PDF फाइल कैसे बनाए (मोबाइल व कंप्यूटर दोनों मे)

आप लोगों ने कई बार PDF के बारे में सुना होगा, आज के समय में स्कूल कॉलेज यहां तक कि ऑफिस में भी कोई डॉक्यूमेंट को PDF के फॉर्मेट में बनाने को कहा जाता है परंतु यदि आप नहीं जानते कि PDF क्या है और PDF कैसे बनाए तब आप बिल्कुल सही ब्लॉग पर आए हैं।

PDF File Kaise Banaye

यह तो आप जानते होंगे कि PDF एक डॉक्यूमेंट फॉर्मेट है और आज इसका इस्तेमाल हर जगह पड़ता है। PDF का पूरा नाम है Portable Document Format, आप PDF के द्वारा कोई भी डॉक्यूमेंट को सुरक्षित रख सकते हैं। तो चलिए PDF क्या है? और PDF कैसे बनाये के बारे में जानते हैं। 

PDF क्या है? 

PDF कैसे बनाएं के पहले आपको यह जान लेना जरूरी है, कि PDF क्या है अगर हम आसान और सरल भाषा में PDF को परिभाषित करें तो PDF का पूरा नाम पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट है, PDF एक ऐसा डॉक्यूमेंट फॉर्मेट है जो किसी भी Text Image या Word Document फॉर्मेट को Readable Format में परिवर्तित करता है।

जब आप किसी टेक्स्ट इमेज वर्ड टाइप के फाइल को PDF में परिवर्तित करते हैं तब वह फाइल एक पोर्टेबल डॉक्यूमेंट के फॉर्मेट में परिवर्तित होता है और वह PDF डॉक्यूमेंट पढ़ने में भी आसान होने के साथ-साथ बहुत सुरक्षित भी होता है। PDF डॉक्यूमेंट को बनाने के बाद आप उसे किसी को भी भेज सकते हैं। जब भी हम कोई पीडीएफ डॉक्यूमेंट बनाते हैं तब उसका एक्सटेंशन .pdf के रूप में होता है। 

PDF Document को आप केबल PDF Reader App के माध्यम से ही पढ़ सकते है, इसी वजह से आप जिस को भी PDF डॉक्यूमेंट भेज रहे है, उसके पास PDF रीडर का App या Software का होना अनिवार्य है क्योंकि तभी वह PDF डॉक्यूमेंट को पढ़ पाएगा अन्यथा नहीं। आप Image Text Word फॉर्मेट के किसी भी फाइल को PDF में परिवर्तित कर सकते हैं।


Mobile मे पीडीएफ़ फाइल कैसे बनाए

आप में से अधिकतर लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते है, और आप लोगों के मन में यह सवाल रहता ही होगा की मोबाइल में PDF File कैसे बनाएं, तो यदि आप मोबाइल से पीडीएफ फाइल कैसे बनाएं के बारे में जानना चाहते हैं, तो नीचे बताया गया स्टेप को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

स्टेप 1- सबसे पहले आपको Play Store से PDF ऐप डाउनलोड कर लेना होगा। आप चाहे तो नीचे दिया गया लिंक से भी Image To PDF ऐप को डाउनलोड कर सकते है। 

स्टेप 2 – PDF ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद, आपको PDF ऐप को Open कर लेना होगा। 

स्टेप 3 – जब आप पीडीएफ ऐप को ओपन करेंगे, तब आपको ऊपर फोल्डर का एक आइकन देखने को मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा। 

PDF Folder Select

स्टेप 4 – फोल्डर के आइकॉन में क्लिक करने के बाद, आप जिस भी Image को Pdf में परिवर्तित करना चाहते है उसको को चुन लेना होगा, और फिर ऊपर Done के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। 

Photo Select in PDF App

स्टेप 5 – Done के ऑप्शनपर क्लिक करने के बाद, आप आप दूसरे पेज पर चले जाएंगे वहां पर नीचे आपको “Convert To PDF” का ऑप्शन देखने को मिलेगा वहां पर आपको क्लिक कर देना होगा। 

Convert to PDF

स्टेप 6- Convert To PDF के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक पॉपअप खुल जाएगा वहां पर आपको File Name करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा आप PDF का जो भी नाम देना चाहते हैं वह आपको दे देना होगा, फिर Ok के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। 

PDF File Kaise Banaye

स्टेप 7- Ok के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, PDF तैयार हो जाएगा। अब आप PDF फाइल को डायरेक्ट चेक कर सकते है या किसी को शेयर भी कर सकते है। 

