अपने नाम का DJ Song व DJ Ringtone कैसे बनाए

किसी शादी या पार्टी में जब डीजे सॉन्ग चलते है तो उनके बीच में उस डीजे का नाम भी मिक्स किया जाता है। जिससे जब वह गाना डीजे पर बजता हैं तो उसमे डीजे की कंपनी या जिस व्यक्ति का डीजे है उसका नाम बीच बीच में सुनाई देता है। जिससे उस डीजे कंपनी का प्रचार भी हो जाता है। जब लोग ऐसे मिक्स गानों को सुनते है तो उनके मन में मन मैं विचार आता है कि अपने नाम का डीजे सॉन्ग कैसे बनाए (Apne Name Ka Dj Song Kaise Bnaye) अपने नाम की Ringtone कैसे बनाए। मोबाइल से ही आप अपने नाम की Ringtone बना सकते है।

apne naam ka dj song kaise banaye

इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स डाउनलोड करने होते है। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि डीजे रिंगटोन कैसे बनाएं, अपने नाम का डीजे सॉन्ग कैसे बनाए तथा Jio फोन मे अपने नाम का DJ Song कैसे बनाए। इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़िए बस कुछ ही मिनटों में आप अपने नाम की डीजे रिंगटोन और डीजे सॉन्ग बना पायेंगे।

अपने नाम की डीजे रिंगटोन कैसे बनाए

हम अपने फोन को अट्रैक्टिव बनाने के लिए बहुत से तरीके अपनाते है जैसे कीबोर्ड पर अपना फोटो  लगाकर, तो कही Dialpad पर अपना फोटो लगाकर। आज हम आपके स्मार्टफोन को अट्रैक्टिव और इंप्रेसिव बनाने के लिए एक और नया तरीका लाए है जिससे आप अपने मोबाइल में अपने नाम की रिंगटोन सेट कर सकते है। जब आप नया मोबाइल खरीदते है तो कंपनी द्वारा डिफॉल्ट रिंगटोन आपके मोबाइल में सेट होती है।

सभी मोबाइल कंपनी की अलग अलग रिंगटोन होती है ये कम्पनियां अपने सभी मोबाइल में लगभग एक जैसी ही रिंगटोन सेट करके देती है। सभी लोग अपनी मोबाइल रिंगटोन को समय समय पर बदलते रहते है। आपने भी किसी के मोबाइल में उनके नाम की रिंगटोन सुनी होगी यह बहुत ही इम्प्रासिव लगती है।

आप यही सोच रहे होगे की हम अपने नाम की Dj Ringtone कैसे बना सकते है। अपने नाम की रिंगटोन बनाने के लिए हमे गूगल प्ले स्टोर से App डाउनलोड करना होता है जिसकी मदद से आप अपने नाम की Ringtone बना पायेंगे। साथ ही ऐसी कुछ वेबसाईट भी होती है जिन पर से आप अपने नाम की रिंगटोन डाउनलोड कर सकते हैं। चलिए अब आपको स्टेप बाई स्टेप बताते हैं कि अपने नाम की डीजे रिंगटोन कैसे बनाएं, बस कुछ ही मिनटों में आप रिंगटोन बना पायेंगे।

Dj Ringtone बनाने के लिए सबसे अच्छी App

My Name Ringtone Maker- इस App के प्ले स्टोर पर 1 मिलियन से अधिक डाउनलोड है तथा इसे यूजर्स ने 4.0 की बेहतरीन रेटिंग दी है। इस ऐप को Alvina Gomes नाम की डेवलपर कंपनी ने बनाया है। इस ऐप को आप प्ले स्टोर पर सर्च करके डाउनलोड कर सकते है, या फिर यहां क्लिक करके भी Download कर सकते हैं। 

1.My Name Ringtone Maker App को डाउनलोड करके ओपन करना है और Basic Permission को Allow कर देना है। 

2.ऐप को ओपन करने पर आपको My Name Ringtone लिखा दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें।

