Computer या Laptop मे Folder के Password कैसे लगाए

आजकल इंटरनेट, Computer या फिर टेक्नोलॉजी के जमाने में सभी अपने प्राइवेसी और Security का जरूर ध्यान देते हैं। तो ऐसे में अपने Computer और Laptop के फोल्डर में पासवर्ड लगाना अनिवार्य हो जाता है। Computer या Laptop के Folder और File में पासवर्ड को लगाकर प्रोटेक्ट करना या फिर उसे Encrypt कर देना कितना जरूरी है, इसका फायदा मुझे आप सबको बताने की जरूरत नहीं है यह तो आपको भी पता है।

 

तो आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि, आप Computer या Laptop मे फ़ोल्डर के पासवर्ड कैसे लगा सकते है। जिससे आप किसी भी पर्सनल फोल्डर को लॉक कर सकते हैं या फिर उसे इंक्रिप्ट कर सकते हैं। मुख्य रूप से फोल्डर लॉक करने के लिए दो तरीके उपयोगी है पहला Windows में दिया गया By Default Feature का इस्तेमाल करके और दूसरा Third Party Software का इस्तेमाल करके इनके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है। 

Computer या Laptop मे Folder को Lock कैसे करें

Laptop में फोल्डर को लॉक करने के कई तरीके हैं। जैसे एक तरीका यह है कि आप Windows में दिया गया By Default Feature जिसे Encrypt फाइल कहते हैं का इस्तेमाल करके लॉक कर सकते हैं। उसके लिए आप सबसे पहले जिस Folder File को Encrypt करना चाहते है उसपर राइट क्लिक कीजिये। फिर Advance पर क्लिक करके Encrypt Content to Secure Data पर टिक लगाए और फिर Apply पर क्लिक कीजिये। 

बाद में आपसे उस Folder के लिए Security Key Backup लेने के लिए कहा जाता है तो उसे USB/Flash Drive में Backup ले सकते है। लेकिन यह सभी वर्जन के लिए अवेलेबल नहीं होता है। यदि आपके Windows वर्जन में यह फीचर नहीं दिया हो तो इसके लिए आप दूसरा तरीका थर्ड पार्टी Software या फिर टूल्स का इस्तेमाल करके Folder Lock कर सकते है।

ध्यान दीजिये आप Windows में फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को Encrypt करते समय यह सुनिश्चित कर ले की सिर्फ महत्वपूर्ण Files या Folderको Encrypt करें। क्यूँकि केवल सही पासवर्ड या डिक्रिप्शन कुंजी डेटा को रिकवर यानि फिर से पढ़ने योग्य बना सकता है। अन्यथा आपके डाटा लॉस हो सकते है।

थर्ड पार्टी फ्री टूल्स आपके Files & Folders को Lock करने, Hide करने और उसे Encrypt करने का फीचर प्रदान करता है। कुछ अच्छे Software या टूल्स के नाम मैंने नीचे दिया है। आप उन्हें एक बार जरूर देख सकते हैं। उन्हीं में से WinRAR एक अच्छा टूल है जो लगभग सभी के Computer में इंस्टॉल रहता है। तो आइये अब हम जानते है की WinRAR का इश्तेमाल करके कंप्युटर मे फ़ोल्डर के पासवर्ड कैसे लगाते है। इसके लिए आप निचे दिए गए सभी स्टेप्स को फोलोव करें। 

1. सबसे पहले WinRAR को डाउनलोड करके, उसे इनस्टॉल कीजिये। अगर आपने पहले ही इनस्टॉल कर लिया है, तो अच्छी बात है। 

2. अब फाइल एक्स्प्लोरर या फाइल मैनेजर को ओपन कीजिये। 

3. फिर जिस फोल्डर में पासवर्ड लगाना चाहते है उस फोल्डर पर राइट क्लिक कीजिये। 

4. आपके सामने Add to Archive का ऑप्शन दिखाई देगा, उसपर क्लिक कीजिये। 

add to archive

5. अब आप Set Password पर क्लिक कीजिये। निचे फोटो में देख सकते है।

set password

6. अब आप Password Enter कीजिये फिर Ok पर क्लिक कीजिये। 

enter password

7. पासवर्ड लगाने के बाद आपका फोल्डर Compress होकर एक Zip फाइल में कन्वर्ट हो जाता है। अब इस Zip को ओपन करने के लिए हरेक बार Password पूछता है और सही Password दर्ज करने पर यह खुल जाता है। 

8. एक बात ध्यान दीजिये नया Zip फाइल बनने के बाद पुराना folder को डिलीट कर दीजिये। क्यूंकि अब उसकी जरूरत नहीं है।

Folder Lock Tool का इश्तेमाल से Laptop के Folders Lock करें

Folder Lock एक प्रोफेशनल पेड Tool माना जाता है, लेकिन इसे आप कुछ दिनों तक फ्री में इश्तेमाल कर सकते है। उसके बाद Anvi एक दूसरा सबसे अच्छा टूल है जिसे आप फ्री में लाइफटाइम तक बिना किसी लिमिटेशन के इश्तेमाल कर सकते है। आइये अब हम जानते है की कैसे Folder Lock Tool का इश्तेमाल से Laptop के Folders Lock करें। अगर आप Anvi टूल का इश्तेमाल करना चाहते है तो उसका भी प्रोसेस बिलकुल समान है।

