WhatsApp हैक हुआ है या नहीं कैसे पता करें; WhatsApp Hack होने से कैसे बचाए

आज के समय में लगभग सभी के पास Android फोन होता है और उस में WhatsApp न हो ऐसा तो हो ही नही सकता है जब से WhatsApp पर ऑडियो और वीडियो Calling का फीचर् आया है तब से भारत में WhatsApp का Use पहले से भी ज्यादा होने लगा है। 

WhatsApp hack hai ya nahi kaise pata kare

जैसा की सभी को पता है की WhatsApp दुनिया का Facebook के बाद सबसे बड़ा Messaging App है, जिस पर 2 Billion Monthly एक्टिव Users है जिससे आप खुद अंदाजा लगा सकते है की WhatsApp कितना पॉपुलर है और हैकर्स भी उन प्लेटफॉर्म को हैक करने की सोचते है जँहा पर उन्हे बहुत सारे लोगों का डाटा मिल सके और WhatsApp पर तो 2 Billion एक्टिव Users है। 

तो ऐसे में उनकी नजर WhatsApp पर ज्यादा रहती है वैसे तो WhatsApp पर वो ज्यादा कुछ तो हैक नही कर सकते है क्योकि WhatsApp End-To-End Encrypted है लेकिन आपकी तोड़ी सी भी पर्सनल इंफोर्मेशन उनके बहुत काम आ सकती है।

अगर आपको लगता है की कंही मेरा WhatsApp हैक न हो जाये तो आपको घबराने की जरूरत नही है वैसे तो WhatsApp को हैक करना कोई आसान काम नही है बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जिससे  आप अपने WhatsApp को हैक होने से बचा सकते है।

अगर आप आज की पोस्ट को पूरा पढ़ते है तो आपको इस पोस्ट में वो सभी महत्वपूर्ण बातें बताई जायेगी जिससे आप WhatsApp हैक होने से बचा सकते है। और ये भी पता कर सकते है की आपका WhatsApp हैक हुआ है या नही। 

WhatsApp हैक हुआ है या नहीं कैसे पता करे 

अगर आपको ऐसा लगता है की कोई आपका WhatsApp हैक करने की कोशिश कर रहा है या फिर उसने आपका WhatsApp को हैक कर लिया हो है तो ऐसी स्थिति में आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा जिससे आप पता कर सकते है की आपका WhatsApp हैक हुआ है या नही। 

1. WhatsApp Web QR से 

आज कल सबसे ज्यादा लोग WhatsApp Web QR  के द्वारा ही आपका WhatsApp हैक करने की सोचते है क्योकि यह एक आसान तरीका है, WhatsApp को हैक करने का जो कोई भी कर सकता है। 

इसके लिए कोई भी व्यक्ति आपसे आपका फोन मांगता है वो कैसे भी करके आपके फोन को ले लेता है और जब आपकी नज़र तोड़ी सी भी हटती है तो वो WhatsApp Web का Use करके आपके WhatsApp का Access ले लेता है और वो आपका फोन आपको वापस कर देता है। और जब आप अपने फोन को देखते हो तो आपको सब नॉर्मल ही लगता है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही होता है। 

अगर आपको पता करना है की आपका WhatsApp हैक हुआ है या नही तो हम आपको कुछ स्टेप्स बताते है जिसकी मदद से आप आसानी से पता कर सकते है की आपका WhatsApp हैक हुआ है या नही। 

Step 1) सबसे पहले आपको अपने WhatsApp को ओपन करना होगा। 

Step 2) फिर आपको ऊपर बने थ्री डॉट्स पर क्लिक  करना होगा। 

WhatsApp web QR

Step 3) उसके बाद आपको Linked Device पर क्लिक करना होगा। 

Step 4) Linked Device पर क्लिक करने के बाद अगर आपको ऐसा कुछ दिखता है तो इसका मतलब है की आपका WhatsApp किसी Computer के Windows में Active है। 

