Keyboard पर फोटो या वॉलपेपर कैसे लगाए

Android Phone में बहुत सारे फीचर्स होते है, इसी लिए इसे Smartphone कहां जाता है। वैसे आज कल Keyboard में हम Voice Typing भी कर सकते है लेकिन कई लोगो को Type करके लिखना ज्यादा अच्छा लगता है। सभी लोग अपने Smartphone को Attractive और सुंदर बनाने के लिए तरह तरह के तरीके अपनाते है।

Keyboard par photo kaise lagaye

कई लोग Dialpad पर अपना फोटो लगते है तो कई लोग keyboard पर अपना फोटो लगते है। अपने भी बहुत से लोगों के मोबाइल Keyboard पर उनका या किसी और का फोटो लगा देखा होगा। यह देखने में बहुत ही Cool और एडवांस लगता है। आज के आर्टिकल मे हम आपको बताएंगे कि Keyboard पर अपनी फोटो कैसे लगाएं। पोस्ट को ध्यान से पढ़िए बस कुछ ही मिनट में आप भी अपने Keyboard पर अपना फोटो लगा पाएंगे। 

Keyboard पर अपनी फोटो कैसे लगाएं

ज्यादातर मोबाइल यूजर्स Google Keyboard का युज करते है, लेकिन उन्हें पता ही नहीं होता की Google Keyboard (G Board) में भी थीम Change करने का फीचर दिया जाता है। G Board में आप अपना फोटो तो लगा ही सकते है साथ ही गूगल आपको बहुत सारे थीम फ्री में देता है जिन्हे आप Keyboard में लगा सकते हैं, और Keyboard को Attractive बना सकते है। 

G Board -The Google Keyboard- यह Keyboard Google द्वारा बनाया गया है। इसमें आपको बहुत एडवांस फीचर्स देखने को मिलते है। इसमें लैंग्वेज ट्रांसलेटर, एमोजी, Voice Typing, हिंदी टाइपिंग, Fast और स्मार्ट टाइपिंग जैसे बहुत से Features मिलते है। इसके प्ले स्टोर पर 1 बिलियन से अधिक डाउनलोड्स है। इसे 8 मिलियन से अधिक यूजर्स ने 4.5 की रेटिंग दी है। आयिए आपको स्टेप बाई स्टेप बताते है कि Keyboard पर अपनी फोटो कैसे लगाएं।

1)वैसे तो G Board पहले से ही आपके फोन में पहले से आता है लेकिन अगर आपके मोबाइल में नहीं है और आप  Google Keyboard का युज नहीं करते है तो यहां क्लिक करके G Board, Download कर सकते हैं या फिर प्ले स्टोर पर G Board सर्च करके डाउनलोड कर ले।

2)आपको मोबाइल सेटिंग्स में जाना है और कीबोर्ड लिख कर सर्च करना है। 

और Keyboard & Input Method के ऑप्शंस पर क्लिक करना है। उसके बाद G board पर क्लिक करना है।

3) क्लिक करते ही आप Keyboard की सेटिंग्स में पहुंच जायेंगे। यहां आपको बहुत सारे ऑप्शंस देखने को मिल जायेगे, आपको थीम के ऑप्शंस पर क्लिक करना है।

keyboard setting theme

4) यहां आपको बहुत सारे थीम गूगल की तरफ से देखने को मिल जायेगे। साथ ही आप न्यू थीम को डाउनलोड कर सकते हैं। 

Keyboard setting my theme

My Themes पर क्लिक करके आप जो भी फोटो कीबोर्ड में लगाना चाहते है उसको सिलेक्ट कर लीजिए। यहां आप अपने फोटो की Brightness भी एडजस्ट कर सकते है।

Keyboard photo setting

Brightness Adjust करने के बाद Done पर क्लिक करे। आपका फोटो Keyboard में दिखाई देने लगेगा।

Keyboard photo setting 1

अगर आप सेटिंग में Keyboard & Input Method का ऑप्शंस नही मिल रहा है तो आप इमेज में दिख रहे icon पर Long press करके डायरेक्ट Keyboard सेटिंग में पहुंच सकते है।


Keyboard पर फोटो लगाने वाले App

Google Keyboard के अलावा और बहुत से App हैं जिनकी मदद से आप कीबोर्ड में अपनी फोटो लगा सकते है। इसके लिए आपको थर्ड पार्टी App डाउनलोड करने होते है। ऐसा ही एक कीबोर्ड है My Photo Keyboard इसमें आपको बहुत सारे एक्स्ट्रा फीचर्स मिलते है। 

My Photo Keyboard- इस App के Play Store पर 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड है तथा इसे यूजर्स द्वारा 4.3 स्टार्स की रेटिंग मिली है। इसमें आपको बहुत सारे कीबोर्ड के वालपेपर फ्री में डाउनलोड करने को तो मिलते हि है साथ ही इसमें आप अपनी फोटो भी कीबोर्ड पर लगा सकते है। चलिए अब आपको स्टेप बाई स्टेप बताते है कि कीबोर्ड पर वालपेपर कैसे लगाएं।

1. गूगल प्ले स्टोर से My Photo Keyboard App डाउनलोड कर लीजिए। आप यहां क्लिक करके भी App डाउनलोड कर सकते हैं।

2. My Photo Keyboard को ओपन कीजिए और Basic Permission को Allow कर दे। 

3. Enable My Photo Keyboard पर क्लिक करे।

4. यहां आपको बहुत सारे थीम दिख रहे होगे अगर आप इन्हे वॉलपेपर के रूप में कीबोर्ड पर लगाना चाहते है तो इन पर क्लिक कीजिए। 

Quick Download पर क्लिक करके वॉलपेपर डाउनलोड कर लीजिए और अप्लाई पर क्लिक कर दे जिससे यह वॉलपेपर आपके कीबोर्ड पर Save हो जायेगा। 

5. आप यही सोच रहे होगे की इससे अपना फोटो कीबोर्ड पर कैसे लगाएं। इसके लिए आप सेटिंग पर क्लिक करें और Create My Own Theme पर क्लिक करे।

यहां आपको गैलरी का ऑप्शंस मिल जायेगा जिस पर क्लिक करके आप अपनी फोटो कीबोर्ड पर लगा सकते है।


सारांश – ज्यादातर लोगों द्वारा गूगल कीबोर्ड ही पसंद किया जाता है क्युकी यह सेफ एंड सिक्योर है। अन्य कीबोर्ड आपकी पर्सनल डाटा का एक्सेस ले लेते है जो की बिल्कुल भी सेफ नहीं है। आपको यह पोस्ट कीबोर्ड पर अपनी फोटो कैसे लगाएं, कैसी लगी कॉमेंट करके जरूर बताएं और ऐसी ही उपयोगी जानकारी रोज जानने के लिए हमारे ब्लॉग की नोटिफिकेशन को ऑन कर ले। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here