Google से पैसे कैसे कमाए (2021 मे 6 बेहतरीन तरीके)

Google, नाम से तो आजकल हर कोई वाकिफ है और होगा भी क्यू नहीं क्यू हम हर रोज सुबह से लेकर शाम तक इसी की कोई ना कोई सर्विस का इस्तेमाल करते है जैसे की आपका फोन जिस ऑपरेटिंग सिस्टम Android पर चलता है वो गूगल का ही है इसके अलावा YouTube भी गूगल का ही एक प्रोडक्ट है। इस ब्लॉग पोस्ट मे आप जनोगों की Google से पैसे कैसे कमाए। 

Google se paise kaise kamaye

आज ज़्यादकर लोग Online काम करके ही पैसा कमाने चाहते है, बहुत सारे लोगों की बड़ी खवाइश होती है की वो एक YouTuber बने, YouTuber यानि की जो YouTube पर बड़ी अच्छी विडिओ डालता है और उससे पैसे कमाता है। 

मुझे लगता है की आजकल हर कोई ये जानता है की Online अच्छे पैसे कमाए जा सकते है, और यदि आपको कोई डाउट है तो मैं आपको बताना चाहूँगा की Online आप अच्छे पैसे कमा सकते हो, इतने पैसे जिनते आपने कभी सोचे भी नहीं होंगे। यहा साथ मे मैं ये भी बोलना चाहूँगा की आपको मेहनत भी काफी करनी पड़ती है, जितना आसान लोगों को लगता है उतना आसान भी नहीं है Online पैसे कमाना। 

Google क्या है

Google क्या है? बहुत सारे लोगों के लिए तो ये सिर्फ एक सर्च इंजन है यानि की जहा कुछ सर्च किया जा सकता हो, पर असल बात तो ये है की Google इंटरनेट की दुनिया का बेताज बादशाह है, यदि Internet से गूगल को हटा दिया जाए तो हमे Internet अधूरा लगने लगेगा, मैं ऐसा क्यू बोल रहा हु इस बारे मे आपको नीचे पता चलेगा। 

Google अमेरिका की एक बहुराष्ट्रीय टेक्नॉलजी कंपनी है जिसका नाम विस्व की सबसे बड़ी 5 कंपनीयो मे सुमार है, गूगल की अधिकांश कमाई Online ऐड्वर्टाइज़िंग से ही होती है, गूगल के बहुत सारे टेक प्रोडक्ट दुनिया भर मे इस्तेमाल कीये जाते है जैसे की YouTube, Gmail, Android ऑपरेटिंग सिस्टम, Map आदि। 

Apple के अलावा आज जो भी फोन मार्केट मे चल रहे है उन्मे सभी मे गूगल का ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड ही चलता है, इसके अलावा Google.com वेबसाईट का इस्तेमाल दुनिया मे सबसे ज्यादा किया जाता है और इसके बाद YouTube का नंबर आता है जो की एक Google का ही प्रोडक्ट है। आप गूगल के बारे मे इस ब्लॉग पोस्ट मे विस्तार से पढ़ सकते है। 

गूगल से पैसे कैसे कमाए

गूगल से पैसा कैसे कमाए? हो सकता है आपका भी सपना होगा Google से पैसे कमाने का, अब तक ये तो आप जान ही चुके है की गूगल एक बहुत बड़ी कंपनी है और पूरी दुनिया मे Google से बहुत सारे लोगों का जीवन चल रहा है। Google से पैसे कमाने के कई तरीके है जिनमे कुछ डायरेक्ट है और कुछ इनडायरेक्ट। 

उदाहरण के तोर पर मान लेते है आपकी कोई दुकान है या फिर आप कोई सुविधा लोगों को उपलब्ध करवाते है, आपने अपना Google My Business पेज बनाया हुआ है और जब भी कोई आपके शहर या इलाके मे सर्च करता है मिठाई की दुकान या फिर Sweets Shop तो Google उस यूजर को कुछ रिजल्ट दिखाता है जिसमे एक रिजल्ट आपकी दुकान का भी होता है, दुकान के अच्छे रिव्यू देखकर लोग आपकी दुकान तक आते है जिससे आपकी कमाई बढ़ती है। 

