Snapchat Username कैसे Change करें?

बाकी सोशल मीडिया एप्लीकेशन की तरह ही स्नैपचैट का भी इस्तेमाल आजकल काफी ज्यादा किया जाने लगा है। बहुत सारे लोग स्नैपचैट पर आए दिन अपना अकाउंट बना रहे है लेकिन कई सारे लोग अकाउंट बनाते समय अपना यूजरनेम डिफॉल्ट ही सेटअप कर देते है और सोचते है की बाद में उसे चेंज कर लेंगे। लेकिन बाद में जब वो यूजरनेम चेंज करना चाहतें है तो उनको याद ही नही रहता की स्नैपचैट यूजरनेम चेंज कैसे करें?

snapchat username kaise change kare

यदि आप भी उन्हीं लोगों में से हो जो नही जानते है की Snapchat Username कैसे Change करें तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नही है क्योंकि आज का यह आर्टिकल आपको यही जानने में मदद करेगा की आप कैसे स्नैपचैट यूजरनेम चेंज कर सकते हो। साथ ही जब भी बात सोशल मीडिया की हो तो स्नैपचैट का नाम जहन में न आए ऐसा कैसे हो सकता है। ऐसे में जरूरी है की आप स्नैपचैट यूजरनेम सही से सेटअप करें और आपको पता भी होना चाहिए की यूजरनेम कैसे बदला जाता है।

हम ऐसा इसलिए कह रहे क्योंकि यदि आपका यूजरनेम सिंपल और सही होगा तो आपके दोस्त और अन्य स्नैपचैट यूजर आपको आसानी से स्नैपचैट पर ढूंढ पाएंगे तथा आपको अपना स्नैपचैट फ्रेंड बना पाएंगे। इसी कारण से आज हम इस आर्टिकल में आपको Step By Step सारी जानकारी देंगे जिससे आप भी आसानी से अपना स्नैपचैट यूजरनेम चेंज कर पाओगे। साथ ही स्नैपचैट क्या है और इसके कौन कौन से फीचर्स है? यह भी आपके साथ इस आर्टिकल के द्वारा शेयर किया जायेगा।

Snapchat क्या है?

स्नैपचैट एक सोशल मीडिया फोटो शेयरिंग एप्लीकेशन है जिसकी मदद से एक स्नैपचैट यूजर अलग अलग फिल्टर का इस्तेमाल करके और फोटो को एडिट करके उसे अपने स्नैपचैट फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकते है। साथ ही स्नैपचैट पर स्टोरी भी लगा सकते है जैसे इंस्टाग्राम पर लगाया जाता है। इसके अलावा स्नैपचैट के द्वारा एक यूजर फोटो और छोटी छोटी वीडियो क्लिप दोस्तों और अन्य यूजर के साथ शेयर कर सकता है। स्नैपचैट पर जो भी चीजे शेयर की जाती ही उसे स्नैप (Snap) कहते है।

क्या Snapchat में हम Username बदल सकते है?

काफी सारे लोगों के मन में यह बात आती होगी की क्या स्नैपचैट में यूजरनेम चेंज किया जा सकता है की भी? तो हम यह बताना चाहेंगे की पहले स्नैपचैट अपने यूजर्स को स्नैपचैट यूजरनेम को बदलने को अनुमति नही देता था लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब कोई भी स्नैपचैट यूजरनेम आसानी से कुछ स्टेप्स को पूरा करने के बाद अपना यूजरनेम बदल सकता है। स्नैपचैट यूजरनेम बदलने के लिए आगे इस लेख में हमने सारी प्रक्रिया बताई है।

Username Change करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

वैसे तो स्नैपचैट यूजरनेम चेंज करना ज्यादा मुश्किल नही है लेकिन कुछ बाते है जिनको आपको ध्यान में रखना है। 

