💡IMEI Number क्या है; IMEI नंबर से मोबाईल कैसे ढूँढे (सम्पूर्ण जानकारी)

अगर आपका फोन कंही खो गया है या फिर चोरी हो गया है और आप फोन की Location पता करके फोन को ढुंढ़ना चाहते है तो ये पोस्ट खास आपके लिए है जिसमें आप जानेंगे की IMEI Number क्या होता है, IMEI नंबर कैसे पता करे और IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढुंढे। 

imei number se mobile kaise dundhe

आजकल हमारे जीवन में मोबाइल की क्या एहमियत है ये तो सभी जानते होंगे। आज हम अपने बहुत से काम फोन की मदद से आसानी से और बहुत जल्दी कर लेते है चाहे वो काम Money ट्रांसफर, टिकट बुक करना, Bill Payments और Online शॉपिंग आदि हो। 

आज हम अपने फोन के आदी हो चुके है इसलिए हम हमेशा अपने फोन को अपने पास ही रखते है इसके साथ साथ हमारी पर्सनल सभी जरूरी Information हमारे फोन में ही होती है। 

ऐसे में अगर आपका फोन कंही खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो आपके सभी काम रुक सकते है और आप बहुत बड़ी प्रॉब्लम में फँस सकते है क्योंकि आपका सभी पर्सनल डाटा आपके फोन में होता है और कोई भी आपके डाटा का गलत इस्तेमाल कर सकता है जो आपके लिए बहुत नुकशान दायक है। 

इसलिए आपको अपने फोन को बहुत संभालकर अपने पास रखना चाहिए लेकिन अगर बाय चांस आपका फोन खो भी जाता है तो आपको डरने की जरूरत नही है आप IMEI नंबर द्वारा अपने फोन को ढुंढ सकते हो। 

अब ये IMEI नम्बर क्या है, IMEI नंबर कैसे ढुंढे, IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढुंढे और IMEI नंबर से जुड़ी सभी इंफोर्मेशन जानने के लिए आपको हमारी ये पोस्ट को End तक पढनी होगी । जिससे आपको अपना खोया हुआ फोन को ढुंढ़ने में बहुत मदद मिलेगी।

IMEI Number क्या है? (What Is IMEI Number) 

IMEI का फुल फॉर्म International Mobile Equipment Identity होता है यह 15 अंको का एक यूनिक कोड होता है जो सभी के फोन मे अलग अलग होता है और यह फोन के पीछे बैटरी लगाने वाली जगह पर होता है। 

IMEI का हिंदी में मतलब अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान है यानि की यह एक ऐसा अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल नंबर है जिसके द्वारा आपके उपकरण की पहचान की जाती है। सभी फोन का अपना एक अलग IMEI नंबर होता है जिससे उसकी पहचान की जाती है। 

IMEI नंबर कैसे पता करे

अब आप ये तो समझ गए की IMEI नंबर क्या होता है लेकिन अब सवाल आता है की मोबाइल का IMEI नंबर कहाँ होता है, IMEI नंबर कैसे पता करे। तो अब आप जानेंगे की मोबाइल का IMEI नंबर कैसे पता करे। 

वैसे तो IMEI नंबर मोबाइल के पीछे बैटरी लगाने वाली जगह पर होता है लेकिन अब फोन पूरे लॉक आते है आप उन्हे खोलकर उनका IMEI नंबर नही देख सकते है लेकिन चिंता की बात नही है इसके अलावा भी आप कई तरीके से मोबाइल का IMEI नंबर निकाल सकते है हम आपको दो तरीके बता रहे है IMEI नंबर निकालने के। 

पहला तरीका – अगर आपका न्यू फोन है और आपके पास मोबाइल का बॉक्स है तो आपको यह नंबर मोबाइल के Box पर मिल जायेगा। या फिर मोबाइल के बिल पर भी IMEI नंबर मिल जायेगा। 

