💰IPL से पैसे कैसे कमाए; IPL से पैसे कमाने वाले Apps

यदि आप भी IPL में रुचि रखते है और IPL से पैसे कमाना चाहते है तो यह पोस्ट केवल आपके लिए है जिसमें आप IPL से पैसे किन किन तरीकों से कमाया जा सकता है के बारे मे विस्तार से जानंगे।

IPL se paise kaise kamaye

जैसा की आप सब जानते है की लोग क्रिकेट के कितने दिवाने होते है इसलिए सभी को क्रिकेट मैच देखना बहुत पसंद होता है यह भारत का ही नही अपितु पूरे वर्ल्ड का सबसे लोक प्रिय खेल माना जाता है। 

IPL को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा हर साल आयोजित किया जाता है, आईपीअल 20 ओवर का एक Tournament होता है जिसमें विभिन्न राज्यों की Team हिस्सा लेती है। इन Teams में विदेशी Players भी शामिल होते है। 

आज IPL के बारे में हर कोई जनता है और लोग IPL के बहुत बड़े दिवाने भी है लेकिन क्या आपको पता है की आप IPL की मदद से पैसे भी कमा सकते है, अगर आपको नही पता तो कोई बात नही है। 

यदि आप आज की पोस्ट को लास्ट तक अच्छे से पढ़ते है तो आप जानेंगे की IPL Se Paise Kaise Kamaye जाते है और IPL से पैसे कमाने वाली Apps कौन सी है। 

पेज का इंडेक्स

IPL से पैसे कैसे कमाये 

IPL से पैसे कमाने के वैसे बहुत से तरीके है जिसमें कुछ तरीके लीगल है और कुछ इलीगल। लोग इलीगल तरीके से भी बहुत पैसे कमाते है लेकिन यह कानूनी तौर पर गलत है जिससे आपको जेल भी हो सकती है। 

इसलिए आपको गलत तरीके से पैसे नही कामना है आज की पोस्ट में हम आपको IPL Se Paise Kamane के 10 तरीके बतायेंगे। जो की लीगल तरीके है जिनसे आप बहुत सारा पैसा कमा सकते है। 

1) Fantasy Leagues खेलकर IPL से पैसे कमाये 

IPL से पैसे कमाने का यह पहला तरीका है ज्यादातर लोग फैंटेसी क्रिकेट Leagues खेलकर ही IPL से पैसा कमा रहे है, Fantasy Leagues में अगर आप जीत जाते है तो आपको 1 करोड़ रुपए तक की राशि मिल सकती है। 

Fantasy Crickets Apps से पैसे कमाने के लिए आपको इन Apps पर अपनी खुद की एक टीम बनानी होती है अगर आपकी टीम पहले नंबर पर आती है तो आप Winner बन जाते है और आपके जीतने पर आपको पैसे मिलते है। 

Fantasy Cricket Leagues खेलकर बहुत से लोग लांखो कमा रहे है। अगर आपको IPL के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप भी अपनी टीम बनाकर पैसे कमा सकते है। इसकी सबसे अच्छी बात है की इसमें पहले नंबर की टीम को ही नही बल्कि लास्ट वाली टीम को भी कुछ न कुछ पैसे मिलते ही है। 

चलिए हम इसे और अच्छे से समझने की कोशिश करते है। जैसे मान लीजिये की Kolkata Knight Riders और Bangalore का मैच है अब आपको इन दोनों Teams में से खिलाडियों को चुनकर अपनी खुद की एक टीम बनानी है जिसमें 11 Players होने चाहिए और इन 11 Players में बैटर, बॉलर, विकेट कीपर ,ऑल राउंडर, कैप्टन और वाइस कैप्टन शामिल होने चाहिए। 

अब अगर आपके द्वारा चुने गए Players अच्छा खेलते  है तो आपके Players को पॉइंट्स मिलते है इन्ही पॉइंट्स के आधार पर आपकी टीम की रैंकिंग होती है यदि आपकी टीम पहले नंबर पर आती है तो आप करोड़ों रुपए जीत सकते है। 

