Paytm KYC कैसे करे (2021)

अब वो एक जमाने की बात लगती है जब मोबाईल रिचार्ज करवाने या फिर बिजली का बिल भरने के लिए आपको घर से निकलना पड़ता था, ये डिजिटल युग है यहा आप बहुत से काम घर बैठे ही कर सकते है, Paytm ने भारत को डिजिटल बनाने मे काफी मदद की है। यहा आप Paytm KYC कैसे करे इसके बारे मे सभी जरूरी बाते जानोगे। 

Paytm KYC kaise kare

ऑनलाइन पेमेंट अब हर किसी की जरूरत बन गया है इसलिए किसी पेमेंट प्लेटफॉर्म पर अपना एक अकाउंट ओपन करना भी जरूरी हो गया है, भारत मे 2015 से पहले आप Paytm Wallet या फिर किसी दूसरे वॉलेट को बिना केवाईसी के इस्तेमाल कर सकते थे पर अब RBI के नए नियम के अनुसार एक यूज़र को किसी भी वॉलेट को इस्तेमाल करने के लिए मिनिमम KYC करनी ही पड़ती है।

Paytm आपको कई तरह की सेवा देता है जैसे की यहा आप मोबाइल रिचार्ज कर सकते है, बिजली का बिल भर सकते है, एलपीजी गैस बुक कर सकते है, इन्श्योरेन्स का भुगतान कर सकते है, डीटीएच रिचार्ज कर सकते है आदि। Paytm एक Payments Bank भी है जो डिजिटल माध्यम से ऑपरेट होता है, इसकें अलावा यहा आपको डेबिट कार्ड भी मिलता है। 

Paytm KYC कैसे करे

Paytm पर अब दो तरह की KYC होती है एक मिनिमम केवाईसी दूसरी फूल केवाईसी, दोनों केवाईसी कराने के अलग अलग तरीके है, KYC का मतलब होता है Know Your Customer, हालांकि KYC ये टर्म ज्यादा पुरानी नहीं है पर आजकल हर जगह इस्तेमाल होता है। Bank या कोई कंपनी अपने कस्टमर को जानने के लिए KYC Verification करवाती है। 

 Paytm Minimum KYC क्या है कैसे करवाए

Paytm मे केवाईसी करवाने के लिए आपको 2 ऑप्शन मिलते है जिनमे से एक का नाम मिनमम केवाईसी है, इस KYC मे आपको ज्यादा फीचर तो नहीं मिलते लेकिन ये आप घर बैठे कर सकते है इसके अलावा Paytm के वॉलेट का इस्तेमाल भी कर सकते है, यहा आप Rs.10,000 तक रुपए भी रख सकते है। 

Paytm मिनिमम केवाईसी करने के लिए आपके Passport, Driving Licence, Voter ID या Nrega Job Card मे से कोई एक डॉक्यूमेंट होना चाहिए, इनमे से किसी एक आइडी कार्ड के नंबर डालने होते है इसके बाद नाम मैच होने पर आपकी मिनिमम केवाईसी पूरी मानी जाती है। 

1. सबसे पहले Paytm पर अपना अकाउंट बनाए जिसमे आपको अपना मोबाईल नंबर, Email ID, और पासवर्ड डालना होता है, यहा पासवर्ड बनाते समय ध्यान रखे की आप दिए गए निर्देशों के अनुसार ही पासवर्ड चुने जैसे की आपके पासवर्ड मे एक कैपिटल लेटर और एक अंक होना जरूरी है, आपका Paytm पासवर्ड कुछ इस तरह का हो सकता है LogicalDost99. 

Paytm Minimum KYC Process

2. अब आपको ऊपर अपने प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करना जिसके बाद Minimum KYC करने के लिए Activate के बटन पर क्लिक करे। 

Paytm Minimum KYC

3. यहा आपके पास मिनिमम केवाईसी करने के लिए 4 तरह की आइडी के साथ KYC करने का ऑप्शन है जिसमे Passport, Driving Licence, Voter ID और Nrega Job Card शामिल है, यदि आपके पास इनमे से कोई भी ID Proof उपलब्ध है तो आप उसके नंबर इंटर करे और कन्फर्म करके Submit के बटन पर क्लिक करे। 

Paytm Minimum KYC ID Proof

4. कुछ देर बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर KYC सफल होने या ना होने का मैसेज आ जाएगा। यदि आपसे किसी ID के लिए नाम डालने के लिए बोला जाए तो वही नाम डाले जो उस ID Proof मे लिखा हुआ है। 