3.अब Create New पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपको दो ऑप्शंस दिखेंगे एक Text का और Voice का आप चाहे तो Voice पर क्लिक करके अपनी Voice रिकॉर्ड करेके उसकी रिंगटोन बना सकते है।

apne naam ki dj ringtone kaise banaye

या फिर Text पर क्लिक करे। 

4.Text पर क्लिक करते ही आपको रिंगटोन मिक्सिंग की सारे Tools दिखने लगेंगे सबसे ऊपर आपको अपना नाम डालना है। उसके बाद Add Postfix पर क्लिक करके आप जो भी लिखेंगे वह आपकी रिंगटोन बनेगा। इसमें पहले से ही लिखा आता है आप चाहे तो उसे ही लिखा रहने दे।

apne naam ki dj ringtone kaise banaye 2

5.Background Music के ऑप्शंस पर क्लिक करके कोई भी Music Choose कर ले।

6.Spech Rate और Pitch को आप अपने हिसाब से आगे पीछे कर सकते है और प्ले के बटन पर क्लिक करके सुन सकते है की Ringtone कैसी लग रही है।

7.जैसे ही आप सारी स्टेप्स को कर ले उसके बाद Save पर क्लिक करे जिससे आपके नाम की Ringtone Save हो जायेगी उसके बाद आप फाइल मैनेजर में जाकर इसे कॉलर ट्यून बना सकते है। 

Play Store पर और भी बहुत सारे ऐप्स जिनकी मदद से आप अपने नाम की Ringtone बना सकते हैं, वैसे तो ऊपर बताए गए App से ही आप रिंगटोन बना पायेंगे, लेकिन फिर भी हम आपको कुछ और रिंगटोन मेकर ऐप्स के नाम बताते है।

  1. MY Name Ringtone 
  2. MY Name Ringtone Music 
  3. MY Name Ringtone Maker 

Websites से अपने नाम की रिंगटोन कैसे Download करें

Google पर ऐसी बहुत सी वेबसाईट होती ही जिनकी मदद से आप अपने नाम की Ringtone Download कर सकते है। जिस भी नाम की आप रिंगटोन बनाना चाहते है बस आपको उस नाम को सर्च करना है और आपको पहले से Edit की हुए रिंगटोन मिल जायेगी उसके बाद आप उसे डाउनलोड कर सकते है। ऐसी ही एक वेबसाईट के बारे में आपको बताते है।

FDMR- इस वेबसाईट का नाम FDMR (Free Download Mobile Ringtone) हैं आप इसे गूगल पर सर्च करे या फिर यहां पर क्लिक करके डायरेक्ट FDMR की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। इसके अलावा इस ब्लॉग पोस्ट मे हमने विस्तार से बताया है की अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाए

आपको अपना नाम वेबसाईट पर पहुंच कर सर्च करना है। और सर्च Result मे आपको बहुत सारी आपके नाम की रिंग ट्यून दिख रही होगी जिसे भी आपको डाउनलोड करनी है उस पर क्लिक करके डाउनलोड कर लें। 


अपने नाम का डीजे सॉन्ग कैसे बनाए

बड़े बड़े डीजे जो सोंग्स की मिक्सिंग करते है। वह कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर की मदद से की जाती है। लेकिन समय के साथ टेक्नोलॉजी विकसित हुई है। आजकल आप लगभग सारे काम मोबाइल के द्वारा कर सकते है। ज्यादातर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है कि अब हम मोबाइल फोन से अपने नाम का डीजे सॉन्ग बना सकते है। इसके लिए हम आपको Best ऐप्स बताएंगे जिससे आप अपने नाम का डीजे म्यूजिक बना सकते है। पहले हमे अपने नाम का एक ऑडियो बनाना होगा जिसे हम दूसरे गाने के साथ मिक्स करेगे। इसके लिए हम एक ऐप का यूज करते है।

DJ Song बनाने के लिए सबसे अच्छी App

1) Narrator Voice 

इस ऐप को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है या फिर यहां पर क्लिक करेके आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। 

