Amazon Flex क्या है; इससे पैसे कैसे कमाए

0

अगर आप पार्ट टाइम पैसे कमाना चाहते हैं तो स्वागत है आपका पार्ट टाइम कमाई से संबंधित इस आर्टिकल में। पार्ट टाइम कमाई से संबंधित इस आर्टिकल में आज हम आपको दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के एक प्रोग्राम के बारे में जानकारी देंगे जिसकी हेल्प से आप पार्ट टाइम काम करके पैसा कमा सकते हैं। 

amazon flex kya hai

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेजॉन एक ई कॉमर्स कंपनी है जहां से लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। वर्तमान समय में अमेजॉन दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म है। अमेजॉन कंपनी में बहुत सारे कर्मचारी फुल टाइम काम करते हैं। 

ऐसे लोग जो पार्ट टाइम काम करना चाहते हैं उनके लिए अमेजॉन में एक प्रोग्राम लॉन्च किया है जिसका नाम है Amazon Flex। इस प्रोग्राम के तहत आप पार्ट टाइम काम कर सकते हैं। यहां पर काम करने के लिए आपको एक बाइक की आवश्यकता होती है। 

अगर आप नहीं जानते कि अमेजॉन का Amazon Flex प्रोग्राम क्या है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हमने बताया है कि Amazon Flex क्या है, इसके लिए क्या क्या पात्रता हैं, तथा आप Amazon Flex प्रोग्राम में किस तरह आवेदन कर सकते हैं। 

इसके साथ-साथ इस आर्टिकल में हमने Amazon Flex प्रोग्राम के उद्देश्य तथा इसके फायदों के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।


Amazon Flex क्या है

Amazon flex अमेजॉन के द्वारा शुरू किया गया एक प्रोग्राम है जो प्रोडक्ट की डिलीवरी के लिए बनाया गया है। यह प्रोग्राम आपको पार्ट टाइम काम करके पैसे कमाने की अपॉर्चुनिटी प्रदान करता है। इस प्रोग्राम के तहत एक व्यक्ति नियुक्त किया जाता है जिसे डिलीवरी पार्टनर कहते हैं। 

यह पार्टनर कंपनी की तरफ से अमेजॉन की प्रोडक्ट को डिलीवर करता है। इस डिलीवरी पार्टनर को उसके इस काम के बदले में पैसे मिलते हैं। पैसे कंपनी के द्वारा दिए जाते हैं। क्योंकि अमेजॉन के पास लगभग हर तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध रहते हैं इसलिए उसे अपने प्रोडक्ट को जल्दी से जल्दी डिलीवर कराने के लिए इस तरह की डिलीवरी पार्टनर की आवश्यकता होती है। 

अमेजॉन के इस प्रोग्राम के तहत डिलीवरी पार्टनर बनने के लिए आपके पास कम से कम एक बाइक होनी जरूरी है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत डिलीवरी पार्टनर को अमेजॉन के अलग-अलग वजन तथा कीमत वाले  प्रोडक्ट्स को लोगों को डिलीवर करना पड़ता है। आप इस तरह के प्रोडक्ट को डिलीवर करके यहां से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

यह एक पार्ट टाइम प्रोग्राम भी है तो अगर आप स्टूडेंट हैं या सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आप अपने बचे हुए समय में इस प्रोग्राम के तहत नौकरी करके पैसा कमा सकते हैं।


Amazon Flex का उद्देश्य

Amazon Flex प्रोग्राम के उद्देश्य के बारे में बात करें तो इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य भारत में डिलीवरी प्रक्रिया को बहुत तेज और मजबूत बनाना है। विदेशो में ऑनलाइन डिलीवरी की प्रक्रिया बहुत फास्ट है लेकिन अपने देश भारत में अभी भी डिलीवरी की प्रक्रिया बहुत धीमी है। 

Amazon Flex का उद्देश्य इसी प्रक्रिया में सुधार करना है। इसके साथ साथ Amazon Flex का उद्देश्य डिलीवरी पार्टनर को पार्ट टाइम काम देकर बेरोजगारी में कमी लाना भी है।


Amazon Flex से कितने पैसे कमा सकते हैं

अब हम बात करते हैं कि Amazon Flex प्रोग्राम के तहत आप यहां से पार्ट टाइम काम करके कितना पैसा बना सकते हैं। अगर आप डिलीवरी पार्टनर बन कर यहां काम करते हैं तो आप प्रति घंटा ₹150 तक कमा सकते हैं। लेकिन यहां पर कमाई आपको किस तरह का काम मिलता है पर निर्भर करती है। 

