किसी भी App को Hide कैसे करें; एप को कैसे छुपाये

हैलो दोस्तो आज के इस Article में हम आपको बताएंगे की मोबाईल App को Hide कैसे करें। हमारे Mobile में ऐसे बहुत से App होते हैं, जिनमे हमारी निजी जानकारी होती है या हम नही चाहते है की कोई और उस App को Open करे। इसके लिए App को Hide करना काफी अच्छा तरीका है।

पहले बहुत से एप्स थे, जिनकी मदद से हम अपने Mobile के Apps को Hide कर सकते थे, लेकिन प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए Play Store ने इन ऐप्स को हटा दिया है। 

इस Post को ध्यान से पढ़िए इस Post में हम आपको विस्तार से बताएंगे की Apps को Hide कैसे करें। 

किसी App को Hide कैसे करें या छुपाये

आज कल हर व्यक्ति के पास Android Mobile है। और लगभग सभी अपना अधिकतर काम Mobile से ही करते है चाहें वह Online पैसे Transfer करना हो या Shopping करना। ऐसे में हमे अपनी प्राइवेसी को लेकर काफी चिंता होती है। 

अपनी प्राइवेसी को सुरक्षित करने के लिए हम बहुत से तरीके अपनाते है। App को Hide करना काफी अच्छा तरीका है, इससे किसी दुसरे व्यक्ति को पता नही चलेगा की आपके Mobile में वह App है या नही।

वैसे तो App Hide करने के बहुत से Application Play Store पर उपल्ब्ध है, जिनकी मदद से हम App Hide कर  सकते हैं, लेकिन कई Mobile Phone में भी App Hide का Feature Inbuilt आने लगा है।

जैसे मेरे पास Oppo का फोन है, तो चलिए आपको बताते है कि Oppo में App Hide कैसे करें। 

1. सबसे पहले आपको अपने Mobile की Setting में जाना है और Security के Option पर क्लिक करना है।

2.Security में आने के बाद आपको नीचे की और स्क्रॉल करना है, और App Lock पर क्लिक करना है।

app ko hide kaise karte hai

3.क्लिक करते ही आपको पासवर्ड सेट करना है। यहां आपको सारे Mobile Apps दिख रहे होगे, जिस भी App को आप Hide करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें और Hide के Option को On कर दे।


App को Hide करने के लिए सबसे अच्छी एप 

बहुत से Mobile है जिससे App Lock Inbuilt नही आता है, ऐसे में हमे Third Party App Lock का Use करना पड़ता है। Play Store पर बहुत से App Lock उपलब्ध है। हम आपको Best 3 App Lock के बारे में बताएंगे जिनसे आप अपने मोबाईल के एप्स को छुपा पायेंगे। 

1. App Hider 

इस App के Play Store पर 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड्स है तथा यूजर्स द्वारा इसे 4 स्टार्स की रेटिंग दी गई है। यहां क्लिक करके आप इस App को Download कर सकते हैं। इस App की मदद से आप आसानी से एप्स को Hide कर सकते हैं। 

आप इस App के Logo को भी चेंज कर सकते हैं जिससे किसी को पता नही चलेगा की आप App Hider का Use करते है। चलिए अब आपको स्टेप बाई स्टेप बताते हैं कि App कैसे छुपाए।

1.App Hider को Install करके Open करना है, और सभी परमिशन को Allow कर देना है। 

2.आपको एक पासवर्ड सेट करना है, जिससे कोई और इसे ओपन न कर सके।

3.पासवर्ड सेट करने के बाद यह Mobile के होम की तरह खुल जायेगा, यहां आपको How to Hide का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे।

4.App Hide करने के लिए आपको नीचे से उपर की ओर Slide करना होगा। Slide करते ही आपको सारे ऐप्स दिखने लगेंगे जिस भी एप को आप हाइड करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करके उसे हाइड कर दे।

5.आप चाहें तो चेंज Logo पर क्लिक करके App Hider का Logo चेंज करके Calculator बना सकते है। 

6.जैसे ही आप होम बटन Press करेगे तो आप Mobile के Home Page पर आ जायेंगे। आप देखेगे की App Hider एक Calculator में बदल चुका है। 

7.अब आप सोच रहे होगे Hide App को कैसे देखे, उस Calculator पर क्लिक करें और जो Password आपने Set किया था वह Calculator में लिखे पासवर्ड पूरा होते ही हाइड एप्स दिखने लगेंगे।


