PPT क्या है; PPT Full Form; PPT कैसे बनाएं (सम्पूर्ण जानकारी)

0

अगर आप एक अच्छी प्रेजेंटेशन बनाना चाहते है, तो यह पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है, इस पोस्ट में हम जानेंगे की PPT क्या है, मोबाइल में PPT कैसे बनाएं, आदि के बारे में विस्तार से जानेंगे। आज के समय में हर जगह Internet और Technology का उपयोग हो रहा है चाहे वह बिजनेस इंडस्ट्री हो या Education. 

PPT क्या है: PPT कैसे बनाएं

हमे अपनी बात या Idea किसी को अच्छी तरह समझने के लिए उसे बेहतर तरीके से दूसरो के सामने Present करना होता है, इसके लिए आपको PPT की आवश्यकता होती है। चलिए अब हम विस्तार से जानते है कि PPT क्या है और इसे कैसे बनाए।

PPT क्या है

बहुत से लोगो को पता नही होता है कि PPT क्या है और PPT का Full Form क्या होता है? PPT के बहुत सारे Full Form होते है। अलग अलग क्षेत्रों में इसका अर्थ अलग अलग होता है, और हर किसी का काम भी अलग अलग होता है। नीचे आप PPT के बहुत सारे Full Form देख सकते हैं।

PPT का Full Form क्या है

  • PowerPoint Presentation
  • Program Performance Test
  • Production Prove Out Test
  • People Process Technology
  • Parts Per Thousand
  • Pre Placement Talk
  • Project Placement And Training
  • Post Production Test Etc.

आज की इस पोस्ट में हम उस PPT के बारे में बात करने जा रहे है जो को Computer के क्षेत्र में आती है तथा इसका Full Form “Powerpoint Presentation” है। आप सोच रहे होगे की PPT को हिंदी में क्या कहते है, PPT को हिंदी में भी “पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन” ही कहा जाता है।

PPT का इस्तेमाल क्यों किया जाता है

हमारा दिमाग आखों से देखी हुई चीजों पर ज्यादा Trust करता है, और उन्हे ज्यादा समय तक याद रख सकता है। जब भी हमे कोई बिजनेस प्लान या अपना प्रोजेक्ट बनाना होता है तो हम उसे प्रेजेंटेशन के तरीके से अच्छे से समझा सकते है, इसीलिए हम हम अपनी प्रेजेंटेशन को अच्छी और अट्रैक्टिव बनाने के लिए PPT का Use करते है। 

आज का समय Tech का है, इसलिए हमारे ज्यादातर काम अब Online होने लगे है इसलिए हम अपनी प्रेजेंटेशन को भी Online बना सकते है, और उसे लोगो को Share भी कर सकते हैं।

अब बात आती है की PPT का काम क्या होता है यह कहा़ Use की जाती है। PPT को पावरप्वाइंट में बनाया जाता है। पावरप्वाइंट एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जिसमे आप किसी सूचना या जानकारी को Slides के माध्यम से लोगो के सामने प्रस्तुत करते है, इन Slides में आप Images, Video Animation आदि एड कर सकते हैं, जिससे आप अपनी बात को बेहतर तरीके से समझा सके। 

Mobile में PPT कैसे बनाएं

वैसे तो PPT बनाने के लिए सभी लोग Computer को ही पसंद करते है, लेकिन Mobile पर भी PPT बनाई जा सकती है। अगर आपके पास कंप्यूटर नही है तो आप भी Mobile पर PPT बना सकते हैं।

बहुत से लोगो को पता नही होता है कि Mobile पर PPT कैसे बनाएं, Mobile में PPT बनाने के लिए हमे Apps का Use करना होता है, इसलिए हमने आपको नीचे सबसे अच्छे PPT बनाने वाले App के बारे में बताया है जिसमे आप अपनी PPT को बना सकते है।

PPT बनाने वाले Apps में आपको वह सभी Tools मिलते है, जो की Computer में होते है, और आप आसानी से इनमे अपनी प्रेजेंटेशन बना सकते हैं।

PPT बनाने के लिए सबसे अच्छी App

वैसे तो बहुत सारी Mobile Apps है, जिनकी मदद से आप PPT बना सकते है, लेकिन हम आपको माइक्रोसॉफ्ट की ही एक App बताने वाले है जिसमे आप आसानी से PPT बना सकते हैं। 

Microsoft PowerPoint: Slideshow And Presentation

इस App को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया है। इसके Play Store पर 1 बिलियन से अधिक Downloads है, तथा यूजर्स द्वारा इसे 4.3 स्टार्स की बेहतरीन रेटिंग दी है। 

mobile se ppt kaise bnaye

अगर आप Mobile में PPT बनाना चाहते है तो आपकों यह App Install करना चाहिए। चलिए अब स्टेप बाई स्टेप सीखते है कि इस Mobile पर PPT कैसे बनाएं। 

1.सबसे पहले आपको Play Store पर जाकर Microsoft PowerPoint सर्च करना है और इस App को Download कर लेना है, या फिर आप यहां क्लिक करके भी इस App को Download कर सकते है। 