  • पहली चीज यह की आपको यूजरनेम चेंज करते समय सही यूजरनेम डालना होगा क्योंकि एक बार अगर आपने यूजरनेम चेंज कर दिया तो दोबारा आप उसे चेंज नही कर पाओगे।
  • दूसरी चीज यह की आपको उस यूजरनेम का इस्तेमाल करना जो आपने या किसी और ने पहले इस्तेमाल नही किया हो। यानी की यूजरनेम यूनिक होना जरूरी है।
  • तीसरी चीज जिसका आपको ध्यान रखना है  की यूजरनेम चेंज करते समय आपको अपना पासवर्ड जरूर पता होना चाहिए। यदि आपको पासवर्ड याद नही होगा तो आप उसे रीसेट जरूर कर लें।
  • चौथी यह की यूजरनेम में छोटे अंग्रेजी अक्षरों और अंको का इस्तेमाल जरूर करें नही तो आपको Error दिखाई देगा।
  • आखरी चीज जो जो आपको जहन में रखनी है वो है की आप अपना यूजरनेम एक साल में एक ही बार चेंज कर सकते हो इसलिए आप अच्छे से निश्चित कर लें की आपको यूजरनेम चेंज करना है या नहीं और न ही पुराने यूजरनेम को एक्सेस कर पाओगे।

स्नैपचैट पर यूजरनेम कैसे बदलें?

How To Change Snapchat Username in Hindi का जवाब देते हुए हमने निम्नलिखित प्रक्रिया आपके साथ शेयर की है जिसकी मदद से आप आसानी से Snapchat Username बिना किसी परेशानी के Change कर पाओगे। चलिए फिर जानते है स्नैपचैट में यूजरनेम कैसे चेंज करें?

Step 1 – सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में आप अपने उस स्नैपचैट आईडी के साथ Log In कर लें जिसका यूजरनेम आपको बदलना है।

Step 2 – इसके बाद आप स्नैपचैट के होम स्क्रीन पर दिख रहे प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें।

snapchat profile edit

Step 3 – इसके बाद आप प्रोफाइल पर पहुंच जाओगे वहां पर आपको दाई ओर ऊपर सेटिंग का एक आइकॉन नजर आ रहा होगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

snapchat settings

Step 4 – सेटिंग पर क्लिक करने के बाद सेटिंग वाले सेक्शन में आपको यूजरनेम लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा जिस पर क्लिक करें।

Step 5 – अब आपका यूजरनेम स्क्रीन पर आ जाएगा और वहां पर नीचे आपको Change Username का विकल्प दिखेगा जिसके ऊपर क्लिक करें।

change snapchat username

Step 6 – अब एक Pop Up खुलेगा जिस पर लिखा होगा की आप केवल एक साल में एक बार ही अपना यूजरनेम चेंज कर सकते हो तो क्या आप आगे आगे बढ़ना चाहोगे। यदि आप चेंज करना चाहते हो तो आप Continue पर क्लिक करें।

change snapchat username 2

Step 7 – इसके बाद अपना नया यूजरनेम सेटअप करना होगा। ध्यान रहे की यूजरनेम पिछले वाले से यूनिक होना चाहिए। नया यूजरनेम डालने के बाद Next पर क्लिक करें।

snapchat username change

Step 8 – इसके बाद अपना Password डाले और Confirm के ऑप्शन पर क्लिक करें तथा आपका यूजरनेम चेंज हो जायेगा।

इस प्रकार आप आसानी से स्नैपचैट का यूजरनेम चेंज कर सकते हो। 

Snapchat के Features कौन कौन से है?

स्नैपचैट में कई सारे फीचर्स है जिनकी वजह से स्नैपचैट काफी प्रचलित सोशल मीडिया एप्लीकेशन बन चुका है। स्नैपचैट के कुछ मुख्य फीचर्स के बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

