बिना App Automatic Call Recording कैसे करें; Call Record करने वाले ऐप 

Automatic Call Recording स्मार्टफोन का एक फीचर है, जिसके बारे में आज लगभग हर कोई जानता है। कई सारे कारण होते हैं जिसके वजह से हमें कई बार call recording करना पडता है, जैसे यदि हम कोई महत्वपूर्ण विषय अर्थात, बिजनेस पर्पस या फिर किसी भी कार्य संबंधित विषय पर फोन में वार्तालाप करते है तब हमे उस Call को Record करके रखने की जरूरत पड़ती है, ताकि हम यदि बाद में उस तथ्य को भूल जाए तो फिर से उस व्यक्ति को call करने की वजाए हम call recording से उस वार्तालाप को सुन सके। 

Automatic Call Record kaise kare

इसके अलावा भी आप किसी के महत्वपूर्ण बात को प्रमाण के तौर पर रखने के लिए Call Recording का इस्तेमाल कर सकते है। आज के लगभग सभी स्मार्टफोन में Automatic Call Recording का फीचर उपलब्ध है, जिसके जरिए आप आसानी से call record कर सकते है। तो क्या आप जानते है Automatic Call Recording कैसे करें, ऑटोमैटिक कॉल रिकार्ड करने वाले ऐप के बारे में यदि नहीं तो यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत उपयोगी होने वाला है।

बिना App के Automatic Call Recording कैसे करें

आमतौर पर, Phone Call करते वक़्त वहां  Record Option पर क्लिक करके Call Record किया जाता है, परन्तु जिस फोन कॉल को हमें Record करने का जरूरत होता है ज़्यादातर समय हम उस Call को ही Record करना भूल जाते है, आपको भी शायद इस तरह का समस्या होता होगा। इस समस्या को दूर करने के लिए आप Automatic Call Record ऑप्शन का इस्तमाल कर सकते है। 

Automatic Call Record फीचर के जरिए आपके फोन के सभी Calls Automatically यानी खुद व खुद Record हो जाता है। Call Recording के किसी भी ऐप को डाउनलोड किए बिना ही आप आसानी से Automatic Call Record कर सकते है। यदि बिना app के Automatic Call Record कैसे करें के बारे में बताए तो वह है – 

  1. सबसे पहले आपको मोबाइल के settings ऑप्शन पर जाना होगा, फिर उसके बाद Search settings के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
search in settings
  1. Search Settings पर क्लिक करने के बाद, आपको Search Bar में Call Setting लिख कर सर्च करना होगा, जैसे कि आप नीचे दिए गए इमेज में देख पा रहे है। और, फिर आपको Call Setting के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
call settings search in settings
  1. इसके बाद, स्क्रीन में Call Settings का ऑप्शन Open हो जाएगा। और, वहां से आपको Call Recording को सेलेक्ट करना होगा। 
call recording
  1. Call recording को सेलेक्ट करने के बाद, Screen में प्रदर्शित विकल्पों में से Record Calls Automatically पर क्लिक करके आपको उसे enable कर देना है।  
call recording automatically
  1. Record calls automatically पर क्लिक करने से आपको All numbers और Selected numbers ये दोनों विकल्प देखने को मिलेंगे। और इन दोनों ऑप्शन में से आपको अपनी ज़रूरत के हिसाब से किसी एक पर क्लिक करना होगा।

जैसे उदाहरण के तौर पर हमने All numbers को सेलेक्ट किया है, जो आप उपर में प्रदर्शित इमेज में देख पा रहे है। और, यदि आप कुछ निर्धारित नंबर के Call को ही Record करना चाहते है, तब आपको Selected numbers पर क्लिक करके Numbers को सेलेक्ट कर देना होगा, इससे सिर्फ selected numbers का ही Call Record होगा। 

उपर में बताए गए सारे नियमों का पालन करने से आप बहूत ही आसानी से बिना App के Automatically Call Record कर सकते है।