WhatsApp Linked Device

Step 5) आप आपको Windows पर क्लिक करना है और Windows को Log Out करना है जिसके बाद जो भी आपके WhatsApp को हैक कर रहा था उसके कंप्यूटर से आपका WhatsApp हट जायेगा और फिर वो आपके WhatsApp को Access नही कर पायेगा। 

Logout from all device WhatsApp

इस तरह आप अपने WhatsApp अकाउंट के एक्सेस को बंद कर सकते है।

2. बैटरी Performance से

एक ये उपाय भी जिससे आप पता कर सकते है की आपका WhatsApp हैक हुआ है की नही। इसके लिए आपको देखना है की आपकी बैटरी कितना चल रही है आप अपना इंटरनेट और सभी चीज़े ऑफ कर दे और  फिर आप देखें की अब आपकी बैटरी पहले की तुलना में जल्दी खत्म हो रही है क्या। 

अगर आपकी बैटरी एक दम से आपके हिसाब से ज्यादा जल्दी खत्म हो रही है तो हो सकता है की Spyware स्थापित करने वाले Apps आपके फोन के बैकग्राउंड में चल रहे हो और हैकिंग का काम कर रहे हो।

3. फोन के Temperature से 

अगर आप का फोन पहले की तुलना में ज्यादा गर्म होने लगा है तो ये भी हैकिंग की तरफ इसारा करता है अगर आप फोन का Use कर रहे हो तो फोन नॉर्मली गर्म होना स्वाभिक है लेकिन अगर आपके फोन में इंटरनेट और बाकी सभी चीजें बंद हो और फोन स्क्रीन भी बंद हो और फोन एक जगह रखा हो तब अगर आपका फोन बहुत ज्यादा गर्म होता है। 

तो ऐसा हो सकता है की कुछ स्पाइवेयर Apps आपकी अनुमति के बिना आपके फोन के बैकग्राउंड में Run कर रही हो और आपके फोन का Temperature लगातार बड़ा रहें हो। 

4. WhatsApp स्पीड से 

अगर आपका WhatsApp पहले की तुलना में बहुत धीमा चल रहा है और आपका WhatsApp बहुत हैंग हो रहा हो तो ये भी एक संकेत है लेकिन उससे पहले आप देख ले की आपकी इंटरनेट स्पीड क्या है और एक बार अपने फोन को Restart कीजिये और फिर WhatsApp Use कीजिये अगर अभी भी वही प्रॉब्लम होती है तो ये हो सकता है की आपकी निगरानी चल रही है। 

5. सिम्पल तरीके से

अगर आपको और अच्छे से Confirm करना की मेरा WhatsApp हैक है या नही तो आप Manually चेक कर सकते है इसके लिए आपको एक दिन तक अपने WhatsApp को ओपन नही करना है और अपने फ्रेंड्स या Relatives से पूछना है की क्या में कल Online था अगर वो हाँ बोलता है तो समझ जाइये की आपका WhatsApp कोई और भी Use कर रहा है। क्योंकि कल जब आपने WhatsApp On ही नही किया तो आप Online कैसे रह सकते हो। 

Note – लेकिन ये जरूरी नही है की हमने इसमें जो बताया उससे आप Accurate पता लगा ले की आपका WhatsApp Hack हुआ है की नही इस तरीके से बस आप एक Idea लगा सकते है। और उस पर और अच्छे से जाँच कर सकते है। 


हैकर्स किन-किन तरीको से आपका WhatsApp हैक कर सकते है 

1. WhatsApp Web QR से

ये तरीका सबसे ज्यादा Use होता है WhatsApp को हैक करने के लिए इस तरीके से आपके फ्रेंड्स भी आपके WhatsApp का Access ले सकते है 

इसके लिए हैकर्स आपके WhatsApp का QR कोड को ढुंढ लेता है और अपने कंप्यूटर पर या फोन में उसे Scan कर देता है जिसके बाद आपके WhatsApp का Access उसके पास पहुँच जाता है। 

