Paytm क्या है कहां की कंपनी है इसका मालिक कौन है

Paytm भारत मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली पेमेंट ऐप है, धीरे धीरे डिजिटल पेमेंट दैनिक दिनचर्या का एक हिस्सा बनता जा रहा है आजकल ज़्यादाकर दुकानों व स्टोर पर ऑनलाइन पेमेंट करने का ऑप्शन मिलता है जिसमे आपको पेटीएम UPI की मदद से पेमेंट करने का भी एक ऑप्शन मिलता है। 

Paytm Ke Bare Me

इस ब्लॉग पोस्ट मे आप जानेंगे की Paytm क्या है इसे कब व किसने बनाया और ये किस देश की कंपनी है, Paytm को कुछ लोग चाइनीज कंपनी भी कहते है जो गलत है पर इसमें

कुछ सच्चाई भी है जिसके बारे मे नीचे विस्तार से बताया गया है। 

Paytm ने भारत मे नोटबंदी के बाद काफी तेजी से ग्रोथ की है, नोटबंदी 2016 मे हुई थी जिसके चलते लोगों के पास डिजिटल पेमेंट करने के अलावा और कोई दूसरा उपाय नहीं था। Statista की रिपोर्ट के अनुसार 2020 मे Paytm के 350 मिलियन ऐक्टिव यूजर थे। 

Paytm क्या है? 

पेटीएम एक भारतीय ई कॉमर्स पेमेंट सिस्टम व वित्तीय सेवा देने वाली कंपनी है, Paytm के माध्यम से मोबाइल, DTH रिचार्ज, प्रीपैड व पॉस्टपेड बिल, बिजली बिल भुगतान, पैसो का लेन-देन आदि किया जा सकता है। Paytm एक ऑनलाइन स्टोर भी है जहां से विभिन तरह के प्रोडक्ट ऑनलाइन खरीदे जा सकते है। 

Paytm मे QR Code स्कैन करके पेमेंट करने का ऑप्शन मिलता है, इस फीचर का इस्तेमाल बहुत से छोटे दुकानदार व टैक्सी ड्राइवर भी करते है। पेटीएम एक डिजिटल वॉलेट के रूप मे आया था पर आज इनका बैंक भी है जिसे Paytm Payments Bank के नाम से जानते है, ये बैंक स्टूडेंट के लिए काफी उपयोगी रहता है। 

Paytm Money, Paytm का ही एक उत्पाद है जिसके माध्यम से म्यूचूअल फंड और स्टॉक मार्केट मे इन्वेस्ट किया जा सकता है। Paytm First Game भी Paytm का एक प्रोडक्ट है। 


Paytm किस देश की कंपनी है?

 Paytm भारत की एक डिजिटल पेमेंट, बैंकिंग व वित्तीय सेवाएं देने वाली कंपनी है जिसका मुख्यालय नोएडा उत्तर प्रदेश मे है, Paytm आज 11 भारतीय भाषाओ मे उपलब्ध है और इसके 350 मिलियन से भी अधिक ऐक्टिव यूज़र है। Paytm की शुरुआत अगस्त 2010 मे हुई थी, विजय शेखर शर्मा इसके संस्थापक है। 

Paytm ने अपनी शुरुआत केवल मोबाईल व डीटीएच रिचार्ज करने की सर्विस से हुई थी लेकिन आज ये कंपनी कई तरह की सेवाएँ उपलब्ध करवा रही है जैसे की Paytm Payments Bank, Paytm Money, Paytm Postpaid, बस व ट्रेन टिकट बुक करना, किसी भी तरह का बिल भरना आदि। 

पेटीएम भी Amazon Flipkart की तरह एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जहां लोग सामान खरीदने के साथ साथ Paytm का पार्टनर बनके अपने उत्पाद भी बेेेच सकते है। आकड़ों के अनुसार पेटीएम का ई-कॉमर्स बिज़नेस का मार्केट शेयर कम हो रहा है। 

क्या पेटीएम चीनी ऐप है?

