🪟🤔Windows Defender क्या है; कैसे Activate करें

आजकल डिजिटल युग में, अपने कंप्यूटर को कौन वायरस से सुरक्षित रखना नहीं चाहता है। तो ऐसे में सभी को अपने कंप्यूटर को एंटी वायरस प्रोटेक्शन का इस्तेमाल चाहिए। एंटीवायरस सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर को हैक होने से बचाता है, साथ में आपके पर्सनल डाटा की सुरक्षा भी करता है। ताकि आपके प्राइवेसी सुरक्षित रहें। 

Windows Defender kya hai

लेकिन सवाल यह है, की जो अच्छे एंटीवायरस सॉफ्टवेयर है, वे सभी आपको काफी महंगे कीमत पर मिलते है। तो ऐसे में आपको एक बढ़िया फ्री में या पहले से ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ दिया गया एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का जरूरत पड़ता है। 

तो आज हम आपको, Windows ऑपरेटिंग सिस्टम में पहले से दीया गया Defender नामक एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के बारे बतायेंगे। जो आपके लिए बेहद काम का सॉफ्टवेयर है। यह आपको हर तरह के प्राइवेसी तथा डिवाइस प्रोटेक्शन का सुरक्षा प्रदान करता है। 

Windows Defender क्या है?

Windows Defender एक एंटीवायरस सॉफ्टवेयर है। आप इसे एंटीवायरस प्रोग्राम भी बोल सकते है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के दुवारा October 23, 2006 को Windows Defender का Final Version रिलीज़ किया गया था। उस समय यह Windows XP OS में इस्तेमाल किया जाता था। 

तब से Windows Defender के बेहतर फायदेः को देखते हुए इसे Windows 8 के साथ-साथ Windows 10 में भी इश्तेमाल किया जा रहा है। इसे समय-समय पर इसे अपडेट भी किया गया है, और बेहतर Securities पाने के लिए इसमें कई सारे फीचर्स भी जोड़े गए है। जिसे निचे जानेंगे। 

Microsoft Windows Defender एक एंटीवायरस सॉफ्टवेयर है। जो आपके सिस्टम को Viruses, Malware, and Other Threats से बचाने में मदद करता है। यानी की यह आपको कंप्यूटर और इंटरनेट पर मौजूदा वायरस प्रोग्राम्स के विरुद्ध सुरक्षा प्रदान करता है।

इस प्रोग्राम को अलग से Install करने की जरूरत नहीं पड़ता है। यह सॉफ्टवेयर पहले से ही यानी बॉय डिफ़ॉल्ट Operating System में इनस्टॉल कर दिया जाता है। 

इसका इश्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ सेटिंग्स में जाकर इसे ऑन यानी एक्टिवेट करना पड़ता है। जिसे आप निचे जानेंगे। हालाँकि जब तक आप इसे ऑफ नहीं कर देते है, Windows Defender पहले से ही ऑन रहता है, ऑपरेटिंग सिस्टम को इनस्टॉल करते समय ही। 


Windows Defender क्या कार्य करता है?

  1. Device Security: Windows Defender आपके कंप्यूटर को Viruses, Malware, और दूसरे Threats से प्रोटेक्ट करता है। साथ में जब आपका डिवाइस दूसरे डिवाइस के संपर्क में आता है तो उससे फैलने वाले वायरस से भी आपको बचाता है। 
  1. Firewall & Network Protection: यह इंटरनेट पर मौजूदा वायरस से आपके डिवाइस को बचाता है। 
  2. Apps & Browser Control: यह आपके सिस्टम में मौजूदा Apps को भी सुरक्षा प्रदान करता है। तथा इंटरनेट पर ब्राउज़िंग करते समय आपके सिस्टम में दूसरा थर्ड पार्टी प्रोग्राम्स इनस्टॉल न हो जाए इससे भी बचाता है। 
  3. Account Protection: यह आपके डिवाइस में मौजूदा अकाउंट को भी प्रोटेक्ट करता है। 
  4. Device Performance & Health: यह आपके डिवाइस की परफॉरमेंस को भी सही रखता है, जिससे की डिवाइस का हेल्थ बना रहता है। 
  5. Family Options:आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके फॅमिली को मैनेज कर सकते है। मतलब की बच्चे कितना समय कंप्यूटर पर दे रहे है, किस गेम तथा सॉफ्टवेयर को खरीद सकते है, इत्यादि इन सभी को नियंत्रण कर सकते है।  

Windows Defender कैसे एक्टिवेट करें

आप निचे बताये गए स्टेप्स को पढ़कर Windows 10 में Windows Defender को एक्टिवेट यानी की ऑन कर सकते है। आप जरूरत पड़ने पर उसे ऑफ भी कर सकते है। 

Defender में Real-time & Cloud-delivered Protection को ऑन करें 

स्टेप 1. सबसे पहले पहले से इनस्टॉल एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को अनइंस्टाल करें। फिर Windows Key को दबाकर सर्च बॉक्स को एक्टिवेट करें। 

स्टेप 2. फिर उसमें Defender को टाइप करके ओपन करें आप निचे फोटो में देख सकते है। 

defender open kare

स्टेप 3. अब आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई दे रहा होगा, जिसमें आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। उनमे से आप Virus & Threat Protection पर क्लिक कीजिए, तो कुछ इस तरह इंटरफ़ेस दिखाई देता है। 

open defender settings

निचे आपको Threat History में अभी कितने Virus है वह भी दिखाई दे रहा होगा, यदि आपके कंप्यूटर में वायरस मिला होगा तो, लेकिन मेरे केस में नहीं है, इसलिए यंहा स्कैन होने के बाद Threats Found में जीरो बता रहा है।

virus and threat protection settings

स्टेप 4. अब आप Virus & Threat Protection Setting पर क्लिक कीजिए। और उसके बाद Real Time Protection को ऑन कीजिए साथ में आप Cloud Delivered Protection को भी ऑन कर सकते है। आप फोटो में देख सकते है। 

real time protection on

निचे आपको App & Browser Control करने के बारे में बताया गया है।

Defender में App & Browser Control कैसे करें

स्टेप 1. Windows Security Settings को ओपन ही रहने दे तथा उसके बाद App & Browser Control पर क्लिक करके ओपन कीजिये। आपके सामने इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देता है।