2. Dialer Lock- App Hider

इस App के Play Store पर 5 मिलियन से अधिक डाउनलोड्स है, तथा यूजर्स द्वारा इसे 4 स्टार्स की रेटिंग दी गई है। आप इसे Play Store से Download कर सकते हैं, या फिर यहां पर क्लिक करेके भी आप इसे Download कर सकते हैं।

1.डाऊनलोड करने के बाद यह जैसे ही आप इसे ओपन करेगे तो आपको सबसे पहले पासवर्ड सेट करना होगा। 

2.पासवर्ड सेट करने के बाद आप Home Screen पर आ जायेगे, इसके बाद आपको App को फिर से ओपन करना है।

3.Dialer Lock की होम स्क्रीन पर आने के बाद नीचे से उपर की ओर स्लाइड करे। जिस भी App को आप हाइड करना चाहते है, उस पर क्लिक करे और Import पर क्लिक करके उसे Hide कर दे।

4.आप चाहे तो इस Dialer का Icon भी Change कर सकते हैं, जिससे किसी को भी पता नही चलेगा, कि आप App Hider का Use करते है।

3. Apex Launcher

Apex Launcher एप के Play Store पर 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड्स है, तथा इसे यूजर्स द्वारा 4.3 स्टार्स की रेटिंग दी गई है। आप इसे Play Store से डाऊनलोड कर सकते हैं या फिर यहां पर क्लिक करके भी आप इसे Download कर सकते हैं।

चलिए अब आपको स्टेप बाई स्टेप बताते हैं कि App कैस छुपाएं।

1.Apex Launcher को Download करने के बाद Open करे।

2.Apex Launcher की सेटिंग्स में जाए वहां आपको Drawer Setting का Option दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें।

3.Drawer Setting में आने के बाद आपको Hidden Apps के Option पर क्लिक करना है।

4.क्लिक करते ही आपको सभी System Apps दिख जायेगे, जिस भी एप को आप हाइड करना चाहते है, उस पर Tick करके Save कर दे, App Hide हो जायेगा।

और भी कई Apps है जिनकी मदद से आप Mobile Apps को Hide कर सकते हैं जैसे: 


Hide App को कैसे देखे

हम App को Hide तो कर लेते है, लेकिन Hide App को कैसे देखे यह हमे पता नहीं होता है, तो चलिए आपको बताते है कि Hide किए हुए Apps को कैसे देखे।

ऊपर बताए गए लगभग सभी Apps को देखने का तरीका Same है। 

1.सबसे पहले आपको Hider App को Open करना है।

2.Open करने के बाद App आपसे Password Enter करने को कहेगा, जो भी Password आपने Save किया था, उसे Enter करे।

3.पासवर्ड Enter करते ही आपको Hidden Apps दिखने लगेंगे। आप चाहे तो क्लिक करके उस App को Open कर सकते हैं।


App Hide करने के बारे मे पूछे गए सवाल जवाब

1. क्या Hider App सुरक्षित है?

बहुत से लोग Search करते है कि क्या Hide करने वाले App सुरक्षित हैं, क्योंकि यह ऐप मीडिया और Phone की बहुत से जानकारी Access कर लेती है। Play Store पर बहुत से Fake Hider App भी है, लेकिन हमने जो Apps आपको बताए है, उन्हे मिलियन में लोगो ने Download किया है, इसलिए आप इन्हे Use कर सकते हैं।

2. App Hider को Hide कैसे करे?

अगर आप App Hider को Hide नही करते है, तो कोई दूसरा व्यक्ति जब आपका Phone देखता है तो उसे पता चल जाता है की आप App Hider का Use करते हैं। हमने जो आपको Apps बताए है उनकी मदद से आप अपने Hider के Icon को Change कर सकते हैं, जिससे किसी को पता नहीं चलेगा की आप Hider का Use करते है। 

3. क्या सभी Mobile में App Hider Inbuilt आता है?

जी हां, जितने भी नए Mobile Launch होते है, लगभग सभी में App Hide का Feature होता है। बस कुछ पुराने Mobile Phones में App Hide का Feature नही आता है। इन Mobiles में App Hide करने के लिए आपको Third Party Apps की मदद लेनी पड़ती है।


सारांश

दोस्तों हमने FAQ में आपकी Queries Solve करने की कोशिश की है, फिर भी App Hide कैसे करें Topic से आपको कुछ पूछना है तो आप Comment में पूछ सकते हैं। आपने दोस्तो के साथ यह जानकारी Share करे। ऐसी ही जानकारी रोज प्राप्त करने के लिए हमारे Blog की Notification Bell को On कर ले।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here