दूसरा तरीका – यह तरीका सबसे आसान और बढ़िया है इसके लिए न आपको फोन के Box और बिल की जरूरत है और न ही बैटरी निकालने की जरूरत है। बस आपको अपने Dial Pad को ओपन करना है जँहा आप नंबर डायल करते है और उसमें *#06# डायल करना है। 

उसके बाद आपके सामने दो IMEI नंबर आ जायेंगे। हर फोन के अपने दो IMEI नंबर होते है IMEI1 और IMEI2। आप दोनो IMEI नंबर की मदद से अपने फोन को ढुंढ सकते है। 


चोरी/खोये हुए फोन की Location कैसे पता करे

अगर आप अपने फोन को कंही रखकर भूल गए है या फिर आपका फोन चोरी हो गया है तो आप अपने फोन की Location से पता कर सकते है की आपका फोन कँहा है। तो अब आप जानेंगे की चोरी हुआ मोबाइल कैसे पता लगाये। 

Step 1) चोरी हुए मोबाइल को ढुंढने के लिए सबसे पहले आपको Google Play Store से Google Find My Device App को Download करना होगा। यँहा क्लिक करके भी आप इस App को Download कर सकते है। 

Step 2) App Download होने के बाद आपको उसे ओपन करना है और उस Email ID से Login करना है जो आप अपने खोये हुए फोन में Use करते थे। आप चाहे तो Google की Find My Device वेबसाईट के माध्यम से भी ये काम कर सकते हो।

Step 3) उसके बाद जिस भी फोन में आपकी Email ID ओपन होगी उस फोन का नाम और SIM कौन सी कंपनी की है ये आपको पता चल जायेगा। 

Step 4) फिर ये App आपके खोये हुए फोन से Connect होने की कोशिश करेगा। जब ये Connect हो जायेगा तब आप अपने खोये हुए फोन की Location को Map पर देख सकते है। 

Play Sound – अगर आपका फोन कँही आस पास हो आपको मिल नही रहा हो तो आप Play Sound पर क्लिक करके उसे ढुंढ सकते है, Play Sound पर क्लिक करने पर आपका खोया हुआ फोन 5 मिनट तक फुल Volume पर रिंग करता है चाहे फिर आपका फोन Silent पर Set हो या Vibrate पर। 

अगर आप अपने फोन को रखकर कंही भूल गए है या फिर आपका फोन रास्ते में गिर गया है तो आप इन Steps को Follow करके अपने फोन को खोज सकते हो। लेकिन अगर आपका चोरी हुआ है और आप उसकी Location पता नही कर पा रहे है तो आपको अपने फोन के IMEI नंबर से मोबाइल ढुंढ़ना होगा। 

Note – याद रहे आपका फोन चालू होना चाहिए और उसकी GPS Location और डाटा On होना चाहिए। अगर आपका फोन स्विच ऑफ है या इंटरनेट Connect नही है तो आप Map पर अपने Device का अंतिम ज्ञात स्थान देखेंगे। 


चोरी हुए फोन को लॉक कैसे करे

अगर आपका फोन चोरी हो गया है और आपको मिल नही रहा है तो आपको बस यही डर सता रहा होगा की कोई उस फोन को ओपन करके उसमें से मेरी पर्सनल इंफोर्मेशन या डाटा न चुरा ले और में किसी नई प्रॉब्लम में न फँस जाऊँ। 

तो ये डर खत्म करने का हमारे पास एक सॉल्यूशन है जिसकी मदद से आप अपने फोन को लॉक कर सकते है उसके बाद कोई भी आपके फोन को ओपन नही कर पायेगा और न ही आपका डाटा चुरा पायेगा। फोन लॉक करने के लिए आपको इन Setps को फॉलो करना होगा 

Step 1) फोन लॉक करने के लिए आपको अलग से कोई App Download नही करना है आप Google Find My Device App की मदद से ही अपने फोन को लॉक कर सकते है। इसलिए सबसे पहले आपको Google Find My Device App या वेबसाईट को ओपन कर लेना है  