IPL से पैसे कमाने वाले Fantasy Apps 

हम आपको कुछ Fantasy Apps के बारे में बता रहे है जिनको Download करके आप उन पर Fantasy League खेलकर IPL से पैसे कमा सकते है ये रहे कुछ Apps – 

  1. Dream 11
  2. My11Circle 
  3. MPL 
  4. Winzo
  5. Gamezy  
  6. Howzat 
  7. My Team 11
  8. Hala Play
  9. Paytm First Game
  10. 11 Wicket 

ये रहे कुछ Apps जिनकी मदद से आप IPL खेलकर पैसा कमा सकते है आगे हम इन Apps के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

2) YouTube Channel बनाकर IPL से पैसे कमाए

यूट्यूब पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा और सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला प्लेटफॉर्म है जँहा आप Videos पब्लिश करके पैसे कमा सकते है, यदि आपको IPL और Cricket की अच्छी खासी जानकारी है। 

तो आप YouTube पर अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल बना सकते है जँहा आप IPL के बारे में जानकारी और IPL Cricket मैचेस् का Reviews कर सकते है जब आपके 1000 Subscribe और 4000 Hours का Watch Time Complete हो जाता है।

तो आपका चैनल Monetize हो जायेगा और आप Google AdSense के द्वारा पैसे कमा सकते है या फिर आप ब्रैंड प्रोमोशन और Affiliate मार्केटिंग के द्वारा भी ढेर सारा पैसा YouTube से कमा सकते है। 

ये रहे कुछ YouTube Channels जो T20 IPL पर Based है इन Channels को देखकर आपको Idea लग जायेगा की आपको किस टाइप की वीडियो बनाना है और आप किन किन तरीके से अपने YouTube Channels को Monetize कर सकते है। 

  • RJ Raunac No-Po 
  • Rebels Of Gaming
  • Cricket Bytes
  • Sports Glamour 

3)  Blog या Website बनाकर IPL से पैसे कमाए

अगर आपको Videos  बनाना अच्छा नही लगता है और आपको लिखना पसन्द है तो आप Blog या वेबसाइट बनाकर IPL से पैसे कमा सकते है जिस प्रकार आप YouTube पर Videos बनाकर डालते है उसी प्रकार आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Article लिखकर डालने होते है। 

इसमें आप क्रिकेट के बारे में, IPL Match Reviews और Cricket Live Updates आदि के ऊपर आर्टिकल लिख सकते है। आप Blogger या WordPress किसी पर भी अपना Blog वेबसाइट बना सकते है। 

जब आपकी वेबसाइट पर विजिटर आने लगेंगे तो आप Google Adsense के द्वारा अपने ब्लॉग को Monetize कर सकते है या फिर आप अन्य Ad Networks के द्वारा और Affiliate Marketing के द्वारा भी अपने ब्लॉग को Monetize कर सकते है।

4) Cricket App बनाकर IPL से पैसे कमाए 

यदि आप एक App Developer है या फिर आपको Programing (Coding) की अच्छी Knowledge  है तो आप आसानी से Cricket रिलेटेड App बना सकते है और उसे Google Play Store पर पब्लिश  करके लाखों रुपए कमा सकते है।  

गूगल प्ले स्टोर पर आपको भी IPL से रिलेटेड Updates, Cricket News और Tips And Trick जैसी काफी सारी Apps देखने को मिल जायेंगी। इसी प्रकार आपको भी एक Idea ढुंढ़ना है की आप कैसी App बना सकते है। 

App बनाने के बाद आप उसे गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते है और अपनी App को Facebook Audience Network या Admob से Monetize कर सकते है, जैसे-जैसे ही लोग आपकी App को Download करेंगे वैसे वैसे ही आपकी Earning बढ़ती जायेंगी। 

