WhatsApp पर Dark Mode कैसे चालू करें

समय के साथ टेक्नोलॉजी का इस्तमाल भी बढ़ रहा है आज कल लगभग हम अपने सभी काम मोबाइल से ही करते है। बहुत से लोग कॉल पर बात करने की जगह मैसेज करना ज्यादा पसंद करते है। मैसेज करने या फिर फोटो, वीडियो शेयर करने के लिए हम किसी न किसी मैसेंजर का उपयोग करते है।

How to enable dark mode in WhatsApp

ऐसा ही एक मैसेंजर है WhatsApp, ज्यादातर लोग WhatsApp का यूज ही करते है। ऐसे में अगर हम ज्यादा देर तक या रात में WhatsApp चलाते है तो मोबाइल से निकलने वाली Brightness के कारण हमारी आखों पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके लिए लगभग सभी ऐप्स मे Dark Mode का फीचर दिया जाता है। 

व्हाट्सएप में भी Dark Mode का फीचर होता है लेकिन ज्यादातर लोगों को WhatsApp में भी Dark Mode का फीचर है इसमें बारे में पता नही होता है क्योंकि यह सैटिंग में जाकर ओपन करना होता है। आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे की WhatsApp पर Dark Mode कैसे Enable करे। (WhatsApp par Dark Mode Kaise Chalu Kare) पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़िए कुछ ही मिनट में आप WhatsApp पर Dark Mode चालू करना सीख जायेगे।

Dark Mode क्या है

Dark Mode यूजर्स को मोबाइल का White Background से Black Background में चेंज करने का फीचर्स प्रदान करता है। जब मोबाइल मे White Background Light होती है, तो Pixels ज्यादा लाइट कंज्यूम करते है जबकि Dark Mode में पूरे मोबाइल की लाइट Black हो जाती है और Font White कलर में दिखते है। जिससे आपकी आखों को नुकसान भी नही होता है। इसके और भी बहुत से फायदे है जिनके बारे में हम आगे बात करेंगे। 

WhatsApp पर Dark Mode कैसे Enable करे

Whatsapp के नए अपडेट में व्हाट्सएप ने Dark Mode को Introduce किया है जिसकी मदद से आप अपने Whatsapp पर Dark Mode On कर सकते है और अधिक देर तक Whatsapp चलाने जा आनंद उठा सकते हैं। चलिए अब आपको Step by Step बताते है कि Whatsapp पर Dark Mode कैसे On करे।

1.सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर पर जाए और WhatsApp सर्च कर अपडेट कर ले। अगर पहले से अपने WhatsApp Update किया हुआ है तो Open कर ले।

2.ओपन करने के बाद आपको ऊपर थ्री Dots दिख रहे होंगे। उन थ्री Dots पर क्लिक करें। 

3. यहां आपको बहुत से ऑप्शन दिख रहे होगे आपको सेटिंग्स पर क्लिक करना है।

WhatsApp Settings for dark mode

4.सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारी WhatsApp की सेटिंग देखने को मिल जायेगी चुकीं हमे WhatsApp के White Theme को Dark Theme में चेंज करना है इसलिए हम Chat के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

WhatsApp Settings for dark mode

5.Chat पर क्लिक करते ही आपको Theme का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें। उसके बाद आपको एक POP Up दिखेगा जिसमे आपको थीम दिख रहे होगे आपको Dark पर क्लिक कर देना है। और Ok पर क्लिक कर दे। नीचे फोटो में भी आप देख सकते है।

WhatsApp Settings for dark mode Theme

इस प्रकार आप अपने Whatsapp पर Dark Mode चालू कर सकते हैं। ऊपर बताए गए सभी स्टेप को फॉलो करके बस कुछ ही मिनट में आप Dark मोड Enable कर सकते हैं। 


Dark Mode के फायदे

1.Dark Mode से मोबाइल स्क्रीन से Blue Light बहुत कम निकलती है जिससे रात के वक्त मोबाइल चलाने के बाद आसानी से नीद आ जाती है। अगर आप Dark मोड On नही करते है तो आपको अनिद्रा हो सकती है। 

2.गूगल ने भी यह पुष्टि की है कि एंड्रॉयड फोन में Dark Mode चालू करने से बैटरी की खपत कम होती है और मोबाइल देर तक चलता है।

3.Dark Mode सामान्य मोड की तुलना में 43 परसेंट कम बैटरी यूज करता है।

4. आप चाहे तो Google Play Store से Dark Mode नाम का App डाउनलोड कर सकते है इससे आप अपने पूरे मोबाइल में Dark Mode अप्लाई कर पाएंगे। जिससे आपकी आखों को भी कम नुकसान होगा। आप यहा पर क्लिक करके भी Dark Mode App Download कर सकते हैं।


सारांश – Dark Mode के बहुत सारे फायदे है अब तो एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Dark Mode का फीचर Inbuilt आता है। दोस्तों आपको यह पोस्ट WhatsApp पर Dark Mode कैसे Enable करे, कैसी लगी कॉमेंट करके जरूर बताएं और ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमारे Blog को फॉलो करे। यह जानकारी अपने दोस्तो और परिवार के साथ शेयर जरूर करे।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here