कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकाले (सबसे आसान तरीके)

अगर आप जानना चाहते है की कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकालते है तो यह पोस्ट खाश आपके लिए रहने वाली है जिसमें आप जानेंगे की कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकाले और किसी भी फोटो का प्रिंट आउट कैसे निकाले। 

computer se print out kaise nikale

जैसा की आप सब जानते है की आज की इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में अब सब कुछ धीरे धीरे Online होता जा रहा है और ऐसे में हमारे लिए मोबाइल फोन्स और कंप्यूटर बहुत बड़ी भूमिका निभाते है। 

आज हम जब भी कोई Online फॉर्म भरते है, बिजली बिल भरते है, या फिर कोई भी Online काम कराते है तो हमें उसका Print Out निकलवाना होता है जिसके लिए हमें Online की दुकान पर जाना होता है और उन्हें पैसे देने होते है लेकिन अगर आपके पास कंप्यूटर और प्रिंटर है तो आप घर पर ही प्रिंट Out निकाल सकते है वो भी फ्री में। 

अगर आप आज की हमारी इस पोस्ट को लास्ट तक अच्छे से पढ़ते है तो आप जानेंगे की कंप्यूटर से प्रिंट आउट निकालने के लिए जरूरी सामान क्या है, कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकाले, फोटो का प्रिंट Out कैसे निकाले और व्हाट्सप्प से प्रिंट आउट कैसे निकाले आदि । 

कंप्यूटर से प्रिंट आउट निकालने के लिए जरूरी सामान

अगर आप कंप्यूटर से प्रिंट Out निकालना चाहते है तो आपके पास यह सभी जरूरी सामान होना चाहिए जो हम आपको बताने जा रहे है। 

  1. कंप्यूटर  – कंप्यूटर से प्रिंट आउट निकालने के लिए आपके पास कंप्यूटर होना चाहिए। 
  1. प्रिंटर – आपके पास एक अच्छा सा प्रिंटर होना चाहिए और वह कंप्यूटर से अच्छे से Connect होना चाहिए। ताकि वह आपकी दी गयी कमांड को अच्छे से ले सके और आपको सही Output दे सके। 
  1. Driver – आपके कंप्यूटर में प्रिंटर का Driver होना चाहिए । तभी आप इससे प्रिंट निकाल पाएंगे।
  1. Ink – आपके प्रिंटर में Ink होना चाहिए। तभी कागज पर अक्षर छप पाएंगे। 
  1. Pages – आपके पास Blank Page होने चाहिए जिस पर आप प्रिंट कर पाए। 
  1. USB Cable – अगर आपके पास Wireless प्रिंटर नही है तो आपको उसे कंप्यूटर से Connect करने के लिए OTG (USB Cable) की जरूरत पड़ेगी। OTG Cable क्या है व् इसका इस्तेमाल कैसे करते है? के बारे में विस्तार से जानने के लिए यंहा क्लिक करे।

Computer से Printer Connect कैसे करे 

कंप्यूटर से प्रिंट आउट निकालने के लिए सबसे पहले आपको कंप्यूटर और प्रिंटर को आपस में Connect करना होगा। कंप्यूटर से प्रिंटर Connect करने के लिए आपको नीचे बताई Steps को फॉलो करना होगा।

Step 1) सबसे पहले आपको अपने प्रिंटर के Plug को Power Source (बोर्ड) में लगाना है। उसके बाद Printer पर बने Power बटन के Icon पर Press करके प्रिंटर को चालू करना है। 

Step 2) अब आपको अपने प्रिंटर को OTG Cable के द्वारा कंप्यूटर से Connect करना होगा। अगर आपका प्रिंटर Wireless है तो आप Wi-Fi और ब्लूटूथ के द्वारा भी कंप्यूटर और प्रिंटर को आपस में जोड़ सकते है। 

Step 3) अब आपको कंप्यूटर ओपन करना है और उसमे नीचे की ओर Windows के Icon पर क्लिक करना है जँहा आपको सेटिंग का Option मिलेगा अब आपको उस पर क्लिक करना है। 

printer connect karne ke liye window icon par click kare or fir settings pr

Step 4) सेटिंग्स में जाने के बाद आपको Devices पर क्लिक करना है। 

devices par click kare

Step 5) Devices पर क्लिक करने के बाद आपको Printer & Scanner पर क्लिक करना है। 

Step 6) Printer & Scanner पर क्लिक करने के बाद कंप्यूटर आपके प्रिंटर या स्कैनर को सर्च करेगा। उसके बाद आपको अपने प्रिंटर का मॉडल नाम और मॉडल नंबर दिखाई देने लगेगा। उसी के नीचे आपको वही “Add Device” पर क्लिक करना है। 

