AdSense क्या है? AdSense से पैसे कैसे कमाए

0

क्या आप जानते है Google AdSense क्या है? AdSense से पैसे कैसे कमाए जा सकते है। AdSense का Approval के लिए क्या Conditions होती है। इस पोस्ट मे हम विस्तार से AdSense के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

adsense kya hai adsense se paise kaise kamaye

आजकल Online पैसे कमाने का Trend काफी बढ़ा है, कोई नई नई Skills सीख कर Online पैसे कमा रहा है, कोई Game खेलकर तो कोई Content Create करके। आए दिन लोग Online पैसे कमाने के तरीको के बारे में सर्च करते रहते है। 

Online पैसे कमान के बहुत सारे तरीके है, Game खेलकर पैसे कमा सकते है। किसी App को Refer करके पैसे कमा सकते है। Content Create करके पैसे कमा सकते है। Online पैसे कमाने के तरीको में सबसे अच्छा तरीका AdSense से पैसे कमाने का है। सभी Online Creators AdSense से पैसे जरुर कमाते है। 

अगर आप एक Content Creator है तो AdSense आपके बहुत काम आ सकता है और आप इसे अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। आज की इस पोस्ट में जानेंगे की एडसेंस से पैसे कमाए, इससे पहले जान लेते है कि AdSense क्या है?


AdSense क्या है

AdSense एक Advertisement Platform है, जिसे Google द्वारा लॉन्च किया गया है। इससे Publisher अपनी Blog, YouTube Channel पर Ads लगा सकते है, और आपको इन Ads के पैसे मिलते है। यदि आपकी Blog Website है, तो आपको Per Click के हिसाब से पैसे मिलते है। Blog पर यह Ads Text, Image या Video के प्रकार में हो सकते है। 

चूंकि AdSense खुद हमे पैसे नही देता है, यह सिर्फ एक Mediator का काम करता है। जिस भी कंपनी को अपना Advertisement करवाना होता है वह Google के पास जाता है, और Google अपने AdSense के जरिए अपने प्लेटफॉर्म YouTube व Google के Creators की Website और Channels पर Ads दिखाता है और बदले में यह Advertisement का कुछ हिस्सा आपको देता है और बाकी अपने पास रखता है। 

आज के समय में बहुत सारे Creators YouTube पर इसलिए Video बनाते है ताकि वे AdSense के जरिए अपने पैसे कमाने की यात्रा को शुरू कर सके। 

AdSense के Ads लगाने के लिए और पैसे कमाने के लिए आपको एडसेंस की मॉनिटाइजेशन पॉलिसी को पूरा करना होता है तभी आपको AdSense का अप्रूवल मिलता है। उसके बाद आप Ads लगाकर पैसे कमा सकते है। 


AdSense से पैसे कैसे कमाए

Google AdSense से लाखो लोग अच्छे खासे पैसे कमा रहे है। Google के दो प्लेटफार्म है, Blog Website व YouTube. इन दोनो पर Content बनाकर आप AdSense द्वारा पैसे कमा सकते है। 

YouTube व Blog Website के लिए Monetization का Criteria अलग अलग है। आपको YouTube को Monetize करने के लिए 4000 घंटे का Watchtime व 1000 Subscriber की जरूरत होती है।

यह पूरे होने के बाद आपको Monetization के लिए अप्लाई करना होता है। Google उसे चेक करके Ads लगाने की परमिशन देता है। इसके बाद आप अपने YouTube Channel पर Ads लगाकर पैसे कमा सकते है। 

Blogging की बात करे तो इसमें Google AdSense आपकी Website को खुद चेक करता है कि यह AdSense Approval के लिए Eligible है या नही उसके बाद वह अप्रूवल देता है। अगर आपकी Website का Quality Content है और लोग उसे Search करते है तो आपको Google की तरफ से अप्रूवल मिल जाता है। 

चलिए अब YouTube व Blogging के बारे में थोड़ा और जान लिया जाए जिससे आप AdSense से पैसे कमाना स्टार्ट कर सके। 


1.YouTube

YouTube पर आप Videos तो देखते ही होगे। Video Play करते समय आपको Ads भी दिखते होगे, और शायद आपको डिस्टर्ब भी करते होगे, लेकिन क्या आपको पता है, यह Ads AdSense द्वारा चलाए जाते है। इन Ads का कुछ पर्सेंट पैसे उस YouTube Channel के Owner को भी मिलते है। 

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको अपना एक YouTube Channel बनाना होगा और किसी Niche को चुनकर आपको Videos बनाना होगा और Channel पर Upload करनी होगी। जैसे जैसे आप अच्छा Content बनायेगे आपके सब्सक्राइबर्स बढ़ेंगे और साथ साथ Watch time भी बढ़ेगा। 

जैसे ही आपके 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watchtime Complete हो जायेगा आप AdSense के लिए Apply कर सकते हैं, और अपने YouTube Channel पर AdSense On करके पैसे कमा सकते है। 

YouTube पर Videos बनाते समय ध्यान रखे कि आपको कॉपीराइट फ्री Videos डालना है कोई भी Copyrighted Music, Photo अपनी Videos में Use नही करना है। 

आप अपनी YouTube Videos को Facebook, Instagram व अन्य Social Media पर Share कर सकते हैं जिससे आपके सब्सक्राइबर्स और वॉचटाइम बढ़ेगा। यहां क्लिक करके आप YouTube से पैसे कमाने के बारे में जान सकते है। 


2.Blogging

Blogging भी काफी फेमस तरीका है AdSense से पैसे कमाने का, अगर आपको Video बनाना पसंद नही है तो आप Blogging से पैसे कमा सकते है। YouTube से ज्यादा ध्यान आपको Blogging पर देना होता है क्योंकि इसमें आपको बहुत कुछ मैनेज करना होता है। 