अगर आप प्रोडक्ट की डिलीवरी करेंगे तो आपको पैसा मिलेगा और अगर आपके पास डिलीवरी का काम नहीं है तो आपको पैसा नहीं दिया जाएगा। इस प्रोग्राम के तहत आपके द्वारा कमाए गए पैसे की भी आपके बैंक अकाउंट में प्राप्त होते हैं। 

फिर भी Amazon Flex प्रोग्राम के तहत यहां हम औसत कमाई के बारे में बात करें तो आप अगर 4 घंटे Amazon Flex के अंतर्गत काम करते हैं तो आप यहां से प्रति महीना ₹12000 से ₹15000 तक कमा सकते हैं। यहां पर कमाए गए पैसे प्रत्येक बुधवार को आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।


Amazon Flex प्रोग्राम के लिए योग्यताएं

अगर आप Amazon Flex प्रोग्राम को ज्वाइन करके अमेजॉन का डिलीवरी पार्टनर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास क्या क्या योग्यताएं होनी जरूरी है। उसके बारे में हमें नीचे दिया है-

  • आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास कम से कम एक एंड्रॉयड फोन होना चाहिए। फोन का एंड्राइड वर्जन 6.0 से ऊपर तथा फोन की मेमोरी कम से कम 2GB होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के मोबाइल फोन में कैमरा फ्लैश के साथ, जीपीएस, वॉइस कॉल तथा डाटा कनेक्टिविटी के साथ एक सिम होना चाहिए।
  • कम से कम 2 व्हीलर वाहन होना चाहिए। वाहन की फिटनेस प्रदूषण तथा जरूरी कागजात यातायात नियमों के अनुसार होने चाहिए।
  • आवेदन के लिए इच्छुक व्यक्ति के पास ड्राइविंग लाइसेंस वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट पॉल्यूशन सर्टिफिकेट तथा फिटनेस सर्टिफिकेट होने जरूरी है।
  • एक वैलिड पैन कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक का बैंक में खाता होना चाहिए।

Amazon Flex प्रोग्राम के लिए Apply कैसे करें

उम्मीद करता हूं कि यहां तक आप Amazon Flex क्या है, यह कैसे काम करता है, इसके अंतर्गत कितना पैसा कमा सकते हैं तथा अमेजॉन का डिलीवरी पार्टनर बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी जरूरी है के बारे में जानते होंगे। अब हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से Amazon Flex प्रोग्राम के लिए Apply कर सकते हैं।

इस प्रोग्राम के तहत Apply करने के लिए आपको सबसे पहले Amazon Flex की ऑफिशियल वेबसाइट(flex.amazon.in) को ओपन करना होगा। इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद अब आप यहां पर अपनी प्रोफाइल बनाएंगे।

amazon flex se paise kaise kamaye

प्रोफाइल बनाने के लिए आपसे आपकी कुछ जानकारियां पूछेगा उन्हें सही-सही दर्ज करें। यहां पर प्रोफाइल बनाने के लिए आप से निम्न प्रकार की इंफॉर्मेशन पूछी जाएगी।

