Refurbished का क्या मतलब है, Refurbished चीजे लेनी चाहिए या नहीं

आज के इस पोस्ट पर हम Refurbished Meaning in Hindi के बारे में बताएंगे, यदि आप ऑनलाइन Amazon, Flipkart या फिर कोई और आदि साइट से खरीदे करते हैं, तब आप जरूर Refurbished इस शब्द से परिचित होंगे और यदि आप Refurbished का क्या मतलब है के बारे में नहीं जानते, तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है। 

Refurbished kya hota hai

Refurbished Product को आज कई लोग 2nd Hand Product भी कहते हैं, पर यह Refurbished Product 2nd Hand Product के जैसा नहीं होता है, यदि आप Refurbished का क्या मतलब है और Refurbished Product Grade क्या है के बारे में नहीं जानते, तो आपको जानकारी के लिए बता दें की इस पोस्ट पर हम Refurbished Meaning In Hindi के बारे में बताने के साथ-साथ Refurbished Mobile खरीदे या नहीं के बारे में भी बताएंगे। 

कई सारे बड़े बड़े शॉपिंग साइट जैसे की Amazon, Flipkart आदि आज Brand New Products को बेचने के साथ साथ Refurbished प्रोडक्ट को भी बेच रहे है, यह Refurbished प्रोडक्ट नए प्रोडक्ट के तुलना में 40% से 60% कम दामों पर बेचे जाते हैं। यदि आपका बजट कम है, और आप Refurbished Products को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तब Refurbished Meaning In Hindi के बारे में आपको अच्छे से पता होना चाहिए। 

Refurbished का क्या मतलब है (Meaning in Hindi)

Refurbished यह शब्द आज हर कोई जानता है, चाहे Amazon हो या फिर Flipkart सभी साइट पर हमें आज Refurbished Product देखने को मिल जाते हैं। Refurbished Matlab क्या है के बारे में यदि आप नहीं जानते तो आपके जानकारी के लिए बता दें की Refurbished Meaning In Hindi “किसी उपकरण को ठीक करके नए जैसा बनाया गया” होता है अर्थात Refurbished का मतलब किसी खराब हुए चीज को ठीक करके पुनर्निर्माण करना होता है। 

जब किसी ई-कॉमर्स साइट पर किसी Product को किसी छोटे कारणों के तहत Return कर दिया जाता है, तब यदि उस प्रोडक्ट पर कोई साधारण सा प्रॉब्लम होता है, तो उसका अच्छे से सुधार करके उसे Refurbished Product के तौर पर 40% से 60% कम कीमत पर बेचा जाता है। कई बार तो Product पर कोई खराबी ना होने के बाद भी कस्टमर प्रोडक्ट को नापसंद होने के तहत Return कर देते हैं, जिसे भी कई साइट पर Refurbished Product Category के तौर पर बेचा जाता है। 

Refurbished Category में Mobile और Laptop जैसे Product को बेचा जाता है। Refurbished Product को कई लोग 2nd Hand या Used प्रोडक्ट भी समझते हैं, पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि जब कोई 2nd Hand Product खरीदता हैं, तो उसमें कई सारे खामियां रहता है और ऊपर से  2nd Hand प्रोडक्ट पर किसी भी तरह का वारंटी भी देखने को नहीं मिलता है, परंतु Refurbished Product को Expert द्वारा चेक करके प्रॉब्लम का सुधार करके Warranty के साथ आपको बेचा जाता है। 

Refurbished Product Grade क्या है 

Refurbished का मतलब क्या है व Refurbished Meaning In Hindi के बारे में तो जान ही गए होंग, अब यदि हम Refurbished Product Grade क्या है के बारे में बताए तो आप Refurbished Product Grade को किसी परीक्षा के Marks अर्थात Grade की तरह समझ सकते हैं। 

उदाहरण स्वरूप मान लीजिए किसी को परीक्षा में 80 नंबर मिला है तो वह Topper स्टूडेंट, किसी को 65 नंबर मिला है तो वह Medium  स्टूडेंट और किसी छात्र को परीक्षा में 30 से कम नंबर मिला है, तो वह Lower स्टूडेंट ठीक उसी तरह हर एक Refurbished प्रोडक्ट को अलग अलग Grade दिया जाता है। 

जब हम किसी Refurbished Product को खरीदते हैं तब उस Product का Grade हमारे लिए बहुत मायने रखता है, क्योंकि हम Refurbished Grade के माध्यम से यह पता कर सकते हैं की प्रोडक्ट किस कंडीशन में है। यदि हम Refurbished Products के Refurbished Grade के बारे में बताएं तो वह है – 