2. WhatsApp Backup File द्वारा 

अपने डाटा को हमेशा Safe रखना चाहिए और ऐसे  किसी भी अन्य Third Party Apps को अपनी जानकारी या परमिशन नही दे जिनके बारे में आप कुछ जानते न हो। सब कुछ अच्छे से पता होने पर ही आप इन Apps को Permission दे।

क्योकि कुछ हैकर्स आपके WhatsApp Backup File को ढुंढने में लगे रहते है और अगर वे इस काम में सफल हो जाते है तो वो आसानी से आपके WhatsApp हो Hack कर सकते है। हालांकि ये तरीका उन लोगों पर काम नही करता है जो Updated WhatsApp Use करते है इसलिए आप भी अपने WhatsApp को हमेशा Updated रखा कीजिये। 

3. Third Party Apps से 

Third Party Apps भी एक आसान तरीका होता है WhatsApp को हैक करने के लिए। हैकर्स इसका उपयोग भी बहुत करते है आप कुछ Apps को अपने फायदे के लिए कंही से भी Download कर लेते है और जब वे Apps Download हो जाती है। 

तो वे Apps आपसे कुछ Permission मांगते है जिन्हे आप अच्छे से पढ़ते नही है और उन्हे परमिशन दे देते है

परमिशन मिलने के बाद हैकर्स आपके Device तक पहुँच जाते है और आपकी जानकारी चुराने में लग जाते है। 

4. WhatsApp Sniffer के साथ WIFI नेटवर्क का उपयोग करना 

जिस प्रकार Email अकाउंट के साथ Wifi का उपयोग नही करना चाहिए वैसे ही WhatsApp के साथ भी Wifi का उपयोग नही करना चाहिए क्योकि हर Device का एक यूनिक मैक एड्रेस होता है अगर कोई  आपके मैक एड्रेस को पता करने में सफल होता है तो वो WhatsApp पर आपकी सभी एक्विटी को देख सकता है। 


WhatsApp हैक होने से कैसे बचाये 

हम अपने WhatsApp को हैकर्स से बचा सकते है बस इसके लिए हमे अपने फोन की Security को बडाना होगा तो चलिए आज हम आपको बताते है की कैसे आप अपने WhatsApp को हैक होने से बचा सकते है। 

1. Enable Two Step Verification 

WhatsApp के न्यू Update में आये इस फीचर से आप अपने WhatsApp को Secure कर सकते है जिसे हम Two Step Verification कहते है अगर हम इसे Enable कर लेते है तो अगर कोई व्यक्ति हमारे WhatsApp नंबर को Access करके  उस पर  रजिस्टर अकाउंट बनाने की कोशिश करता है तो उसे हमारे द्वारा सेट किया गया 6 अंक का पिन दर्ज करना होगा तभी वो हमारा WhatsApp अकाउंट बना पायेगा। 

Two Step Verification On करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 

1) सबसे पहले आपको अपने WhatsApp को ओपन करना होगा। 

2) थ्री डॉट्स पर क्लिक करना है जिसमे आपको सेटिंग का Option मिल जायेगा। 

3) सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपको Account पर क्लिक करना है। 

WhatsApp two step verification

4) Account पर क्लिक करने के बाद आपको उसमे Two-Step-Verification का Option मिल जायेगा। 

5) जब आप Two-Step-Verification के पेज पर पहुँच जायेंगे तब आपको नीचे Enable का बटन मिल जायेगा आपको उस पर क्लिक करके Two-Step-Verification को Enable करना है। 

6) उसके बाद आपको 6 अंक का एक ऐसा पिन डालना है जो आपको याद रहे। Confirm करने के लिए उस पिन को एक बार और टाइप करे। ये सभी प्रोसेस करने के बाद आपका पिन सेट हो चुका है। अब आप इसमें अपना Gmail ID भी एड कर सकते है जिससे की जब भी आप अपना पिन भूल जाते है तो आप उसे ईमेल के द्वारा रिसेट कर सके। 