Google से पैसे कमाने का ये Indirect तरीका था जिसमे गूगल आपको कोई पैसा तो नहीं दे रहा पर आप Google की मदद से फ्री मे अपने बिजनस को प्रमोट कर रहे हो और आपकी बिक्री बढ़ रही है। अब नीचे आप Google से डायरेक्ट पैसे कमाने के तरीकों के बारे मे जानोगे। 

1. YouTube 

आप इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ रहे है तो आप YouTube के बारे मे तो अच्छे से जानते ही होंगे, YouTube एक Video स्ट्रेमीनग प्लेटफॉर्म है, जहा कोई भी व्यक्ति विडिओ पब्लिश कर सकता है, YouTube के बारे मे अधिक जानने के लिए आप ये वाली ब्लॉग पोस्ट पढ़ सकते है। 

YouTube Earn Money

YouTube ने आज बहुत से लोगों की लाइफ बदल दी है, ऐसे बहुत सारे उदाहरण आपको देखने को मिल जाएंगे जहा लोगों ने YouTube की मदद से अपनी जिंदगी मे बड़े बड़े मुकाम हाशिल कीये है। YouTube, Google का ही एक प्रोडक्ट है और आज हर इंटरनेट यूज करने वाला व्यक्ति इस पर थोड़ा समय तो जरूर बिताता है। 

YouTube, गूगल का एक प्रोडक्ट होने की वजह से आपको Payment Google द्वारा ही मिलता है। अब समजते है की YouTube से पैसे कैसे कमाए जा सकते है और इसका प्रोसेस क्या है। 

किसी भी प्लेटफॉर्म पर आपको पैसे कमाने के लिए बदले मे कुछ वैल्यू उपलब्ध करवानी होती है और ऐसा ही आपको YouTube पर करना है, आपको देखना है की आप क्या कर सकते है किस तरह का Content बना सकते है, YouTube पर आप एजुकेशनल व मनोरंजन दोनों तरह के कंटेन्ट बना सकते है, इसके अलावा YouTube बहुत बड़ा है और इस पर हर तरह के लोग है। 

ऐसा नहीं है की एक YouTube चैनल व एक विडिओ डालने मात्र से ही आपको Google से पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे, यहा भी आपको काफी काम करना पड़ेगा, अच्छी विडिओ कैसे बनाते है इसके बारे मे सीखना होगा फिर धीरे धीरे जब आप 8-10 विडिओ पब्लिश कर दोगे तो कुछ व्यू आने शुरू होंगे। 

जब आपके चैनल पर 4000 घंटों को वाच टाइम व 1000 सब्स्क्राइबर हो जाते है तब आप YouTube के monetization प्रोग्राम के लिए अप्लाइ कर सकते है, इसके बाद Google Adsense के जरिए आपके बैंक अकाउंट मे Google पैसे भेजता है। 

ये बात बिल्कुल सही है की YouTube या कोई भी गूगल से पैसे कमाने वाला तरीका हो उसमे शुरू मे ग्रोथ बहुत धीरे होती है पर Internet आधारित सेवाओ की खास बात भी ये ही है की इनमे आप कितना ग्रो कर सकते है उसकी कोई लिमिट नहीं है, ऐसा इसलिए क्यू की जीतने ज्यादा लोग आपकी विडिओ देखते है या फिर आपकी सर्विस का इस्तेमाल करते है आपको उतना ही फायदा होता है। 

YouTube, गूगल द्वारा संचालित एक बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है जिससे लोग मेहनत करके अपनी लाइफ को बदल रहे है। गूगल से पैसे कमाने के सभी तरीकों मे YouTube भी एक अच्छा तरीका है जिसे हर कोई बहुत ही कम लागत या ये बोले बिना लागत के ही शुरू कर सकता है। 