5) Facebook Group या Page बनाकर IPL से पैसे कमाए

IPL से पैसे कमाने के लिए आप Facebook ग्रुप या Page बना सकते है जँहा आप IPL से रिलेटेड हर छोटी मोटी News जैसे – टॉस कौन जीता, आज किन Teams के बीच मैच है, कौन सी टीम जीत सकती है और IPL Related Memes आदि प्रकार का कंटेंट फेसबुक पेज और ग्रुप पर डाल सकते है। 

Facebook ग्रुप को आप कई तरह से Monetize कर सकते है, जैसे ही आपके ग्रुप पर 10K Active मेंबर्स हो जायेंगे तो आप Facebook पेज Sell करके पैसे कमा सकते है, Affiliates Links Share करके पैसे कमा सकते है, जैसे ही आपके ग्रुप पर मिलियन्स में मेंबर्स हो जाते है। 

तो कई Brands आपके पास आयेंगे और अपने Products को आपके फेसबुक ग्रुप की माध्यम से प्रोमोट कराएंगे। जिसके लिए वह आपको बहुत सारे पैसे देंगे। 

इसी प्रकार आप Facebook Page बनाकर भी पैसे कमा सकते है यंहा आप Videos और Article  दोनों के माध्यम से अपना कंटेंट लोगों के सामने रख सकते है। 

Facebook Page को आप Facebook Monetization के द्वारा Monetize कर सकते है लेकिन इसके लिए एक Criteria होता है जो आपको पुरा करना होता है तभी आपका पेज Monetize होगा। 

6) Cricket Quiz Contest खेलकर IPL से पैसे कमाये 

अगर आप IPL से कम Time में पैसा कमाना चाहते है और आपको क्रिकेट के सामान्य ज्ञान की अच्छी Knowledge है तो आप Online Cricket Quiz Contest में भाग ले सकते है और Quiz काँटेंस्ट् जीत कर रियल मनी कमा सकते है। 

इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे Apps एंड वेबसाइटस् है जँहा आप इन Contests में भाग ले सकते है और उन्हे खेलकर पैसे कमा सकते है, हम आपको कुछ Websites के नाम बता रहे है जंहा से ये काँटेंट्स जोइन कर सकते है। 

 इन वेबसाइट पर जाकर आप Contests में भाग लें और Contests जीतकर पैसे कमाए। 

7) Instagram के द्वारा IPL से पैसे कमाए 

जैसा की आप जानते है की Instagram Reels  के आने के बाद आज Instagram कितना ज्यादा पॉपुलर हो रहा है बड़े से बड़े और छोटे से छोटे क्रिएटर्स आज Instagram पर पेज बनाकर ढेर सारा पैसा कमा रहे है। 

उसी प्रकार आप भी IPL से Related एक पेज बना सकते है जिस पर आप क्रिकेट और IPL से रिलेटेड कंटेंट डाल सकते है जब आपके Follower लगभग 10K हो जायेंगे तो लोग आपसे प्रमोशन्स कराने आयेंगे। 

जिसके लिए आप उनसे चार्ज ले सकते है या फिर आप अपने खुद का प्रोडक्ट बेच सकते है, जितने ज्यादा आपके Followers होंगे। उतनी ही ज्यादा आपकी Earning होगी और अभी आप Reels के द्वारा आसानी से अपने Followers बढा सकते है।  

8) Telegram के द्वारा IPL से पैसे कमाए

Telegram आज के समय में बहुत बूम पर है, आप Telegram की मदद से भी IPL से पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको Telegram पर एक चैंनल Create करना होगा। 

उस चैनल पर आप IPL से रिलेटेड Updates दे सकते है जो लोग IPL में Interest रखते है वह आपके चैनल पर आयेंगे। एक बार जब आपके पास Audience जमा हो जाए तो आप Links शॉर्टनर  या Affiliate Marketing के द्वारा पैसा कमा सकते है। Telegram से पैसे कैसे कमाए जानने के लिए यंहा क्लिक करे।