  1. सबसे पहले निचे दिए गए Download बटन पर क्लिक करके Folder Lock Tool को डाउनलोड कीजिए फिर उसे इनस्टॉल कीजिए। इनस्टॉल करना बिलकुल आसान है।

2. इनस्टॉल होने के बाद इसे ओपन कीजिये आपके सामने निचे दिया गया फोटो जैसा इंटरफ़ेस दिखाई देगा।

3. आपके सामने Trial Version दिख रहा होगा जिसमे आप सिर्फ 25 दिनों तक इस सॉफ्टवेयर या टूल का इश्तेमाल कर सकते है। आप Later पर क्लिक कर दीजिए। फिर आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाइ देगा।

folder lock first interface

4. यँहा आप Master Password दर्ज कीजिए। इसे आप याद रखिए क्यूंकि ओपन और अनइंस्टाल करते समय आपसे Master Password पूछा जाएगा।

enter master password in folder lock

5. अब आपके सामने बाये तरफ बहुत सारे ऑप्शंसमिल जाते है। आपको इनमे से किसी भी ऑप्शन का इश्तेमाल करना है तो आप कर सकते है। फ़िलहाल Folder Lock करने का ऑप्शन इश्तेमाल करना सीखे।

folder lock add items to lock

6. Add Items to Lock पर क्लिक करें। फिर निचे दिए गये ऑप्शंस में से किसी एक को सेलेक्ट करें। यानी की आप File, Folder या फिर Drive को भी सेलेक्ट कर उसे लॉक कर सकते है। फ़िलहाल मैंने Folder को सेलेक्ट किया।

7. फिर आप जिस Folder को लॉक करना चाहते है, उसे choose कीजिए। आप Folders या Files को अपने फाइल एक्स्प्लोरर में जाकर ड्रैग और ड्राप भी कर सकते है। उसके बाद Folder Lock टूल में उस Folders का नाम दिखाई देगा जिसे आपने choose किया है। इसका मतलब वह लॉक हो चूका है।

8. Folder को Unlock करने के लिए किसी Folder को Select कीजिए फिर Unlock पर क्लिक कीजिए। आप किसी Folder का प्रोटेक्शन को ऑन या ऑफ भी कर सकते है। आपके सामने बहुत सरे ऑप्शन मिल जाते है, आप इन्हे चेक कर सकते है।

folder lock unlock items


किसी फ़ोल्डर को Lock क्यू करें; फायदे

किसी Folder या File को Lock करना हमारे लिए बहुत जरूरी है। क्यूंकि हमारे पर्सनल Laptop में कुछ बहुत-ही महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स होते है जिसे हम दूसरे के साथ साझा नहीं करना चाहते है। ऐसे में अगर हम भविष्य में उस फोल्डर को दूसरे के साथ साझा करना चाहे या फिर उसे भेजना चाहे तो उसमे Password लगाकर भेज सकते है। जिससे की हमारा उपयोगी डाक्यूमेंट्स सेफ रहता है और जिसको Password नहीं मालूम है वह इसे नहीं खोल सकता है। 

किसी Folder या File को Lock करने या उसे Encrypt करने के अनेको फ़ायदे है। जैसे: 

  1. यह इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स को गलत हाथ में जाने से रोकता है। 
  2. हम अपनी पर्सनल डाटा जैसे: इमेज, वीडियो, डाक्यूमेंट्स इत्यादि को सिर्फ हम ही देख सकते है यदि हमें Protected (पासवर्ड लगा) Folders का पासवर्ड मालूम हो। 
  3. यदि किसी Folders को दूसरे व्यक्ति के साथ साझा करना है तो उसे पासवर्ड बताकर भेज सकते है। 
  4. अगर हमारा Computer चोरी हो जाता है या फिर हैक हो जाता है तब भी हमारे Folders जिसमे पर्सनल डाटा है सुरक्षित रहता है। 
  5. इन सभी के अलावा भी अनेकों फ़ायदे हो सकते है। 

Computer फ़ोल्डर को Lock करने के लिए बेस्ट फ्री Software

इंटरनेट पर आपको बहुत सारे Software या टूल्स मिल जाते है लेकिन उनमे से जो अच्छे है उसको इश्तेमाल करने के लिए रुपये देने पड़ते है। फ्री में अच्छा टूल्स को ढूंढ पाना मुश्किल होता है फिर भी निचे मैंने आपके लिए 5 अच्छे टूल्स का नाम बताया है जिनका इश्तेमाल करके हम अपने Computer और Laptop में के फोल्डर में पासवर्ड लगा सकते हैं यह बिल्कुल आसान है और इसके लिए कोई पैसे देने नहीं पड़ते हैं। 

