🤔WhatsApp (व्हाट्सएप) पर बिना नंबर सेव किए मैसेज कैसे भेजे 

टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में आज जिस भी इंसान के पास स्मार्टफोन है वह व्हाट्सएप का इस्तेमाल जरूर करता है। ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो व्हाट्सएप का इस्तेमाल नही करते होंगे। आज के समय रोजाना जिंदगी के लिए व्हाट्सएप दुसरो से बाते करने के लिए, फोटो और वीडियो भेजने के लिए, स्टेटस देखने के लिए, वीडियो कॉल तथा वाइस कॉल करने के लिए इस्तेमाल होता है। लेकिन व्हाट्सएप के इन सभी फीचर के बीच में काफी सारे लोगों का यह सवाल रहता है की व्हाट्सएप पर बिना नंबर सेव किए मैसेज कैसे भेजे जाते है?

How send message on WhatsApp without saving number

बहुत सारे यूजर्स ऐसे होते है जो किसी अन्य व्हाट्सएप यूजर को मैसेज तो भेजना चाहते है लेकिन उनका नंबर अपने स्मार्टफोन में सेव (Save) नही करना चाहते है। अतः ऐसे लोगों का यह सवाल रहता है की क्या वह किसी अन्य व्यक्ति का नंबर सेव किए बिना व्हाट्सएप पर मैसेज भेज सकते है या नहीं। यदि भेज सकते है तो उसके लिए क्या प्रक्रिया पूरी करनी होगी? इसलिए अपने यूजर्स की जरूरत को समझते हुए हमने आज का यह ब्लॉग पोस्ट लिखा है जिसमे आप यह जान सकोगे की बिना किसी का नंबर सेव किए बिना उनको व्हाट्सएप पर मैसेज कैसे भेजे?

आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ऐसे दो तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप किसी भी व्यक्ति को Whatsapp पर मैसेज भेज सकते हो और आपको उनका नंबर भी Save करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। पहले तरीके में हम एक Link की मदद से संदेश कैसे भेजें यह बताएंगे वही दूसरे तरीके में हम आपको बताएंगे की थर्ड ऐप की मदद से मैसेज कैसे भेजा जा सकता है। हम दोनों ही तरीकों के बारे में आपको Step By Step बताएंगे ताकि आपको सारी चीजें अच्छे से समझ में आ सकें। चलिए फिर जानते है मोबाइल नंबर सेव किए बिना व्हाट्सएप (Whatsapp) पर मैसेज कैसे भेजे?

बिना नंबर सेव किए कैसे भेजें Whatsapp मैसेज?

किसी अन्य व्यक्ति का नंबर सेव किए बिना भी आप उनको मैसेज भेज सकते हो बहुत ही आसानी के साथ यदि आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके को फॉलो करते हो तो। हमने नीचे दो तरीके बताए है जिनको यदि आप Apply करते हो सही तरह से तो आप भी जान सकोगे की कैसे किसी को मैसेज भेजें बिना नंबर सेव किए।

पहला तरीका

पहले तरीके के अंतर्गत आपको एक लिंक हमने नीचे दिया है जिसकी सहायता से आपको मैसेज भेजना है बिना नंबर सेव किए हुए।

Step 1 :– सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में क्रोम ब्राउजर या किसी अन्य ब्राउजर को Open कर लीजिए।

