Telegram से पैसे कैसे कमाए (8 बेहतरीन तरीके)

यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं, तब Telegram आपके लिए पैसे कमाने का एक अच्छा माध्यम हो सकता है। Telegram का इस्तेमाल लोग आज मैसेजिंग के लिए करते है, परंतु चाहे तो आप Telegram के जरिए पैसे भी कमा सकते हैं। यदि आप Telegram Se Paise Kaise Kamaye के बारे में नहीं जानते, तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत उपयोगी होने वाला है। 

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

क्योंकि Telegram में यूजर्स को WhatsApp के तुलना में ज्यादा फीचर्स देखने को मिलता है, इस कारण आज Telegram की लोकप्रियता धीरे धीरे बढ़ता ही जा रहा है। Telegram को बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स इस्तेमाल करते है, और इस Telegram के जरिए आप बहुत ही आसानी से काफी अच्छा पैसे भी कमा सकते है। तो चलिए Telegram से पैसे कैसे कमाए के कुछ उपयोगी तरीके के बारे में जानते है। 

Telegram क्या है

Telegram se paise kaise kamaye के बारे में जानने से पहले Telegram क्या है के बारे में आपको अच्छे से जान लेना जरूरी है, Telegram एक Cloud आधारित Open Source Messaging प्लेटफॉर्म है, जिसके जरिए आप आपने रिश्तेदार या फिर दोस्तो के साथ ऑनलाइन चैटिंग कर सकते है। 

Telegram सभी मैसेजेस को encrypted के माध्यम से सुरक्षित रखता है, और यह ऐप के साथ वेब ऐप के रूप में भी उपलब्ध है। Telegram पर आपको Channel, Group, Bots जैसे सुविधाएं देखने को मिल जाता है। Telegram के बारे में अच्छे से जानने के लिए आप Telegram क्या है पोस्ट पढ़ सकते है। 

Telegram से पैसे कैसे कमाए 

यदि आप Telegram से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानना चाहते है, तो आपको बता दे की नीचे Telegram Se Paise Kaise Kamaye के उपयोगी तरीके का इस्तेमाल करके आप Telegram के माध्यम से काफी अच्छा पैसे काम सकते है। 

Telegram से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक Telegram Account का होना जरूरी है, क्योंकि केवल तभी जाकर ही आप Telegram से पैसे कमा सकते है। ऐसे में देखा जाए तो टेलीग्राम से पैसे कमाने के अनेकों तरीके उपलब्ध है, परंतु हम जो Telegram से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताएंगे वह है – 

1) Sponsorship  

Sponsorship Telegram से पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। इस Sponsorship Method के जरिए पैसे कमाने के लिए आपके पास एक Telegram Channel का होना जरूरी है, यदि आपके पास कोई Telegram Channel है तब उस Telegram Channel के माध्यम से आप आसानी से Sponsorship के जरिए काफी अच्छा पैसे कमा सकते हैं।  

Sponsorship के जरिए Telegram से पैसे कमाने के लिए आपके Telegram Channel पर Active Subscriber Base का होना बहुत जरूरी है, क्योंकि केवल तभी जाकर ही आप आपने Telegram channel पर किसी Brands, Creator या फिर कोई Products को Promote करके Advertising या फिर Sponsorship के जरिए हर महीना ₹5,000 से लेकर ₹80,000 तक पैसे कमा सकते हैं। 

ध्यान दें – आपके Telegram Channel के Description में अपना Email लिखना ना भूल, क्योंकि ज्यादातर Brands या फिर Creators Email के जरिए ही संपर्क करते हैं।

2) Telegram Channel Sell  

Telegram Channel की लोकप्रियता आज दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है, आज ऐसे कई लोग हैं जो Telegram Channel को अच्छे कीमत पर खरीदते हैं। यदि आपके पास भी कोई Telegram Channel है, जिसमें 10,000 से लेकर 50,000 तक Active Subscriber Base है, तब आप उस Telegram Channel को काफी अच्छे कीमत पर बेच सकते है। 

आप अपने Telegram Channel को बेचने के लिए Facebook Group का मदद ले सकते है, क्योंकि ऐसे कई FB Group है जहां पर अच्छे कीमत पर Telegram Channel खरीदे और बेचे जाते है, चाहे तो किसी Telegram Channel को सस्ते मैं खरीद कर उसे बाद में अच्छे कीमत पर बेच भी सकते हैं। Telegram Channel को बेचकर आप ₹18,000 से लेकर ₹45,000 तक पैसे आसानी से कमा सकते हैं। 

3) Affiliate Marketing  

Affiliate Marketing भी Telegram से पैसे कमाने का एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है, इस Affiliate Marketing Method का इस्तेमाल करके आप Telegram Channel के माध्यम से हर महीना ₹5,000 से लेकर ₹50,000 तक पैसे आसानी से कमा सकते हैं। 

Affiliate Marketing का मतलब है, किसी ई-कॉमर्स साइट जैसे Amazon, Flipkart आदि के Product को अपने एफिलिएट लिंक से लोगों को बेचना। Affiliate Marketing के जरिए Telegram से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले किसी ई-कॉमर्स साइट के Affiliate Program को ज्वाइन करना होगा।  

ई-कॉमर्स साइट जैसे Amazon, Flipkart आदि के Affiliate Program को ज्वाइन करने के बाद, आपको एक Affiliate URL मिलेगा। आपके उस URL के जरिए जब भी कोई कुछ समान खरीदेगा आपको उसका कुछ प्रतिशत कमीशन प्राप्त होगा जिसे आप बाद में आपने Bank में Withdraw भी कर सकते है। 