2.अब आप इस App को Open करे। 

3.Open करने के बाद आपको अपने Gmail से Sign in कर लेना है। आप चाहे तो इसे Skip भी कर सकते है। 

4.Sign In करने के बाद आपको ऊपर की तरफ प्लस का Icon दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे।

5.क्लिक करने के बाद आपको Slide का Style चुनना होगा की आपंकिस प्रकार की प्रेजेंटेशन बनाना चाहते है। 

google slides se ppt kaise bnaye

6.Slides को चुनने के बाद आपका Dashboard खुल जायेगा जहां से आप अपनी प्रेजेंटेशन बनायेगे। यहां आपको सभी Tools दिए गए है, जिनकी मदद से आप एक अट्रेक्टिव प्रेजेंटेशन बना सकते है। इस एप्प से आप बिल्कुल लैपटॉप/कंप्यूटर जैसी प्रेजेंटेशन आसानी से बना सकते है। 

Google Slides 

जैसे की आप नाम से ही समझ गए होगे की Slides App को Google द्वारा बनाया गया है। इसमें भी आप अपनी प्रेजेंटेशन बना सकते है। Google Slides के Play Store पर 100 मिलियन से अधिक Downloads है तथा यूजर्स द्वारा इसे 4.2 स्टार्स की बेहतरीन रेटिंग दी गई है। 

Google Slides को आप Play Store पर सर्च करके Download कर सकते हैं या फिर यहां क्लिक करके भी आप इसे Download कर सकते हैं। 

इसे Download करने के बाद आपको Open करना है, और Plus के आइकन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही नई प्रेजेंटेशन खुल जायेगी इसमें आपको सभी Tools मिल जायेगे जिससे आप अपनी प्रेजेंटेशन को बना सकते है।

ppt banane wale apps

इस प्रकार आप अपनी प्रेजेंटेशन को Mobile में बना सकते है। 


Computer मे PPT कैसे बनाएं

अगर आपके पास Computer है, तो आपको Computer पर ही प्रेजेंटेशन बनानी चाहिए क्योंकि इसकी Screan काफी बड़ी होती है, जिससे आपका काम जल्दी हो जाता है, और PPT बनाने में भी आसानी होती है। चलिए अब स्टेप बाई स्टेप जानते है कि Computer में PPT कैसे बनाएं?

1.सबसे पहले आपको Start Button को Press करना है। क्लिक करने के बाद All Program में जाए। 

2.यहां आपको PowerPoint दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके उसे Open कर ले। आप चाहे तो Direct इसे Search करके भी Open कर सकते हैं।

computer me ppt kaise bnaye

3.अब आप PowerPoint के डैशबोर्ड में आ जायेगे जहां से आप अपनी पीपीटी को बना सकते है। 

4..आपको एक Text Box दिख रहा होगा जहां पर आप अपनी प्रेजेंटेशन लिखना स्टार्ट कर सकते है।  

5.अगर आप Text का Font, Style Change करना चाहते है तो टेक्स्ट को सिलेक्ट करे आपको सभी ऑप्शंस दिखने लगेंगे।

ppt कैसे बनाए

PowerPoint में आपको और भी कई ऑप्शंस मिलते है जिससे आप Animation, Video, Images आदि एड कर सकते है। 

Insert Menu

इसमें आपको Media Add करने के ऑप्शंस मिलते है। जैसे Video, Audio, Images आदि। इसमें आप शेप एड कर सकते हैं। Insert Menu आपको और भी कई ऑप्शंस देखने को मिल जायेगे। 

Transition Menu

इसमें आपको बहुत सारे इफेक्ट्स देखने को मिल जायेगे। इन Effect की मदद से आप अपनी Slide की बेहतर तरीके से प्रेजेंट कर पाएंगे। Transition Menu से सिलेक्ट करके आप Effect Apply कर सकते हैं।

Animation Menu

इस Menu से आप अपने Text में Animation डाल सकते है। जिस भी Text में आप Animation डालना चाहते है उसे सिलेक्ट करे और Animation Menu पर क्लिक करे। यहां से आप जो भी एनीमेशन डालना चाहते है उसे सिलेक्ट कर ले।

Design Menu

इस Menu में आप अपने Text को डिजाइन कर सकते है यह आपको Text के बहुत सारे डिजाइन मिल जायेगे। 

Slideshow Menu

Presentation Check करने के लिए Slideshow पर क्लिक करें आपको पूरी प्रेजेंटेशन दिख जायेगी। 

अब Presentation Save करने के लिये File Menu में जाएं और अपनी Presentation Save कर ले। इस प्रकार आप Computer में PPT बना सकते हैं। 

कंप्युटर मे ppt कैसे बनाए

सारांश

इस Post में आपने विस्तार से जाना की PPT क्या है और PPT कैसे बनाएं। PPT बनाना बहुत ही आसान होता है आप इसे कुछ ही घंटो में बनाकर तैयार कर सकते है और एक अच्छी प्रेजेंटेशन बन कर तैयार हो जायेगी। 

अगर आप Mobile से PPT बनाना चाहते है तो आप ऊपर बताए गए Apps का Use कर सकते हैं। आपको कैसी लगी कॉमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तो के साथ इस जानकारी को शेयर करे। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here