9) IPL Merchandise को प्रमोट करके IPL से पैसे कमाए

IPL, Cricket Lovers के लिए एक त्योंहार की तरह होता है जो साल में एक बार आता है जिस पर बड़े क्रिकेट Lovers IPL Merchandise खरीदने के लिए कितना भी खर्च करने के लिए तैयार होते है जिसका फायदा उठा कर आप IPL से पैसे कमा सकते है। 

आप अपने Facebook Page, YouTube और ब्लॉग के माध्यम से टीम के सभी उत्पाद जैसे – टोपी, IPL Team T-Shirt, Cricket Kit, एवं अन्य इंटरस्टिंग चीज़े प्रमोट कर सकते है, कुछ लोग इन्हे खरीदने के लिए बहुत उत्साहित होते है 

इन सभी को आप Affiliate Marketing के द्वारा प्रमोट कर सकते है उसके लिए आपको Amazon पर या फिर अन्य E-Commerce वेबसाइट अपना Affiliate Account बनाना होगा और Affiliates Links बनाने होगी।

उसके बाद जब कोई आपकी Affiliates Links के द्वारा कोई IPL Merchandise खरीदता है तो आपको उसका कमिशन मिलता है। 

10) Short Videos बनाकर IPL से पैसे कमाये

आज के समय में लोग Long Videos से ज्यादा शॉर्ट Videos देखना पसन्द करते है इसलिए Short Videos Platfroms जैसे Moj, Josh और MX Takatak बहुत Famous हो रहे है। 

इसके अलावा YouTube Shorts और Instagram Reels भी है जँहा आप शॉर्ट वीडियो बना सकते है इस शॉर्ट Videos में आप IPL या क्रिकेट से रिलेटेड कंटेंट डाल सकते है और पैसे कमा सकते है। YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाएं जानने के लिए यंहा क्लिक करे।


IPL से पैसे कमाने वाले Apps

1) Dream 11 से पैसे कैसे कमाये 

Dream 11 भारत में सबसे अधिक लोकप्रिय Fantasy App है और यह एक इंडियन App है। जिसके ब्रैंड एंबेस्टर India Team के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है, आपने भी कहीं न कही Dream 11 के Ads देखें होंगे। 

Dream 11 में आपको क्रिकेट के अलावा बहुत सारे  Games खेलने को मिलते है इसमें आप अपनी मर्ज़ी से कितने भी रुपए लगाकर अपनी Team बना कर Games खेल सकते है और पैसे कमा सकते है। 

2) My11Circle से पैसे कैसे कमाये

My11Circle  भी एक Best Fantasy App है जिस पर भी आपको एक Team बनानी होती है इस App के ब्रांड एंबेस्टर सौरभ गांगुली है यह App आपको Google Play Store पर नही मिलेगी।

लेकिन आप इसे ऑफिशियल वेबसाइट से Download कर सकते है या फिर Download बटन पर क्लिक करके Download कर सकते है। 

3) MPL App पर IPL से पैसे कैसे कमाये 

MPL की फुल फॉर्म Mobile Premier League है इस App के ब्रांड एंबेस्टर भारत टीम के Player विराट कोहली है इसलिए यह App बहुत कम समय में इतना पॉपुलर हो गया। यँहा आप Cricket के अलावा काफी सारे Games खेल कर MPL से पैसे कमा सकते है। 

MPL पर IPL से पैसे कमाने के लिए आपको इस पर भी अपनी खुद की एक टीम बनानी होती है अगर आपकी रैंकिंग अच्छी होती है तो आप ढेर सारे पैसे जीत सकते है। लेकिन अगर आपकी उम्र 18 नही है तो आप इस Game को नही खेल सकते है। 

4) Winzo App पर IPL से पैसे कैसे कमाये 

Winzo भी एक Best Gaming प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से आप Games खेलकर पैसे कमा सकते है, Winzo App पर आप कई तरह के गेम्स खेल सकते है तथा इसमें आपको Fantasy Cricket का भी एक Option मिलता है जिसकी मदद से अपनी टीम बनाकर IPL से पैसे कमा सकते है। 

