Jio Customer Care से बात करने का नंबर (2021)

Jio, इस नाम से तो हर कोई वाक़िफ़ है और होगा भी क्यू नहीं इसने भारत मे स्मार्टफोन व इंटरनेट इस्तेमाल करने का तरीका ही बदल दिया जहा पहले लोग इंटरनेट को केवल WhatsApp व अन्य जरूरी कामों के लिए इस्तेमाल करते थे अब वो हर चीज ऑनलाइन कर रहे है। इस पोस्ट मे आप जिओ कस्टमर केयर से बात करने का नंबर व अन्य तरीके जानोगे। 

Jio Customer Care Number

जिओ के आने से पहले फास्ट इंटरनेट तो था पर वो बहुत महँगा होता था जिसका इस्तेमाल केवल कुछ ही लोग कर पाते थे, ज़्यादकर लोग उन दिनों 2G इंटरनेट के सहारे ही अपना जीवन बीता रहे थे, अगर डाटा प्लान व रिचार्ज की बात की जाए तो उन दिनों केवल 1 GB फास्ट स्पीड डाटा का ग्राहकों को 400 से 500 रुपए देना होता था। 

आजकल लोगों का स्मार्टफोन लेने के पीछे मुख्य कारण इंटरनेट इस्तेमाल करना ही होता है अब बिना इंटरनेट स्मार्टफोन स्मार्ट नहीं लगता। इंटरनेट पर बहुत कुछ सीखने व जानने को है लेकिन भारत मे इंटरनेट इस्तेमाल करने वाला एक बड़ा भाग सोशल मीडिया को ही इंटरनेट समझता है। 

जिओ कस्टमर केयर से बात करने का नंबर

यदि आप जिओ सिम के बारे मे किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते है जैसे की रिचार्ज प्लान, आपका डाटा बैलेंस कितना है, या आपका कोई रिचार्ज किया पर वो सफलतापूर्वक नहीं हुआ, या आपको अपना नया प्लान ऐक्टवैट करना है तो आप 199 पर कॉल करे। 

शिकायत करने के लिए जिओ कस्टमर केयर नंबर198
किसी तरह की जानकारी के लिए लेने के लिए199
जिओ सिम का वेरिफिकेशन कराने के लिए1977
डाटा व कॉल बैलेंस चेक करने के लिए 1991
दूसरी कंपनी के सिम से कॉल करने के लिए1800-889-9999
अंतरराष्ट्रीय रोमिंग के लिए +917018899999
जिओ फोन व मोबाइल के लिए1800-890-9999

यदि आप जिओ से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत करना चाहते हो जैसे की आपके एरिया मे नेटवर्क नहीं आ रहा, बात करने समय आपकी आवाज़ बीच मे कट जाती है, या आप धीमी इंटरनेट स्पीड का अनुभव कर रहे हो या आपका इंटरनेट चलना बंद हो गया है तो आप 198 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है।

आप अपना बैलेंस व नेट बैलेंस या वलिडिटी जानने के लिए अपने जिओ नंबर से 1991 पर कॉल कर सकते है, कॉल करने के बाद 1-2 सेकंड मे कट जाएगी और आपके पास कंपनी की तरफ से एक मैसेज आएगा जिसमे आपको डाटा बैलेंस व कॉल बैलेंस के बारे मे सभी प्रकार की जानकारी मिलेगी। 

ध्यान दे बहुत सारे जिओ के ग्राहकों के लगता है की Jio Customer Care Se Baat Karne Ka Number अलग अलग राज्यों के लिए अलग है लेकिन इस बात मे बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है, जिओ कस्टमर केयर नंबर सभी राज्यों के लिए एक ही है। 

Jio के पास भारत मे सबसे ज्यादा ऐक्टिव यूजर है अगर टेलीकॉम इंडस्ट्री मे इसके मार्केट शेयर की बात करे तो जनवरी 2021 मे जिओ का 52.3% मार्केट शेयर है इसके बाद एयरटेल का नंबर आता है। जिओ के पास सबसे ज्यादा यूज़र है अब जाहीर सी बात है की इनके यूजर को कई बार कुछ परेशानियों का शामना भी करना पड़ता है। 

जब भी किसी जिओ यूज़र को कोई दिक्कत आती है तो वो Jio Customer Care के पास कॉल करके अपनी समस्या का समाधान पूछता है, जिओ कस्टमर केयर ज़्यादकर फोन पर ही उनकी समस्या का हाल निकाल देते है।

जिओ से संबंधित किसी भी प्रॉब्लम का समाधान पाने के लिए आपको जिओ केयर से बात करनी होती है, बात करने के आपके पास कई तरीके है जैसे की Jio Customer Care Se Baat Karne Ke Number पर कॉल करके या My Jio एप से माध्यम से चैट करके या फिर जिओ वेबसाइट के माध्यम से चैट करने आप अपनी प्रॉब्लम उनको बता सकते हो। 


जिओ सिम चालू करने का नंबर? 

