OnePlus कहा की कंपनी है इसका मालिक कौन है

रोटी कपड़ा और मकान के साथ साथ आजकल स्मार्टफोन भी उतना ही जरूरी हो गया है और ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की आज के समय मे मोबाईल हमारी दैनिक दिनचर्या का एक हिस्सा बन गया है जिसके बिना इस्तेमाल के दिन पूरा नहीं होता। इस ब्लॉग पोस्ट मे आप जानोगे की OnePlus कहा की कंपनी है और इसे किसने बनाया। 

Oneplus ke bare me

स्मार्टफोन की जरूरत को देखते हुए भारत मे अनेकों विदेशी कंपनियां व्यापार करने आई लेकिन उनमें से ज़्यादाकर कंपनी चाइना की है। स्मार्टफोन की जरूरत आज हर किसी को है और टाइम के साथ लोग स्मार्टफोन पर और ज्यादा निर्भर होते जाएंगे ऐसे मे भारत किसी भी मोबाइल बनाने वाली कंपनी के लिए एक बड़ा मार्केट है। 

OnePlus मोबाईल कंपनी ज़्यादाकर 30 हजार से ऊपर के स्मार्टफोन बाजार मे लाती है ऐसा करने के पीछे कारण ये है की OnePlus बड़े ब्रांड जैसे की Samsung व Apple को टक्कर देना चाहती है और काफी हद तक कंपनी अपनी इस कोशिश मे भारत मे सफल भी रही है। 

OnePlus किस देश की कंपनी है?

OnePlus चाइना की एक स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी है जिसका मुख्यालय  शेन्ज़ेन, गुआंग्डोंग चाइना में स्थित है, OnePlus मोबाइल के अलावा वायरलेस इयरफोन, स्मार्ट टीवी आदि भी बनाती है, इस कंपनी की शुरुआत 16 दिसम्बर 2013 को हुई थी आज कंपनी 34 से भी ज्यादा देशों मे अपनी सेवाएं देती है। 

OnePlus चाइना की BBK Electronics कंपनी की सहायक कंपनी है और इसके अलावा रीयलमी, ओप्पो, वीवो, भी इस BBK Electronics कंपनी के अंडर मे आती है। OnePlus कंपनी को बनाने वाले भी पहले Oppo कंपनी मे काम करते थे। 

जब कंपनी की शुरुआत हुई थी तो इसने भारत के मार्केट को हल्के मे लिया और ये सोचकर अपने फोन पहले लॉन्च नहीं किए की भारत मे 30 हजार से ऊपर के फोन का मार्केट अच्छा नहीं है और हमारे इस फोन मे बहुत कम लोग ही अपना इंटरेस्ट दिखाएंगे, लेकिन जब दिसम्बर 2014 मे कंपनी ने इंडिया के मार्केट मे अपना स्मार्टफोन लॉन्च किया तो लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया था।

कंपनी की टैग लाइन है नेवर सेटल मतलब की एक स्मार्टफोन मे आपको सभी तरह के अच्छे से अच्छे फीचर मिलेंगे और किसी एक फीचर को पाने के लिए किसी दूसरे फीचर के साथ कंप्रोमाइज करने की जरूरत नहीं है। आज भारत मे OnePlus बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और फ्लैग्शिप स्मार्टफोन की बिक्री मे कंपनी ने बड़े बड़े दिग्गजों जैसे की Samsung और Apple को भी पीछे छोड़ दिया है। 


OnePlus कंपनी के मालिक कौन है?

OnePlus कंपनी 16 दिसम्बर 2013 को Pete Lau व Carl Pei द्वारा बनाई गई थी, Pete Lau इससे पहले Oppo कंपनी मे एक हार्डवेयर इंजीनियर के तोर पर काम करते थे इनके अच्छे काम की वजह से बाद मे ये कंपनी की ब्लू रे डिवीजन के डायरेक्टर बने, इन्होंने Oppo मे लगभग 10 सालों तक काम किया और नवंबर 2013 मे Oppo से अपना इस्तीफा देकर Carl Pei के साथ मिलकर OnePlus का निर्माण किया। 

कंपनी के दूसरे संस्थापक Carl Pei इनका जन्म चाइना मे 11 सितंबर 1989 को हुआ। इसके बाद ये अपने माता पिता के साथ अमेरिका चले गए, इन्होंने बैच्लर ऑफ साइंस की पढ़ाई 2008 मे शुरू की थी लेकिन बाद मे 2011 मे इन्होंने कॉलेज ड्रॉप कर दिया और स्मार्टफोन इंडस्ट्री पर अपना पूरा ध्यान लगाया। 

Carl Pei ने 2010 मे Nokia कंपनी को जॉइन किया और 3 महीने तक काम किया, इसके बाद 2012 मे इन्होंने Oppo कंपनी जॉइन की जिसमे ये अंतरराष्ट्रीय बाजार के मैनेजर थे। 


सारांश 

यहा आपने जाना की OnePlus कंपनी कहां की है और इसे किसने बनाया, OnePlus के लिए आज सबसे बड़ा और अच्छा मार्केट इंडिया ही है, कंपनी ने आने वालों सालों मे भारत मे करोड़ों रुपए इन्वेस्ट करने का वादा किया है जिसमे ये स्मार्टफोन बनाने के बड़े बड़े प्लांट लगाएंगे। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here