Facebook का मालिक कौन है इसे किसने बनाया व कहां की कंपनी है

फेसबुक, नाम से तो आजकल बच्चे से लेकर बूढ़े तक सब परिचित है और होंगे भी क्यो नहीं फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसके पूरी दुनिया मे 2.6 बिलियन यूजर है। Facebook का इस्तेमाल हर उम्र के लोग करते है। इस ब्लॉग पोस्ट मे आप जानोगे की Facebook का मालिक कौन है? ये कहां की कंपनी है और Facebook को किसने बनाया। 

facebook Ke Bare Me

फेसबुक अब तक की सबसे बेहतरीन सोशल मीडिया वेबसाइट है जहां कोई भी व्यक्ति अपने विचार दुनिया के साथ बाँट सकता है, जिस तरह लोग केवल गूगल को इंटरनेट समझते है उसी तरह फेसबुक को भी बहुत से लोग सोशल मीडिया का किंग मानते है, हालांकि इंटरनेट पर बहुत से सर्च इंजन व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपलब्ध है। 

फेसबूक क्या है? 

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जहां लोग एक दूसरे से जुड़कर फोटो, विडिओ व टेक्स्ट के माध्यम से अपने विचार लोगों के साथ बाँट सकते है, Facebook पर किसी के साथ जुड़ने के लिए पहले उसे फेसबुक फ्रेंड बनाना होता है। Facebook पर अन्य फेसबुक यूज़र के साथ विडिओ कॉल व लिखकर बात भी की जा सकती है।

Facebook पर पोस्ट की गई किसी भी फोटो या विडिओ पर लोग अपने विचार लिख सकते है, पोस्ट को लाइक कर सकते है व अन्य लोगों के साथ शेयर भी कर सकते है। फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट है जिसके पूरी दुनिया मे 260 करोड़ से भी ज्यादा यूजर है।

फेसबुक की शुरुआत 2004 मे अमेरिका की हार्वर्ड विश्वविद्यालय से हुई थी, पहले इस वेबसाइट को केवल हार्वर्ड विश्वविद्यालय के छात्र इस्तेमाल कर सकते थे, बाद मे 2006 मे इसे सभी लोगों के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध करवाया गया।


Facebook का मालिक कौन है? 

फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग है जिन्होंने अपने कॉलेज में साथियों के साथ मिलकर Facebook की स्थापना की थी, फेसबुक आज दुनिया की टॉप 5 कंपनीयो मे से एक है, मार्क जुकरबर्ग के पास कंपनी के 22%  शेयर है इसके अलावा कुछ अन्य कंपनीया जैसे की Vanguard Group, BalckRock की भी फैसबुक मे हिस्सेदारी है।

किसी प्लेटफॉर्म को बनाने वाला कभी नहीं बदलता लेकिन उसका मालिक बदल सकता है, क्योंकि मालिक वो होता है जो उसे खरीद लेता है या उसकी हिस्सेदारी होती है इसलिए फेसबुक आज पूरी तरह से मार्क जुकरबर्ग की नहीं है उसके बहुत सारे हिस्सेदार है। इसके अलावा मई 2012 को Facebook एक प्राइवेट कंपनी से एक पब्लिक कंपनी बन गई थी। 


Facebook किसने बनाया (फाउन्डर)

Facebook Founders

फेसबुक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का आविष्कार मार्क जुकरबर्ग व उनके कॉलेज के साथियों Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz व Chris Hughes द्वारा किया गया, हालांकि फेसबुक को सफल बनाने मे सबसे ज्यादा श्रेय Mark Zuckerberg को ही जाता है। 

फेसबुक के बनने की कहानी भी काफी रोचक है, मार्क जुकरबर्ग हार्वर्ड यूनिवर्सिटी मे पढ़ रहे थे इन्हे बचपन से ही कंप्यूटर टेक्नॉलजी मे रुचि थी, 2003 मे मार्क ने Facemash नाम से एक वेबसाइट बनाई, ये वेबसाइट केवल लड़कियों के फोटो की तुलना करती थी जिसमे कॉलेज के स्टूडेंट के सामने 2 लड़कियों की फोटो दिखाई जाती और उनमे Hot और Not सेलेक्ट करना होता था। 

Facemash वेबसाइट ने अपने शुरुआती 4 घंटों मे ही 450 विज़िटर व 22000 फोटो व्यू प्राप्त किए लेकिन बाद में इसे कॉलेज द्वारा बंद कर दिया गया और मार्क जुकरबर्ग पर कई तरह के आरोप लगाए गए, कुछ समय बाद ये सभी आरोप वापस ले लिए गए। 

इसके बाद मार्क जुकरबर्ग कुछ और बनाने के बारे मे सोचने लगे और फिर कुछ दिन बाद इन्हे facebook जैसी वेबसाइट बनाने का आइडिया आया, मार्क मे अपने कॉलेज के साथियों के साथ मिलकर इस आइडिया पर काम करना शुरू किया और धीरे धीरे Facebook मे नए नए फीचर जोड़ते गए। 

फेसबुक का पुराना नाम TheFacebook था, नाम को छोटा और प्रभावी बनाने के लिए इसमे से The को हटा दिया। जब Facebook बना था तो इसमे केवल हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट अपना अकाउंट बना सकते थे बाद मे इसे कुछ अन्य यूनिवर्सिटी के लिए भी शुरू किया गया। 2006 से फेसबुक का इस्तेमाल वो सभी लोग कर सकते थे जिनकी उम्र 13 साल से ज्यादा है और उनके पास कोई ईमेल आईडी है। 


Facebook किस देश की कंपनी है? 

