😌HP Board Result 2022 कैसे देखें; हिमाचल प्रदेश बोर्ड रिजल्ट कैसे निकाले

HP Board Result 2022 की प्रतीक्षा हर उस एक विद्यार्थी को है जिन्होंने हाल फिलहाल ही में हिमाचल प्रदेश बोर्ड 2022 की परीक्षा दी है। जैसे ही परीक्षा समाप्त होती है तो विद्यार्थियों का ध्यान परीक्षा परिणाम की तरफ चला जाता हैं। जब हिमाचल प्रदेश बोर्ड का रिज़ल्ट आता है तो अधिकतर विद्यार्थी तो अपना परीक्षा परिणाम देख लेते है लेकिन काफी सारे विद्यार्थियों को पता नही होता है की HP Board Result 2022 कैसे देखें जाते है?

HP Board Result

अतः आज के इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको बताने वाले है की हिमाचल प्रदेश बोर्ड 2022 परीक्षा परिणाम कैसे देखें जाते है? हम आपको विस्तार से सारी जानकारी देने वाले है की कौन–कौन सी वेबसाइट पर आप HP Board Result 2022 देख सकते हो। साथ ही हिमाचल प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के बारे में भी आपको बताएंगे Step By Step ताकि आपको अच्छे से पता चल सके कि किस प्रकार से कौन–कौन सी जानकारियों की मदद से HP Board Result देखना है।

बोर्ड परीक्षा का परिणाम देखना कोई मुश्किल काम नही है लेकिन जरूरी है की आपको सही तरीका पता होना चाहिए तथा सही वेबसाइट के बारे में जरूर पता होना चाहिए जिसकी मदद से आप आसानी से हिमाचल प्रदेश बोर्ड एग्जाम का रिज़ल्ट देख सको। अतः इसी उद्देश्य से आपकी सहायता के लिए हमने इस लेख के माध्यम से आपको सही जानकारी देने का प्रयास किया है। रिजल्ट देखते समय कौन–कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए यह भी आपको लेख में बताया जायेगा। चलिए जानते है हिमाचल प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम 2022 कैसे देखें?

हिमाचल प्रदेश बोर्ड 2022 10वी और 12वी का परीक्षा परिणाम कब आयेगा?

बोर्ड की परीक्षाएं जैसे ही खत्म होती है विद्यार्थियों के मन में यह बात जरूर आती है की 10वी और 12वी बोर्ड परीक्षा परिणाम कब आयेगा? अतः हम आपको बताना चाहेंगे की HP Board 10th 12th का Result 18 जून 2022 को घोषित हो चुका है। हिमाचल प्रदेश बोर्ड परीक्षा का आयोजन 22 मार्च 2022 से 13 अप्रैल 2022 के बीच हुआ था जिसका परिणाम जून माह में आ चुका है। जबकि 10वी कक्षा के विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम की घोषणा अभी नही की गई है।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वी और 12वी Term 2 परीक्षा की सामान्य जानकारी

बोर्ड नामहिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (धर्मशाला)
सेशन2021–2022
कक्षा 10वी और 12वी
विषयवाणिज्य, कला, और विज्ञान
परीक्षा का प्रकारTerm 2
परीक्षा की तिथि22 मार्च से 23 अप्रैल
परीक्षा परिणाम की तिथि18 जून 2022
आधिकारिक वेबसाइटhpbose.org
परीक्षा परिणाम जांच करने का आधारबोर्ड कक्षा का रोल नंबर

हिमाचल प्रदेश बोर्ड रिजल्ट कैसे देखें आधिकारिक वेबसाइट की मदद से

सबसे पहले हम आपको हिमाचल प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम कैसे देखें यह बताएंगे ऑफिसिल वेबसाइट की मदद से क्योंकि HP Board का Result सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर ही घोषित किया जाता है। आइए अब जानते है की ऑफिशियल वेबसाइट की मदद से HP बोर्ड का रिज़ल्ट कैसे देखें?

Step 1 :– सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल को ओपन कर लें उसके बाद सर्च बार में hpbose.org लिखकर सर्च करें। यह हिमाचल प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम चेक करने की आधिकारिक वेबसाइट है।

Step 2 :– इसके बाद जैसे ही वेबसाइट आपके सामने स्क्रीन पर आए तो उस पर क्लिक करके वेबसाइट को ओपन कर लें।

Official Website

Step 3 :– वेबसाइट ओपन होने के बाद आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाओगे जहां पर आपको Result का एक विकल्प नजर आयेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

Result Section

Step 4 :– इसके बाद Result वाला सेक्शन खुल जायेगा जहां से आपको 10वी या 12वी के Term 2 परीक्षा परिणाम के लिंक पर क्लिक करना है। हमने यहां पर 12th 2nd Term Examination, March 2022 पर क्लिक किया है।

Select Examination

Step 5 :– जैसे आप किसी भी एक विकल्प पर क्लिक करोगे तो आपको अपना 10वी या 12वी का बोर्ड एग्जाम का रोल नंबर भरना होगा। इसके बाद Search के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Enter Roll Number