ये सभी Steps को फॉलो करने के बाद आपका प्रिंटर आपके कंप्यूटर से Connect हो जायेगा। अब आप किसी का भी प्रिंट आउट निकाल सकते है। 


कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकालें

कंप्यूटर के द्वारा आप कंही का भी Printout ले सकते है जैसे की Google क्रोम से किसी भी Web Page का, Microsoft से Document का या फिर Photos से किसी भी फोटो का Print Out निकाल सकते है आज हम आपको इन सभी Platforms से प्रिंट आउट निकालना बतायेंगे।

Microsoft Office से Word Document का Print Out कैसे निकाले

तो सबसे पहले हम जानेंगे की Microsoft Office से Word Document का Print Out कैसे निकाला जाता है। Microsoft ऑफिस से प्रिंट आउट निकालने के लिए आपको नीचे बताई गयी Steps को फॉलो करे। 

Step 1) सबसे पहले आपको ऊपर बताई गयी Steps को फॉलो करके अपने कंप्यूटर से प्रिंटर को Connect कर लेना है। 

Step 2) प्रिंटर Connect करने के बाद अब आपको MS Office ओपन कर लेना है। 

Step 3) इसके बाद आपको जिस भी File का Print Out निकालना हो। उसे MS Office में ओपन करिये। File को ओपन करने के लिए आपको ऊपर की ओर Office बटन पर क्लिक करना है वँहा पर आपको File को ओपन करने का Option मिल जायेगा। 

Step 4) File ओपन करने के बाद अब आपको अपने कीबोर्ड से Ctrl+P को एक साथ Press करना है। यह प्रिंट आउट निकालने के लिए कमांड है। 

Step 5) कमांड देनें के बाद आपके सामने कुछ ऐसा Interface ओपन होगा। जैसा की आप नीचे स्क्रीन शॉट में देख सकते है। 

printing option set karne ke baad OK par lick kare

इस पेज मे आपको काफी सारे Options देखने को मिलेंगे। जिनमे से हम कुछ महत्वपूर्ण Options के बारे जानेंगे। 

  1. Printer Name – यँहा आपको वो सभी Printers दिखाई देंगे जिनके Driver आपने पहले कभी इंस्टॉल किये होंगे। तो सबसे पहले आपको उस प्रिंटर को Select कर लेना है जिससे आप Print Out निकालना चाहते है। 
  1. Number Of Copies – यँहा आपको संख्या लिखनी है की आप अपने Print Out की कितनी Copies निकालना चाहते है।
  1. Page Range – इस Option के द्वारा अगर आपको File में मौजूद सभी Pages प्रिंट करना है तो आपको All पर सेलेक्ट करना होगा। अगर आपको Current Page को प्रिंट करना है तो आपको उसे Current Page पर सेलेक्ट करना होगा और यदि आपको सेलेक्टेड Pages को कॉपी करना हो तो आपको उसे टाइप करना होगा। 
  2. जैसा – अगर आपको Page नंबर 2 और 5 को कॉपी करना है तो आपको उसमे 2,5 टाइप करना होगा। 
  1. Properties –  Properties पर क्लिक करके आप Page का Size सेलेक्ट कर सकते है, Orientation के द्वारा आप Portrait (खड़े मे) और Landscape (लेटे में) में प्रिंट कर सकते है तथा अगर आपको Colourfull  प्रिंट निकालना है तो आप यँहा से Colour सेलेक्ट कर सकते है। 

यह सभी Customize करने के बाद आपको OK बटन पर क्लिक कर देना है। OK बटन दबाते ही प्रिंट आउट निकलना स्टार्ट हो जायेगा और कुछ सेकंड्स बाद आपको आपका Print Out मिल जायेगा। 


 PDF File का Print Out कैसे निकाले 

Step 1) किसी भी PDF का प्रिंट आउट निकालने के लिए सबसे पहले आपको PDF File को ओपन करना है। 

Step 2) PDF File ओपन होने के बाद आपको Ctrl+P को प्रेस करना है। 

Step 3) Short Key दबाने के बाद एक न्यू Window ओपन होगी। जिसमें आपको Print Out निकालने के Option मिल जायेंगे और आप वँहा से आसानी से PDF का प्रिंट आउट निकाल सकते है। 


Web Page का प्रिंट आउट कैसे निकाले

Step 1) वेब पेज का प्रिंट आउट निकालने के लिए सबसे पहले आपको ब्राउसर् पर उस पेज को ओपन करना है जिसका प्रिंट आउट आप निकालना चाहते है