Paytm Minimum KYC कराने के फायदे

Paytm मिनिमम केवाईसी मे आपको कुछ फीचर नहीं मिलते जैसे की आप अपने दोस्तों को पैसे नहीं भेज सकते, आपको केवल Rs.10,000 तक रखने की लिमिट मिलती है इसके अलावा 1 साल बाद आपको दोबारा KYC करनी पड़ती है। मिनिमम केवाईसी मे Paytm Payments Bank मे अकाउंट नहीं खुलता। 

  1. आप Paytm Wallet को इस्तेमाल कर सकते है।
  2. वॉलेट मे 10,000 रूपर रखे जा सकते है।
  3. Cashback लिया जा सकता है।

Paytm Full KYC कैसे करे

Paytm Full KYC कराने के 2 तरीके है Paytm KYC Center या Video KYC, हालांकि विडिओ KYC का फीचर अभी सभी यूजर को नहीं मिल रहा है, यहा मैं आपको दोनों तरीकों के बारे मे बताऊंगा। फूल केवाईसी कराने पर आपको कई तरह की सुविधा मिलती है जैसे की सैविंग बैंक अकाउंट, डेबिट कार्ड। 

Paytm Full KYC कराने के लिए आपके पास Pan Card और Aadhar कार्ड होना जरूरी है, आपको अपने ये दोनों आईडी प्रूफ लेकर किसी नजदीकी Paytm KYC Center पर जाना है, आप Paytm App मे देख सकते है की आपके नज़दीकी कौनसा सेंटर है। 

Paytm KYC कराने का प्रोसेस बिल्कुल फ्री है आपको किसी को भी कुछ नहीं देना पड़ता, KYC सेंटर पर आपसे अपने मोबाईल नंबर आधार कार्ड और Pan Card नंबर पूछे जाते है, एक बार बीओमेट्रिक वेरीफिकेशन होने पर आपका अकाउंट खुल जाता है, इसके बाद यदि आप चाहे हो डेबिट कार्ड घर मंगवा सकते है, ध्यान रहे इसकी फीस लगती है। 

यदि आपके पास Video KYC कराने का ऑप्शन आ रहा है तो आप इस तरह से भी Full KYC करा सकते है, इसमे आपकी Video Call Paytm के अधिकारी से जोड़ दी जाती है बाद मे वो आपसे सभी जरूरी डीटेल पूछते है और आपको अपना Pan Card व आधार कार्ड दिखाने को बोलते है। 

आप Paytm विडिओ केवाईसी अधिकारी को सभी जानकारी सही सही बताए, एक बार वेरीफिकेशन पूरा होने के बाद ज़्यादाकर तुरंत और अधिकतम 24 घंटों मे आपका अकाउंट खुल जाता है, अकाउंट खुलने के बाद आपको एक वर्चुअल डेबिट कार्ड मिलता है जिसकी कोई फीस नहीं होती, यदि आपको फिजिकल डेबिट कार्ड चाहिए तो आपको कुछ 150 + GST, Paytm को पे करना पड़ता है जिसके बाद डाक से डेबिट कार्ड आप तक पहुँचता है। 

Paytm Full KYC कराने के फायदे

Paytm पर फूल केवाईसी कराने पर आपको Paytm की सभी सेवाओं को इस्तेमाल करने का मौका मिलता है जैसे की आपकी वॉलेट लिमिट 10,000 से बढ़कर 1 लाख हो जाती है, आपको एक सैविंग अकाउंट और डेबिट कार्ड दिया जाता है, ये सभी सेवाये एक स्टूडेंट के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद रहती है। 

  1. वॉलेट मे 1 लाख तक पैसे रखे जा सकते है। 
  2. आप वॉलेट के द्वारा कितने भी रुपये खर्च कर सकते है।
  3. आप वॉलेट के पैसे किसी अकाउंट या दूसरे वॉलेट मे भेज सकते है
  4. आप अपना 0 बैलेंस सैविंग अकाउंट ओपन कर सकते है।
  5. अकाउंट खोलने पर आपको एक डेबिट कार्ड भी दिया जाता है।
  6. आप Paytm के इसी बैंक अकाउंट का यूज UPI के लिए अन्य App जैसे की Google Pay या PhonePe पर कर सकते हैै।
  7. आपको Paytm Postpaid की सुविधा भी मिल सकती है।

सारांश 

Paytm KYC कराने का सबसे अच्छा तरीका Paytm KYC सेंटर पर जाके केवाईसी कराना ही है, हालांकि यदि आपको Video KYC का ऑप्शन मिल रहा है तो आप उसे यूज करे लेकिन फिलहाल ये फीचर बहुत कम लोगों को मिल रहा है। Paytm Full KYC कराने के लिए आपके पास Pan Card होना जरूरी है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here