Step 2 :– ब्राउजर को ओपन कर लेने के बाद हमने जो लिंक यहां दिया है उसे Copy कर लीजिए। लिंक :– https://wa.me/phonenumber

https://wa.me/918091777588

Step 3 :– अब इस कॉपी किए हुए लिंक को जाके क्रोम ब्राउजर में Paste करना है।

Copy Link

Step 4 :– जैसे ही यह लिंक आपके ब्राउजर पर पेस्ट हो जाए तो आपको सबसे पहले लिंक के आगे जहां पर Phone Number लिखा गया है उसे हटा कर उस मोबाइल नंबर को डालना (Enter) है जिसे आप मैसेज भेजना चाहते हो। जैसा नीचे लिंक में दर्शाया गया है। नंबर के साथ शुरू में आपको कंट्री कोड डालना होगा। भारत का मोबाइल नंबर कंट्री कोड 91 हैं।

https://wa.me/918091777588

Enter phone number

Step 5 :– जैसे ही आप लिंक के आगे मोबाइल नंबर दर्ज कर दोगे तो आपको Enter प्रेस करना है और यह लिंक आपको उस पेज पर भेज देगा जहां पर आपको स्क्रीन पर लिखा हुआ नजर आयेगा :– चैट करने के लिए टैप करें। जैसा की नीचे आप चित्र में देख सकते हो।

Open WhatsApp

Step 6 :– जैसे ही आप इस वाक्य पर क्लिक करोगे तो आपका व्हाट्सएप खुद ही खुल जायेगा उस नंबर के चैट बॉक्स के साथ जिससे आप बात करना चाहते हो।

Chat box has been opened

इस प्रकार आप इन लिंक के आगे किसी का भी नंबर डालकर तथा उसे ब्राउजर की मदद से ओपन करके आप बिना नंबर सेव किए बात कर सकते हो।

दूसरा तरीका

पहले तरीके की मदद से कैसे आप किसी को भी व्हाट्सएप पर मैसेज भेज सकते हो बिना उसका नंबर सेव किए यह तो आपने जान लिया। अब हम आपको बताने वाले है की कैसे आप थर्ड पार्टी व्हाट्सएप की मदद से किसी को भी मैसेज भेज सकते हो बिना मोबाइल नंबर Save किए।

Step 1 :– सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में FMWhatsapp को डाउनलोड कर लीजिए। FMWhatsapp डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

Step 2 :– ऐप डाउनलोड कर लेने के बाद इसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लीजिए और अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर कर लीजिए।

Step 3 :– जैसे ही आप इस ऐप पर रजिस्टर हो जाओगे तो आपको इस ऐप के Home Screen पर नीचे मैसेज आइकॉन नजर आयेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

Step 4 :– जैसे ही आप इस आइकॉन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने उन सभी लोगों की लिस्ट आ जाएगी जिनको आप मैसेज भेजना चाहते हो।

Step 5 :– अब आपको ऊपर दिख रहे सर्च बार में उस नंबर को इंटर करना है जिसे आप मैसेज भेजना चाहते हो और इंटर (Enter) प्रेस कर देना है।

Step 6 :– Enter प्रेस करते ही चैट बॉक्स उस नंबर के साथ खुल जायेगा और आप मैसेज भेज सकते हो।

इस तरह से आप थर्ड पार्टी व्हाट्सएप की मदद मैसेज भेज सकते हो किसी भी यूजर को।


सारांश

WhatsApp पर बिना नंबर सेव किए मैसेज कैसे भेजे आपको अच्छे से पता चल चुका होगा यदि आपने इस ब्लॉग पोस्ट को आखिर तक पढ़ा होगा तो। आज के इस आर्टिकल के द्वारा हमने आपको दो ऐसे तरीकों के बारे में जानकारी दी है जिसे फॉलो करने पर आप किसी का भी नंबर सेव किए बिना ही उसे व्हाट्सएप पर मैसेज भेज सकते हो। हम यही आशा करते है की हमारे द्वारा बताए हुए तरीके आपके लिए फायदेमंद रहेंगे और यदि आपको कोई सावल करना हो या कोई सुझाव हो तो आप कमेंट कर सकते हो।

आपके काम की अन्य पोस्ट :–

मैं LogicalDost पर Content Writer हूं। मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में नई–नई जानकारियां प्राप्त करना और उसके बारे में सीखना पसंद है। अतः इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी के साथ अपनी जानकारियों को बांटना ही मेरा उद्देश्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here