UPI 123Pay क्या है और इससे भुगतान कैसे करें; इस्तेमाल कैसे करें

क्या आप भी एक स्मार्टफोन यूजर हो? क्या आप भी अपने स्मार्टफोन की मदद से इंटरनेट के द्वारा मिनटों में पैसे ट्रांसफर करते हो? पर अगर हम आपसे ये कहे की आप बिना इन्टरनेट के ही एक बटन यानी की कीपैड फोन से ही पैसे ट्रांसफर कर सकते हो तो क्या आपको यकीन होगा? आपको यकीन हो या न हो लेकिन यह संभव हैं UPI 123Pay के जरिए। यदि आप नही जानते हो की UPI 123Pay क्या है तो आपको इसका जवाब इस लेख में मिलने वाला है।

आज पूरी दुनिया की तरह ही भारत में भी पिछले कुछ सालों से डिजिटलीकरण के ऊपर काफी ज्यादा ध्यान दिया जा रहा हैं। और इसका उदाहरण है की आज पूरे देश में UPI Payment के विकल्प को काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाने लगा है। परिणाम स्वरूप आज लगभग हर एक व्यक्ति जिसके पास स्मार्टफोन है वह कैश में भुगतान करने की बजाय यूपीआई के जरिए डिजिटल भुगतान करना पसंद करता है। 

और आने वाले समय में आप देखोगे की ज्यादा से ज्यादा पेमेंट ऑनलाइन ही किया जाएगा। पर इन सब में यह जरूरी चीज ये है की आपको यूपीआइ से पेमेंट करने के लिए स्मार्टफोन की जरूरत तो पड़ती है क्योंकि उसमे आपको इंटरनेट और पेमेंट एप्लीकेशन मिल जाते है भुगतान के लिए। लेकिन आज के इस लेख में आपको हाल ही में लॉन्च हुए UPI 123Pay सेवा के बारे में जानकारी देने।

इस सेवा की मदद से आप आसानी से UPI के द्वारा किसी को भी ऑनलाइन भुगतान कर सकते हो। इसको मुख्य रूप से उन लोगों के लिए लॉन्च किया गया है जिनके पास स्मार्टफोन नही है या जो कीपैड इस्तेमाल करते है और उनको भी ऑनलाइन भुगतान की जररूत पड़ती है। और अगर आप भी ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते हो परंतु आपको कीपैड फोन चलाना आता है तो यह लेख आपके बहुत काम आने वाला हैं। चलिए फिर जानते है की आखिर UPI 123Pay क्या है और कैसे इसका इस्तेमाल करें।

UPI 123Pay क्या है ; What is UPI 123Pay in Hindi?

RBI के तरफ से NCPI की मंजूरी के पश्चात भारत देश में बड़ी संख्या में फीचर यानी की कीपैड फोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए एक UPI 123Pay ऑफलाइन पेमेंट सेवा को लॉन्च किया गया है जिससे की एक फीचर फोन उपयोगकर्ता बिना किसी इंटरनेट, स्मार्टफोन और कम तकनीकी ज्ञान के बिना ही इस फीचर फोन सुविधा से तत्काल व सुरक्षित भुगतान कर सकते है UPI के द्वारा। 

यह एक इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम है जिस सेवा को 9 मार्च को भारतीय फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किया गया है। इस सेवा के इस्तेमाल द्वारा इसका यूजर अपने दोस्तो, परिवार जनों और अन्य लोगों को पैसे भेज सकते है, मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं, विभिन्न आवश्यक बिलों का भुगतान कर सकते है और गाड़ियों के फास्ट टैग का रिचार्ज भी कर सकते है।

UPI 123Pay के Features कौन–कौन से है?

यदि आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा इस सेवा को भारतीय फीचर फोन नागरिकों के लिए जारी किया गया है तो जरूर इसके अंदर कुछ तो खासियत होगी। हमने उन्हीं विशेषताओं के बारे में आपको यहां बताया हैं।

  • UPI 123Pay से भुगतान करने के लिए आपको इंटरनेट सेवा की जरूरत नही पड़ेगी।
  • कोई भी इस सेवा का आसानी से अपने फीचर फोन में इस्तेमाल कर सकता है।
  • UPI 123Pay फीचर फोन सेवा आरबीआई के द्वारा एनसीपीआई की मंजूरी के तहत जारी किया गया है।
  • इस सेवा की मदद से यूजर मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, फास्ट टैग रिचार्ज और मनी ट्रांसफर कर सकता है।
  • यह एक मेड इन इंडिया सर्विस है जिसे RBI और NCPI की मंजूरी के द्वारा ही लॉन्च किया गया है।
  • इस सेवा का लाभ उठाते हुए यूजर बिलकुल सुरक्षित पेमेंट कर सकता है UPI की मदद से।
  • एक यूजर इस सेवा के तहत मोबाइल ऐप, वाइस रिस्पॉन्स, साउंड फीचर और मिस्ड कॉल के जरिए भुगतान कर सकता है।
  • यूजर अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस भी इससे चेक कर सकता है।
  • पेमेंट को सुरक्षित रखने के लिए यूजर पिन भी सेट कर सकता है।
  • इसके साथ इस सेवा का लाभ एक फीचर फोन उपयोगकर्ता के साथ एक स्मार्टफोन यूजर् भी कर सकता है।
  • यदि यूजर को इसके इस्तेमाल या भुगतान के समय में कोई परेशानी आती है तो वह www.digisaathi.info वेबसाइट पर जाके हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकता है।