1. Unboxed

यह Unboxed Refurbished Category का सबसे अच्छा और पहले Grade होता है, इस प्रकार के Refurbished Product Grade का मतलब है नया जैसा प्रोडक्ट जिसको इस्तेमाल नहीं किया गया होता है यह बिल्कुल नए प्रोडक्ट के जैसा ही होता है और इस प्रकार के Refurbished Product Grade प्रोडक्ट पर हमें 12 Month का वारंटी देखने को मिलता है। 

2. Refurbished Superb Grade-A

इस Refurbished Superb Grade-A के प्रोडक्ट को भी आप नए प्रोडक्ट के जैसा ही कह सकते हैं, परंतु यह कुछ दिन Used किया गया होता है और इस प्रकार के प्रोडक्ट में कुछ हद तक स्क्रैच मौजूद होता है। 

यदि आप Refurbished Product खरीदना चाहते हैं तो आपको बता दें की Superb Grade-A के Refurbished प्रोडक्ट को ही ज्यादातर लोग खरीदते हैं। Superb Grade-A में भी आपको 6 या फिर 12 Month का वारंटी देखने को मिल जाता है। 

3. Very Good Grade-B

Very Good Grade-B Refurbished Product नए प्रोडक्ट के जैसा ही होता है, परंतु यह प्रोडक्ट कुछ दिन इस्तेमाल किया गया होता है। इस प्रकार के प्रोडक्ट पर बहुत ही छोटा समस्या होता है जिसे सुधार कर Refurbished Product के रूप में बेचा जाता है।

4. Refurbished Good Grade-C

इस Refurbished Grade का Product कुछ दिन तक इस्तेमाल किया गया होता है, आपको इस प्रकार के प्रोडक्ट में कुछ हद तक Scratchers भी देखने को मिल जाता है। यह फोन Expert द्वारा अच्छे से चेक करके ही Refurbished Category में Sell किया जाता है। यदि आपका बजट बहुत कम है, केवल तभी आप इस प्रकार के प्रोडक्ट को Purchase करिएगा। 

5. Refurbished Good Grade-D

Refurbished Product का यह Grade D कुछ हद तक 2nd Hand प्रोडक्ट के जैसा ही होता है क्योंकि इस Grade के प्रोडक्ट ज्यादातर काफी समय तक इस्तेमाल किया गया होता और इस Grade के प्रोडक्ट पर हमें कई Scratches और Damages भी देखने को मिल जाते है, यदि आप Refurbished प्रोडक्ट खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तब हम आपको रिकमेंड करते है की इस Grade के प्रोडक्ट को ना खरीदें। 


Refurbished Mobile खरीदे या नहीं

Refurbished Meaning in Hindi में आप यह तो जान ही गए होंगे की Refurbished Category के Mobile ना ही 2nd Hand होते है और ना ही यह बिल्कुल नए जैसा होता है। यदि आप यह जानना चाहते हैं की Refurbished Mobile खरीदे या नहीं तो आपको जानकारी के लिए बता दें की यदि आपका Budget काम है, तो आप Refurbished Mobile को खरीद सकते है। 

Refurbished Mobile आपको नए Phone के तुलना में 40% से 75% कम कीमत पर देखने को मिल जाता है। ज्यादातर Refurbished Mobile नए मोबाइल के जैसा ही होता है, पर कुछ Refurbished Mobile बिल्कुल अच्छा नहीं होता है जिस कारण आपको अच्छा Refurbished Grade देखकर ही Refurbished Mobile खरीदना चाहिए। 

Refurbished मोबाइल 2nd Hand मोबाइल के तुलना में बहुत ही अच्छा होता है क्योंकि यह ज्यादा दिन तक किसी के द्वारा इस्तेमाल किया गया नहीं होता है और यदि फोन में किसी भी तरह का दिक्कत होता है तो उसे सुधार करके ही आपको बेचा जाता है, केवल यही नहीं बल्कि आपको Refurbished Mobile में 12 महीने का वारंटी भी देखने को मिल जाता है। इस कारण यदि आपका मोबाइल खरीदने का बजट कम है, तो आप Refurbished मोबाइल खरीद सकते हैं। 

Refurbished Product खरीदने के फायदे / लाभ 

Refurbished Product खरीदने के अनेकों फायदे हैं, यदि हम Refurbished Product खरीदने के फायदे के बारे में बताएं तो वह है – 