2. Blogging 

ये मेरा पसंदीदा टॉपिक है! क्यू की मैं भी यही काम कर रहा हु। आपको क्या लगता है Google सर्च इंजन पर आप कुछ भी सर्च करते हो और आपको बड़ी आसानी से जानकारी मिल जाती है वो सब आपको गूगल बताता है? नहीं ये बात आधी सही है, असल मे Google आपको उस जानकारी तक लेकर आने का काम करता है। 

Earn Money From Blogging

जैसे की आप इस पोस्ट पर गूगल मे कुछ ना कुछ सर्च करके ही आए होंगे, अरबों वेबसाइट पर पड़ी इनफार्मेशन मे से गूगल सबसे अच्छी व ताजा जानकारी एक यूजर को दिखाता है जिसमे वो 200 से भी ज्यादा क्वालिटी सिग्नल का इस्तेमाल करता है। 

वैसे तो Blogging से आप कई तरह से पैसे कमा सकते है इसमे आप Google पर ही निर्भर नहीं रहते क्यू की आपने खुद का प्लेटफॉर्म बनाया है लेकिन यहा मैं आपको Google से पैसे कमाने के बार मे ही विस्तार से बता रहा हु। Google Adsense के द्वारा आप Blogging से पैसे कमा सकते है, Google Adsense, Google का ही एक प्रोडक्ट है जो पुब्लिशर्स के लिए वेबसाईट पर Ads दिखाने व उसे मैनेज करने के लिए बनाया गया है। 

ब्लॉगिंग मे आपको किसी केटेगरी को चुन कर अच्छे आर्टिकल लिखने होते है, उन आर्टिकल पर Google अपने ads दिखाता है और बदले मे आपको पैसे मिलते है, आपकी कमाई व कितने ऐड दिखाए गए है इसका लिखा जोखा Google Adsense मे रखा जाता है। 

Blogging मे आप कोई वेबसाईट बनाते है जिसके लिए आपको होस्टिंग व एक डोमेन नेम यानि की वेबसाईट का नाम चाहिए होता है, घबराइए नहीं आपको इसमे ज्यादा टेक्निकल नालिज नहीं चाहिए होता और ना ही आपको शुरू मे बहुत सारे पैसे लगाने की जरूरत है। आप Google के Free Platform Blogger से शुरू कर सकते है, इसमे आपको गूगल होस्टिंग फ्री मे देता है। 

एक डोमेन नेम लेने के कुछ 1000 रुपए लगते है जिसके बाद आपकी वेबसाईट का एक नाम हो जाता है, शुरू मे आप बिना डोमेन लिए भी काम कर सकते है जब आपको रिजल्ट आने लगे तब आप डोमेन खरीद सकते है। 

फ्री चीजों की एक लिमिट होती है और Google के Blogger प्लेटफॉर्म की भी है, इसलिए जब आपका ब्लॉग ग्रो करने लगे तो आपको इसे Blogger से WordPress CMS पर शिफ्ट कर लेना चाहिए जिसमे आपको होस्टिंग व थोड़े टेक्निकल नॉलेज की जरूरत पड़ती है, हमारा ये ब्लॉग LogiclaDost.in WordPress CMS पर चल रहा है। 

Blogging एक स्लो प्रोसेस है जिसमे रिजल्ट आने मे टाइम लगता है, इसमे अमूमन रिजल्ट दिखने मे YouTube से भी ज्यादा समय लग जाता है लेकिन जब कमाई की बात आती है तो इसकी Earning YouTube से कम से कम 10 गुना ज्यादा होती है। ध्यान रहे यहा मैं केवल Google Adsense की कमाई की बात कर रहा हु। 

ऐसा नहीं है की वेबसाईट बनाते ही आपकी अर्निंग होना शुरू हो जाएगी, पहले आपको अपनी वेबसाईट को Google से Adsense Program के लिए Approve कराना होगा है, Google द्वारा अप्रूव होने पर ही वेबसाईट पर ऐड दिखाए जाएंगे।  

Approval लेने के लिए आपकी वेबसाईट Google की सभी नीतियों का पालन कर रही होनी चाहिए जैसे की आपका कंटेन्ट कही से कॉपी किया हुआ नहीं हो, आपने कम से कम 10 ब्लॉग पोस्ट लिखे हो और आपकी वेबसाईट पर Contact Us, About Us व Privacy Policy का पेज हो। 