  1. Folder Lock
  2. Anvi Free Folder Locker
  3. IObit
  4. SecretFolder
  5. WinRAR
  6. Protect Folder

Computer मे Folder को Lock करने से संबधित पूछे गए सवाल


1. WinRAR की मदद से फाइल या फोल्डर को इंक्रिप्ट कैसे करें?

इसके लिए आप सबसे पहले Folder पर राइट क्लिक कीजिये फिर Add to Archive पर क्लिक कीजिये फिर Set New Password पर क्लिक करके Password Set कीजिये और फिर Ok पर क्लिक कीजिये इससे Folder में Lock लग जाता है। 

2. Folder Lock और Encrypt में मुख्य क्या अंतर है?

Folder Lock का मतलब है की आप किसी पार्टिकलुअर Folder में पासवर्ड लगा कर उसे सेफ कर सकते है, यदि किसी को पासवर्ड नहीं मालूम तो वह उसे नहीं खोल सकता है। जबकि Encrypt  का मतलब है की पर्सनल डाटा को सुरक्षित करने के लिए उसे गणितीय भाषा (Machine Code) यानि दूसरे भाषा में  कन्वर्ट कर देना है। जिससे Folder तो खुल जाता है लेकिन पढ़ने योग्य और लिखने योग्य नहीं रहता है। इसलिए उसे वापिस लिखने योग्य यानि Decrypt करने के लिए खाश Password या Key का इश्तेमाल करना पड़ता है जिसे हम Encrypt के समय Save करके रखते है। 

3. EFS क्या है? इसका फुल फॉर्म बताये।

यह File या Folder को encrypt करने का एक टूल है, जो Windows के तरफ से पहले से मिलता है। EFS का फुल फॉर्म Encrypting File System होता है। 

4. EFS की मदद से फाइल या फोल्डर को इंक्रिप्ट कैसे करें?

इसके लिए आप सबसे पहले जिस Folder File को Encrypt करना चाहते है उसपर राइट क्लिक कीजिये। फिर Advance पर क्लिक करके Encrypt Content to Secure Data पर टिक लगाए और फिर Apply पर क्लिक कीजिये। बाद में के फाइल का बैक ले सकते है। तो इस तरह आपका डाटा Encrypt हो जाता है। 

5. File Encrypt का मतलब क्या है? 

यदि आप Windows में फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को Encrypt करते हैं, तो आपका डेटा दूसरे के लिए अपढने योग्य होता है। केवल सही पासवर्ड या डिक्रिप्शन कुंजी वाला कोई व्यक्ति ही डेटा को फिर से पढ़ने योग्य बना सकता है।

6. File Encrypt करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है ?

File Encrypt करने से पहले यह तय करें की जो Folder आपके लिए सबसे जरूरी है जिसमे आप पर्सनल डाटा रखते है उसे ही Encrypt करने की आवश्यकता है। दूसरे Folder जो आपके लिया ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है उसे Encrypt नहीं करें। ध्यान दीजिये Encrypt सही तरीके से करें, गलत तरीका से Encrypt करने से आपके डाटा वापस से रिकवर नहीं हो सकते है। 

7. Windows के किस Version में Encrypt का फीचर मिलता है?

अभी सिर्फ Windows के Professional, Enterprise and Education Editions Version में Available है। 

8. Windows में BitLocker क्या है ?

BitLocker भी EFS की तरह Windows के तरफ से Encrypt करने का एक टूल है लेकिन यह किसी पर्टिकुलर फाइल या फिर फोल्डर को इंक्रिप्ट नहीं करके Drive को Encrypt करता है अर्थात यह C Drive, E Drive या फिर G Drive इत्यादि को Encrypt करता है। BitLocker के बारे में और अधिक जानें


निष्कर्ष 

इस आर्टिकल में अपने जाना की कैसे आप Computer या Laptop मे किसी Folder को Lock कर सकते है। इसके लिए मुख्य दो तरीके उपयोगी है: पहला तरीका Windows में दिया गया By Default Feature का इस्तेमाल करके और दूसरा तरीका Third Party Software का इस्तेमाल करके। By Default Feature का इस्तेमाल करने में हमें बहुत लिमिटेशन मिलती है और यह उतना आसान भी नहीं है। 

तो इस तरह की कमियों को पूरा करने के लिए हमें थर्ड पार्टी Software या टूल्स का इस्तेमाल करना जरूरी होता है इस आर्टिकल में मैंने आपको WinRAR नाम का एक थर्ड पार्टी फ्री टूल के बारे में बताया है कि कैसे आप उसका इस्तेमाल करके Computer या Laptop मे किसी फोल्डर को लॉक कर सकते हैं। उम्मीद करता हूँ की इस आर्टिकल से आपको जरूर कुछ नया जानने को मिला होगा। किसी भी तरह के डाउट के लिए कमेंट कीजिये। हम आपको जरूर रिप्लाई देंगे। 

आप के काम के अन्य पोस्ट:

मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ना और लिखना बहुत अच्छा लगता है। इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में लोगों के साथ जानकारी शेयर करके मुझे खुशी महसूस होती है। इसके अलावा फोटोग्राफी करना मेरी हॉबी है। मैंने एक इंजीनियर के रूप में शिक्षा ली है और पेशे से अब मैं एक पार्ट-टाइम Professional Blogger हूँ।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here