फेसबुक अमेरिका की एक टेक्नॉलजी कंपनी है जिसका मुख्यालय मेनलों पार्क कैलिफ़ोर्निया अमेरिका मे है, Facebook को 4 फरवरी 2004 मे बनाया गया था मार्क जुकरबर्ग व उनके साथियों द्वारा बनाया गया था, शुरुआत मे इसका नाम TheFacebook था, फेसबुक आज दुनिया मे टॉप 5 टेक्नॉलजी कंपनीयो मे से एक है इसके अलावा WhatsAppInstagram भी फैसबुक के अधीन है। 

फेसबुक का इस्तेमाल दुनिया भर मे किया जा रहा है हालांकि चाइना व नॉर्थ कोरिया मे Facebook को पूरी तरह से उनकी गवर्नमेंट द्वारा बैन किया गया है। दुनिया भर मे Facebook के 52,534 कर्मचारी है। फेसबुक 18 मई 2012 मे एक पब्लिक कंपनी बन गई थी इसका मतलब है की कोई भी व्यक्ति अमेरीका के स्टॉक मार्केट के जरिए फेसबुक के शेयर खरीद सकता है। 


फेसबूक का सीईओ कौन है? 

Facebook CEO Mark Zuckerberg

Facebook के CEO मार्क जुकेरबर्ग है जिन्होंने फेसबुक की स्थापना की थी, मार्क जुकरबर्ग सीईओ होने के साथ साथ कंपनी के चेयरमैन व सबसे बड़े शेयरहोल्डर भी है। मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 मे अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर मे हुआ, मार्क की बचपन से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग मे रुचि थी। 

23 साल की उम्र तक मार्क जुकरबर्ग दुनिया के सबसे जवान अरब पति थे, 2020 मे इनकी कुल संपती 101.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी जो इन्हे दुनिया का 4था सबसे अमीर आदमी बनाती है, इसके अलावा मार्क जुकरबर्ग Forbes की लिस्ट मे 20 सबसे अमीर लोगों में केवल इकलौते इंसान है जिनकी उम्र 40 साल से कम है।  


फेसबुक कैसे चलाते है? 

Facebook चलाने के लिए आपको सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना होता है, अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर व ईमेल आइडी की जरूरत पड़ती है, अकाउंट बनाते समय फेसबुक आपका नाम, जन्म दिनांक व लिंग पूछता है। 

अकाउंट बनने के बाद आपको अपनी प्रोफाइल फोटो लगानी होती है, ये फोटो फेसबुक पर हर व्यक्ति को दिखेगी और इसी फोटो से सामने वाला इंसान आपको पहचान पाएगा। अब आपको फेसबुक पर लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजनी है, रिक्वेस्ट उन्हें ही भेजे जिन्हे आप जानते है, आपके पास भी कुछ फ्रेंड रिक्वेस्ट आएगी आप उनसे जुडने के लिए फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करे। 

कुछ फ्रेंड बनने के बाद आप उनसे लिख कर बात कर सकते है या विडिओ कॉल भी कर सकते है, आप अपनी कोई फोटो या विडिओ भी अपनी प्रोफाइल पर शेयर कर सकते है जिसे आपके दोस्तों के साथ अन्य लोग भी देख सकते है और उन्हे लाइक कर सकते है। 

Facebook पर प्राइवेट केवल चैटिंग रहती है इसके अलावा आप जो भी फैसबुक पर डालते है वो अन्य लोग भी देख सकते है। एक बार फेसबुक इस्तेमाल करना शुरू करने के बाद आप जल्द ही अन्य जरूरी फीचर व सेटिंग के बारे मे भी जान जाओगे। 


Facebook का Password क्या है? 

फेसबुक पर लॉगिन करने के लिए हमे मोबाइल नंबर या यूजरनेम के साथ साथ पासवर्ड भी डालने होते है, कई यूजर ये पूछते है की मेरे फेसबुक का पासवर्ड क्या है पर ये पासवर्ड अकाउंट बनाने वाला अकाउंट बनाते समय खुद डालता है, Facebook अपने आप इस पासवर्ड को नहीं बनाती। 

आप एक दो बार पासवर्ड डालने की कोशिश करे यदि आपको पासवर्ड याद नहीं आए तो आप पासवर्ड को बदलने के लिए Forgot पासवर्ड पर क्लिक करे और अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आइडी डाले, इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे वहा डालकर आप नया पासवर्ड बना सकते है। 

आपके ईमेल आइडी और फेसबुक के पासवर्ड का कोई भी कनेक्शन नहीं है, ईमेल आइडी का पासवर्ड केवल ईमेल आइडी मे लॉगिन करने के लिए होता है और फैसबुक या अन्य किसी वेबसाइट का पासवर्ड उस प्लेटफॉर्म पर लॉगिन करने के काम आता है, बहुत सारे यूज़र ईमेल आइडी वाले पासवर्ड से ही फेसबुक अकाउंट मे लॉगिन करने की कोशिश करते है।


सारांश

फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट है, फेसबुक का आविष्कार मार्क जुकरबर्ग व उनके साथियों ने 2004 मे किया, फेसबुक अमेरिका की एक टेक कंपनी है जिसका नाम दुनिया की टॉप 5 कंपनीयो मे शामिल है। आप अपने सवाल कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है हमसे जुड़े रहने के लिए हमारा App Play Store से डाउनलोड करे। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here