  • कोई भी स्नैपचैट यूजर किसी अन्य यूजर को अपने स्नैपचैट पर फोटो और वीडियो भेज सकता है जिसे स्नैप कहते है।
  • स्नैपचैट फोटो शेयरिंग एप्लीकेशन होने के साथ साथ ऑनलाइन बात करने वाला ऐप भी है जिसकी मदद से एक यूजर अपने स्नैपचैट दोस्तों से मैसेज के द्वारा बात कर सकता है।
  • स्नैपचैट का सबसे अच्छा फीचर है की यदि आप किसी व्यक्ति को स्नैपचैट पर कोई स्नैप भेजते हो तो वह उसे केवल दो बार ही देख सकता है उसके बाद वह स्नैप नही देख सकता है।
  • एक यूजर चाहे तो स्नैप को Save करके भी रख सकता है।
  • इंस्टाग्राम की तरह ही स्नैपचैट आपको स्टोरी लगाने का विकल्प भी देता है।
  • स्नैपचैट में कई सारे मजेदार फिल्टर है जिसको एक यूजर इस्तेमाल कर सकता है। साथ ही फोटो को फिल्टर की मदद से एडिट भी कर सकता है।
  • इंस्टाग्राम और फेसबुक की तरह ही स्नैपचैट पर ऑनलाइन फ्रेंड्स बनाए जा सकते हैं।
  • स्नैपचैट में लोकेशन पता करने के लिए Snap Map नाम का फीचर भी उपलब्ध है।
  • इसके साथ वाइस कॉल और वीडियो कॉलिंग की सुविधा स्नैपचैट अपने यूजर्स को प्रदान करता है।
  • स्नैपचैट में खींचे गए फोटो और जो भी स्नैप अपने बनाए होते है उनको आप Save कर सकते हो और उसे अपने फोन में भी Export कर सकते हो।

यह थे स्नैपचैट के कुछ मुख्य फीचर्स। इसके अलावा भी कई फीचर्स है जिनके बारे में आप खुद ब खुद जान जाओगे जब आप इस ऐप को इस्तेमाल करोगे।

स्नैपचैट पर यूजरनेम कैसे बदलें से संबधित सवाल जवाब

1. स्नैपचैट का मतलब क्या है?

स्नैपचैट एक फोटो शेयरिंग एप्लीकेशन जिसकी मदद से जो कोई भी यूजर किसी अन्य स्नैपचैट यूजर को कोई फोटो और वीडियो क्लिप भेजता है उसे स्नैप “Snap” कहा जाता है।

2. स्नैपचैट किस देश का ऐप है?

स्नैपचैट एक अमेरिकन एप्लीकेशन है।

3. स्नैपचैट यूजरनेम कैसे चेंज करें?

स्नैपचैट में सेटिंग में यूजरनेम के ऑप्शन पर क्लिक करके और चेंज यूजरनेम के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप अपना स्नैपचैट पासवर्ड डालने के बाद स्नैपचैट यूजरनेम चेंज कर सकते हो।

4. क्या स्नैपचैट में यूजरनेम चेंज किया जा सकता है?

जी बिलकुल, कोई भी स्नैपचैट यूजर अपना यूजरनेम आसानी से बदल सकता हैं। पहले यह मुमकिन नही था लेकिन अब स्नैपचैट यूजरनेम चेंज किया जा सकता है।

निष्कर्ष

Snapchat Username Kaise Change Kare अब आपको अच्छे से समझ में आ चुका होगा क्योंकि इस लेख में आपको हमने स्नैपचैट यूजरनेम चेंज करने के पूरी प्रक्रिया अच्छे से Step By Step समझाई है। साथ ही Snapchat क्या है और यूजरनेम चेंज करते समय कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए यह भी आपके साथ शेयर किए है।

आखिर में स्नैपचैट के बारे में कुछ अन्य जानकारियां भी आपके साथ शेयर की है। हम उम्मीद करते है की आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा। इसी के साथ आज के इस लेख में बस इतना ही। यदि आर्टिकल पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करिएगा। इसके साथ फिर भी लेख से जुड़े कोई सवाल आपके हो तो आप हमसे कॉमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मैं LogicalDost पर Content Writer हूं। मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में नई–नई जानकारियां प्राप्त करना और उसके बारे में सीखना पसंद है। अतः इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी के साथ अपनी जानकारियों को बांटना ही मेरा उद्देश्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here