amazon flex par login kaise kare
  1. सबसे पहले आप आपका फर्स्ट नेम लिखेंगे
  2. उसके बाद आप आपका लास्ट नेम लिखेंगे
  3. उसके बाद आप जिस शहर में रहते हैं उसका नाम लिखेंगे
  4. आप जिस शहर में रहते हैं उसका पिन कोड दर्ज करेंगे
  5. अब आगे आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। याद रहे आपके पास ऐसा एंड्रॉयड फोन होना आवश्यक है जो जीपीएस को सपोर्ट करता हो
  6. इसके बाद यह आपसे आपकी ईमेल आईडी पूछेगा। हालांकि यह वैकल्पिक ऑप्शन है
  7. इसके बाद यह आपसे आपके वाहन की जानकारी मांगेगा। यहां पर यह है आपके वाहन की तीन प्रकार की जानकारियां पूछेगा
    • मैं दो पहिया वाहन का इस्तेमाल करता हूं 
    • मैं तीन पहिया वाहन का इस्तेमाल करता हूं 
    • मैं चार पहिया वाहन का इस्तेमाल करता हूं
  8. निम्नलिखित विकल्पों में से आप जिस भी प्रकार का वाहन रखते हैं उस पर क्लिक करेंगे।
  9. इसके बाद आगे आपको GET THE APP का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन होगा।
  1. इस नए इंटरफ़ेस में सबसे नीचे आप जैसे ही डाउनलोड लिंक पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल में फाइल डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी।
amazon flex kaise download kare
  1. जैसे ही यह फाइल डाउनलोड होती है आप इसे अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।
  2. एप्लीकेशन इंस्टॉल होने के बाद अब आप इसमें अपने आईडी पासवर्ड डालकर लॉगइन करेंगे।
  3. अब यह आपसे पूछेगा की आप कहां पर डिलीवरी करना चाहते हैं। आप उसे अपने अनुसार चुन सकते हैं।
  4. इसके बाद आप Continue पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कुछ इस तरह की इंफॉर्मेशन आएगी।
    • 18 वर्ष से ज्यादा उम्र
    • टू व्हीलर वाहन 
    • ड्राइविंग लाइसेंस 
    • पैन कार्ड 
    • बैंक अकाउंट
  5. उसके बाद आप Continue वाले बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ेंगे।
  6. अब आगे आप Amazon Flex की कुछ टर्म एंड कंडीशन देखेंगे। आप इन्हें अच्छी तरह पढ़ कर नीचे चेकबॉक्स पर क्लिक करके  मैं सत्यापित करता हूं पर क्लिक करें।
  7. इसके बाद आपको अबाउट यू वाले पेज पर आना है और अपनी बेसिक जानकारियां दर्ज करनी है। Continue करके आप यहां पर टैक्स के बारे में कुछ जानकारी दर्ज करके Amazon Flex प्रोग्राम के तहत नौकरी शुरू कर सकते हैं।

Amazon Flex को इस्तेमाल कैसे करें

अब हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से Amazon Flex एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर सकते हैं। आप जिस भी क्षेत्र में रहते हैं या जिस भी क्षेत्र के बारे में जानते हैं आप डिलीवरी के लिए उस क्षेत्र को सेलेक्ट करें। अगर आप फ्री हैं तब भी यह काम कर सकते हैं। 

यहां पर आप अपने टाइम के अनुसार घंटे तय कर सकते हैं। जब एक बार आप यहां पर टाइम अपने अनुसार सेलेक्ट कर लेते हैं तो फिर उसी के अनुसार ही एप्लीकेशन पर आपको डिलीवरी के बारे में जानकारियां भेजी जाएंगी। 

अब आपको डिलीवरी स्टेशन पर जाकर प्रोडक्ट को रिसीव करना है और उसे निर्धारित स्थान पर समय से डिलीवर करना है। इस एप्लीकेशन में एक वीडियो भी है जिसे देखकर आप Amazon Flex एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना सीख जाएंगे।


Amazon Flex प्रोग्राम के तहत बीमा

इस प्रोग्राम के तहत अमेजॉन सभी डिलीवरी पार्टनर्स को insurance की सुविधा प्रदान करता है। इसमें अगर आप अमेजॉन के प्रोडक्ट की डिलीवरी करते समय दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं या फिर आप की मृत्यु हो जाती है तो आपको बीमा का लाभ दिया जाएगा। 

अगर आपका वाहन दुर्घटनाग्रस्त होता है तो आपको बीमा का लाभ नहीं दिया जाएगा। इसके अंतर्गत अगर कोई डिलीवरी पार्टनर डिलीवरी करते समय एक्सीडेंटल रूप से मर जाता है तो उसे ₹500000 तक प्राप्त होने। 

अगर कोई डिलीवरी पार्टनर डिलीवरी करते समय परमानेंट रूप से दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है तो भी उसे बीमा के तहत ₹500000 प्राप्त होंगे।


Amazon Flex प्रोग्राम के लाभ

अगर आप इस प्रोग्राम के अंतर्गत डिलीवरी पार्टनर के रूप में जॉब शुरू करते हैं तो इससे आपको बहुत सारे  फायदे होते हैं। इसके फायदों के बारे में हमने नीचे बताया है-