जानेPDF डाउनलोड वेबसाईट के बारे मे।


पीडीएफ फाइल के फायदे – 

  • जब भी किसी Image Text या Word Format Document को PDF में परिवर्तित होता हैं तब PDF साइज को खुद ब खुद ऑप्टिमाइज़ कर देता है जिस वजह से PDF का साइज कम होता है। 
  • PDF का इस्तेमाल ज्यादातर प्रिंटआउट और डिजिटल सिग्नेचर के वक्त ही होता है
  • PDF फाइल को आप किसी भी डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे बनाना भी बहुत आसान है। 

पीडीएफ फाइल के नुकसान –

  • जब किसी Text Format फाइल को PDF में परिवर्तित किया जाता है तब वह Text PDF में इमेज के format में Save होता है जिस कारण बाद में उस Text को Edit करना मुश्किल हो जाता है।
  • PDF फाइल को आप ऐसे ही पढ़ नहीं सकते उसके लिए आपके पास Pdf Reader App या Software का होना जरूरी है, तभी केबल आप PDF को पढ़ सकते है।

PDF फाइल मे पासवर्ड / लॉक कैसे लगाए

यदि आपको कोई सुरक्षित पीडीएफ फाइल बनाना है, तब आप उस फाइल में पासवर्ड या फिर लॉक लगा सकते हैं। तो चलिए पीडीएफ फाइल में लॉक या पासवर्ड कैसे लगाएं के बारे में जानते हैं – 

1. PDF फाइल में आपको इमेजेस को चुन लेना होगा, फिर आपको Convert To Pdf के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

2. Convert To PDF के ऑप्शन को चुन लेने के बाद आपके सामने एक पॉप अप ओपन हो जाएगा, फिर आपको Protect With Password के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।  

Protect with password pdf

3. Protect With Password? के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Password का एक ऑप्शन open हो जाएगा, वहां पर आपको पासवर्ड डाल देना होगा।

Enter Password PDf File

4. पासवर्ड डाल देने के बाद, आपको Ok के ऊपर क्लिक कर देना होगा फिर  Password Protected PDF तैयार हो जाएगा।


PDF बनाने के लिए सबसे अच्छी एप

मोबाइल में Pdf फाइल बनाने के बहुत सारे ऐप इंटरनेट पर उपलब्ध है, परंतु उनमें से ज्यादातर पीडीएफ बनाने के ऐप ठीक तरह से काम नहीं करता, इस वजह से हमने नीचे कुछ अच्छे PDF फाइल बनाने के एप्लीकेशन के बारे में बताया है जिनका प्रयोग आप पीडीएफ फाइल बनाने के वक्त कर सकते हैं।

1.WPS Office – WPS Office भी एक अच्छा PDF ऐप है, इस एप्लीकेशन से हम केबल PDF ही नहीं बल्कि DOC XLS PPT फाइल भी बना सकते हैं। WPS Office के मदद से आप Image To PDF के साथ कोई भी Doc File को भी PDF में परिवर्तित कर सकते हैं। यहा क्लिक करके डाउनलोड करें

WPS Office का साइज बाकी के PDF फाइल बनाने  के ऐप से थोड़ा ज्यादा है, परंतु आपको इस ऐप पर दूसरे ऐप से कई गुना ज्यादा फीचर्स और फंक्शन देखने को मिल जाता है। इस ऐप का यूजर इंटरफेस बहुत साधारण है इस वजह से इस ऐप को इस्तेमाल करना बहुत आसान हो जाता है। 100 मिलियन से भी अधिक लोग इस ऐप को इस्तेमाल करते हैं और प्ले स्टोर में इसका रेटिंग भी बहुत अच्छा है।

2.Image To PDF – Image To PDF भी एक बहुत अच्छा मोबाइल से PDF बनाने वाला ऐप है। इस ऐप से आप केवल इमेज फाइल को ही पीडीएफ में परिवर्तित कर सकते हैं, और यदि आप किसी Doc फाइल को PDF में परिवर्तित करना चाहते हैं तब आप 

Image To PDF App का साइज दूसरे एप्लीकेशन के मुकाबले बहुत ही कम है, इस App से आप PDF फाइल बनाने के साथ-साथ किसी भी पीडीएफ फाइल में पासवर्ड भी लगा सकते हैं। 

मोबाइल से ऑनलाइन PDF कैसे बनाए  

आप चाहे तो SmallPdf.com वेबसाइट के मदद से भी Online PDF बना सकते हैं। Smallpdf ऑनलाइन मोबाइल या कंप्यूटर से पीडीएफ बनाने के मामले में एक बहुत ही अच्छा साइट है। SmallPDF के मदद से आप Image Text या फिर कोई भी डॉक्यूमेंट को पीडीएफ में परिवर्तित कर सकते हैं। Smallpdf वेबसाइट से Pdf बनाने के लिए आपको सबसे पहले वेबसाइट में जाना होगा।

