेटेंट के लिए आप गूगल पे, फोन पे, नेटबैंकिंग और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हो।

Step 10 – आखिर मे आपको उस एप्लीकेशन फॉर्म को Submit कर देना है और इस तरह से फॉर्म अप्लाई हो जायेगा।

इस तरह से आप एक ऑनलाइन भर सकते हो और बाद में आप उस एप्लीकेशन फॉर्म का Print निकलवा सकते हो।

Online Form भरने के लिए कौन कौन से Documents की जरूरत होती है?

जब कभी भी किसी भी तरह के ऑनलाइन फॉर्म भरे जाते है जैसे की सरकारी पेपर, नौकरी या फिर एडमिशन से संबंधित तो उसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। उस जरूरी दस्तवावेजो के बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

1. Photo

ऑनलाइन फॉर्म भरते समय आवेदक की पहचान करने के लिए फोटो भी फॉर्म के साथ अपलोड किए जाते हैं। अतः जरूरी है की आपके पास आपका एक फोटो जरूर होना चाहिए। ध्यान रहे की फोटो काफी ज्यादा पुरानी न हो और आपका चेहरा उसमे सही तरीके से फोटो में नजर आना चाहिए। अगर आपका फोटो पुरानी हो तो आप नया फोटो जरूर निकलवा लें।

2. ID Proof

आज के समय में पहचान पत्र के रूप में आपके पास आपका आधार कार्ड जरूर होना चाहिए। वर्तमान समय में बिना आधार कार्ड के कोई भी कार्य संभव नही है खासकर सरकारी काम। इसलिए जरूरी है की आपका आधार कार्ड जरुर बना हुआ होना चाहिए और यदि आपने 15 वर्ष की आयु पूरी होने से पहले आधार कार्ड बनवाया है तो उसे अपडेट जरूर करवा लेना। इसके साथ फॉर्म भरते समय अपना Pan Card भी साथ रखे।

3. Mark Sheet

जब आप किसी यूनिवर्सिटी और कॉलेज में दाखिला पाने के लिए एडमिशन फॉर्म भरते हो तो आपसे आपकी 10वी और 12वी की Mark Sheet भी मांगी जाती है। इसलिए इसको भी अपने साथ रखे।

4. Cast Certificate

अपना जाति प्रमाण पत्र भी अपने साथ जरूर रखिए क्योंकि कुछ मामलों में इसकी जरूरत भी आपको पड़ सकती है।

5. Bonafide Certificate

यदि आप स्थानीय स्तर पर कोई ऑनलाइन फॉर्म भरते हो तो अधिकतर मामलों में आपके इस दस्तवावेज की जरूरत पड़ती है। अतः सुनिश्चित कर लें यह सर्टिफिकेट आपने जरूर बनवाया हो।

यह थे कुछ जरूरी दस्तावेज जो आपके पास ऑनलाइन फॉर्म भरते समय होने चाहिए।

Online Form भरते समय किन–किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

कुछ ऐसी बाते है जिनका आपको जरूर ध्यान रखना चाहिए ऑनलाइन फॉर्म भरते समय ताकि आपको आखिरी मौके पर कोई परेशानी न हो।

  • ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपके पास मोबाइल फोन, लैपटॉप या कंप्यूटर जरूर होना चाहिए।
  • आपका इंटरनेट कनेक्शन सही होना चाहिए ताकि फॉर्म भरते समय कोई परेशानी न आए।
  • आपके पास सही मोबाइल नंबर होना चाहिए और आपकी ईमेल आईडी जरूर होनी चाहिए।
  • जिस भी फॉर्म को आप भरने जा रहे हो तो उसे भरने से पहले यह देख लें की उसकी Last Date कब तक है।
  • जो भी दस्तावेज आप एप्लीकेशन के साथ अपलोड करने वाले हो उसको स्कैनर की मदद से स्कैन कर लें। प्ले स्टोर से आप CamScanner ऐप को डाउनलोड कर सकते हो।
  • वेबसाइट में Log In करते समय जो भी लॉगिन डिटेल्स दी जायेगी उसको लंभाल कर रखे क्योंकि भविष्य में आपको उसकी जरूरत पड़ सकती है।
  • सभी डॉक्यूमेंट में अपनी व्यक्तिगत जानकारी को ठीक से देख लें की क्या वो सही या फिर गलत हैं।
  • आपके फोन में फोटो का साइज कम करने वाला ऐप जरूर होना चाहिए क्योंकि अधिक Size का फोटो फॉर्म भरते समय उपयोग में नही लिया जा सकता है। इसके लिए आप प्ले स्टोर से Image Size नामक ऐप को डाउनलोड कर सकते हो।
  • जब आप आखिर में फॉर्म को Submit करने वाले हो तब एक बार यह जरूर देख लें की फॉर्म में भरी गई जानकारियां सही है या नही।

Online Form भरने से संबंधित कुछ सवाल और उनके जवाब

1. क्या मोबाइल से Online Form भरा जा सकता है?

जी बिलकुल, फोन के द्वारा आसानी से ऑनलाइन फॉर्म भरे जा सकते है।

2. क्या Online Form भरने के लिए पैसे लगते है?

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सिर्फ आपसे एप्लीकेशन फीस ली जाती है और कुछ मामलों में यह फीस नहीं भी ली जाती है।  एप्लीकेशन फीस के अलावा आपसे और कोई पैसे नही लिए जाते है।

3. Online Form भरने के लिए कौन कौन सी जरूरी चीजे चाहिए होती है?

फोटो, आधार कार्ड, पैन कार्ड, मार्क शीट, ईमेल, फोन नंबर, सही इंटरनेट कनेक्शन, मोबाइल, लैपऑप और कंप्यूटर आदि चीजों की जरूरत पड़ती हैं।

4. Online Form भरने के लिए मोबाइल और लैपटॉप में से कौन सा बेहतर है?

वैसे तो मोबाइल के द्वारा भी ऑनलाइन फॉर्म भरे जा सकते है लेकिन लैपटॉप, मोबाइल के मुकाबले ज्यादा बेहतर है क्योंकि लैपटॉप की बड़ी स्क्रीन पर आप ज्यादा अच्छे से फॉर्म भरने का काम किया जा सकता है।

सारांश

Finally आप जान चुके होंगे की Online Form Kaise Bhare जाते है। आज के इस लेख में हमने ऑनलाइन फॉर्म भरने के बारे में जानकारी दी है साथ ही आपको बताया है की फॉर्म भरने के लिए कौन कौन से जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। इसके साथ फॉर्म भरते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इसके बारे में भी जानकारी दी गई। 

अंत में कुछ जरूरी सवालों के जवाब भी हमने दिए जो अक्सर लोगों द्वारा पूछे जाते है। अतः उम्मीद है की यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा और आप जरूर सीख चुके होंगे की ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे जातें है। यदि यह लेख आपको पसंद आए तो इसे शेयर करिएगा साथ ही अगर आपके कोई Doubts हो तो आप उसे आप हमसे पूछ सकते हो।

आपके काम की अन्य पोस्ट:

मैं LogicalDost पर Content Writer हूं। मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में नई–नई जानकारियां प्राप्त करना और उसके बारे में सीखना पसंद है। अतः इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी के साथ अपनी जानकारियों को बांटना ही मेरा उद्देश्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here