2. App Lock से 

अपने फोन को Secure करने के लिए ये बहुत जरूरी है इससे आपका पुरा फोन Secure रहता है इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से App Lock Application को Download करना है और सभी Apps पर पैटर्न या पिन लॉक लगा देना है। और इसी के साथ-साथ आपको अपने फोन की होम स्क्रीन पर भी लॉक लगा देना है। App लॉक लगाने के लिए आप हमारी ये पोस्ट App लॉक कैसे लगाए जरूर पढ़े। 

3. अपने फोन को अकेला न छोड़े 

 ये सबसे महत्वपूर्ण बात है क्योकि काफी लोगो कर साथ ऐसा होता है की कोई भी अंजान व्यक्ति उनसे किसी बहाने से उनका फोन ले लेता है और आपकी पर्सनल जानकारी ले लेता है या फिर कुछ स्पाइवेयर Apps एंड File Download कर देता है जिससे वो आप पर नज़र रख सके। इसलिए आपको कभी भी किसी अंजान व्यक्ति के पास अपने फोन को अकेला नही छोड़ना है। 

4. Anti Spyware Download करे 

आपको अपने फोन में एंटी स्पाइवेयर App को Download कर लेना चाहिए इन Apps को आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से Download कर सकते है ये Apps आपके Phone में आने वाले स्पाइवेयर या मैलवेयर को ब्लॉक करके आपके WhatsApp को हैकर्स से बचाने में आपकी मदद करते है। 

5. अज्ञात चीजों को Download न करे 

आपको इंटरनेट पर कई ऐसे Apps, सॉफ्टवेयर या फाइल मिलेगी जिनमे Virus होता है जिससे आपके फोन को काफी नुक्सान होता है और कुछ फाइल या Apps आपकी हर एक्विटी पर भी नज़र रखते है इसलिए आपको इंटरनेट से कभी भी अज्ञात Apps, File या सॉफ्टवेयर को Download नही करना चाहिए जिसके बारे में आपको पता न हो। 

6. अच्छे से जानकारी लेकर Download करना 

अगर आपको  इंटरनेट से  कोई भी Apps, सॉफ्टवेयर या फाइल Download करना है तो उससे पहले आपको उसके बारे में अच्छे से रिसर्च कर लेना है और उसके Reviews भी पढ़ लेना है अगर आपको सब कुछ ठीक लगे तभी आप उसे Download करे। अगर हो सके तो आप ज्यादातर गूगल प्ले स्टोर से ही Apps को Download करे।


WhatsApp हैक से जुड़े कुछ सवाल 

1. End-To-End Encryption क्या है? 

End-To-End Encryption का मतलब होता है की जब आप WhatsApp पर किसी को मेसेज करते है चाहें वो टेक्स्ट, इमेज, डॉक्यूमेंट में हो तो जिसको आपने मेसेज भेजा है उसके अलावा कोई Third पार्टी व्यक्ति या App आपके द्वारा भेजे मेसेज को Access नही कर सकता है और ये मेसेज सिर्फ आप दिनों के बीच ही रहता है ये फीचर हमारे WhatsApp में Available है। 

2. क्या WhatsApp वीडियो Call Safe है? 

जी, हाँ WhatsApp वीडियो एंड ऑडियो Call End-To-End Encrypted है। 


सारांस –

तो आज की पोस्ट में हमने सिखा की WhatsApp हैक है या नही कैसे पता करे, WhatsApp हैक होने से कैसे बचाये, WhatsApp को किन किन तरीको से हैक किया जाता है। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी और अब आप भी पता लगा सकते है की आपका WhatsApp हैक हुआ है या नही और WhatsApp को हैक होने से कैसे बचाये ये भी आप जान चुके होंगे अगर WhatsApp हैक को लेकर अभी भी आपके मन में कोई सवाल हो जो हम से रह गया हो तो आप कॉमेंट के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here