  1. अगर आप स्टूडेंट हैं और पार्ट टाइम काम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प है।
  2. Amazon Flex प्रोग्राम के तहत डिलीवरी पार्टनर के रूप में आप प्रति घंटा ₹140 तक कमा सकते हैं।
  3. अगर आप यहां पर प्रतिदिन 5 घंटे काम करते हैं तो 1 महीने के ₹15000 तक बहुत आसानी से कमा सकते हैं।
  4. यहां पर आप अपने अनुसार समय निर्धारित करके काम कर सकते हैं।
  5. आपके द्वारा कमाए गए पैसे प्रत्येक बुधवार को सीधे आपके बैंक अकाउंट में प्राप्त होते हैं।
  6. अगर आप डिलीवरी करते समय दुर्घटनाग्रस्त होते हैं या आप की मृत्यु हो जाती है तो आपको ₹500000 तक की बीमा राशि प्राप्त होती है।
  7. आप यहां पर अपने मन मुताबिक काम कर सकते हैं।
  8. डिलीवर होने वाले प्रोडक्ट को प्राप्त करने के लिए आपको ज्यादा भागदौड़ नहीं करनी पड़ती है।

Amazon Flex से संबंधित आपके प्रश्न

अमेजॉन के फ्लेक्स प्रोग्राम के अंतर्गत डिलीवरी पार्टनर के द्वारा कमाए गए पैसे सीधे उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। प्रत्येक हफ्ते के बुधवार को राशि बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

1. Amazon Flex से कितना कमाया जा सकता है?

Amazon Flex प्रोग्राम के अंतर्गत डिलीवरी पार्टनर बन कर  प्रति घंटा ₹140 तक आसानी से कमा सकते हैं, हालांकि यह कमाई आपको मिलने वाले डिलीवरी के काम पर भी निर्भर करती है।

2. Amazon Flex प्रोग्राम के अंतर्गत इंश्योरेंस का क्या प्रावधान है?

Amazon Flex प्रोग्राम के इंश्योरेंस के नियमों के अनुसार अगर आप डिलीवरी करते समय गंभीर रूप से दुर्घटनाग्रस्त होते हैं या फिर आपकी मृत्यु हो जाती है तो दोनों ही परिस्थितियों में आपको ₹500000 तक की राशि इंश्योरेंस के रूप में प्राप्त होती है। वहीं अगर आपका वाहन दुर्घटनाग्रस्त होता है और आप सुरक्षित रहते हैं तो आपको इंश्योरेंस की कुछ भी राशि प्राप्त नहीं होगी।

3. अमेजॉन के फ्लेक्स प्रोग्राम के तहत पैसे किस तरह मिलते हैं?

अमेजॉन के फ्लेक्स प्रोग्राम के अंतर्गत डिलीवरी पार्टनर के द्वारा कमाए गए पैसे सीधे उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। प्रत्येक हफ्ते के बुधवार को राशि बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

4. इस प्रोग्राम के अंतर्गत जॉब करने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए?

अगर आप इस प्रोग्राम के अंतर्गत डिलीवरी पार्टनर बनना चाहते हैं तो आपकी उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए  आपके पास वाहन होना चाहिए, तथा एक लाइसेंस, पैन कार्ड  तथा बैंक अकाउंट होना आवश्यक है। इस बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

5. इस प्रोग्राम में किस तरह के प्रोडक्ट की डिलीवरी करनी होती है?

अमेजॉन के पास लगभग हर तरह के प्रोडक्ट हैं इसलिए इस प्रोग्राम में आपको लगभग हर तरह के प्रोडक्ट के डिलीवरी करनी होती है। यहां पर आपको प्रोडक्ट के साइज और वजन के अनुसार पैसे मिलते हैं।

सारांश

अगर आप स्टूडेंट हैं तो हमारा सुझाव यही है कि आपको Amazon Flex प्रोग्राम के तहत डिलीवरी पार्टनर के रूप में कार्य करना चाहिए। आप यहां पर काम करके महीने की अच्छी खासी अमाउंट बना सकते हैं। 

यहां पर काम करने के लिए किसी प्रकार की बाध्यता नहीं है। यहां पर आप अपने अनुसार समय को निर्धारित करके काम कर सकते हैं। अगर आपका मन किसी दिन काम करने का नहीं है तो आप उस दिन को छोड़ भी सकते हैं। 

उम्मीद करता हूं Amazon Flex के बारे में हमारे द्वारा दी गई है जानकारी आप लोगों को पसंद आई होगी और आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करने में हमारी मदद करेंगे। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here