Jio Balance और Net Balance Check करने का Number (2021)

Jio इस नाम को आज हमारे देश में कौन नहीं जानता, हम में से ज्यादातर लोगो ने Internet को यूज़ करना इसी के कारण शुरू किया था। जब Jio ने टेलीकॉम मार्केट में कदम रखा था तो बड़ी बड़ी कंपनियों के छक्के छूटा दिए। इस ब्लॉग पोस्ट में आप जानोगे की Jio Balance Check करने का Number क्या है और ये कितने तरीकों से चेक किया जा सकता है। 

साथ ही Jio Net Balance Check करने का Number और इसके प्रोसेस के बारे में जानेंगे। आज के समय में हमारे लिए Data Balance भी उतना ही जरूरी हो गया है जितना की Voice Call बैलेंस, एक जमाना था जब मोबाइल फ़ोन को केवल कॉल करने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता था। 

जब Reliance Jio मार्केट में आया था तो सबको यही लग रहा था की अब केवल Jio ही टेलीकॉम इंडस्ट्री में राज करेगा लेकिन आज ऐसा नहीं है, Airtel, Vodafone Idea और BSNL भी आज ग्राहकों को अच्छे प्लान दे रही है। 

Jio Balance Check करने का Number

जिओ बैलेंस कई तरीकों से चेक किया जा सकता है जैसे की SMS, Call, USSD Code, My Jio App और Website, इस ब्लॉग पोस्ट में आपको सभी तरीके बताये जायेंगे। Jio के आने से पहले हम सब USSD Code या फिर IVR Call का इस्तेमाल ही किया करते थे, अब आप Jio SIM में भी इन तरीकों से अपना बैलेंस जान सकते हो। 

1) Miss Call करके Jio Balance कैसे Check करे

जिओ में आप केवल एक मिस कॉल देकर अपना कॉल बैलेंस और Net Balance दोनों जान सकते हो, इतना ही नहीं इसमें आपको कॉल और नेट बैलेंस के साथ साथ आपका प्लान कोनसा चल रहा है और कब खत्म होगा ये भी बताता है। 

Jio Balance Check Number – 1299

Jio Balance Check करने के लिए आपको अपने Jio Number से 1299 पर कॉल करना है, यह कॉल बिलकुल टोल फ्री है, जैसे ही आप कॉल करोगे उसके 1 से 2 सेकंड में आपकी कॉल अपने आप कट जाएगी और Jio की तरफ से आपको एक मैसेज मिलेगा, जिसमे आपको अपने प्लान के बारे में सभी तरह की जानकारी मिल जाएगी।

Jio Balance Check SMS

आप Jio Phone में बैलेंस चेक करने के लिए भी 1299 नंबर डायल कर सकते हो, जिसके बाद आपको एक मैसेज आएगा जिसमे आपके प्लान और बैलेंस के बारे में बताया गया होगा। ध्यान रहे आपको इसी मैसेज में नेट बैलेंस के बारे में बताया जायेगा। 


2) SMS से Jio Balance और Net Balance कैसे Check करें

Reliance Jio अपने ग्राहकों को SMS करके Call और Net Balance चेक करने की सुविधा देता है, इसके लिए आपको अपने जिओ Number से एक छोटा सा मैसेज लिख कर भेजना है, जिसमे आपको मैसेज बॉक्स में BAL टाइप करके इसे 199 पर सेंड करना है। 

ध्यान रहे यहाँ आपको कैपिटल लेटर में BAL लिखना है, मैसेज करने के तुरंत बाद आपको Jio की तरफ से एक मैसेज आएगा जिसमे बताया गया होगा की आपका रोज का डाटा कितना बचा है, आपका प्लान कोनसा चल रहा है और कब खत्म होगा। 

यदि आपने कोई एक्स्ट्रा बूस्टर प्लान जैसे की 11, 21, या 51 ले रखा होगा तो उसकी डिटेल भी इस मैसेज में बताई जाती है और इस तरीके को आप Jio Phone में भी यूज़ कर सकते हो। 


3) MyJio App से बैलेंस और नेट बैलेंस कैसे चेक करे

MyJio App के माध्यम से आप अपना डाटा और कॉल बैलेंस चेक कर सकते हो MyJio ऐप में आपको कई तरह की सुविधा मिलती है, आप वहा पर सभी तरह से प्लान देख सकते है और Recharge भी कर सकते है, इसके अलावा यदि आपके पास कोई कूपन वाउचर है तो उसे भी आप इस ऐप के जरिये इस्तेमाल कर सकते है। 