Call Recording बंद कैसे करें

Call recording को बंद करने की प्रक्रिया  Automatic Call Record करने की प्रक्रिया के जैसा ही आसान है। Call Recording को बंद करने के लिए आपको नीचे बताए गए प्रक्रिया का पालन करना  है – 

  1. सबसे पहले आपको Settings को Open करना होगा, फिर Search Setting पर क्लिक करके Search Bar में Call Settings लिख कर सर्च करना होगा।
  1. Call settings लिख कर सर्च करने के बाद आपको Call Recording का विकल्प दिखने को मिलेगा जो on किया हुआ रहेगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करके उसे disable कर देना है। आप ऐसे आसान तरीके से Call Recording को बंद कर सकते है।

ऑटोमैटिक कॉल रिकार्ड करने वाले ऐप 

बिना ऐप के Automatic Call Record कैसे करें के बारे में तो आप जान गए होंगे। परन्तु, एक बात का ध्यान रखना जरूरी है कि सभी android device में  Automatic Call Recording का फीचर उपलब्ध नहीं रहेता है। 

इस स्थिति में हम Automatic Call Record Karne Wale App के सहायता से Automatic Call Recording सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। Play Store में Automatic Call Record करने के बहुत सारे App उपलब्ध है। अगर हम उन में से कुछ अच्छे ऐप के बारे में आपको बताए तो वह है –   

1) Automatic Call Recorder(Appliqato)

Automatic call record करने का सबसे अच्छा ऐप है Automatic Call Recorder (Appliqato)। इस ऐप का साइज 6.5 MB है जिसे 100 Million से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है और Play Store पर इस App का रेटिंग है 3.7। इस ऐप के कुछ महत्वपूर्ण फीचर है जैसे, ये ऐप सभी incoming और outgoing call को रिकॉर्ड करता है।

Automatic Call Recorder

इस पर record किया गया कॉल एक निर्धारित समय के बाद खुद से ही डिलीट हो जाता है। इसीलिए आप बहुत ही महत्वपूर्ण वार्तालाप को अलग से save करके रख सकते है जो फोन की saved calls folder में सेव हो जाएगा। आप इस ऐप पर फोन नंबर के जरिए call recording को आसानी से search कर सकते है।    


2) Call Recorder-Cube ACR

Call Recorder Cube ACR एक बहुत ही Advanced Call Recording ऐप है। यह ऐप सभी Android Device के वर्जन के साथ बहुत ही अच्छे से काम करता है। इस ऐप के जरिए आप incoming और outgoing दोनों call को ही रिकॉर्ड कर सकते है। 

Call Recorder-Cube ACR

यूजर यानिकि आपके द्वारा निर्धारित नंबर के Call को यह ऐप automatically record करके रखता है। इस ऐप का साइज सिर्फ 10 MB है, और इसे 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने Download किया है। Google play store पे इस ऐप का rating है 3.9। आप नीचे दिए गए link पर क्लिक करके भी इसे डाउनलोड कर सकते है।


3) Call Recorder – ACR

यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पे उपलब्ध free, best और सबसे ज़्यादा advanced एप्लिकेशन है। इसका size 8.3 MB है, और rating 3.6 है। इस ऐप में बोहोत सारे advanced फीचर मौजूद है, जैसे-

  • इस ऐप पर यदि सेव किया हुआ कोई रिकॉर्डिंग गलती से डिलीट हो जाता है तब, recycle bin option की मदद से यहां उस रिकॉर्डिंग को recover किया जा सकता है। 
Call Recorder - ACR
  • इस ऐप में record किया गया कॉल auto delete फीचर के कारण डिलीट हो जाता है। इसीलिए यदि यूजर अर्थात, आप किसी भी important call को marking करके रख दें। तब यह ऐप उस important recording को  कभी भी ऑटो डिलीट नहीं करेगा।