Smallpdf वेबसाइट में जाने के बाद आप जिस फॉर्मेट के डॉक्यूमेंट का Pdf बनाना चाहते हैं, आपको उसका फॉर्मेट चुन लेना होगा, मान लीजिए आप किसी इमेज डॉक्यूमेंट का PDF तैयार करना चाहते हैं, तब आपको Image To PDF ऑप्शन को चुनना होगा ठीक वैसे ही और डॉक्यूमेंट  के लिए आप दूसरे को चुन सकते हैं उसके बाद आपको डॉक्यूमेंट को वेबसाइट में अपलोड करना होगा फिर आप का PDF फाइल  तैयार हो जाएगा। 


Computer में PDF फाइल कैसे बनाये

कंप्युटर मे पीडीएफ़ फाइल बनाने के लिए हजारों सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर उपलब्ध है पर जब हम बिना किसी सॉफ्टवेयर को अपने पीसी मे डाउनलोड कीये बहुत ही अच्छे तरीके से पीडीएफ़ फाइल बना सकते है तो क्यू फालतू मे कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें। 

यदि आपके कंप्युटर मे इंटरनेट है तो आप बड़ी ही आसानी से पीडीएफ़ फाइल बना सकते हो, इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाईट उपलब्ध है जो आपको ऑनलाइन ही पीडीएफ़ बनाने का फीचर उपलब्ध करवाती है, इन वेबसाईट पर कुछ ही मिनटों मे आप अपने अनुसार किसी भी तरह की पीडीएफ़ फाइल बना सकते है। 

1. कंप्युटर मे पीडीएफ़ फाइल बनाने के लिए आपको FreePDFConvert.com या SmallPDF.com वेबसाईट विज़िट करनी है, आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके वहा पहुँच सकते है। 

2. वेबसाईट ओपन करने के बाद आपके सामने Choose File ऑप्शन आएगा इस पर क्लिक करके आप जिन फोटो या डॉक्युमेंट्स को पीडीएफ़ फाइल मे बदलना चाहते है उन्हे चुने। 

Online PDF Maker

कई बार हो सकता है जब आप फोटो या कोई डाक्यूमेन्ट चुनने के लिए आइकन पर क्लिक करोगे तो आपको कोई भी फाइल नहीं दिखेगा, यदि आप भी इस समस्या का सामना कर रहे है तो पीसी मे जब फाइल सेलेक्ट करते है तो वह अलग अलग फाइल का ऑप्शन आता है आप इसे नीचे कोने मे देख सकते है इसमें आपको Custom File से All Files सेलेक्ट करना है। 

3. इस स्टेप मे आपको जिन फोटो और डॉक्युमेंट्स को पीडीएफ़ मे बदलना चाहते हो उसे सिलेक्ट करना है, बहुत सारी फोटो अपने अनुसार सिलेक्ट करने के लिए कीबोर्ड मे Shift Key दबाए रखे और माउस से जिस फोटो या डाक्यमेन्ट को सिलेक्ट करना है उस पर क्लिक करें। आप चाहे तो + के आइकॉन पर क्लिक करके एक एक करके भी फोटो या डॉक्यूमेंट सिलेक्ट कर सकते है। 

PDF File Maker Online

4. सभी फोटो को ऐड करने के बाद Create PDF के बटन पर क्लिक करें जिसके बाद बाद Download के बटन पर क्लिक करके पीडीएफ़ फाइल को अपने कंप्युटर मे डाउनलोड कर ले। 

यदि आप बहुत सारी फोटो या डाक्यमेन्ट की पीडीएफ़ फाइल बनाना चाहते है तो ऑनलाइन तरीके मे ये फ्री नहीं है, हालांकि कुछ वेबसाईट 7 दिन का फ्री ट्रायल जरूर देती है पर इस स्थिति मे बेहतर यही होगा की आप कोई अच्छा सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर ले।


सारांश 

उम्मीद है कि आपको आज का यह PDF कैसे बनाएं आर्टिकल पसंद आया होगा। आज हमने इस आर्टिकल पर केवल पीडीएफ कैसे बनाएं के बारे में ही नहीं बताया बल्कि PDF क्या है? मोबाइल से PDF कैसे बनाएं के बारे में भी बताया है। आप हमारे बताए गए तरीके के मदद से आसानी से PDF बना सकते हैं।

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here