3. AdMob

AdMob भी गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल मोबाईल एप मे ads दिखाने के लिए किया जाता है, इस कंपनी को बनाया तो Omar Hamoui ने था लेकिन बाद मे साल 2009 मे इसे गूगल ने 750 मिलियन अमेरिकी डॉलर मे खरीद लिया था। 

जिस तरह Website और YouTube पर ऐड दिखाने व मैनेज करने के लिए Adsense है उसी तरह मोबाईल एप के लिए Admob है, Admob से पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई App होना चाहिए, यदि आप App डेवलपर नहीं है तो आप किसी डेवलपर से एप बनवा भी सकते है, हालांकि एप किस तरह की होगी इसका आइडिया आपको ही डेवलपर को बताना होगा। 

जब कोई कोई यूजर आपकी इस एप का इस्तेमाल करेगा तो Google यूजर को कुछ ऐड दिखाएगा और उन ऐड की बदोलत आपको गूगल से कमाई होगी। AdMob मे आपको कुछ Ad Unit दी जाती है जिन्हे किसी एप मे सेटअप करना होता है 

आपने नोटिस जरूर किया होगा की जब भी आप किसी एप को ओपन करते हो तो वहा आपको एक ऐड दिखाई जाती है, इसके अलावा AdMob का इस्तेमाल एप Mobile Game App मे भी कर सकते है, यदि आप कोई अच्छा Game बनवाते है तो जरूर ही उसे बहुत सारे लोग खेलेंगे, जीतने ज्यादा लोग उसका इस्तेमाल करेंगे उतना ज्यादा ही ऐड दिखाया जाएगा और उतनी की ज्यादा कमाई होगी। 

एप बन जाने के बाद आपको उसे Google Play Store मे भी पब्लिश करना होता है, Google Play Console पर अकाउंट बनाने के लिए आपको One Time फीस अदा करनी पड़ती है जो की कुछ $25 है। ज्यादा जानकारी के लिए यहा क्लिक करें।  


4. Google मे Job करके

Google मे Job लगकर भी अच्छे पैसे कमाए जा सकते है, Google दुनिया की सबसे बड़ी कंपनीयो मे से एक है जिसका वर्क कल्चर बहुत ही अच्छा है, बहुत सारे लोगों को एक सपना होता है की वो Google मे Job लगे, Google मे पूरी दुनिया मे लगभग 60,000 लोग काम करते है। इसके अलावा आप विकिपिडिया पर गूगल का इतिहास भी जान सकते है।

It Professional

Google मे जॉब लगने के लिए आपके पास कोई एक ऐसी स्किल होनी चाहिए जिसकी Google को जरूरत है, वैसे तो Google मे ज़्यादकर इंजीनियर ही काम करते है लेकिन इंजीनियर के अलावा भी कई पद होते है जैसे की ग्राफिक डिज़ाइनर्स, UX डिज़ाइनर्स, Data Analyst आदि। 

गूगल द्वारा किसी को Hire करने का प्रोसेस अन्य कंपनीयो की तुलना मे अलग है, यहा डिग्री को नहीं बल्कि स्किल को ज्यादा महत्ता जी जाती है। Google कैसे Hire करता है इस बारे मे आप उनके इस पेज पर अच्छे से जान सकते है। 


Google की मदद से पैसे कमाने के तरीके

ऊपर आपने Google से डायरेक्ट पैसे कैसे कमाए इस बारे मे जाना जिसमे आप गूगल के जरिए यूजर को कोई सर्विस देते हो और बदले मे गूगल आपको पैसे देता है। इस सेक्शन मे गूगल द्वारा दी गई सर्विस से आप पैसे कैसे कमा सकते है इसके बारे मे जानोगे। 