भारत चाइना सीमा विवाद के चलते बहुत सारी चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया, इसी के चलते लोगों मे Paytm का चीनी कनेक्शन जानने की उत्सुकता बढ़ी, लोगों के बीच ये बात हवा की तरह फेल गई की Paytm एक चाइना की ऐप है पर असल मे माजरा कुछ और है।

दरअसल जब कंपनी बड़ी हो जाती है या फिर वो तेजी से आगे बढ़ रही होती है तो वो कंपनीया या कोई व्यक्ति जिनके पास बहुत सारा पैसा है दूसरी कंपनी मे अपने पैसे लगाते है बदले मे वो उस कंपनी का शेयर ले लेते है, कुछ ऐसा ही Paytm के केस मे देखने को मिलता है। 

Paytm की 100% हिस्सेदारी मे केवल 14.67% शेयर ही पेटीएम के फाउन्डर विजय शेखर शर्मा के पास है, बचे हुए सभी शेयर अन्य देशों की कंपनीयो द्वारा खरीदे गए है जिसमे सबसे ज्यादा शेयर चाइना की कंपनी Ant Financials के पास है जिसकी Paytm मे 29.71% हिस्सेदारी है, इसके अलावा 19.63% सॉफ्टबैंक विज़न फंड व 18.56% SAIF Partners के पास है। 

Ant Financials के पास Paytm की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी होने की वजह से इसे कुछ लोग चाइना की कंपनी बोलते है, ये कंपनी Alibaba Group के अंदर ही आती है जिसे जैक मा ने बनाया था। 


Paytm का मालिक कौन है? 

Vijay Shekhar Sharma
Vijay Shekhar Sharma

Paytm की स्थापना विजय शेखर शर्मा ने अगस्त 2010 मे की उस समय इसका निर्माण केवल मोबाइल व डीटीएच रिचार्ज करने की सर्विस के तोर पर हुआ था, साल 2010 मे भारत मे बहुत कम लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते थे और डिजिटल पेमेंट सेवा का इस्तेमाल भी बहुत कम किया जाता था जिसके चलते पेटीएम को अपने यूजर की संख्या बढ़ाने मे शुरुआत मे काफी मशक्कत करनी पड़ी। 

हालांकि Paytm का अविष्कार विजय शेखर शर्मा ने किया पर आज कंपनी के कई हिस्सेदार है, विजय शेखर के पास कंपनी मे 14.67% की हिस्सेदारी है जो आगे चलके कम या ज्यादा भी हो सकती है। 


Paytm का CEO कौन है? 

Paytm के सीईओ विजय शेखर शर्मा है, इन्होंने की Paytm की स्थापना की थी, विजय शेखर शर्मा का जन्म 1978 मे हुआ और ये एक मध्यम वर्गीय परिवार से आते है इन्होंने 19 साल की उम्र मे अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर ली थी। 

Paytm ने अपने वित्तीय प्लेट फॉर्म Paytm Money के लिए अलग से सीईओ नियुक्त किया है जिनका नाम वरुण श्रीधर है। 


Paytm Postpaid क्या है? 

Paytm पॉस्टपेड एक क्रेडिट सेवा है जिसमे पेटीएम यूज़र को एक निर्धारित राशि दी जाती है जिसका इस्तेमाल वो Paytm मे दी गई सेवाएँ जैसे की रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान आदि मे कर सकता है, ये क्रेडिट लिमिट सबको अलग अलग मिलती है और आप इसे कुछ कुछ क्रेडिट कार्ड की तरह मान सकते है जिसमे आपको पैसे वापस करने के लिए 30-40 दिनों का समय मिलता है।


सारांश 

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने पेटीएम के बारे मे जाना उम्मीद है आपको सभी बाते अच्छे से समझ आई, Paytm एक भारतीय कंपनी है और इसे बनाने वाले विजय शेखर शर्मा है। आप अपने सवाल कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here