5) Gamezy App से पैसे कैसे कमाये

Gamezy App भी Best Fantasy Apps की लिस्ट मे शामिल है इस App के ब्रांड एंबेस्टर भारतीय टीम के खिलाडी KL राहुल है। यह App भी बाकी Fantasy Apps की तरह ही है जिस पर आप अपनी एक Best टीम बनाकर पैसे कमा सकते है। 

6) My Team 11 App से पैसे कैसे कमाये 

My Team 11 भी एक Best Fantasy App है जो आपको अपनी Team बनाने की अनुमति देता है, अगर आपकी बनाई टीम अच्छा परफॉर्म करती है तो आप इस App की मदद से भी काफी सारे पैसे कमा सकते है। 

7) Hala Play App से पैसे कैसे कमाये 

Hala Play App बहुत बढ़िया Fantasy App है जिस पर आप क्रिकेट के अलावा कब्बडी और फुटबॉल की भी Fantasy टीम बना सकते है और पैसे कमा सकते है।

 यह App अभी बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रही है इस App में आपको कुछ बेहतरीन फीचर्स देखने को मिलेंगे जो इस App को बाकी Apps से अलग बनाता है। इस App के ब्रांड एंबेस्टर भारतीय टीम के दो भाई हार्दिक पांडया और कुणाल पांड्या है। 

8) Paytm First Game से पैसे कैसे कमाये 

Paytm First Game भी एक शानदार Fantasy App है जिस पर आप अपनी Knowledge के हिसाब से एक बेहतरीन टीम बना सकते है और पैसे कमा सकते है। 

इस App की मदद से पैसे जीतने के चांसेस् बहुत ज्यादा है क्योंकि अभी यँहा बाकी Fantasy Apps के मुकाबले Competition बहुत कम है इस App के ब्रांड एंबेस्टर भारतीय Team के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर है। 

Disclaimer – इस पोस्ट में दिये गए सभी Apps में वित्तीय जोखिम शामिल है और इसकी आदत लग सकती है कृपया इसे अपनी जोखिम पर ही खेलें। यह पोस्ट केवल आपके जानकारी के लिए बनाई गयी है। 


IPL से पैसे कमाने से Related कुछ सवाल

1) क्या सच में हम IPL से पैसे कमा सकते है 

हाँ, बिल्कुल कमा सकते है इसके लिए आप एक YouTube चैनल खोल सकते है, ब्लॉग बना सकते है, क्रिकेट रिलेटेड App बनाकर या फिर Fantasy Cricket League खेलकर भी आप IPL से पैसे कमा सकते है। 

2) Fantasy Cricket Apps से कितने रुपए कमाए जा सकते है

यंहा कोई फिक्स Price Decide नही है की आप Fantasy Apps से कितने रुपए कमा सकते है यह तो इस बात पर निर्भर करता है की आपने कितने पैसे लगाए है और आपकी रैंकिंग कितनी है। अगर आपके टीम की रैंकिंग टॉप पर होती है तो आप करोड़ो रुपए भी जीत सकते है। 

3) IPL की Full Form क्या है

IPL की फुल फॉर्म Indian Premier League है। 


अंतिम शब्द – IPL पर आप सिर्फ उतना पैसा लगाए की अगर आप हार भी जाते है तो आपको दुख न हो। चूंकि इसमे वित्तीय जोखिम शामिल है और आपको इसकी आदत भी लग सकती है इसलिए आप इसे सिर्फ मनोरंजन के लिए ही खेले और इसकी आदत न लगने दे। 

सारांश – तो आज की पोस्ट में आपने जाना की IPL से पैसे कैसे कमाये, Dream 11 से पैसे कैसे कमाये, My Circle 11 से पैसे कैसे कमाये और IPL से पैसे कमाने वाले Apps कौन कौन से है। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसन्द आयी होगी और अब आप भी IPL की मदद से पैसे कमा सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here