यह रहे कुछ बेहतरीन फीचर्स जो एक कीपैड फोन उपयोगकर्ताओं को UPI 123Pay के अंतर्गत मिलने वाले हैं।


UPI 123Pay से भुगतान करने के कौन–कौन से तरीके है?

आपने इस फीचर फोन सेवा और उसकी कुछ विशेषताओं के बारे में तो जानकारी हासिल कर ली। अब चलिए हम आपको बताने जा रहे है की आप इस फीचर फोन सेवा की मदद से किन–किन तरीकों से भुगतान कर सकते हो।

1. Missed Call 

UPI 123Pay सेवा के तहत भुगतान करने का पहला तरीका मिस्ड कॉल का हैं। आप जिस भी शॉप पर जाके पेमेंट करना चाहोगे तो वहां पर आपको QR code की जगह पर एक कॉलिंग नंबर दिया गया होगा क्योंकि कीपैड फोन से QR कोड स्कैन नही किया जा सकता हैं। इसलिए आपको मर्चेंट आउटलेट पर दिए नंबर पर मिस्ड कॉल करना होगा।

जैसे ही उस नम्बर पर मिस्ड कॉल करोगे तो आपको एनसीपीआइ की तरफ से वापिस कॉल आयेगी जिस पर पेमेंट से संबंधित जानकारी देंगी होगी जैसे की खाता नंबर आपका और धारक का, पेमेंट की राशि। इसके बाद आपको अपना UPI पिन नंबर डालना होगा और आपका पेमेंट हो जायेगा। 

2. Interactive Voice Response (IVR)

जब कभी आप अपने मोबाइल का बैलेंस चेक करने के लिए, कस्टमर केयर से बात करने के लिए कॉल करते हो आपको एक कंप्यूटरीय आवाज में निर्देश दिए जाते है जैसे की बैलेंस जानने के लिए 1 दबाए, नए ऑफर जानने के लिए 2 दबाए, हिंदी भाषा चुनने के लिए 3 दबाए आदि। इसी तरह IVR यानी की interactive voice response भी कंप्यूटरी आवाज की सुविधा है जो कई भाषाओं आपको सेवाएं देगी।

इस सेवा के तहत यूजर को अपने फीचर फोन से 080 4516 3666 & 080 4516 3581 इन दोनो मे से किसी भी नंबर पर कॉल करना होगा। इसके बाद आपको एक कंप्यूटरीय आवाज के द्वारा सारे निर्देश दिए जाएंगे जिसके अनुसार आपको प्रक्रिया को फॉलो करना है। इस कॉल से आपको भुगतान से जुड़े सभी विकल्प आपको दिए जायेंगे जैसे की रिचार्ज, बैलेंस चेक, पेमेंट, सेटिंग आदि। उपर आप चित्र में इस प्रक्रिया को देख सकते हो।

3. UPI 123Pay App

जिस प्रकार आपको एक स्मार्टफोन में भुगतान प्रक्रिया को पूरा करने के लिए Google Pay और Paytm जैसे पेमेंट एप्लीकेशन की जरूरत पड़ती है। ठीक उसी प्रकार आपको कीपैड फोन में भी एक पेमेंट एप्लीकेशन मिलने वाला है। हो सकता है यह UPI 123Pay ऐप के नाम से ही हो। इस ऐप से आप कीपैड फोन से ही स्मार्टफोन की तरह ही भुगतान से जुड़ी सारी प्रक्रिया जैसे की रिचार्ज, बिल पेमेंट, ऑनलाइन बुकिंग मनी ट्रांसफर आदि को संपन्न कर सकते हो।

4. Sound Based Technology

इस साउंड बेस्ड टेक्नोलॉजी के विषय में RBI के द्वारा अधिक जानकारी नही दी गई हैं। पर माना जा रहा है की यह एक ऐसी तकनीक होने वाली जिसके लिए इंटरनेट की जरूरत नही पड़ेगी न स्मार्टफोन की। इसके अंतर्गत आप ध्वनि तरंगों के द्वारा पेमेंट की जा सकती है। फिलहाल इस टेक्नोलॉजी के बारे में अधिक जानकारी नही आई। जब इससे जुड़ी पूर्ण जानकारी हमारे पास आयेंगी तो हम आपके साथ इसे भी शेयर करेंगे।


UPI 123Pay का इस्तेमाल करने से पूर्व किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

कुछ ऐसी चीजे है जिनका आपको विशेष ध्यान रखना है UPI 123Pay से भुगतान करने के पूर्व। इनके बारे में नीचे बताया है।