Step 2) अब आपको फोन को लॉक करने के लिए Secure Device पर क्लिक करना है। 

Step 3) Secure Device पर क्लिक करने के बाद अब आपको एक Strong पासवर्ड Set करना है और फिर Confirm करने के लिए उसे एक बार फिर टाइप करे और उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर दें। 

Step 4) पासवर्ड सेट करने के बाद आपके पास एक ऐसा पॉपअप मेसेज आयेगा। जिसमे लिख होगा की आप अपना पासवर्ड याद रखे, आप इसे बदल नही पाएंगे। फिर आपको Ok पर क्लिक कर देना है। 

Step 5) पासवर्ड सेट करने के बाद अब आपको इसमे एक मेसेज और Phone नंबर Add करना है, मेसेज में आप लिख सकते है की किसी को अगर मेरा फोन मिले तो Please उसे मुझे वापस कर दे, फिर आपको नीचे मोबाइल नंबर वाले सेक्शन में अपना चालू फोन नंबर डाल देना है और फिर Secure Device पर क्लिक करना है। 

जिससे की अगर आपका खोया हुआ फोन किसी को मिल गया तो वो आपके मेसेज को पढ़कर आपको Call लगाकर उस फोन को वापस कर सके। 

उसको ये मेसेज आपके फोन के लॉक स्क्रीन पर दिखेगा। अगर वो फोन चलाने की सोचेगा तो वो ऐसा नही कर सकता है क्योकि उसमे तो आपने पासवर्ड सेट किया है। 

ये सारी प्रोसेस करने के बाद अब आपका फोन पूरी तरह से लॉक हो जायेगा और कोई भी आपके पर्सनल डाटा को चुरा नही सकता है, लॉक सिर्फ उसी पासवर्ड से खुलेगा जो आपने सेट किया होगा। 


IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढुंढे 

जब आप अपने फोन का IMEI नंबर पता कर ले तो  सबसे पहले आपको अपने पास के Police Station जाकर अपने फोन खोने की FIR दर्ज करानी है रिपोर्ट लिखते समय वो आपसे आपके खोये हुए फोन का IMEI नंबर पूछेंगे आपको ध्यान से अपना IMEI नंबर और फोन की डिटेल्स बता देना है। 

उसके बाद पुलिस IMEI नंबर के द्वारा आपके फोन को ट्रेस करके आपके फोन को ढुंढ़ने की कोशिश करेगी। 

FIR दर्ज होने के बाद वो आपको एक Complaint नंबर देंगे। आपको उस नंबर को संभालकर अपने पास रखना है क्योंकि फोन को लॉक करते वक्त आपको उसकी जरूरत होती है। 

चोरी मोबाइल की Online शिकायत कैसे करे

जब भी किसी का फोन चोरी हो जाता है तो उन्हे सलाह दी जाती है की आप अपने फोन चोरी होने की रिपोर्ट कर दो जिससे आपका फोन वापस मिल सकता है लेकिन अधिकतर केसों में खोये हुए फोन मिलते ही नही है इसलिए बहुत से लोगों को ऐसा लगता है की रिपोर्ट करने से क्या फायदा फोन मिलना तो है नही। 

वैसे भी रिपोर्ट करने के लिए आपको इधर उधर भटकना पड़ता है और बहुत Time भी Waste करना पड़ता है  तब कंही आपकी रिपोर्ट दर्ज होती है और आजकल लोगोँ के पास उतना टाइम नही होता है इसलिए सरकार ने मोबाइल खोने की शिकायत करने का काम Online कर दिया है। 

आप Ceir.gov.in (Central Equipment Identity Registration Portal) की Website पर जाकर अपने फोन खोने या चोरी होने की Online शिकायत कर सकते है जो की बहुत आसान और सिंपल होती है। 

Step 1) सबसे पहले आपको Ceir.gov.in पर जाना है या फिर आप यँहा क्लिक करके Direct वेबसाइट पर पहुँच सकते है। 

Step 2) अब आप होम पेज पर पहुँच जायेंगे जँहा आपको Block Stolen/Lost Mobile का Option मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है। 