  • अगर आपका बजट कम है, तो आप Refurbished Product खरीद सकते हैं क्योंकि यह प्रोडक्ट बिल्कुल नए प्रोडक्ट के जैसा ही होता है। 
  • Refurbished प्रोडक्ट ज्यादातर छोटे-मोटे कारणों के वजह से Return कर दिया जाता है, बाद में इसे सुधार कर बेचा जाता है इस कारण यह 2nd Hand प्रोडक्ट के तुलना में बहुत ही अच्छा और लाभदायक होता है। 
  • Refurbished Product की बात करें तो यह नए प्रोडक्ट के जैसा ही होता है, और इस Refurbished प्रोडक्ट का कीमत नए प्रोडक्ट के तुलना में बहुत ही कम होता है जिस वजह से आपके पैसे का बचत होता है।
  • जब हम कोई 2nd Hand प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उसमें किसी भी तरह का warranty देखने को नहीं मिलता है, पर जब हम कोई Refurbished Product खरीदते हैं, तब हमें उस प्रोडक्ट 6 से 12 महीने का वारंटी भी देखने को मिल जाता है। 
  • यदि आपने Refurbished वेबसाइट से कोई Refurbished प्रोडक्ट खरीदा हैं, और आप उस प्रोडक्ट से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं है, तब आप उस Refurbished Product को आसानी से Return भी कर सकते है। 

Refurbished Product खरीदने के नुकसान / हानी

जैसे Refurbished Product खरीदने के कई सारे फायदे हैं, ठीक उसी तरह Refurbished प्रोडक्ट खरीदने के कई सारे नुकसान अर्थात हानि भी है, यदि हम Refurbished Product के नुकसान अर्थात हनी के बारे में बताएं तो वह – 

  • Refurbished प्रोडक्ट नए प्रोडक्ट के जैसा ही होता है, परंतु Refurbished प्रोडक्ट पर आपको कई सारे स्क्रैचर्स भी देखने को मिल जाता है। 
  • Refurbished प्रोडक्ट हमें कम कीमत पर तो देखने को मिल ही जाता है, पर कई बार यह प्रोडक्ट खराब भी होते हैं जिस वजह से हमें इस प्रोडक्ट को हमेशा Refurbished Grade देख कर ही खरीदना चाहिए। 
  • कई बार तो आपको Refurbished प्रोडक्ट के साथ प्रोडक्ट एक्सेसरीज अर्थात चार्जर इयरफोन भी देखने को नहीं मिलता है।
  • यह Refurbished प्रोडक्ट आपको असली के प्रोडक्ट Box के साथ नहीं मिलता है, बल्कि यह प्रोडक्ट आपको एक साधारण सा Packaging के रूप में मिलता है।

Refurbished Product से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब

1) Refurbished का क्या मतलब है?

Refurbished Meaning In Hindi के बारे में बताएं तो किसी प्रोडक्ट के दिक्कतों को सुधार करके उसका पुनर्निर्माण करना होता है। 

2) Refurbished Product अच्छा है या फिर 2nd Hand Product? 

Refurbished Product सेकंड हैंड प्रोडक्ट के तुलना में बहुत ही अच्छा होता हैं, क्योंकि Refurbished Product कुछ हद तक नए Product के जैसा ही होता है और इसमें हमें 6 से 12 महीने का Warranty भी देखने को मिल जाता है। 

3) Refurbished Product कहां से खरीदें? 

Refurbished Product खरीदने के कई साइट है, पर यदि Trusted Refurbished Product खरीदने के साइट के बारे में बताएं, तो वह Flipkart, Amazon, Paytm आदि। 

4) क्या Refurbished Mobile खरीदना सही है?

हां Refurbished Mobile खरीदना बिल्कुल सही है क्योंकि यह नए मोबाइल के जैसा ही होता है, और यह नए Mobile की तुलना में बहुत ही सस्ता होता है। 

5) Refurbished Mobile खरीदने से पहले क्या ध्यान रखें?

Refurbished Mobile खरीदने से पहले हमेशा Refurbished Grade देख कर ही फोन खरीदे अगर Mobile का Refurbished Grade B अर्थात Very Good से अच्छा है, सिर्फ तभी  Refurbished मोबाइल खरीदना सही है। 


सारांश

आज के इस ब्लॉग पोस्ट पर हमने Refurbished Meaning in Hindi व Refurbished का क्या मतलब है के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं की इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Refurbished Meaning in Hindi के बारे में जरूर पता चल गया होगा। 

Refurbished Matlab ऐसा प्रोडक्ट जो ना ही नए Product जैसा होता है और ना ही 2nd Hand प्रोडक्ट के जैसा, यह 2nd Hand Product की तुलना में बहुत थी अच्छा होता है। यदि आपके मन में Refurbished का क्या मतलब है से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator और Editor हूं। मुझे Technology, Make Money और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here