Telegram पर Affiliate Marketing के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक Telegram Channel का होना जरूरी है। यदि आपके पास कोई अच्छा Subscriber Base वाला Telegram Channel है, तब आप आपने उस Telegram Channel पर अच्छे Product को Affiliate Link के जरिए Promote करके वहां से पैसे कमा सकते है। 

4) Refer & Earn 

आप अगर Telegram से पैसे कमाने का कोई अच्छा और आसान तरीका ढूंढ रहे थे, तब Refer & Earn आपके लिए बहुत ही अच्छा तरीका साबित हो सकता है। Refer & Earn के जरिए आप एक दिन में 100 से भी अधिक लोगों को Refer करके ₹2,000 से लेकर ₹50,000 तक पैसे आसानी से कमा सकते हैं। 

Refer & Earn प्रोसेस के बारे में यदि आप नहीं जानते तो बता दे की आप जब किसी दूसरे से कोई App Download करवाते है, या फिर किसी से कोई वेबसाइट पर Account Open करवाते हैं, और उसके बदले में आपको कुछ पैसे Bonus की तौर पर मिलता है, तब उसी को ही Refer & Earn कहां जाता है।     

आप Refer & Earn के जरिए Telegram से पैसे कमाने के लिए MPL, Dream11 जैसे आदि Fantasy App या फिर Groww, Upstox जैसे मुट्यूल फंड ऐप का इस्तेमाल कर सकते है, उसके बाद आपको App के Refer Link को अपने Telegram Channel पर पोस्ट करना होगा उसके बाद जो कोई भी आपके Refer Link से App को डाउनलोड करेगा आपको उसके बदले पैसे मिलेगा। 

5) Sell Your Own Product  

आप खुद के किसी Product को Telegram Channel के माध्यम से बेचकर भी काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। खुद के प्रोडक्ट को बेचकर टेलीग्राम से पैसे कमाने का तरीका  कुछ हाद तक Affiliate Marketing के जैसा  है, आपको इस तरीके के जरिए पैसे कमाने के लिए खुद के प्रोडक्ट को Telegram Channel पर Promote करना पड़ता है। 

खुद के किसी Product को Telegram के माध्यम से बेचने के लिए आप एक तो आपने खुद के Telegram Channel का मदद ले सकते है, और दूसरा आप चाहे तो किसी अच्छे Active Subscriber Base वाले Telegram Channel पर आपने Product को Promote करके वहां प्रोडक्ट को बेचकर काफी अच्छा पैसे Telegram के जरिए कमा सकते है।

6) Course Sell 

आप Course Sell करके भी Telegram से  अच्छा पैसे कमा सकते है। आपका Telegram Channel यदि Education संबंधित विषय पर है, तब आप आपने Telegram Channel पर कोई Paid Course तैयार करके उसे अपने Channel पर Promote करके उससे प्रति महीना काफी अच्छा पैसे कमा सकते हैं। 

7) Donation  

Donation भी Telegram से पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है। अगर आप आपने Telegram Channel पर Free में Informative Content प्रदान करते है, तब आप अपने Channel पर Donation की मांग कर सकते हैं और यदि आपके Channel पर अच्छा Subscriber Base है तब आप इससे काफी अच्छा पैसे भी कमा सकते है। 

8) Telegram Bots  

Telegram Bots की लोकप्रियता आज के समय में बहुत ही ज्यादा है, आज लगभग सभी Telegram Channel के पास उनका Telegram Bots है, आप भी दूसरे Popular Telegram Channel के लिए Telegram Bots बनाकर Telegram से पैसे कमा सकते हैं। 

Telegram Bots बनाने का तरीका उतना ज्यादा मुश्किल नहीं है, आप इंटरनेट और थोड़ा बहुत Technical Knowledge के जरिए Telegram Bots आसानी से बना सकते हैं, और फिर आप दूसरे Telegram Channel के साथ संपर्क करके उनके लिए Telegram Bots बना सकते हैं और इस तरीके के जरिए आप टेलीग्राम से काफी अच्छा पैसे भी कमा सकते है।


Telegram से पैसे कैसे कमाए से संबंधित F.A.Q

1. क्या Telegram से पैसे कमाए जा सकते है?

हां यदि आप ऊपर बताए गए तरीके का इस्तेमाल सही से करते हैं, तब आप Telegram के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

2. क्या Telegram Channel से पैसे कमाने के लिए Subscriber’s का होना जरूरी है? 

हां बिल्कुल यदि आप Telegram Channel  से पैसे कमाना चाहते हैं, तब आपके Telegram Channel पर Active Subscriber’s का होना बहुत जरूरी है। 

3. Telegram से पैसे कमाने में कितना वक्त लगता है? 

यदि आप Telegram से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको कम से कम 2 से 5 महीने का वक्त तो देना ही होगा तभी जाकर ही आप Telegram से पैसे कमा पाएंगे। 

4. Telegram से कितने रुपए कमा सकते है?

आप टेलीग्राम के माध्यम से ₹5,000 से ₹1,00,000 तक पैसे प्रति महीना कमा सकते हैं परंतु यह आपके काम पर निर्भर करता है।

5. Telegram से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका क्या है?

Refer & Earn Telegram से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है, इस Refer & Earn Method के जरिए आप Telegram से बहुत ही आसानी से अच्छा पैसे कमा सकते हैं। 


अंतिम शब्द – 

यदि आप Telegram se paise kaise kamaye के बारे में नहीं जानते थे, तब उम्मीद करते हैं की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप Telegram से पैसे कैसे कमाए के बारे में अच्छे से जान गए होंगे। अगर आपको Telegram से पैसे कमाने में किसी भी तरह का दिक्कत आ रहा है तब आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator हूं। मुझे Technology और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here