  • यूजर का बैंक में खाता जरूर होना चाहिए।
  • यूजर का मोबाइल नंबर उसके बैंक अकाउंट के साथ जरूर लिंक होना चाहिए।
  • डेबिट या क्रेडिट कार्ड खाताधारक का बना हुआ होना चाहिए क्योंकि इससे आपको बाद में UPI 123Pay में रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • जिसको आपको पैसे भेजने है उसका बैंक अकाउंट नंबर, रजिस्टर्ड अकाउंट मोबाइल नंबर और IFSC code जरूर आपके पास होना चाहिए।
  • कोई भी भुगतान करने के पहले जब आप डिटेल्स भरे तो उसे जरूर एक बार चेक करें।

इन सभी बातों का ध्यान आपको जरूर रखना है किसी भी पेमेंट को करने से पहले।

UPI 123Pay का कैसे इस्तेमाल करें?

किसी भी फीचर फोन यूजर के लिए इस सेवा का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है।

  • सबसे पहले आपको UPI 123Pay अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए मोबाइल नंबर, डेबिट कार्ड नम्बर, बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ेगी।
  • उसके बाद आपको 080 4516 3666 इस नम्बर पर कॉल करना है। कॉल करने के बाद यदि आपने रजिस्ट्रेशन नही किया है तो उसको पूरा करना होगा।
  • इसके बाद आपको कंप्यूटरीय आवाज के द्वारा मोबाइल रिचार्ज करने, बैलेंस चेक करने, पेमेंट ट्रांसफर करने आदि के बारे मे निर्देश दिया जाएगा।
  • बताए गए निर्देशों में से आपको अपने अनुसार किसी भी विकल्प का चयन करना है।
  • चयन करने के बाद प्राप्तकर्ता की डिटेल्स देनी है।
  • इसके पश्चात आपको जितनी राशि का भुगतान करना है वो इंटर करना है।
  • आखिर में आपको अपना 6 अंकों का UPI PIN डालकर पेमेंट प्रक्रिया को पूरा करना है।

इस प्रकार आप UPI 123Pay का इस्तेमाल करके भुगतान कर सकते हो।


UPI 123Pay की आखिर जरूरत क्यों है?

भारत एक विशाल देश है और यहां पर स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 180+ करोड़ से ज्यादा है जिनमे से स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 78 करोड़ से अधिक है। बाकी सभी फीचर फोन और अन्य मोबाइल उपयोगकर्ता है। ऐसे आप जानते होंगे की स्मार्टफोन यूजर्स आसानी से तो डिजिटल पेमेंट का उपयोग कर लेते है। 

पर डिजिटल पेमेंट की सुविधा हर एक व्यक्ति को आज के टाइम में चाहिए जो की फीचर फोन यूजर्स के लिए मुश्किल है। और इसी मुश्किल से इजाद पाने के लिए आरबीआई की तरफ से इस UPI 123Pay की सुविधा को लॉन्च किया गया है। इस सेवा के उपयोग से हर एक व्यक्ति डिजिटल पेमेंट कर सकता है हो कीपैड फोन का इस्तेमाल करते हैं। और इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

यदि UPI 123Pay सेवा के इस्तेमाल में परेशानी आए तो क्या करे?

अक्सर ऑनलाइन भुगतान के दौरान कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में आरबीआई द्वारा संचालित किए गए इस सेवा में भी किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं  या वर्तमान या भविष्य में यदि आपको UPI 123Pay की सेवा का लाभ उठाने पर कोई दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो आप www.digisaathi.info पर जाके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हो।

इस वेबसाइट की शुरुआत आरबीआई की तरफ से की गई है जिसमे आपको हिंदी और अंग्रेजी भाषा में सेवाएं प्रदान की जाती है। यहां पर आपको टोलफ्री नंबर (18008913333 , 14431), चैट सुविधा, और सर्च सुविधा मिलती है जिससे आप अपनी समस्या का समाधान पा सकते हो। इसके साथ यह सुविधा कस्टमर के 27×7 उपलब्ध रहती है। अधिक जानकारी के आप इस वेबसाइट पर जरूर विजिट करें।


निष्कर्ष 

हमने इस लेख में आपको UPI 123Pay क्या है, के विषय में जानकारी दी है। इस पूरे आर्टिकल में आपको हमने UPI 123Pay क्या है और भुगतान के तरीके कौन–कौन से है? साथ ही इसका इस्तेमाल कैसे करते है और इसकी विशेषताएं क्या है? आदि कई सारी चीजों के बारे में अच्छे से समझाने का प्रयास किया है। 

हम पूरी उम्मीद करते है की आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा और इससे आपको UPI 123Pay के बारे काफी कुछ सीखने को जरूर मिला होगा। यदि आपको इस आर्टिकल से जुड़े कोई प्रश्न पूछने हो तो आप जरूर कॉमेंट करें और लेख पसंद आने पर इसे शेयर जरूर कीजिए।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here