आप सोच रहे होगे कि यह Blogging क्या है? जब आप Google में कुछ भी Search करते है तो Results में जो Website आती है उसे Blog कहते हैं। Blog बनाना काफी आसान है लेकिन उस पर Long Time तक Work करना काफी लोगो को मुश्किल लगता है, खासकर जब शुरुआत में कुछ Earning नही होती है।

जैसा की हमने बताया Blog बनाना काफी आसान है, आप Blogger तथा WordPress दोनो प्लेटफॉर्म पर अपना Blog बना सकते है। चूंकि WordPress पर Blog बनाने के लिए आपको एक Domain तथा Hosting लेना होती है, जबकि Blogger पर आप Free में Blog बना सकते हैं। 

Blogger

Blogger Google का ही प्लेटफॉर्म है जोकि आपको Free Hosting व Domain देता है। Blogger पर आप कुछ ही मिनटों में New Blog Create कर सकते हैं। आपको Blogger को अपने Browser में Search करना है और अपनी Gmail Id से Login कर लेना है, जिस भी नाम से आप Blog बनाना चाहते हैं उस Domain Name से आप अपना Blog बना सकते हैं। 

WordPress

WordPress पर आपको Domain तथा Hosting दोनो ही खरीदना होता है इन दोनो को Combine करके WordPress को Install किया जाता है जहा से आप Post डालते है और अपने Blog को मैनेज करते है। अगर आप Free Blog बनाना चाहते हैं तो आप Blogger का Use कर सकते हैं, वही अगर आपके पास Invest करने के लिए पैसे है तो आप WordPress का ही Use करे क्योंकि लगभग सभी बड़े Bloggers WordPress का ही Use करते है।

Blog बन जाने के बाद आपको उसपर पोस्ट डालनी है, आप Tech, Money Making, Study से रिलेटेड Blog बना सकते हैं। अगर आप Micro Niche पर Blog बनाए तो यह ज्यादा बेहतर रहता है। आपको अपने Blog का Analytics, Search Console आदि बना लेना है जिससे आप इसकी Progress को Track कर पाए। 


Adsense Approval कैसे ले

  • आपके Blog पर कम से कम 15 Index पोस्ट होनी चाहिए। 
  • Blog का थीम User Friendly होना चाहिए।
  • Blog Post SEO Optimize होनी चाहिए।
  • अपने Blog का SEO भी अच्छे से करे।

कुछ Time बाद जब आपके Blog पर अच्छा Quality Content हो जाए और Traffic आने लगे तो आपको AdSense के लिए Apply कर देना है। Apply करने के 14 दिन अंदर AdSense आपकी Website को Review करेगा और आपको Mail करके बता देगा कि आपको Approval मिला है या नही।

यदि नही मिला तो वह आपकी Website में क्या Problem है इसे भी बताता है जिसे आप सुधार कर फिर से Apply कर सकते है।  


AdSense Earning Tips

  1. आपको अपने Blog व YouTube पर कॉपीराइट फ्री और Quality Content डालना होगा।
  2. अपनी Website के Ads पर खुद क्लिक ना करे और ना ही किसी और को क्लिक करने को कहे।
  3. आपकी वेबसाइट का थीम मोबाइल ऑप्टिमाइज वा यूजर फ्रेंडली होना चाहिए।
  4. अपने Ads Placement पर ध्यान दे। 
  5. YouTube पर सही Tags का Use करे।

AdSense Use करने के फ़ायदे

  • AdSense से आप घर बैठे पैसे कमा सकते है।
  • AdSense से आप Dollars में Earn करते है जोकि Indian Rupee में Convert होकर आपके Bank Account में आता है।
  • AdSense से Payment Time पर आपके Bank Account में आ जाता है।
  • यह अन्य Advertisement Network से बेहतर है। 

Google AdSense से कितने पैसे कमाए जा सकते है

Google AdSense से आप महीने के लाखो रुपए कमा सकते है। इसके लिए आपके YouTube या Blog पर अच्छा ट्रैफिक होना चाहिए। बहुत से Bloggers है जो लाखो रूपए सिर्फ एक Website से कमाते है। 

अगर आप भी AdSense से लाखो रुपए कमाना चाहते है तो आपके High CPC वाले Keywords पर पोस्ट लिखनी चाहिए जिससे आपको Per Click के अधिक पैसे मिलेंगे। 


AdSense के बारे में आपके सवाल

1.1000 Views का AdSense कितने पैसे देते है?

AdSense आपको 1000 Views के 3 से 5 डॉलर्स देता है, और यह आपके CPC पर भी Depend करता है।

2.AdSense पैसे कब Send करता है?

AdSense Monthly पैसे Send करता है, अगर आपके $100 डॉलर्स कंपलीट हो चुके है तो आपको Payment कर दिया जाएगा।

3.क्या हम Blogger पर AdSense Approval ले सकते हैं?

जी हां, आप AdSense पर भी अप्रूवल ले सकते है, इसके लिए आपके पास Custom Domain होना चाहिए इससे आपको जल्दी अप्रूवल मिल जायगा।


सारांश

इस पोस्ट मे हमने जाना कि AdSense क्या है तथा AdSense से पैसे कैसे कमाए। AdSense को लेकर आपके जो भी सवाल है आप बेझिजक Comment में पूछ सकते है। यह जानकारी अपने दोस्तो के साथ Share करे जिससे वह भी AdSense व उसके फायदे के बारे में जान सके।

आपके काम की अन्य पोस्ट 

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here