Step 3) अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको अच्छे से सभी डिटेल्स भरनी है। 

Note – फॉर्म के बीच में आपको एक Option मिलेगा जिसमे आपको पुलिस कंप्लेंट नंबर डालना है और उसी के सामने आपको कंप्लेंट फाइल Upload करना है। 

Step 4) ये सभी डिटेल्स भरने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है जिसके बाद उस पर एक OTP आयेगा आपको उसे Submit कर देना है। 

ये सब प्रोसेस करने के बाद अब आपका IMEI नम्बर ब्लॉक हो जायेगा जिससे की कोई आपके फोन का गलत इस्तेमाल नही कर पायेगा। 


कैसे पता करे की IMEI नंबर Valid है

कई बार आप कोई सेकंड हैंड फोन खरीदते है तो आपको कोई भी चोरी हुआ फोन दे सकता है या फिर ऐसा फोन दे सकता है जिसका IMEI नंबर Invalid हो। IMEI नंबर Valid है Invalid ये पता करने के लिए आपको IMEI Checked Website पर जाना होगा।

Step 1) सबसे पहले आपको Imei.info की वेबसाइट पर जाना है। 

Step 2) अब आपको वेबसाइट पर IMEI नंबर डालने की जगह दिखाई देगी। उसमे आपको अपने IMEI नंबर को डालकर चेक कर लेना है की वो Valid है या Invalid। 


IMEI Number से जुड़े कुछ सवाल

1 ) IMEI का फुल फॉर्म क्या है 

IMEI का फुल फॉर्म International Mobile Equipment Identity है। 

2) IMEI नंबर का क्या इस्तेमाल है

IMEI नंबर के द्वारा आपके मोबाइल की पहचान की जाती है इसके अलावा IMEI नंबर का उपयोग  चोरी हुए फोन को ट्रैक करने में किया जाता है इन नंबरो को Device के Hardware में हार्ड कोड किया जाता है जिससे की जब तक आप Device को नुकसान नही पहुचाते है तब तक इसे बदलना लगभग नामुंकिन है। 

3) क्या सिम निकालने पर भी पुलिस फोन ट्रैक कर सकती है। 

जब आपका फोन चोरी हो जाता है और चोर आपके फोन की SIM को हटा देता है जिससे फोन ढुंढ़ना मुश्किल हो जाता है लेकिन जब कोई आपके फोन में कोई दूसरी SIM डालता है और उससे एक भी Call या मेसेज करता है तो पुलिस फोन को IMEI नंबर द्वारा ट्रैक कर सकती है। 

4) क्या IMEI नंबर बदल सकते है

हाँ ,बिल्कुल IMEI नंबर बदला जा सकता है हालाँकि ये इतना आसान काम नही है, IMEI नंबर बदलने के लिए लोग फ़्लैशर नामक उपकरण का उपयोग करके आपके फोन को कंप्यूटर से जोड़ते है चूँकि फ़्लैशर नामक उपकरण बहुत पॉवरफुल होता है यदि एक बार आपका IMEI नंबर बदल गया तो आपके फोन को ढुंढ़ना लगभग असंभव है। 

5) क्या मैं IMEI नंबर को block से हटा सकता हूँ

जी, हाँ आप Ceir.gov.in की वेबसाइट पर जाकर आसानी से IMEI नंबर को block से हटा सकते है। 


सारांश –

तो आज आपने जाना की IMEI नंबर क्या है, IMEI नंबर कैसे निकाले, IMEI नंबर से फोन कैसे ढुंढे, फोन की Location कैसे पता करे और चोरी हुए फोन को लॉक कैसे करे। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी। वैसे तो रियल बात ये है की अगर आपका फोन खो गया है तो बहुत कम संभावना है की आपका फोन मिल जाए। लेकिन आप ऊपर बताये तरीके से फोन लॉक कर सकते है और Online शिकायत भी कर सकते है। अगर आपको अभी भी कुछ दिक्कत आ रही हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आप के काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here