Step 2) अब आपको Ctrl+P को प्रेस करना होगा। 

Step 3) अब आपके सामने एक न्यू Window खुल जायेगा। उसमे आपको लेफ्ट में पेज का प्रिव्यू दिखाई देगा और Right में आपको प्रिंट के Options मिलेगे ।

web page ka print out nikalne ke liye print button par click kare

जँहा आपको प्रिंटर सेलेक्ट करना है, पेज सेलेक्ट करना है, Layout Decide करना है की आप Portrait या Landscape में प्रिंट आउट निकालना चाहते है, कलर Choose करना है और इसके अलावा आप More Settings पर क्लिक करके और भी Customize कर सकते है। जब आप अपने अनुसार Customize कर ले उसके बाद आपको “Print” पर क्लिक कर देना है। तो इस प्रकार आप इन Steps को फॉलो करके Web Page का प्रिंट आउट निकाल सकते है। 


फोटो का प्रिंट आउट कैसे निकाले 

ये तो बात हो गयी Words File की। लेकिन कभी कभी हमें किसी फोटो के प्रिंट आउट की भी जरूरत पड़ जाती है तो अब जानेंगे की फोटो का प्रिंट आउट कैसे निकाले। 

Step 1) फोटो का प्रिंट आउट निकालने के लिए सबसे पहले आपको उस फोटो को ओपन कर लेना है जिसका आप प्रिंट आउट निकालना चाहते है 

Step 2) फोटो ओपन होने के बाद आपको Printer Window खोलने के लिए आपको ऊपर की ओर राइट साइड में बने प्रिंटर के Icon पर क्लिक करना होगा या फिर आप Short Key (Ctrl+P) को प्रेस करके भी प्रिंटर Window ओपन कर सकते है। 

photo ka print out nikalne ke liye print button par click kare

Step 3) अब आपके सामने Right साइड मे फोटो और लेफ्ट साइड में Print Out निकालने के लिए Options शो होने लगेगे। जिसमें सबसे पहले आपको प्रिंटर सेलेक्ट करना है, पेज साइज सेलेक्ट करना है, फोटो साइज सेलेक्ट करना है और जब आप सब अच्छे से Adjust कर ले तो फिर आप प्रिंट बटन पर क्लिक करके फोटो का प्रिंट आउट निकाल सकते है। 


WhatsApp से प्रिंट आउट कैसे निकाले

कभी कभी हमें किसी चीज का प्रिंट आउट निकालना होता है तो हम उसे WhatsApp पर Share कर देते है लेकिन हमें ये पता नही होता है की हम WhatsApp से प्रिंट आउट कैसे निकाले। तो अब आप जानेंगे की WhatsApp से प्रिंट आउट कैसे निकाले। 

Step 1) WhatsApp से प्रिंट आउट निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपने WhatsApp एकाउंट को कंप्यूटर या लैपटॉप पर ओपन करना होगा। WhatsApp को कंप्यूटर पर लैपटॉप पर कैसे चलाये जानने के लिए यँहा क्लिक करे। 

Step 2) अब आपकी WhatsApp Chat लिस्ट ओपन हो जायेगी। अब आपको जिसने भी Document सेंड किया है उसे Download कर लीजिये। 

Step 3) Document Download होने के बाद आपको कंप्यूटर के Download सेक्शन में देखना है की वो Document कहाँ है फिर उसे ओपन करना है। 

Step 4) ओपन करने के बाद सिंपलि आपको Print कमांड (Ctrl+P) देनी है उसके बाद प्रिंटर Window ओपन हो जायेगी जँहा से आप उसका प्रिंट आउट निकाल सकते है। 


Computer से प्रिंट कैसे निकाले से मिलते जुलते कुछ सवाल

1) प्रिंट आउट निकालने की शॉर्टकट की क्या है

प्रिंट आउट निकालने की शॉर्टकट की Ctrl+P है। 

2) क्या फोटो का प्रिंट निकाला जा सकता है

जी हाँ, बिल्कुल निकाला जा सकता है आप ऊपर बताये गए तरीके से फोटो का प्रिंट आउट निकाल सकते है। 

3) MS Word में प्रिंट प्रीव्यू की Shortcut Key क्या होती है 

MS Word में प्रिंट प्रीव्यू की Shortcut Key Ctrl+F2 होती है। 


सारांश – 

तो आज की पोस्ट में आपने जाना की कंप्यूटर से प्रिंटर को Connect कैसे करे, MS Office से Word Document का प्रिंट आउट कैसे निकाले, PDF का प्रिंट आउट कैसे निकालें, फोटो का प्रिंट आउट कैसे निकाले और WhatsApp से प्रिंट आउट कैसे निकाले। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी और अब आप भी आसानी से कंप्यूटर की मदद से प्रिंट आउट निकाल सकते है लेकिन अगर आपको अभी भी प्रिंट आउट निकालने मेकन्कोई प्रॉब्लम आ रही हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here