Step 6 :– जैसा की आप देख सकते हो की 12th की आधिकारिक मार्क शीट स्क्रीन पर आ चुकी है जिस पर परीक्षा में प्राप्त अंकों की जानकारी दी गई है।

Mark Sheet

Step 7 :– अब आप इसे अपने स्मार्टफोन, कंप्यूटर या लैपटॉप में डाउनलोड कर सकते हो तथा बाद में आप उस मार्क शीट का प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हो। मार्क शीट के ठीक नीचे Print का ऑप्शन दिया गया होता है।

Print

इस तरह से आप ऑफिशियल वेबसाइट की मदद से हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वी और 12वी का परीक्षा परिणाम निकाल सकते है। 

SMS की मदद से हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वी और 12वी का परीक्षा परिणाम कैसे देखें?

अक्सर देखा जाता है की जब भी hpbose वेबसाइट पर रिजल्ट आता है तो पूरे हिमाचल प्रदेश के विद्यार्थी उस पर जाके अपना रिजल्ट देखते है जिसकी वजह से वेबसाइट पर काफी ज्यादा ट्रैफिक आ जाता है और अधिकतर बच्चों के डिवाइस पर वेबसाइट ही नही खुलती है। ऐसे में बच्चों को अपना परीक्षा परिणाम देखने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

अतः इसी परेशानी से बचने के लिए और अपना रिजल्ट देखने के लिए आप SMS का सहारा ले सकते हो। जी हां, आप SMS की मदद से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हो। इसके लिए आपको 5676750 नंबर पर 12वी का रिजल्ट देखने के लिए “HP12”<Roll Number> लिखकर भेजना होगा। इस प्रकार से आप SMS की मदद से भी बड़ी ही आसानी से अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हो।

Indiaresult वेबसाइट की मदद से HP Board का परीक्षा परिणाम कैसे देखें?

यदि आपको भी HP Board की ऑफिशियल वेबसाइट से अपना रिजल्ट देखने में परेशानी आती है तो आप indiaresult.com वेबसाइट की मदद से भी अपना रिजल्ट देख सकते हो। इस वेबसाइट की मदद से रिजल्ट देखने के लिए हमने निम्नलिखित स्टेप्स आपके साथ शेयर किया है।

Step 1 :– सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल को ओपन कर लें और सर्च बार में indiaresult.com लिखकर सर्च करें।

Step 2 :– इसके बाद आप देख सकते हो की स्क्रीन पर आपको वेबसाइट दिख जायेगी जिस पर क्लिक करें।

Official Website

Step 3 :– अब आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाओगे जहां पर Himachal पर क्लिक करना हैं क्योंकि आपको हिमाचल बोर्ड का रिज़ल्ट देखना है।

Select State

Step 4 :– अब आपको अगले पेज पर HP Board of School Education वाले पहले विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद अगला पेज खुलेगा।

Select Board

Step 5 :– अब अपना 12वी कक्षा का परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए आपको पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Select Class

Step 6 :– आखिर में आपको आपका नाम या फिर रोल नंबर डालने को बोला जाएगा। अतः आपको अपना Roll Number डालकर Go पर क्लिक करना है।

Enter Name or Roll Number

Step 7 :– जैसे ही आप Go के ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपको आपका परीक्षा परिणाम दिख जायेगा। 12वी कक्षा की बोर्ड परीक्षा की मार्क शीट आपके स्क्रीन पर आ जायेगी।

Mark Sheet

इस तरह से आप 10वी का भी परीक्षा परिणाम देख सकते हो। उम्मीद है की आपको समझ में आ गया होगा की हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वी और 12वी का परीक्षा परिणाम कैसे देखते हैं?

सारांश

हिमाचल प्रदेश बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट कैसे निकाले अथवा देखें अब आपको अच्छे से पता चल चुका होगा क्योंकि इस लेख के द्वारा हमने आपको विस्तार से समझाया है कि किन–किन तरीकों से आप HP Board 10th 12th का रिज़ल्ट देख सकते हो? हमने ऑफिशियल वेबसाइट, एसएमएस और साथ ही इंडिया रिजल्ट वेबसाइट की मदद से भी रिज़ल्ट चेक करने के बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी दी है।

हम आपसे यही उम्मीद करते है की आपको आज का यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा और यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद रहा होगा। यदि आपको यह लेख वाकई में पसंद आए तो इसे अन्य विद्यार्थियों के साथ भी शेयर कीजिएगा ताकि जो भी अपना रिज़ल्ट देखना चाहते है वे देख सकें। इसके साथ यदि आपके कोई प्रश्न हो तो आप जरूर हमसे पूछ सकते हो।

आपके काम की अन्य पोस्ट:

मैं LogicalDost पर Content Writer हूं। मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में नई–नई जानकारियां प्राप्त करना और उसके बारे में सीखना पसंद है। अतः इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी के साथ अपनी जानकारियों को बांटना ही मेरा उद्देश्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here