Play Store कैसे डाउनलोड करें; बिना प्ले स्टोर एप कैसे डाउनलोड करें

प्रत्येक एंड्राइड मोबाइल के लिए Play Store एक बहुत ही महत्वपूर्ण एप्लीकेशन में से एक है। Google Play Store इकलौता ऐसा प्लेटफार्म है जिसके जरिए हम एक ही जगह से कोई भी गेम्स या फिर एप्लीकेशन बिल्कुल सुरक्षित तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं और क्योंकि यह गूगल का ही प्रोडक्ट है जिस कारण सभी इस ऐप पर बहुत ज्यादा ट्रस्ट करते हैं।

Google Play Store Download

अगर कुछ समस्या के कारण आपके एंड्रॉयड फोन में Play Store नहीं चल रहा है या फिर आपके फोन में Play Store नहीं है तब आप बिल्कुल सही ब्लॉग पर आए है, आज आप इस आर्टिकल पर जानेंगे कि Google Play Store कैसे Download करें व बिना प्ले स्टोर के मोबाइल मे एप कैसे डाउनलोड की जाती है।

Google Play Store क्या है? 

गूगल प्ले स्टोर एक गूगल का ही प्रोडक्ट है, जो हर एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर मौजूद होता है और उसी के जरिए ही लोग अपने मोबाइल में एप्लीकेशन और गेम्स को डाउनलोड करते हैं। गूगल प्ले स्टोर का अपडेट हर किसी के मोबाइल में अलग-अलग समय पर आता है और इसका कोई मैनुअल तरीका नहीं है अपडेट करने का।

गूगल प्ले स्टोर को इस्तेमाल करने के लिए आपको प्ले स्टोर आइडी या फिर यू कहू की एक जीमेल आइडी बनानी होती है, जीमेल आइडी से लॉगिन करने के बाद ही आप गूगल की ज़्यादकर सेवाओ का इस्तेमाल कर पाते हो।


Play Store डाउनलोड कैसे करें

1. प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले नीचे दिया गया Link के ऊपर क्लिक करना होगा।

2. Play Store Download के link पर क्लिक करने के बाद आप Apkpure के Website पर Redirect हो जाएंगे। 

3. Apkpure के वेबसाइट में जाने के बाद आपको Download का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करके Play Store App को डाउनलोड कर लेना होगा। 

प्ले स्टोर डाउनलोड

4. Play Store App Download हो जाने के बाद आपको App को install कर लेना होगा, कुछ देर बाद जब Google Play Store App आपके मोबाइल में Install हो जाए तब आप कोई भी App या Game को प्ले स्टोर के द्वारा आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे। 


Play Store का Latest Version कैसे Update करें?  

यह तो आप सभी जान गए होंगे कि प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें, परंतु यदि आपके पास कोई पुराना मोबाइल है और आप उस मोबाइल पर latest version का Play Store Install करना चाहते है तब आपको बता दें कि Play Store का Update अलग-अलग डिवाइस में अलग-अलग समय पर खुद ब खुद हो जाता है परंतु किसी कारण अगर आपके मोबाइल में Play store अपडेट नहीं होता है तब आप नीचे बताया गया प्रोसेस का पालन करके Latest Version Play Store को डाउनलोड कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको Apkpure वेबसाइट को ब्राउज़र में Open कर लेना होगा।
  • Apkpure का वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद आपको Search का एक Icon दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • Search Icon पर क्लिक करने के बाद  “Google Play Store” लिख कर Search कर देना होगा।
  • सबसे पहले आपको जो Google Play Store का App देखने को मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना होगा। 
  • Google Play Store पर क्लिक करने के बाद आपको Download का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा जो कि Play Store का Latest Version होगा उसे आपको Download करना होगा।
  • जब Play Store Download हो जाए तब आपको एप्लीकेशन को Install कर लेना होगा, अब आपके पुराने मोबाइल में Latest Version Play Store इंस्टॉल हो जाएगा।

Play Store के बिना एप कैसे डाउनलोड करें

आप केवल प्ले स्टोर से ही नहीं बल्कि प्ले स्टोर के बिना भी गेम और ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। अगर हम Play Store के बिना एप कैसे डाउनलोड करें के बारे में बात करें, तो आप Apkmirror, Apkpure, Aptoide, Softonic जैसे और अलग-अलग प्लेटफार्म का प्रयोग करके प्ले स्टोर के बिना ऐप या गेम डाउनलोड कर सकते हैं।


Play Store को Enable कैसे करें 

यदि आपके मोबाइल में पहले प्ले स्टोर था परंतु कुछ कारण के वजह से वह अभी दिखाई नहीं दे रहा है तब शायद आपका प्ले स्टोर ऐप Disable हो गया है। यदि प्ले स्टोर ऐप Disable हो गया है तब आप बिना प्ले स्टोर ऐप डाउनलोड करें ही प्ले स्टोर को वापस Enable कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको मोबाइल के सेटिंग को ओपन करना होगा।
  1. सेटिंग का ऑप्शन Open हो जाने के बाद आपको Apps के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  1. Apps पर क्लिक करने के बाद आप एक और नए पेज पर चले जाएंगे जहां आपको Manage Apps दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना होगा।
  1. Manage Apps पर क्लिक करने के बाद आपको सभी एप्लीकेशन देखने को मिल जाएगा वहां पर आपको प्ले स्टोर ढूंढना है,  जब आपको प्ले स्टोर मिल जाए तब उस पर  क्लिक कर दीजिए। 
  1. प्ले स्टोर पर क्लिक करने के बाद आपको enable का एक ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना होगा फिर आपके फोन में प्ले स्टोर Enable हो जाएगा।

सारांश

उम्मीद है कि प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें के बारे में सभी जानकारी इस आर्टिकल के मदद से जान गए होंगे। प्ले स्टोर हर किसी के मोबाइल में पहले से ही मौजूद होता है परंतु यदि किसी कारण आपके मोबाइल में प्ले स्टोर नहीं है तब आप हमारे आज के इस आर्टिकल पर बताया गया तरीके का पालन करके प्ले स्टोर डाउनलोड कर सकते हैं।

यदि आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना है तब आप बेझिझक कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं, और अगर आपको लगे की यह आर्टिकल उपयोगी है तब आप इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली को शेयर कर दीजिए।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here