जिओ की नई सिम लेने के बाद उसे पूरी तरह से चालू करने के लिए जिओ यूजर को अपना टेली वेरीफिकेशन करवाना होता है इसके लिए उसे अपने जिओ नंबर से 1977 पर कॉल करना है और जिस व्यक्ति के नाम सिम कार्ड है उसके बारे मे सभी जरूरी जानकारी जैसे की पूरा नाम, पता, जन्म दिनांक आदि टेली-वेरीफिकेशन अधिकारी को बताना होता है। 

ऊपर बताए गए नंबर पर कॉल करके अपना वेरीफिकेशन करवाने पर आपके नंबर पर डाटा व कॉलिंग दोनों सेवाए चालू हो जाती है अगर आप केवल डाटा सर्विस शुरू करना चाहते है तो 1800-890-1977 पर कॉल करने करवा सकते है। 


किसी दूसरे नंबर से जिओ कस्टमर से बात करने का नंबर? 

कई बार आपको जिओ कस्टमर केयर से बात करनी होती है पर आपके पास कोई जिओ नंबर नहीं होता इस स्थिति मे आप 1800-889-9999 पर कॉल करके जिओ कस्टमर कारे से बात कर सकते है। ये नंबर केवल जिओ सिम के अतिरिक्त अन्य मोबाइल ऑपरेटर जैसे की एयरटेल, VI, बीएसएनएल आदि से कॉल करने के लिए बनाया गया है। 

किसी दूसरी कंपनी के सिम से कॉल करने की जरूरत कई कारणों से पड सकती है जैसे की सिम के लॉक लगने पर PUK कोड जानने के लिए या नया सिम कार्ड निकलवाने के लिए जानकारी लेने के लिए। 


वेबसाइट के जरिए जिओ कस्टमर केयर से बात कैसे करे?

जिओ कस्टमर केयर से आप चैट भी कर सकते है जिसमे आप अपनी प्रॉब्लम जिओ अधिकारी को लिख कर बताते है। इसके लिए आपको किसी भी ब्राउजर मे Jio.com वेबसाइट ओपन करनी है, आप इस लिंक पर क्लिक करके भी वहा पहुँच सकते है। 

अब नीचे आपको एक बोट का आइकान दिखेगा इस पर क्लिक करके आप जिओ कस्टमर केयर से चैट करना शुरू कर सकते है, यहा आपको सबसे पहले अपना जिओ नंबर सेंड करना है इसके बाद आपके नंबर को यदि जरूरत पड़ी को कस्टमर केयर अधिकारी द्वारा वेरफाइ किया जाएगा। 


Email से Jio कस्टमर केयर से बात कैसे करे? 

जिओ अपने ग्राहकों को ईमेल के माध्यम से भी सपोर्ट सेवा उपलब्ध करवाता है, ईमेल के माध्यम से जिओ कस्टमर केयर से बात करने के दो तरीके है जिसमे पहले तरीके मे आप उनको साधारण मेल भेजते हो और दूसरे तरीके मे आप जिओ की वेबसाइट पर जाकर अपनी प्रॉब्लम लिख कर उन्हे सेंड करते हो। 

 ईमेल के माध्यम से सहायता पाने के लिए आपको जिओ के कान्टैक्ट पेज पर जाना है आप इस लिंक पर क्लिक करके भी वहा तक पहुँच सकते हो, इसके बाद अपना नाम, मोबाईल नंबर, व ईमेल आईडी डालकर अपनी प्रॉब्लम लिखे, यहा आप स्क्रीन शॉट भी ऐड कर सकते हो। 


WhatsApp के माध्यम से जिओ कस्टमर केयर से बात कैसे करे? 

जिओ अपने ग्राहकों को WhatsApp के जरिए भी सपोर्ट सेवा उपलब्ध करवाता है, आप WhatsApp पर अपनी प्रॉब्लम जिओ केयर अधिकारी को बताकर जिओ से संबंधित जानकारी व शिकायत दर्ज करवा सकते हो। 

WhatsApp के माध्यम से जिओ कस्टमर केयर से बात करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे जो सीधे आपको WhatsApp पर ले जाएगी, इसके अलावा आप जिओ व्हाटसापप नंबर 7000770007 अपने मोबाईल मे सेव करके भी मैसेज कर सकते है। 


सारांश 

यहा आपने जिओ कस्टमर केयर से बात करने के अलग अलग तरीकों के बारे मे जाना उम्मीद है ब्लॉग पोस्ट मे बताई गई सभी जानकारी आपको आसानी से समझ आई, जिओ कस्टमर केयर से बात करने का सबसे अच्छा तरीका कॉल करना ही है क्यू की उसमे समय भी बचता है और समाधान भी जल्दी हो जाता है। आप अपने सवाल कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से पुछ सकते है।


आपके काम की अन्य पोस्ट:

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here