इसके अलावा भी password protection का फीचर  इस ऐप का एक अनोखा फीचर है। इन सारे फीचर के कारण अब तक 10 मिलियन से भी ज़्यादा लोगों ने इस एप्लिकेशन को डाउनलोड किया है। 


4) Call Recorder- Auto Caller ID 

यह 15 MB साइज का एप्लीकेशन बहुत ही अच्छा Smart Caller ID है। प्ले स्टोर पर इसका rating है 3.9। इस ऐप पर हमें कई तरह के फीचर देखने को मिलता है, जैसे – 

  • इस ऐप के द्वारा रिकॉर्ड किया गया सभी incoming और outgoing call को हम audio player के माध्यम से सुन सकते है। और, इस ऐप का audio quality भी बहूत अच्छा है।
  • यहां call recording प्रक्रिया को disable करने के लिए किसी भी नियम का पालन नहीं करना पड़ता है। सिर्फ एक tap करने से ही call recording disable हो जाता है।

अब तक 5 मिलियन से भी ज़्यादा यूजर ने इस ऐप को डाउनलोड किया है। अगर आप भी इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते है, तो नीचे दिए गए link पर क्लिक करें।


5) Call Recorder IntCall ACR

Call Recorder IntCall ACR ऑटोमैटिकली कॉल रिकॉर्डिंग करने वाला एक एप्लिकेशन है। 2021 में  इस ऐप को redesign किया गया है। इस ऐप का दो मुख्य फीचर है पहला, यह सभी incoming और outgoing call को रिकॉर्ड करने के साथ साथ हर एक call की लोकेशन को भी सेव करके रखता है। 

Call Recorder- Auto Caller ID

और, दूसरा इस एप्लिकेशन के द्वारा रिकॉर्ड किए गए  कॉल फोन में Caller ID के हिसाब से सेव होता है, ताकि आसानी से किसी भी रेकॉर्डेड कॉल को सर्च किया जा सके। इस ऐप का साइज 42.66 MB है, और, इसका रेटिंग है 3.9 जो प्ले स्टोर के हिसाब से बोहोत अच्छा रेटिंग माना जाता है। 100K यूजर इस ऐप को डाउनलोड कर चुके है।  


FAQ (Automatic Call Recording से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर) –

1. Automatic Call Record करने वाले सबसे बेस्ट ऐप कोनसी है? 

Automatically call record करने वाले सबसे बेस्ट ऐप है Automatic Call Recorder App(Appliqato)। इसके अलावा भी बहुत सारे एप्लिकेशन है जैसे Call Recorder Auto Caller ID, All Call Recorder Automatic, Call Recorder-ACR, Call Recorder Cube ACR आदि। 

2. ACR क्या है? 

ACR का पूरा नाम है Automatic Call Recording। यह एक फीचर है जिसके द्वारा किसी भी incoming और outgoing call को automatically record किया जा सकता है।

3. ऑटोमैटिक कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर क्या सभी फोन में उपलब्ध है?

ऑटोमैटिकली कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर सभी फोन में उपलब्ध नहीं रहेता है। और जिन सारे फोन में यह फीचर नहीं रहेता है उन सारे फोन में Automatically call recorder application को डाउनलोड करके आसानी से कॉल रिकॉर्ड किया जा सकता है।


सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने बिना ऐप के Automatic Call Record कैसे करें और Automatic Call Record करने वाले App के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज के इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप जरूर Automatic Call Record करने वाले एप्लिकेशन के बारे में जान गए होंगे। 

यदि इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में Call Recorder से संबंधित कोई सवाल है, तो आप बेझिजक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। Call Record करने वाले best App के बारे में हमने इस पोस्ट पर बताया है। इन एप्लीकेशंस के अलावा और भी कई ऐप के बारे में अगर आप जानते है, तब आप नीचे  कॉमेंट करके हमे बता सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here