1.नीचे फोटो में आप देख सकते है सभी टूल्स को। सबसे पहले आपको Language वाले आइकन पर क्लिक करके हिंदी लैंग्वेज सिलेक्ट कर लेनी है उसके बाद आपको अपना नाम डालना है। 

dj song maker

2.अगर आप ऑडियो में इफेक्ट Add करना चाहे तो इफेक्ट के Icon पर क्लिक करके कर सकते है उसके बाद नीचे थर्ड नंबर दिख रहे Save के बटन पर क्लिक करके ऑडियो Save कर ले उसके बाद हम इसे Mixing वाले ऐप में गाने के साथ Mix करेंगे।

आप चाहे तो Soundoftext नाम की वेबसाईट पर जाकर अपने नाम की ऑडियो बना सकते है यहां क्लिक करके आप डायरेक्ट वेबसाईट पर पहुंच जायेगे।

लेकिन इस वेबसाईट में आपको Audio में Background Music लगाने का फीचर नहीं मिलता है।


2) Dj Name Mixer

इस ऐप के प्ले स्टोर पर 50 मिलियन से अधिक डाउनलोड है तथा यूजर्स ने इसे 4.4 की बेहतरीन रेटिंग दी है। इससे ऐप समझ ही गए होगे की यह App अपने नाम का Dj music बनाने के लिए सबसे अच्छा है। अब आपको स्टेप बाई स्टेप बताते हैं कि Apne नाम का DJ Song कैसे बनाएं।

1.ऐप को ओपन करे उसके बाद Mix Song पर क्लिक करे।

2. यहां आपको पूरा डैशबोर्ड दिखेगा जहां से आप Mixing करेगे। प्लस (+) के Icon पर क्लिक करके जिस भी सॉन्ग में आप अपना नाम डालना चाहते है उस सॉन्ग को और उस ऑडियो को जिसे हमने Narrator App से बनाना था सिलेक्ट कर ले।

dj song mixer

3.अब दोनो सॉन्ग पर एक एक करके Long press करे और उन्हे दोनो तरफ दिख रही एक एक कैसेट्स में Drop कर दे। 

4. ऊपर आपको एक Red Dot दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके रिकॉर्डिंग चालू करे और सॉन्ग को प्ले करे उसके बाद जहा भी बीच में आप अपना नाम डालना चाहते है वहा अपने नाम की ऑडियो जो की दूसरी कैसेट में Drop की थी उसे भी साथ में प्ले कर दे। 

5. Song Mix करते समय आप सॉन्ग के वॉल्यूम को कम कर दे जिससे आपका नाम अच्छे से सुनाई देगा।


ऐसे ही बहुत से Apps है जिनकी मदद से आप अपने नाम का डीजे Song बना पायेंगे, नीचे आपको कुछ अन्य एप की लिंक दी गई है।

  1. Edjing Mix
  2. Cross Dj Free 
  3. Dj Name Mixing 

इन सभी ऐप्स मे Mixing लगभग ऊपर बताए गए ऐप के समान ही होती है।


Jio फोन मे अपने नाम का DJ Song कैसे बनाए

बहुत से लोग Jio Phone यूज करते है और वह जानना चाहते है कि Jio Phone में अपने नाम का Dj Song कैसे बनाएं। Jio Phone में Audio Mixing के लिए कोई App नही है लेकिन एक वेबसाईट है जिसकी मदद से आप Jio Phone से अपने नाम का Dj music बना पायेंगे। इस वेबसाईट का नाम You.dj हैं। इसमें आपको Song और अपने नाम की ऑडियो जो एड करके प्ले करना है और Save कर लेना है। 


सारांश – वैसे अगर आपके पास Android Phone है तो आप Jio Phone की जगह Android से ही अपने नाम का Dj Song बनाएं क्योंकि Jio Phone Hang हो जाता है जिससे बहुत प्रोब्लम आती हैं। आपको यह पोस्ट कैसी लगी कॉमेंट करके जरूर बताएं और ऐसी ही जानकारी रोज जानने के लिए हमारे ब्लॉग की नोटिफिकेशन ऑन कर ले जिससे रोज आपको कुछ न कुछ सीखने को मिलेगा।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here