1. Google Ads (Ad Word)

Google Ads या Ad Word (पूराना नाम), गूगल द्वारा ऐड्वर्टाइज़र के लिए बनाया गया एक प्लेटफॉर्म है जिसके जरिए ऐड्वर्टाइज़र अपने बिजनेस व सेवाओ को Internet पर लोगों के सामने ला सके। आपने ऊपर पढ़ा की Google Adsense व AdMob, Website, YouTube व Mobile App मे ऐड लगाने का जरिया है। 

ये ऐड Google Ads द्वारा लगाए जाते है, Google Ads की मदद की आप अपने कस्टमर को आसानी से टारगेट कर सकते हो, मतलब की आप जो सर्विस या उत्पाद बेच रहे है और आप केवल उन्ही लोगों को अपना ऐड दिखाना चाहते है जो आपके उत्पाद मे interested है तो आप Google Ads के जरिए ऐसा कर सकते है। 

हर बिजनस को मार्केटिंग की जरूरत पड़ती है और जब बात Online मार्केटिंग की आती है तो Google Ads से अच्छा कुछ नहीं है। आपने देखा होगा जब भी आप YouTube पर कोई विडिओ देखते है या फिर किसी ब्लॉग वेबसाईट पर विज़िट करते है तो आपको Ad दिखाया जाता है। 

कई बार आप Online शॉपिंग वेबसाईट पर कुछ सर्च करते है और फिर उस प्रोडक्ट को देखते है, इसके बाद आप इंटरनेट पर काही भी जाते है तो आपको उसी प्रोडक्ट का ऐड दिखाया जाता है, ये सब Google Ads के जरिए किया जाता है। आप भी अपने बिजनस या सेवा को इस तरीके से प्रमोट कर सकते है। 


2. Google My Business

गूगल माई बिजनस भी गूगल द्वारा संचालित एक सेवा है जिसके माध्यम से कम बड़ी की आसानी से की दुकान, जगह, बिजनस के बारे मे जानकारी ले सकते है की वो कहा है कैसा है लोग उसके बारे मे क्या बोल रहे है साथ ही वी दिखने मे कैसा है। 

आजकल मुजे कही जाना होता है तो मैं उस जगह का नाम सर्च करता है उसके बाद उस प्लेस के बारे मे मुझे सभी जरूरी जानकारी मिल जाती है। मान लेते है मुजे पिज्जा खाना है, अब मैं जहा हु वहा बहुत सारी पिज्जा की दुकाने या रेस्टरोएन्ट है मुजे नहीं की की कोनसा अच्छा है, लेकिन Google My Business की मदद से मुझे उसके बारे मे पूरी जानकारी मिल जाएगी, क्यू की वहा बाकी लोगों का भी रिव्यू होगा जिसे देखकर मैं अंदाज लगा सकता हु की मुजे किस तरह का अनुभव मिलने वाला है।

गूगल माई बिजनस आपके बिजनस को तेजी से ग्रो करने की क्षमता रखता है हालांकि छोटे शहरों मे इसका  इस्तेमाल ज्यादा नहीं होता लेकिन मेट्रो सिटी मे अधिकांश बिजनस ने आपने आप को गूगल के इस प्लेटफॉर्म पर लिस्ट लिया है। 


सारांश 

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने जाना की Google Se Paise Kaise Kamaye, यहा मेने आपको गूगल से डायरेक्ट न इनडायरेक्ट दोनों ही तरीकों से पैसे कमाने के बारे मे बताया है, YouTube, व Blogging से पैसे कमाने मे समय जरूर लगता है पर एक बार सेट हो जाने के बाद ये किसी भी बड़ी सरकारी नोकरी से काफी अच्छा है। Online पैसे कमाने के लिए Google सबसे विश्वसनीय प्लेटफॉर्म है।

यदि आप गूगल से पैसे कमाने का कोई और तरीका जानते है तो कमेन्ट बॉक्स मे बता सकते है साथ ही इस ब्लॉग पोस्ट को अपने दोस्तों व सोशल मीडिया प्रोफाइल पर शेयर जरूर करें। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

2 COMMENTS

  1. Yeh Post Aapne Bahut Accha Likha Hai Sir, Yeh Post Sabhi Ko Google Se Paise Kamane Me Bahut Sahayata Karega.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here