App & Browser Control settings

 

स्टेप 2. उसके बाद आपके पास तीन ऑप्शन दिखाई देते है। तो आप उनमे से ऊपर दिए गए किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते है।

स्टेप 2. आप इन सेटिंग्स के अलावा अपने डिवाइस का हेल्थ भी देख सकते है। निचे फोटो में देखें। उसके लिए आप Device Performance & Health पर क्लिक करे।

device and performance health

ग्रीन कलर में सभी कुछ सही का निशान है तो मतलब आपका डिवाइस का हेल्थ सही है।

विंडो Defender के फायदे (फीचर्स)

Windows Defender का इस्तेमाल करने से कई सारे फायदे है। जिसे निचे दिए गए है। 

  1. Fast: इसको ऑन करने से आपका कंप्यूटर फ़ास्ट ही रहता है। जबकि दूसरे एंटीवायरस को इनस्टॉल करने से कंप्यूटर स्लो  है, और कई बार तो हैंग भी करता है। 
  2. Default Installed: इसे बाद इनस्टॉल करने का झंझट नहीं रहता है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल करने  ही इनस्टॉल हो जाता है। 
  3. Easy to Use: इसका इस्तेमाल करना बहुत आसान है। एक नार्मल कंप्यूटर यूजर भी इसका इस्तेमाल  है। 
  4. Free to Use: इसका इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते है, चाहे आपका Windows एक्टिवटे है या नहीं इससे फर्क नहीं पड़ता है। 
  5. No Third Party Apps: इसको यूज़ करने के लिए कोई थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं पड़ता है। 
  6. Good User Interface: इसका यूजर इंटरफ़ेस सरल  खूबसूरत दिखने वाला है। 
  7. Multiple Functionality: यह एक साथ कई सारे फीचर्स प्रदान करता है। जैसे: Device Protection के साथ Account Protection, Firewall & Network Protection, Device Performance & Health तथा Family Options इत्यादि। 

Windows Defender से सम्बंधित आपके सवालों  जवाब 

1. Defender का अर्थ क्या है

गूगल ट्रांसलेटर के अनुसार Defender का अर्थ रक्षक होता है। कोई भी चीज जो बचाव करने का कार्य करती है, उसे हम इंग्लिश भाषा में Defender कहते है। 

2. Windows 10 में Windows Defender क्या है?

Windows 10 में Windows Defender एक एंटी वायरस सॉफ्टवेयर है। जो आपके कंप्यूटर को वायरस से बचाता है तथा आपके पर्सनल प्राइवेसी और डाटा का सुरक्षा  प्रदान करता है। 

3. Windows Defender के तीन फायदे बताएं

1. Easy to Use
2. Free to Use
3. Multiple Functionality इत्यादि।

4. Windows Defender का मुख्य कार्य क्या है?

1. Device Security
2. Firewall & Network Protection
3. Account Protection
4. Device Performance & Health इत्यादि। 

5. Virus क्या होते है?

Virus किसी खाश प्रकार के सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होते है। जो आपके कंप्यूटर को स्लो कर सकते है। आपके कंप्यूटर के डाटा को डिलीट कर सकते है या फिर उन्हें चुरा भी सकते है।

6. क्या Windows Defender के इस्तेमाल से कंप्यूटर हैंग करता है?

नहीं! इसका इश्तेमाल से आपका कंप्यूटर बिलकुल भी कंप्यूटर हैंग नहीं करता है।

7. Windows Defender को कंप्यूटर में कैसे ऑन करते है।

इसके लिए आपको सर्च बार में Windows Defender टाइप कीजिए फिर Windows Security पर क्लीक कीजिए फिर Virus & Threat Protection पर क्लिक कीजिये और अंत में Real Time Protection को On कीजिए।

निष्कर्ष

आज आपने इस आर्टिकल में Windows Defender क्या है: कैसे Activate करें इसके बारे में जानकारी हासिल किया। आपने सबसे पहले Windows Defender क्या होता है Windows Defender एक एंटीवायरस सॉफ्टवेयर है। इसके बारे में जाना। 

फिर आपने Windows Defender: Firewall & Network Protection, Account Protection, Device Performance & Health इत्यादि का कार्य  का करता है? इसके बारे में

साथ ही Windows Defender कैसे एक्टिवेट करें जिसमें आपने Defender में Real-time & Cloud-delivered Protection को ऑन करने के बारे में जाना। तथा अंत में विंडो Defender के फायदे  यानि फीचर्स की के बारे में जानकारी हासिल किया।

उम्मीद है की Windows Defender के बारे में यह आर्टिकल आपको बहुत ही इन्फोर्मटिव लगी होगी। किसी भी प्रकार के सुझाव और शिकायत के लिए निचे कमेंट करें हम आपका रिप्लाई जरूर देंगे।

आपके काम के अन्य पोस्ट:

 

मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ना और लिखना बहुत अच्छा लगता है। इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में लोगों के साथ जानकारी शेयर करके मुझे खुशी महसूस होती है। इसके अलावा फोटोग्राफी करना मेरी हॉबी है। मैंने एक इंजीनियर के रूप में शिक्षा ली है और पेशे से अब मैं एक पार्ट-टाइम Professional Blogger हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here