अब आपको MyJio ऐप के अंदर ही JioSaavn, Jio News और Jio Cinema मिल जाता है मतलब एक ही ऐप को आप कई सारे कामो के लिए यूज़ कर सकते हो। 

MyJio App में बैलेंस चेक करने के लिए आपको इसे Play Store या App Store से Download करना है, इसके बाद आपको इसमें रजिस्टर करना होता है जिसमें आप Jio SIM के साथ Sign in करे, यह प्रोसेस आपको केवल एक बार ही करना होता है। 

Jio Balance Check App

ऐप को ओपन करने के बाद आपके सामने MyJio ऐप का होम पेज होगा जहा बहुत सारे ऑप्शन होते है, यहाँ थोड़ा स्क्रॉल करने पर आपके इंटरनेट बैलेंस के बारे में जानकारी मिलती है। यहाँ केवल Data Balance के बारे में ही पता चलता है। 

अपने प्लान की संपूर्ण जानकारी के लिए आपको कोने में 3 लाइन मिलेगी जहा क्लिक करने के बाद आपको My Plans पर क्लिक करना है। अब यहाँ से आप अपने सभी एक्टिव प्लान के बारे में SMS, Data और  Voice के बारे में जानकारी ले सकते है। 

Jio Balance Check App

MyJio App में आप अपना स्टेटमेंट भी चेक कर सकते है जिसमे बताया जाता है की आपने लास्ट 6 महीनों में किस नंबर पर कितने समय तक बात की है।


4) Jio Balance Check करने के अन्य तरीके

आप Jio की वेबसाइट विजिट करके भी अपने बैलेंस और नेट बैलेंस चेक कर सकते हो, इसके लिए आपको अपने ब्राउज़र में Jio.com वेबसाइट ओपन करनी है। जिसके बाद ऊपर कोने में  3 लाइनों पर क्लिक करने के बाद मेनू बार ओपन हो जायेगा और निचे आपको Sign In करने का ऑप्शन मिलेगा। 

Sign In करने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर डालकर Generate OTP के बटन पर क्लिक करना है और दूसरी स्टेप में OTP कोड डालने है।  OTP डालने के बाद आप अपने MyJio अकाउंट में Log in हो जाओगे और मेनू बार पर टेप करके My Plans पर क्लिक करने के बाद अपना Balance और Net Balance चेक कर सकते हो। 

जिओ के IVR नंबर 199 पर कॉल करके भी अपने Jio Account बैलेंस की जानकारी ली जा सकती है। 


बार-बार पूछे जाने वाले सवाल:-

Jio Phone में डाटा कैसे चेक करे?

Jio Phone में डाटा बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने जिओ नंबर से 1299 पर कॉल करना होता है जिसके बाद आपको Jio की तरफ से एक मैसेज आता है जिसमे आपके डाटा बैलेंस के साथ सभी अन्य जरुरी जानकारी होती है।

Jio का Net Balance कैसे Check करे?

Jio SIM में नेट बैलेंस चेक करने के लिए कई तरीके है जिनमे सबसे बेस्ट मिस कॉल से नेट बैलेंस चेक करना है, आपको इसके लिए 1299 पर कॉल करना है, यह कॉल बिलकुल फ्री है।

Jio में Offer कैसे Check करे?

Jio में ऑफर चेक करने के लिए आप अपने फ़ोन में MyJio App Download कर सकते हो या फिर Jio कस्टमर केयर (199) पर कॉल करके उन्हें पूछ सकते हो।

SMS से Jio Net Balance Check कैसे करे?

जिओ नेट बैलेंस SMS के माध्यम से जानने के लिए आपको BAL लिखकर 199 पर भेजना होता है जिसके बाद आपके नंबर पर एक मैसेज आता है जिसमे नेट बैलेंस की जानकरी होती है।


सारांश 

इस ब्लॉग पोस्ट में आपने Jio का Balance कैसे Check करे, के 4 तरीको के बारे में जाना जिसमे सबसे आसान और फ़ास्ट तरीका मिस कॉल करके बैलेंस चेक करना है, इसमें आपको केवल 1299 पर कॉल करना होता है जिसके बाद Jio की तरफ से एक मैसेज आता है जिसमे सभी जानकारी होती है। 

जाने:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here